ekterya.com

प्राचीन ग्रीस के बारे में कैसे सीखें

प्राचीन ग्रीस एक शक्तिशाली राष्ट्र था, जिसका विजय किंवदंती है। अपने समय में, उन्होंने दुनिया में सबसे बड़ा साम्राज्य बनाने में कामयाब रहे, ग्रीस से लेकर हिमालय तक। विज्ञान और दर्शन में उनका योगदान अब भी आधुनिक समाज में मान्यता प्राप्त है और इसे पश्चिमी सभ्यता का आधार माना जाता है। यह लेख प्राचीन ग्रीस के बारे में सीखने का तरीका तलाश करेगा और आपको कुछ यूनानी अनुभवों का प्रयास करने के लिए आमंत्रित करेगा!

चरणों

विधि 1

मूल कालक्रम
प्राचीन ग्रीस के बारे में सीखिए छवि चरण 1

Video: HOW TO MAINTAIN BRAIDS WITH NATURAL HAIR (6) STYLES - ISRAEL

Video: Shaktimaan बालवीर जैसी जादू वीडियो बनाएं

1
प्राचीन ग्रीस के समयावधि के साथ अपने आप को परिचित कराएं ग्रीस, एक साम्राज्य के रूप में, लगभग 800 ईसा पूर्व में रोमन साम्राज्य की उत्पत्ति से कुछ समय पहले सक्रिय था। सी। और जारी रखा जब तक रोमन ने इसे जीत लिया।
  • वर्ष 800 से पहले की अवधि तक सी। को ग्रीक इतिहास के अंधेरे युग और युग के रूप में जाना जाता है, इसके बाद आमतौर पर प्राचीन आयु के रूप में जाना जाता है। इस युग में, महान शहरों, दर्शन और विज्ञान, रंगमंच, शास्त्रीय कला, कानून और ग्रीक लेखन उनकी नींव को व्यवस्थित करने लगे। इस युग में कई शासकों को तानाशाह (एक शब्द जो हम आज भी उपयोग करते हैं) के रूप में जाना जाता है, जिसका धीरे-धीरे उत्थान ने यूनानी लोकतंत्र और सरकार के एथेनियन मॉडल का मार्ग चिन्हित किया था। कलात्मक रूप से, यह युग मिस्र के लोगों द्वारा प्रभावित था और अब हम मध्य-पूर्व कह रहे हैं। यह आमतौर पर ग्रीस के प्राच्यीकरण के रूप में जाना जाता है
  • 510 ईसा पूर्व में अंतिम तानाशाह को उखाड़ फेंका जाने के बाद सी।, शास्त्रीय अवधि की शुरुआत, जो शायद, सबसे अच्छी तरह से ज्ञात है। इस युग का सबसे उत्कृष्ट तथ्य यह था कि जब एथेनिया ने फ़ारसी आक्रमण से ग्रीस को सफलतापूर्वक बचाव किया इस अवधि को जारी रखा जब तक हेलेनिस्टिक सभ्यता वर्ष 323 में शुरू हुई। इस समय, साम्राज्य सिकंदर महान की कमान के तहत प्रमुख बन गया, जो सत्ता में उठे और भारत को साम्राज्य का विस्तार किया। इस युग को सिकंदर महान की मृत्यु के साथ वर्ष 323 में समाप्त होता है a। सी, और हेलेनिस्टिक अवधि के साथ जारी है।
  • हेलेनिस्टिक अवधि साम्राज्य को बनाए रखने के बारे में अधिक ध्यान केंद्रित करती है, लेकिन वर्ष 146 में समाप्त होती है। सी। जब विभाजित ग्रीक साम्राज्य रोमन विजय से पहले गिरता है और रोमन साम्राज्य का हिस्सा है

विधि 2

यूनानी समाज की नींव
प्राचीन ग्रीस चरण 2 के बारे में जानें
1
ग्रीस की सामाजिक संरचना पर विचार करें प्राचीन ग्रीस में एक सख्त सामाजिक संरचना थी, लेकिन अन्य क्षेत्रों में अधिक लचीली थी।
  • कई मायनों में, ग्रीस अपने रोमन पड़ोसियों की तुलना में अधिक लोकतांत्रिक था, क्योंकि सामाजिक स्थिति में अतिरिक्त अधिकार नहीं दिए गए थे। लोकतंत्र ग्रीक शब्द है
  • एथेंस में, चार मुख्य सामाजिक वर्ग थे, लेकिन अगर किसी को अधिक धन अर्जित किया गया और संपत्ति मिली, तो वह एक सामाजिक सीढ़ी पर चढ़ सकता था।
  • सामाजिक स्तर पर चढ़ने में शिक्षा एक महत्वपूर्ण कारक थी, क्योंकि शिक्षा पूरी हो जाने के बाद सबसे अधिक अधिकार दिए गए थे। हालांकि, शिक्षा महंगी और निजी थी और इसमें ट्यूटर की नियुक्ति शामिल थी जाहिर है, केवल स्पार्टन्स के पास एक सार्वजनिक और अनिवार्य शिक्षा थी।
  • गुलामी ग्रीस में आम थी, लेकिन यह रोमन गुलामता से अलग था। यूनानियों ने अपने दासों को रोम के मुकाबले बेहतर माना। उन्हें मारने या मारने के लिए मना किया गया था और कई नौकरों को उनके काम को बेहतर ढंग से करने के लिए एक समझौते के रूप में स्वतंत्रता की पेशकश की गई थी। हालांकि, दास आबादी की गिनती भिन्न होती है क्योंकि वे कुल आबादी के बहुमत थे। फिर भी, यह स्पष्ट है कि वे आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे और उनमें से कई ने सार्वजनिक सेवा में काम किया था। रोमनों के विपरीत, दास को अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद नागरिकों के अधिकारों में शामिल नहीं किया गया था, बल्कि एक सामाजिक समूह का हिस्सा था जिसे "मेटिक" कहा जाता था। दूसरी ओर, स्पार्टा में, दासों के लिए चीजें बहुत कठिन थी, क्योंकि वे आम तौर पर एक सेना के दासों के समूह को मारते थे जो सिर्फ विजय प्राप्त की जाती थी।
  • पुरुषों की सेना की सेवा करने का दायित्व था, क्योंकि यह न केवल साम्राज्य को बनाए रखने और बचाव करने का एक तरीका था, बल्कि उन्हें इंजीनियरिंग और प्रशासन भी सिखाया था।
  • प्राचीन ग्रीस के बारे में सीखिए छवि का शीर्षक चरण 3
    2
    यूनानी धर्म और पौराणिक कथाओं का अन्वेषण करें ईसाई धर्म 52 9 ईसवी में मुख्य धर्म बनने से पहले सी।, यूनानी पेंसिस्टिक थे और नायकों की पूजा एक महत्वपूर्ण कारक थी।
  • धर्म की केंद्रीय गतिशीलता में से एक पर्वत ओलिंप और टाइटन्स के देवताओं के बीच महाकाव्य संघर्ष पर केंद्रित है। देवताओं और टाइटन्स सृष्टि के एक ही मिथक के पात्र हैं, लेकिन वे हमेशा विभाजित और युद्ध पर थे। रोमन देवताओं की तुलना में यूनानी देवता और देवी जीवनी और व्यक्तिगत थे। इसके अलावा, इन देवताओं और किंवदंतियों का खुद और मनुष्य के बीच एक जटिल संबंध था।
  • Heracles (भी पहलवान के रूप में जाना जाता है), Perseus, Achilles और उनकी कहानियों की तरह नायकों की पूजा (लगभग संप्रदायों), यूनानी समाज के लिए महत्वपूर्ण थे क्योंकि वे राष्ट्रीय गौरव के लिए उदाहरण और स्रोत के रूप में कार्य किया। "विरोधी नायक" भी महत्वपूर्ण था, लेकिन यह कहानी का खलनायक, लेकिन एक छोटे से वीर या नरम चरित्र है कि एक हीरो बनने के लिए बंद करने या वीरतापूर्वक कार्य नहीं कर रहा था नहीं था।
  • प्राचीन यूनान भी हिंदू धर्म और अन्य धर्मों को जानते थे कि एक राजा को मेनैनर आई सोटर (या इंडो-ग्रीक दुनिया में मिलिंडा) के नाम से जाना जाता है, जो बौद्ध धर्म से जुड़ा था और 150 वर्षों तक राज्य करता था। साम्राज्य के पूर्वी भाग में सी। इस धर्म ने यूनानी वास्तुकला को प्रभावित किया, जो बदले में रोमन वास्तुकला पर जोरदार प्रभाव डालता था। क्षेत्र के दूसरी तरफ, प्रभाव जापान को बढ़ाया
  • यूनानियों ने डेल्फी में प्रसिद्ध ओरेकल जैसे शब्दों और भविष्यवाणियों पर भी ध्यान केंद्रित किया भविष्यवक्ताओं ने आमतौर पर एक ट्रान्स में प्रवेश किया और याजकों ने उन लोगों के लिए उनके भाव का अनुवाद किया, जिन्होंने भविष्यवाणी के लिए भुगतान किया था।
  • रोमन विजय के बाद, कई यूनानी देवताओं को अपने रोमन समकक्षों के साथ संश्लेषित किया गया, यह काम किया ताकि रोमियों ने ग्रीस में अपने देवताओं को समर्पित किया हो। इस संश्लेषण ने रोमन देवताओं की शक्ति को बढ़ा दिया। अधिकांश ग्रह (पृथ्वी, मंगल और शुक्र ग्रह की गिनती नहीं) का नाम ग्रीक देवताओं और देवी के नाम पर रखा गया है।
  • प्राचीन ग्रीस के बारे में जानें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    3



    प्राचीन ग्रीस के दर्शन और विज्ञान के बारे में जानें आम तौर पर, ये दो क्षेत्र एक ही स्कूल का हिस्सा थे, जबकि आजकल, दर्शन एक अलग क्षेत्र है और कभी-कभी इसे विज्ञान नहीं माना जाता है।
  • प्रसिद्ध यूनानी दार्शनिकों और वैज्ञानिकों, इस तरह के थेल्स, सुकरात, प्लेटो, Epicurus, पाइथागोरस, Kition, यूक्लिड, आर्किमिडीज और दूसरों के ज़ेनो के रूप में के बारे में अधिक जानें।
  • प्रथम दार्शनिकों को ज्ञान की तुलना में विज्ञान में अधिक रुचि थी, लेकिन शास्त्रीय काल में, ज्ञान, नैतिकता, सुशासन और अन्य गुण समान रूप से महत्वपूर्ण थे। आम तौर पर, ग्रीस में एक ही ग्रीस (एथेंस या स्पार्टा की तरह) से संबंधित दूसरे देशों के साथ युद्ध में था, लेकिन यह भी, उनके साम्राज्य के बाहर राष्ट्रों का सामना करना पड़ा, फारसियों और दूसरे देशों की तरह इतना है कि दर्शन एक महत्वपूर्ण विज्ञान था।
  • ग्रीक भाषा ने हमारी भाषा में बहुत योगदान दिया है, क्योंकि विज्ञान के भीतर कई आधुनिक नाम प्राचीन ग्रीक शब्द से आते हैं। इसके कुछ उदाहरण हैं शब्द भौतिकी, दर्शन, खगोल विज्ञान, भूगोल, गणित और मानचित्रण
  • अन्य प्रौद्योगिकियों और दिलचस्प आविष्कार उठाने के लिए मशीनों शामिल हैं और सड़कों के निर्माण, एंटीकाईथेरा (सोचा कि यह एक जटिल खगोलीय कैलेंडर था) परकार, एस्ट्रॉलैब, कोहरा, बारिश, पानी को रोजगार भाप या पानी के लिए मिलों और कई अन्य मशीनों ऊर्जा के एक स्रोत के रूप में
  • विधि 3

    दैनिक जीवन
    प्राचीन ग्रीस चरण 5 के बारे में जानें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्राचीन ग्रीस की संस्कृति का अन्वेषण करें यूनानियों ने संगीत, नृत्य, कविता और थियेटर से प्यार किया। उन्हें दुखद और हास्यपूर्ण कामों के साथ-साथ ओडिसी और इलियाड जैसे महाकाव्य पसंद आया। उन्होंने एथेंस, ट्रॉय, स्पार्टा और अन्य राष्ट्रों के बीच की लड़ाई के बारे में कहानियों का भी आनंद लिया, जो अभी भी अभी तक क्लासिक्स हैं।
    • थिएटर मुख्य रूप से शास्त्रीय काल के दौरान विकसित हुआ, जब फारसी आक्रमणों ने एथेनियन के बहुत काम को नष्ट कर दिया। इस पुनरुत्थान और पुनर्निर्माण ने ग्रीक साहित्य के एक महान पुनर्विचार का नेतृत्व किया कि इस बिंदु के अनुसार ग्रीक भाषा में इसका शब्द उत्पत्ति था यूनानियों ने थियेटर में बड़े दर्शकों का गठन किया, क्योंकि यह मनोरंजन का मुख्य स्रोत था
    • मुखौटे ग्रीक थियेटर की एक महत्वपूर्ण परंपरा थी और इनमें से कुछ में धातु-आधारित उपकरणों भी थे जो कि अभिनेता की आवाज़ को बढ़ाने के लिए मेगापोन के रूप में कार्य करते थे। कॉमेडी और त्रासदी के मुखौटे की जोड़ी, जो कि थियेटर का प्रतीक है, की अपनी जड़ें यूनानी थिएटर में हैं।
    • सबसे प्रसिद्ध नाटककार के कुछ Sophocles, जो ईडिपस और Aristophanes, जो कई हास्य बनाया की कहानी सुनाई थे, लेकिन यह भी "बादल" सुकरात का एक काल्पनिक पैरोडी लिखा था। कुछ समय बाद, इस पैरोडी सबूत साबित करने के लिए (झूठा) कि दार्शनिक एक परिणाम के रूप अमर था के रूप में इस्तेमाल किया गया था, हेमलोक पीने के लिए सजा सुनाई गई थी।
    • पारम्परिक रूप से, शास्त्रीय ग्रीस में संगीत दर्शन की अभिव्यक्ति थी, ब्रह्मांड की सामंजस्य के लिए रूपक के रूप में, सब कुछ सद्भाव में हिल रहा था। यह लोकाचार का भी एक अभिव्यक्ति था, कुछ टुकड़े अपने अंतर्निहित गुणों के अनुसार निश्चित समय पर खेले गए थे। इसके बाद, संगीत मनोरंजन का एक रूप बन गया।
    • यह कहा जा सकता है कि प्राचीन ग्रीस का संगीत आधुनिक संगीत की तुलना में अधिक विविध था, क्योंकि यह स्वर और सेमटोन था। ग्रीक टन एक टोन तक पहुंच गया और एकदम सही संतुलन बनाने के लिए बेहतर स्वर भी थे।
    • ग्रीक वाद्ययंत्रों में तार, हवाएं और टक्कर शामिल थे उनके पास पैपिप, वाइरर्स और वीणा जैसे उपकरणों थे - साथ ही गढ़, ड्रम, तुरही, कॉन्चों और हाइड्रॉलिक के रूप में जाना जाने वाला हाइड्रोलिक अंग जैसे अधिक जटिल उपकरण। इसके बाद, इन उपकरणों को प्राचीन रोम के संगीत द्वारा अपनाया गया था।
  • 2
    प्राचीन ग्रीस के भोजन के बारे में जानें ग्रीस में अनिवार्य रूप से भूमध्य आहार था, लेकिन यह वर्तमान ग्रीक भोजन के रूप में पूर्ण या विविध नहीं था।

  • प्राचीन ग्रीस के व्यंजन मितव्ययी और तपस्या थे, स्पार्टा शहर से मुख्य प्रभाव प्राप्त हुआ था, यह एक शब्द है कि आज तक, मितव्ययी और तपस्या का पर्याय बन गया है।
  • प्राचीन ग्रीक शराब पसंद करते थे पुरुषों के लिए, एक आम तरीका समय पारित करने के लिए एक संगोष्ठी, एक बैठक है कि रात में हुआ भाग लेने के लिए था और उन लोगों ने कुछ पुरुषों (केवल महिलाओं को जो आया वेश्याओं और कलाकार थे) में भाग लिया। भोजन में शराब, अनाज और फलियां तथा साथ ही शहद केक भी शामिल हैं, ताकि पीने के समय का विस्तार किया जा सके। रोमन संस्कृति में के रूप में, महान समारोह धार्मिक और धन के मुद्दों के लिए आरक्षित थे, लेकिन यूनानियों अभी भी रोमन साम्राज्य के extravagances पर विचार साधारण हैं बने रहे।
  • ब्रेड एक बुनियादी घटक था, जो ज्यादातर गेहूं या जौ के बने होते थे, जो आटा बनाने के लिए पेस्ट या सूखे बनाने के लिए मैदान में थे। रोटी खमीर और अन्य अवयवों के साथ किण्वित हुई थी ताकि इसे आकार प्राप्त हो, लेकिन बाद में, यह केवल छुट्टियों के लिए आरक्षित था। बेकरी में बनाई गई रोटी बहुत महंगा थी, इसलिए अधिकांश भोजन बुनियादी उत्पाद और घर पर बनाये गये थे।
  • ग्रीक सब्जियों, जैसे कि गोभी, प्याज, लहसुन और फलियां, जैसे कि मटर, चना, सेम और दाल, पर खिलाया जाता है। गरीब लोगों के पास अपने स्वयं के भोजन थे जिनमें एकोर्न, कार्बो और जंगली जड़ी बूटियां शामिल थीं।
  • अंजीर, अनार, किशमिश और अंगूर यदि वे उपलब्ध थे तो फल शामिल थे
  • जैतून एक महत्वपूर्ण घटक था, क्योंकि यह पौधे गर्म और शुष्क जलवायु से बचता था और इस क्षेत्र के क्षारीय और बाढ़ मिट्टी में बढ़ता था। इस संयंत्र से, जैतून का तेल प्राप्त किया गया था और साथ ही अचार के लिए जैतून भी प्राप्त किया गया था।
  • पेय आमतौर पर पानी शामिल है यूनानियों ने पानी को पौष्टिक जीवन का स्रोत माना। जैसे ही, आजकल, एक टेस्टर एक शराब की उत्पत्ति का वर्णन कर सकता है और यहां तक ​​कि उन समय में, पानी के विशेषज्ञ भी ऐसा कर सकते हैं। शराब एक आम पेय था आम तौर पर, यह पानी के साथ परोसा जाता था, क्योंकि यह माना जाता था कि अगर यह शुद्ध हो गया तो यह घातक हो सकता है या पागलपन हो सकता है। उन्होंने नियमित रूप से दूध नहीं पीना था, हालांकि यह संभव था कि उनके गुणों को उस माहौल में बनाए रखा नहीं गया था, इसलिए यह केवल पनीर बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था
  • ग्रीक आहार में मांस बहुत महत्वपूर्ण था, क्योंकि ताजा उत्पादों का उत्पादन करना मुश्किल था और बहुत आसानी से नहीं पहुंचाया गया था। तो गरीब देश में जाने की अनुमति थी, आम तौर पर वे कुछ कलहंस और मुर्गियों उठाया, लेकिन यह भी खरगोश और जिस तरह से मनोरंजक पक्षियों का शिकार किया। सभी सामाजिक वर्गों सॉस खा लिया है, लेकिन शहर में एक मीट की दुकान के सुअर की कीमत तीन कार्य दिवसों के भुगतान के बराबर था। आम तौर पर, वे तली हुई और के रूप में ताजा मांस आमतौर पर एक धार्मिक समारोह है, जिसमें वसा और हड्डियों देवताओं के सम्मान में जला दिया गया आवश्यक पकाया मांस का सेवन कर रहे थे।
  • प्राचीन ग्रीस के बारे में जानें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    प्राचीन यूनानियों की तरह पोशाक यूनानी कपड़े आम तौर पर घर पर बनाये जाते थे जबकि फिल्मों में उन्हें सफेद वस्त्र के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, असली यूनानी कपड़े काफी रंगीन थे और डिजाइन के साथ। कोई परंपरागत पूर्ण पोशाक हमारे समय से बची नहीं है, हम जो कुछ जानते हैं, वह कला से आता है और प्राचीन साहित्य में किए गए उल्लेख है।
  • कपड़े मुख्य रूप से ऊन और सनी के बने होते थे, आमतौर पर मिस्र और ग्रीक साम्राज्य के अन्य देशों से आयात किया जाता था।
  • दोनों पुरुषों और महिलाओं ने एक चाटोन के रूप में जाना एक सूट पहना था, जो एक बड़े, आयताकार कपड़े का टुकड़ा था जो आम तौर पर कंधे से फर्श तक चला था। आम तौर पर, पुरुषों ने घुटनों तक इसका इस्तेमाल किया था, जबकि महिलाओं ने एड़ी के लिए इसका इस्तेमाल किया था। अतिरिक्त कपड़ा बनाया यह एक अंगरखा की तरह दिखते हैं यह उस व्यक्ति के छाती के नीचे एक बेल्ट या एक अकवार के साथ बांधा गया था और इसे सुरक्षित रखा गया था। कभी-कभी, कपड़े को अधिक सजावटी स्पर्श देना था
  • पुरुषों और सैनिकों ने आम तौर पर ऊन से बना एक कपड़े पहना था जो एक कंबल के आकार के बारे में था, और एक ही समय में, एक शीट के रूप में सेवा की थी आम तौर पर, इसकी एक सीमा होती है जो इसे फड़फड़ाहट से रोका और इसके अलावा, यह सजावटी स्पर्श दिया।
  • हिटिटियोन एक शीतकालीन वस्त्र था, जो दोनों पुरुषों और महिलाओं ने चिटॉन पर इस्तेमाल किया था, हालांकि कभी-कभी वे अकेले ही इसका इस्तेमाल करते थे। यह रोमन टोगा की तरह लग रहा था, लेकिन यह इतना लंबा नहीं था
  • आमतौर पर, महिलाएं पर्दा या शॉल पहनती थी क्योंकि विनम्रता एक महत्वपूर्ण गुण था, लेकिन यह यात्रा और सार्वजनिक आयोजनों के दौरान सूर्य और मौसम से खुद को बचाने के लिए भी काम करती थी।
  • प्राचीन ग्रीस के बारे में सीखें छवि शीर्षक 8
    4
    प्राचीन ग्रीस के अधिक पहलुओं का अन्वेषण करें आप ऑनलाइन स्रोत, वृत्तचित्र, संग्रहालयों से अधिक सीख सकते हैं आप इतिहास में विशेषज्ञों को एक साम्राज्य (इसकी संस्कृति, इसके लोगों, आदि) को बेहतर ढंग से समझने के लिए कह सकते हैं, जिनके प्रभाव अब भी आधुनिक दुनिया में हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com