ekterya.com

प्राचीन रोम के बारे में कैसे जानने के लिए

प्राचीन रोम एक विशाल साम्राज्य था जो ब्रिटिश क्षेत्र से और उत्तर अफ्रीका और मध्य पूर्व के माध्यम से विस्तारित हुआ। अपने दिन में, वह सबसे ताकतवर साम्राज्यों में से एक था और आज के समाज और दुनिया में सबसे अधिक परिवर्तन और उसके प्रभाव अभी भी महसूस किए गए हैं। यह लेख प्राचीन रोम के बारे में कैसे सीखें और इसके कुछ अनुभवों का परीक्षण कैसे करें।

चरणों

भाग 1

बेसिक टाइमलाइन
प्राचीन रोम चरण 1 के बारे में जानें शीर्षक वाला चित्र
1

Video: दुनिया के 10 प्राचीन धार्मिक एवं रहस्यमयी शहर | 10 Oldest & Mysterious Religious Cities | Chotu Nai

प्राचीन रोम की बुनियादी कालक्रम के बारे में जानें रोम का एक समृद्ध और जटिल इतिहास है, इसलिए साम्राज्य के विकास के बारे में जानने के लिए इसके कई पहलुओं का पता लगाया गया है।
  • रोमुलस और रेमस की कथा बताती है कि रोम शहर को 753 में स्थापित किया गया था। एक लैटिन जनजाति द्वारा सी। इस युग में, कथा पता चलता है कि रोमन साम्राज्य का विस्तार किया और शक्ति प्राप्त की, लेकिन, कुछ महिलाओं के लिए किया था के बाद से शहर हाशिए पर और गरीब बंधुओं के लिए आकर्षक था। रोमा पड़ोसी राज्यों के साथ बातचीत करने के लिए कोशिश की, लेकिन असफल इतना है कि अकेली महिलाओं साबिनो अपहरण लोग है, जो अंततः दो राज्यों के संघ का नेतृत्व करने के समाप्त हो गया।
  • 50 9 ए में कहा जाता है कि रोम के लोगों के बाद रोमन गणराज्य की शुरूआत हुई है कि उनके अस्तित्व को लगातार रोमन शासकों ने धमकी दी थी, जिन्होंने पूर्ण शक्ति का इस्तेमाल करने की मांग की थी। शक्ति संतुलन बनाए रखने के लिए यह संविधान, मजिस्ट्रेट और सीनेट की शुरूआत थी। निम्नलिखित शताब्दियों में, रोम ने गॉल और कार्थेज (जिसे ट्यूनीशिया के नाम से भी जाना जाता है) के हमलों के खिलाफ भारी और व्यापक युद्ध की श्रृंखला जीती है। दोनों युद्धों में रोम ने आजादी, धन, क्षेत्र और सत्ता हासिल करने की अनुमति दी। इसके बाद, रोमियों ने ग्रीक साम्राज्य पर ग्रीक साम्राज्य पर विजय प्राप्त की।
  • जूलियस सीजर और ओक्टेवियन और मार्क एंटनी के बीच गृह युद्ध की हत्या के बाद खुद को ऑक्टेवियन सम्राट घोषित कर दिया और गणतंत्र एक साम्राज्य बन गया। यहां तक ​​कि शांति और स्थिरता के बारे में 200 साल के रूप में "रोमन शांति" ज्ञात के साथ इस युग में कई और अधिक युद्ध और सम्राटों (यह ज्ञात है कि उनमें से कई, बुरा खतरनाक और पागल थे) किया था। रोम धीरे अस्वीकार करने के लिए है, क्योंकि इसके धनी नागरिकों सत्ता का दुरुपयोग करने के लिए शुरू और, इसलिए अवनति रहते थे, जबकि साम्राज्य एक महंगी और शक्तिशाली सेना, जबकि सेवा के द्वारा बनाए रखा गया था शुरू किया, खेतों और फार्मों जिनमें से साम्राज्य निर्भर देखभाल के लिए छोड़ दिया ।
  • अंत में, 1 और 2 शताब्दी ई। में सी।, साम्राज्य को पूर्वी रोमन साम्राज्य और पश्चिमी रोमन साम्राज्य में विभाजित किया गया था। बाद में रोम स्वयं, अधिक विभाजित और पतन में शामिल था, जिसे अंततः 476 ईस्वी में आक्रमणकारियों ने बर्खास्त कर दिया था। सी। इस तथ्य ने पश्चिम के रोमन साम्राज्य का अंत और यूरोप में मध्य युग की शुरुआत की। पूर्व के रोमन साम्राज्य को कांस्टेंटिनोपल से शासन करने के लिए लंबे समय तक जारी रहा, अंत में, यह तुर्क साम्राज्य के साथ कब्जा कर लिया गया था। ऊपर दी गई छवि वर्ष 3 9 5 डी में साम्राज्य का विस्तार और विभाजन दर्शाती है। सी

भाग 2

रोमन समाज की नींव
प्राचीन रोम चरण 2 के बारे में जानें शीर्षक वाला चित्र
1
धर्म, दर्शन और रोमन पौराणिक कथाओं का अन्वेषण करें ईसाई धर्म ने तीसरी शताब्दी ईसवी में जड़ जताया सी, रोमन धर्म देवताओं और जटिल पौराणिक कथाओं पुल पर Romulus और Remus, होरासियो की तरह, और महिलाओं जुनिपरों, सबसे प्राचीन Etruscans से संबंधित कथाओं की तरह, एक पुराने सभ्यता का एक सब देवताओं का मंदिर का प्रभुत्व था जो इटली में रहते थे
  • यूनानियों के विपरीत, जिन्होंने कहानियों को बनाया और अपने देवताओं को व्यक्त किया, पहला रोमन देवता गहरा था और जटिल संबंध थे।
  • देवताओं और देवी स्वास्थ्य, धन और भाग्य से प्रतिनिधित्व करते हैं, जो कि अंधेरे आत्माओं के लिए होते हैं जो दरवाजे के थ्रेसहोल्ड की रक्षा करते थे।
  • लगभग सभी अनुभवों के लिए जो एक व्यक्ति हो सकता था, वहां एक देवता था जो सुरक्षा के लिए प्रार्थना की जा सकती थी, जिसने आज के ईसाई संतों की प्रार्थनाओं को प्रभावित किया।
  • रोमन मंदिर बड़े प्रतिष्ठानों से, जैसे पैन्थियॉन, लैरारियम के रूप में जाने वाले घरेलू अभयारण्यों से लेकर थे।
  • प्राचीन रोम के चरण 3 के बारे में सीखें छवि शीर्षक
    2
    सरकार और रोम के कानूनों के बारे में जानें साम्राज्य एक सम्राट द्वारा प्रतीकात्मक रूप से शासित था जो सेना को नियंत्रित करता था यह सेना सामाजिक कानूनों को लागू करने, विदेशी संबंधों की देखभाल और रोम के सत्तारूढ़ परिवारों के बीच एक मध्यस्थ के रूप में सेवा करने का प्रभार था। रोम के रूप में एक शहर आमतौर पर सीनेट द्वारा नियंत्रित किया जाता था, जिसका गठन किया गया था, अधिकतर इन सत्तारूढ़ परिवारों ने विभिन्न नीतियों के लिए मतदान किया था। आज, सीनेट अभी भी कई देशों में मौजूद है।
  • अन्य प्राचीन संस्कृतियों की तरह, रोमनों का एक कठोर सामाजिक ढांचा था जो गुलामों से लेकर राज्य के सम्राट तक था। इस संरचना के भीतर कुछ आंदोलनों थे। एक गरीब नागरिक संस्था का इस्तेमाल कर सकता है जिसे ज्ञात किया जाता है एक धनी कुलपति के परिवार कबीले में शामिल होने के लिए क्लाइंट, लेकिन इसके सभी गुणों को खो दिया।
  • महिला, बच्चों, दास और आम आदमी या श्रमिक, जिसे पलेबेनियों के रूप में जाना जाता है, वे वोट नहीं दे सकते थे और रोमन कानून के तहत थोड़ा मान्यता नहीं दे सकते थे।
  • परिवार के सबसे पुराने पिता न केवल अपने पूरे घर और खेत, बल्कि उनके बच्चों की भूमि पर भी नियंत्रण करते थे। एक जमींदारी अपने देश के पूर्ण प्रबंधन का इस्तेमाल नहीं कर सकता जबकि अपने पिता रहते थे।
  • वोट का इस्तेमाल हमेशा शक्ति और अभिजात वर्ग के द्वारा दुरुपयोग किया जाता था। मतदाता जो पात्र थे वर्गों में विभाजित किया गया और मतदान के आदेश, सबसे गरीब के सबसे अमीर था, ताकि गरीब परिवारों को मतदान कर सकता है एकल वर्ग में बांटा गया है और शायद ही कभी वास्तव में मतदान करने का अवसर मिला।
  • ज्यादातर कानून का मसौदा तैयार किया गया था और एक लोकप्रिय विधानसभा के माध्यम से जाना जाता था, जो कि इस तरह के थे कॉमिटिया ट्रिब्यून, जबकि सीनेट ने एक शक्तिशाली परामर्शदात्री परिषद के रूप में काम किया था जो नए कानूनों और सुधारों को मुश्किल से मंजूरी दे दी थी। सीनेट केवल अपने वर्ग के सदस्यों के लिए खुला था, इसलिए यह अन्य वर्गों के लोगों के लिए धन या संपर्कों के बिना सीनेट का हिस्सा बनने के लिए काफी दुर्लभ था।
  • गणतंत्र के दौरान, शासक मूल रूप से पहले नागरिक की भूमिका थी, राष्ट्रपति के समान था हालांकि, साम्राज्य के युग के दौरान, शासकों ने पूर्ण शक्ति रखी थी
  • प्राचीन रोम के बारे में सीखें छवि चरण 4
    3
    पैसे और ट्रेडिंग सिस्टम के बारे में जानें आम तौर पर, रोमियों ने गणना और व्यापार के लिए रोमन अंकों का उपयोग किया। उनके पास माप की अपनी जटिल इकाइयां थीं, जिनमें शामिल हैं या पैर, जो लगभग 296 मिमी के बराबर था, जिसे 12 में विभाजित किया गया था अनीकाई या इंच, माप की एंग्लो-सैक्सन प्रणाली के समान है जो आज भी प्रयोग किया जाता है।
  • जो रोम के मजबूत और सुविधाजनक व्यापार को बनाया गया था, उसका हिस्सा सिक्का-सिक्का प्रणाली था, जो यूरोप में अब जितना ज्यादा है। इसने उन सामग्रियों के आसपास के कारखानों में कानूनी तौर पर सिक्कों का उत्पादन किया, जहां उन क्षेत्रों में धातु निकाली जा सकें ये सिक्के साम्राज्य में कहीं भी कानूनी निविदा थी।
  • रोमन अर्थव्यवस्था क्या जटिल थी, वह जिम्मेदार बजट और आरक्षित संस्थानों की कमी थी। राज्यों के खेतों और करों पर साम्राज्य के लिए धन अर्जित कर रहे थे, साथ ही करों, लेकिन इन फंडों को आम तौर पर रोम में आने से पहले प्रांतीय प्रशासनियों के माध्यम से जाना जाता था। धन आमतौर पर अधिकारियों द्वारा घबराया गया था या डाकुओं द्वारा चोरी किया गया था।
  • रोमन व्यापार समुद्री शिपमेंट पर निर्भर था। रोम ने भूमध्यसागरीय समुद्र और तटीय इलाकों पर इसके नियंत्रण के साथ-साथ इसका नियंत्रण भी बढ़ाया। रोम में सड़कों की एक व्यापक प्रणाली भी थी, जो इतनी प्रभावशाली और विशाल थी कि आज के दिन यह कहा जाता है कि "सभी सड़कें रोम की ओर जाती हैं।"

  • Video: प्राचीन रोम के सबसे चौकानेवाले तथ्य || Amazing Discovery Of Ancient ROMAN

    प्राचीन रोम के बारे में सीखें छवि चरण 5
    4



    रोम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में जानें आम तौर पर, साम्राज्य से बहुत कुछ सीखा जा सकता है कि यह कैसे देखता है कि उसके नेताओं ने इसे कैसे संभाला और उनके आस-पास के लोगों से प्राप्त प्रभाव। रोम के कई महान पात्र हैं जो अभी भी जानते हैं:
  • जूलियस सीज़र, अगस्टस, नीरो, ट्राजान, मार्क एंथोनी और कैलिगुला जैसे शासकों
  • दार्शनिकों और वैज्ञानिक जैसे सिसरो, एपिटेटो और सेनेका
  • भाग 3

    रोमन दैनिक जीवन
    प्राचीन रोम चरण 6 के बारे में जानें शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: प्राचीन रोम के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य | Shocking Facts About Ancient Rome | craziest roman facts

    प्राचीन रोम के भोजन के बारे में जानें अमीर रोमन साधारण रोमन नागरिकों, जिसका आहार काफी हद तक रोटी, दाल, सेम और अन्य फलियां, सब्जियां, जड़ी बूटी, मशरूम और यहां तक ​​कि हेजेज शामिल थे की तुलना में एक अधिक बेहतर आहार था। ये खाद्य पदार्थ विभिन्न सूप, स्टॉज और सलादों में तैयार किए गए थे। मांस एक महंगी लक्जरी थी, इसलिए यह केवल कभी-कभी अपने आहार में मौजूद था और उन अवसरों में मुख्य पाठ्यक्रम था। वे सामान्य रूप से उपभोग किए जाने वाले मांस में कबूतर, खरगोश, पोर्क और खेल पक्षी थे दूसरी ओर, हंस, चिकन और मछली बहुत महंगा थे और केवल अमीर परिवारों ने इसे खाया था
    • नाश्ता के रूप में जाना जाता था ientaculum। आमतौर पर, यह भोर में परोसा जाता था और इसमें शराब, फलों, शहद, अंडे और पनीर के आधार पर व्यंजन, और धनी घरों में एक मुख्य पकवान के रूप में भरी हुई रोटी शामिल होती थी। इसके बाद, दिन का मुख्य भोजन, जिसे के रूप में जाना जाता है रात का खाना, यह दोपहर में शुरू हुआ और, यदि मेहमान थे, तो यह देर रात तक चली थी।
    • धनी रोमनों ने आमतौर पर एक मेज पर रेखांकित किया और साथ में जाना जाता था मेनसा। समय बीतने के साथ, आज के तीन मुख्य व्यंजनों में उनके भोज तैयार किए गए थे जो आज हम जानते हैं। गुस्ताटियो पहली डिश थी, प्राइमोर मेन्साई मुख्य पकवान था और सेकंदे मेन्सेज मिठाई थी
    • चीनी के बजाय, रोमनों ने मधु को मधुर इस्तेमाल किया और नियमित रूप से अंगूर, अंजीर, अनार और मिठाई के रूप में तारीखें खाती थीं।
    • रोमन जानवरों के सभी हिस्सों से प्यार करते थे और आमतौर पर उन हिस्सों को खा लेते थे, जो वर्तमान में, हम शायद ही कभी खायेंगे हालांकि, शायद ही कभी वे गोमांस खाया, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण कार्य पशु था, क्योंकि बैलों खींच लिया गाड़ियां लोड और जोता क्षेत्रों और गायों दूध, पनीर और नस्ल बछड़ों दे दी है।
    • रोमा में, रोटी खाने से एक लक्जरी होती थी और बेकर्स रोटियां, रोल और फलों के केक के लिए प्रसिद्ध थीं। हालांकि, गरीबों ने शायद ही रोटी ली। भारी और वर्तनी और अन्य अनाजों के आधार पर बनाया जाता है, इस तरह की आर्थिक रोटी को आमतौर पर शराब या पानी में भिगोने की आवश्यकता होती है ताकि इसे सुखद बना सके, क्योंकि यह जल्दी से कठिन हो गया।
    • रोमियों को मसाले और गन्ने के रूप में जाना जाने वाला नमकीन सॉस का उपयोग करना पसंद करता था, जिसे किण्वित मछली और मछली के विसरा से बनाया गया था जो धीरे-धीरे कुछ महीनों के लिए पैदा हुए थे। उन्होंने जैतून का तेल और शराब के सिरका का उपयोग सीजन के रूप में किया और इन्हें आज केचप और सरसों के रूप में पेश किया।
    • एपीसीस के एक प्रसिद्ध रोमन रसोई की किताब के ऑनलाइन संस्करण पढ़ें।
  • Video: प्राचीन रोम के चैंकाने वाले तथ्य // प्राचीन रोम का राज

    प्राचीन रोम चरण 7 के बारे में जानें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रोमियों के दैनिक दिनचर्या पर विचार करें कैसे विभिन्न वर्गों अपने दिन खेतों, प्रशिक्षण कार्य में या लड़ाई में लड़ रहे खर्च, साम्राज्य सत्तारूढ़ - आप (खेतों, दास और अमीर शासकों को कार्यकर्ताओं पर कार्यकर्ताओं से) प्राचीन रोम की संरचना का एक बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं - और उनके दैनिक लीलाओं और मनोरंजन के रूपों, थियेटर, सर्कस, त्योहारों और बाथरूम के लिए जा रहा है।
  • रोमन सर्कस सहित मनोरंजन को पसंद करते थे, जहां आमतौर पर काम किया जाता था, संगीत चलाया जाता था या युद्ध और महत्वपूर्ण घटनाओं का प्रदर्शन किया जाता था। हालांकि, सर्कस ने एक दूसरे के साथ लड़ते हुए भूखे जंगली जानवरों के खून से भरा घटनाएं भी प्रस्तुत की इसके अलावा वे इन भूखे जंगली जानवरों से लड़ने लोगों प्रस्तुत (आमतौर पर विजय प्राप्त की दास, निंदा अपराधियों या "राज्य के दुश्मनों") या ग्लेडियेटर्स, जिनमें से कई मौत के लिए लड़ाई लड़ी थी।
  • ग्रीक संगीत पर आधारित रोमन संगीत काफी हद तक था, क्योंकि अमीर परिवारों में से कई ट्यूटर्स अपने बच्चों के लिए चुना ग्रीक मूल के थे। रोज़मर्रा की जिंदगी में मनोरंजन के रूप में न केवल संगीत के रूप में संगीत की एक महत्वपूर्ण भूमिका थी, बल्कि औपचारिक, धार्मिक और सैन्य उद्देश्यों भी थी।
  • उसी पहलू में, यूनानियों ने बहुत रोमन साहित्य को प्रभावित किया और समय बीतने के साथ-साथ रोमन ने अपने स्वयं के दर्शन और साहित्य भी बनाए।
  • रोमन नागरिक भी पार्टियों और रात्रिभोज से प्यार करते हैं, खासकर अमीर, जिनके नाटकीय घटनाओं को अभी भी उनके सामान्य घोटालों के कारण याद किया जाता है।
  • प्राचीन रोम के बारे में सीखें छवि शीर्षक 8
    3
    प्राचीन रोम के कपड़े में तैयार हो जाओ प्राचीन रोम में कपड़ों और सामाजिक वर्गों की दृढ़ता से हस्तक्षेप हुई उदाहरण के लिए:
  • अमीर और शक्तिशाली पुरुष आमतौर पर एक टोडा और एक अंगरखा पहनते थे जो आमतौर पर ठीक सनी या सफेद ऊन से बना होता था।
  • सामान्य नागरिकों ने आम तौर पर हार्ड कपड़े से बना एक अंगरखा पहना था, जैसे कि साँप या अंधेरे रंगों में सन या सन फाइबर।
  • महिलाओं ने एक परिधान पहना था जिसे स्टाला कहा जाता था, जो आमतौर पर चमकीले रंग की पोशाक थी जो अंगरखे के ऊपर चला गया था। यह एक लंबा परिधान था जिसे सामान्यतः एक या दो दासों की आवश्यकता होती है, ताकि उसे दर्शाने में मदद मिल सके।
  • प्राचीन रोमनों ने एक रंग की कीमत की है जिसे वे बैंगनी कहते हैं, जो कि लाल रंग का रंग था, जिसे जलीय घोंघे से निकाला गया था (बोलिनस ब्रैन्डाइस) और वह लेबनान से लिया गया था हालांकि, इस डाई की कीमत बहुत अधिक थी, यही कारण है कि इसका उपयोग केवल पेट्रीसिया और सम्राटों द्वारा ही किया जाता था।
  • क्या आप जानते हैं कि सबसे अमीर रोमन भी भारत और चीन से आयातित रेशम का इस्तेमाल करते हैं?
  • रोम चमड़े पर भारी निर्भर था रोमन साम्राज्य त्वचा की परतों या ठंडे के खिलाफ इस्तेमाल वस्त्र बनाने के लिए इस्तेमाल ब्रोटस जूते और सैंडल और बेल्ट के रूप में, कार्रवाई करने के लिए भर में चर्म शोधनालय था। रोमन सैनिकों हमेशा क्योंकि आम तौर पर इन सैनिकों के परिवारों को दिया गया इससे पहले कि वे सेना में शामिल होने, ठंड की रक्षा के लिए आश्रयों के साथ प्रदान की नहीं थे।
  • 4
    प्राचीन रोम के त्योहारों के बारे में पढ़ें रोमन पार्टियों में लगातार मेहमान थे और उनके कैलेंडर ने उन सितारों के त्योहारों का प्रदर्शन किया, जिनमें सैटर्नियालिया शामिल है। रोमन कैलेंडर में पवित्र दिन सामान्यतः धर्मनिरपेक्ष दिनों से अधिक था, इसलिए हमेशा जश्न मनाने का अवसर होता था।

  • शनिनलिया सबसे महान समारोहों में से एक था - यह माना जाता है कि यह क्रिसमस का एक अग्रदूत था जिसे आज मनाया जाता है।
  • जब जूलियस सीज़र का निधन हो गया, तो मार्च का आईडीई मनाया गया।
  • रोमन आमतौर पर सर्कस में शामिल थे ताकि ग्लैडीयटरों के बीच लड़ाई हो सके। आमतौर पर, ग्लेडियेटर्स गुलाम थे जो मुक्ति के मौके के लिए लड़े या शत्रु सैनिक थे। हालांकि, ग्लेडियेटर्स प्रसिद्ध हस्तियों थे, जो असाधारण मामलों में, धनी परिवारों के बच्चों ने इन सेनानियों में शामिल हो गए थे।
  • प्राचीन रोम के बारे में जानें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    प्राचीन रोम के अधिक पहलुओं का अन्वेषण करें तुम्हें पता है, इस नियम (संस्कृति, लोगों, आदि), जिनके प्रभाव महसूस किया जा सकता का एक बेहतर समझ के लिए आज भी आधुनिक दुनिया में ऑनलाइन स्रोतों, वृत्तचित्र से सीख इतिहास में विशेषज्ञों के साथ परामर्श की तरह संग्रहालयों का दौरा कर सकते हैं ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com