ekterya.com

परीक्षा पास कैसे करें

कई छात्रों के लिए परीक्षण अवधि एक तनावपूर्ण समय हो सकती है प्रत्येक व्यक्ति छात्रवृत्ति तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थानों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश करने में सक्षम होने के लिए अच्छे ग्रेड प्राप्त करना चाहता है और उनका नाम सम्मान रोल में रखना है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए बहुत प्रयास होते हैं, लेकिन एक छोटे से संगठन और प्रत्याशा के साथ आप जितना संभव हो उतना मुश्किल बनाने के लिए अपने अध्ययन के समय का लाभ उठा सकते हैं। परीक्षा से पहले का अध्ययन करें, परीक्षा के दौरान उचित समय पर अपना समय व्यवस्थित करें और परिणाम देखने के बाद जारी रखें। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पहला कदम पढ़ें।

चरणों

भाग 1

परीक्षा लेने से पहले अध्ययन करना
छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 1
1
प्रारंभिक अध्ययन शुरू करें यह टेस्ट तैयारी की रूटीन शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है, जो आपको शीर्ष स्थितियों में रखेगा। परीक्षाओं के आने के दौरान अध्ययन करने के लिए आपके पास एक अच्छा स्रोत है यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी कक्षाओं की श्रुतलेख के दौरान अच्छे नोट्स लें। एक पुस्तक में महत्वपूर्ण विषय हाइलाइट करें ताकि उन्हें पहली नज़र में ढूंढना आसान हो।
  • कक्षाओं के दौरान, उन कणों के बीच अंतर करना सीखें, जो आपके शिक्षक कर सकते हैं और प्रत्येक विषय की महत्वपूर्ण और मुख्य जानकारी शिक्षक बात करना पसंद करते हैं अपने उत्साही विवरण को कुछ के साथ भ्रमित न करें जो कि परीक्षा में बाद में आएगा।
  • आपके मस्तिष्क में दर्ज की गई जानकारी को सुनिश्चित करने के लिए अपनी कक्षाओं से पहले एक रात की कक्षाओं और नोटों की समीक्षा करें। यदि आप पहली बार किसी विषय को समझते हैं, तो आपको परीक्षा से पहले आपके पास कुछ घंटों को समझने की चिंता नहीं होगी।
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा चरण 2
    2
    जिन परीक्षाओं की आप ले लेंगे, उतने जितना आप कर सकते हैं उतना सीखें। क्या यह कई विकल्प होगा? एक परीक्षण? संक्षेप में जवाब? कई प्रकार का मिश्रण? यदि आप जानते हैं कि आपको किस तरह की गतिविधि है, तो आप ठीक से तैयार कर सकते हैं
  • अपने शिक्षक से पूछें कि क्या संभावना है कि वह आपको मॉडल परीक्षा या अवधारणाओं की एक सूची प्रदान करेगी जो परीक्षा में ली जाएगी। यदि आप परीक्षा के पहले संस्करण को प्राप्त कर सकते हैं और अभ्यास करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपना समय निर्धारित करें कि आप आवंटित समय में परीक्षा समाप्त कर सकें।
  • परीक्षाओं या प्रश्नों के लिए अपनी पुस्तकों को खोजें, जो परीक्षा में आ सकते हैं ताकि आप अभ्यास कर सकें यहां तक ​​कि अगर प्रारूप समान नहीं है, तो आप विषय की सामग्री के बारे में अपने ज्ञान का परीक्षण करेंगे, जो बहुत महत्वपूर्ण है।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 3
    3
    महत्वपूर्ण बिंदुओं और अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो परीक्षा में लिए जाएंगे। प्रत्येक छोटी सी विवरण, तिथि और फार्मूला को एक परीक्षा के लिए जरूरी याद रखने पर ध्यान देने की बजाय, आप विषयों को समझने के लिए सामान्यतः अवधारणाओं और विचारों का अध्ययन करें। आमतौर पर, परीक्षाएं इस तरह के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, जो कि केवल छोटे विवरण से ज्यादा हैं।
  • अपनी पुस्तक में, बोल्ड शब्दावली और विषयों के शीर्षक पर ध्यान केंद्रित करें। आपको शब्द से अध्याय शब्द पढ़ने के लिए अध्ययन करने में अपना समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। मूल बातें जानें और बाकी को एक त्वरित पढ़ें।
  • अपनी कक्षा नोट्स देखें क्या विषयों या विचारों को दोहराया जाता है? कक्षा में अध्यापन करते समय आपके शिक्षक ने क्या ध्यान दिया?
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 4
    4
    अध्ययन करने के लिए पढ़ें और लिखें एक आम गलती है कि कुछ छात्रों ने टेलीविजन की आवाज़, ज़ोरदार पृष्ठभूमि के साथ या सो जाने से पहले पढ़ना, जब मस्तिष्क समाप्त हो जाती है और कम उपयोगी होती है। अपने अध्ययन के समय को अधिक सक्रिय रूप से लें और इसका इलाज करें जैसे कि यह एक शौक था। लिस्टिंग बनाओ, आप जो पढ़ते हैं उसके बारे में नोट्स लिखते हैं और विचारों के बीच संबंध ढूंढने का प्रयास करते हैं। 30 मिनट के लिए इस तरह से अध्ययन करने के लिए निष्क्रिय पढ़ने के 2 घंटे करने से भी अधिक मूल्यवान है।
  • यह भी ध्यान रखें कि लिखने के लिए कोई जादू नहीं है। एक सहपाठी के नोटों की प्रतिलिपि बना रहा है क्योंकि आपको लगता है कि इसे पढ़ने से ज्यादा उपयोगी होगा, आप अधिक जानकारी नहीं बनाएंगे। पढ़ें और लिखें, विचारों के बारे में सक्रिय रूप से सोचें और अपने विचारों का निर्माण करें। अगर आपको अपने साथी के नोट्स की प्रतिलिपि बनाना है, तो उन्हें अपने शब्दों में डाल दें ताकि आप अपने लिए जानकारी को पचाने में सक्षम हों।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 5
    5
    पुस्तक का अध्ययन यदि आपको उन विषयों पर परीक्षण किया जाएगा जिन्हें आप किसी विशेष पुस्तक से पढ़ना चाहिए, तो यह एक पाठ्यपुस्तक, एक उपन्यास या अन्य प्रकार की पढ़ाई, मुख्य विचारों से खुद को परिचित कराएं परीक्षा से पहले एक रात पहले प्रत्येक शब्द को एम्बेड करने का प्रयास करने के लिए एक महान विचार नहीं है, इसलिए मुख्य विचारों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप एक ऐसी परीक्षा के लिए अध्ययन करने जा रहे हैं जो विभिन्न विषयों की मूल्यांकन करता है, तो परीक्षा लेने के लिए एक उपयुक्त किताब प्राप्त करें आम तौर पर, प्रवेश परीक्षाओं के लिए, उन विषयों पर जानकारी दी जाती है जिनका मूल्यांकन किया जाएगा ताकि आप परीक्षा लेने से पहले उनका अध्ययन कर सकें। इस तरह आप अपने आप को शब्दावली और विषयों के लिए तैयार कर सकते हैं जो आपके मूल्यांकन करेंगे।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 6
    6
    विभिन्न स्थानों में अध्ययन। कई अध्ययनों से पता चला है कि विभिन्न स्थानों में एक ही सामग्री का अध्ययन करने से यह याद रखना आसान हो जाता है कि क्या अध्ययन किया गया है। यहां तक ​​कि अपने घर के चारों ओर घूमने और अलग-अलग कमरों में पढ़ाई से आपकी जानकारी की याद रखने की आपकी क्षमता पर एक उपयोगी प्रभाव हो सकता है। परीक्षा के दौरान, आपको लगता है कि "मैंने इसे पुस्तकालय में पढ़ा है", जो आपको जानकारी याद रखने में मदद करेगा।
  • जब आप पढ़ते हैं तो चबाने वाली गम की कोशिश करें और फिर परीक्षण के दौरान एक ही बात करें, अगर यह अनुमति दी गई हो। कभी-कभी, एक ही गतिविधि को दोहराते हुए आपके मस्तिष्क को उसी पथ का अनुसरण करने में मदद करता है, जो आप किसी विशिष्ट विषय का अध्ययन करते थे।
  • यदि वे आपकी शब्दावली का मूल्यांकन करेंगे, तो अपने घर के सभी पक्षों पर शब्दों और उनकी परिभाषाएं डालें। हर बार जब आप अपने अर्थ से परिचित हो जाते हैं उन्हें नियमित रूप से बदलें, ताकि आप अपने भाग पर बहुत अधिक प्रयास किए बिना शब्दों की एक सूची सीख सकें।
  • भाग 2

    परीक्षा लेना
    छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 7

    Video: UP पुलिस परीक्षा कैसे करें पास/up police bharti 2018/up police exam date 2018/up police syllabus

    1
    जल्दी आओ और बहुत ज्यादा अध्ययन न करें परीक्षा का दिन, अध्ययन बंद करो। यदि आपने इस दिन का अध्ययन नहीं किया है, तो परीक्षा से ठीक पहले कुछ शब्द याद करने की कोशिश कर रहे हैं, जो आपको पहले से ही सीखा है, केवल आपको भूल कर देगा, यह आपको तनाव देगा और स्थिति खराब हो जाएगी
    • परीक्षा से पहले तैयार हो जाओ, ताकि आप परीक्षा के दिन आराम कर सकें और बस इसे अच्छी तरह से करने पर ध्यान दें। एक अच्छा नाश्ता करें, रात भर पहले पर्याप्त सो जाओ और आराम करो यह विचार यह है कि परीक्षा देने पर आपको सहज महसूस होता है
  • छवि का शीर्षक पास परीक्षा चरण 8
    2
    आरंभ होने से पहले पूरी परीक्षा की समीक्षा करें जैसे ही आप परीक्षण प्राप्त करते हैं, पृष्ठों को ब्राउज़ करें और प्रश्नों की संक्षिप्त जांच करें। जिन प्रकार की जानकारी का उपयोग करना है, उन्हें खोजें और उन प्रक्रियाओं की पहचान करें, जिन्हें आपको करना होगा। समय के बारे में पता करें कि यह आपको प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए और फिर जल्दी से शुरू होगा।
  • आपको जवाब देने के बिना प्रत्येक प्रश्न को पढ़ने में बहुत समय लगने की आवश्यकता नहीं है, बस परीक्षा में स्कैन करें कि वह क्या है। इसे अधिक से अधिक एक मिनट या दो से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • Video: बिना पढ़े परीक्षा कैसे पास करें? How to Pass Exams Without Studying? [Sadhguru Hindi]

    छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 9
    3
    अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करें उन सवालों से प्रारंभ करने पर विचार करें जिनके लिए यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता है कि आपके पास उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है सबसे कठिन भागों या जिन लोगों के साथ आप कम से कम करना चाहते हैं, उनसे प्रारंभ करें। उन्हें जल्दी से समाप्त करें और आसान भागों से शुरू करें ताकि आप आरामदायक महसूस कर सकें और आप उन्हें जल्दी से हल कर सकते हैं
  • जब आप परीक्षा देखते हैं, तो प्रत्येक भाग के लिए समय की एक त्वरित गणना करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक परीक्षा देते हैं और इसके भीतर वे आपको एक निबंध लिखने के लिए कहते हैं जो कि 25 अंक के लायक है और कुछ बहु-विकल्प प्रश्नों को हल करने के लिए 50 अंक के लायक हैं, तो आपके पास इसे पूरा करने के लिए 45 मिनट हैं। नियोजन की योजना आपको 5 मिनट का समय ले सकती है और इसे लिख सकता है, 10 से 15 मिनट। एकाधिक-विकल्प वाले प्रश्नों के लिए शेष समय का उपयोग करें यदि आप लिखते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि 20 मिनट बीत चुके हैं, आपको पता चल जाएगा कि इसे पूरा करने का समय है और अन्य सवालों के साथ आगे बढ़ना है।
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा 10
    4



    जितना आप परीक्षा से प्राप्त कर सकते हैं जितना सीखें। कभी-कभी, परीक्षण के एक भाग में, आप उन चीजों को सीखेंगे, जिन्हें आपको परीक्षण के दूसरे भाग के बारे में जानने की आवश्यकता होगी। संदर्भ में सुराग ढूंढें, जिससे आपको पता चल सके कि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं और आप स्पष्ट गलतियां नहीं बना रहे हैं।
  • यदि एक बहु विकल्प सवाल है: "पहला व्यक्ति कौन है जो चंद्रमा तक पहुंच सकता है?" और एक निबंध से एक प्रश्न "चंद्रमा पर चलते हुए नील आर्मस्ट्रांग की प्रभाव का वर्णन करता है।" आपको सवाल का जवाब देने के लिए लंबे समय तक नहीं सोचना होगा।
  • शायद कोई स्पष्ट जवाब नहीं होगा, लेकिन कम से कम आप अपनी स्मृति को ताज़ा करने और आपके द्वारा पढ़ी गई जानकारी को याद रखने में सहायता के लिए प्रश्नों के शब्दों का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 11
    5
    एक बहु-विकल्प परीक्षा में स्पष्ट रूप से ग़लतीपूर्ण उत्तरों को हटा दें शिक्षकों के छात्रों से इतना अलग नहीं हैं एक परीक्षा लिखना बहुत मज़ा नहीं है परीक्षा को और अधिक रोचक और मनोरंजक बनाने की कोशिश करने के लिए, आपको भ्रमित करने के लिए, कुछ शिक्षक स्पष्ट रूप से गलत और उन चीजों का जवाब देंगे जो इस विषय से संबंधित नहीं हैं। इन उत्तरों को समाप्त करें ताकि आपके पास चुनने के लिए कम विकल्प हों और इस प्रकार, अपनी परीक्षा को आसान बनाएं
  • बस शब्दावली, विचारों और नामों पर विचार करें, जिन्हें आप संभव उत्तर के रूप में पहचानते हैं "भ्रामक" प्रश्नों के बारे में चिंता न करें यदि आपको लगता है कि आपको याद है या एक कूल्हे है, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं, तो आत्मविश्वास से उत्तर दें।
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा चरण 12
    6
    सवाल छोड़ें अपने मस्तिष्क को बहु-विकल्प वाले प्रश्न में 10 मिनट तक न रखें। अगले प्रश्न का पालन करें और प्रभावी ढंग से समय का उपयोग करें। उसके बाद, प्रश्नों पर वापस जाएं और उन्हें जवाब दें जब आपको जानकारी याद आएगी।
  • यदि प्रश्न कुछ सेकंड पढ़ने के बाद मन में नहीं आते हैं, तो उसके आगे एक चिह्न लिखें और अगले एक के साथ जारी रखें। जब आप उस प्रश्न पर वापस आ जाते हैं, तो आपके पास जो अंक निकल गए हैं, उनके बारे में अनुमान लगा सकते हैं, लेकिन एक नींव या नोट के साथ देखें, अगर आपको इसे दूसरी बार देखने के बाद याद है।
  • छवि परीक्षा उत्तीर्ण चरण 13
    7
    अपने निबंध के लिए एक संक्षिप्त सारांश बनाने के लिए अपना समय ले लो। यह लिखित भाग के साथ आमने-सामने जाने के लिए आकर्षक हो सकता है, खासकर यदि आप आमतौर पर धीमी गति से लिखते हैं हालांकि, कुछ मिनटों में खर्च करने के लिए आप क्या कहेंगे और मुख्य अवधारणाओं का एक संक्षिप्त सारांश तैयार करने का बेहतर विचार है कि आपको निबंध के लिए एक अच्छा अंक बनाने के लिए लिखना होगा।
  • औपचारिक मसौदे तैयार करें या रोमन अंकों का उपयोग न करें। बस मुख्य विचारों के बारे में सोचने की कोशिश करें कि आपको निबंध में जोर देने और उन्हें लिखने की आवश्यकता होगी।
  • रिहर्सल में "स्मार्ट लगाना" की कोशिश करने का अपना समय बर्बाद मत करो आपकी द्रव गद्य का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा, यदि आप सामग्री को समझते हैं और यदि आप इसके बारे में कुछ जटिल कह सकते हैं तो इसका मूल्यांकन किया जाएगा। आपके शिक्षक वर्तनी और विराम चिह्न त्रुटियों को छोड़ सकते हैं क्योंकि वे और अधिक सामग्री पसंद करते हैं
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा चरण 14
    8
    प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करें। एक अनुमानित और अच्छी तरह से स्थापित उत्तर रिक्त स्थान से बेहतर है। ऐसे प्रश्नों को देखें जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं, उन उत्तरों को समाप्त करते हैं जो स्पष्ट रूप से ग़लत हैं और उन रिक्त स्थान को भरने की कोशिश करते हैं जो कम से कम समझ में आता है आपको उन उत्तरों के बारे में बहुत समय बिताने की ज़रूरत नहीं है जिन्हें आप नहीं जानते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपको जवाब नहीं पता है, अनुमान लगाएं या अनुमान लगाएं और अगले प्रश्न के साथ आगे बढ़ें सवाल पर ध्यान न दें अगले एक के लिए बेहतर अध्ययन
  • छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा चरण 15
    9
    इसे सबमिट करने से पहले अपनी परीक्षा की समीक्षा करें यदि आपने अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित किया है, तो थोड़ा समय निर्धारित करने का प्रयास करें ताकि अंत में आप परीक्षण की समीक्षा कर सकें और सुनिश्चित कर लें कि आपने बहुत स्पष्ट गलतियों को नहीं बनाया है, आपने प्रत्येक प्रश्न को अच्छी तरह से उत्तर दिया है और आपने सबसे अच्छा किया है। यदि आप समाप्त कर देते हैं और आपके पास अभी भी 15 या 20 मिनट का समय है, तो परीक्षा न दें या कुर्सी में उभार की तरह महसूस करें। अपनी परीक्षा की समीक्षा करें, अपने जवाबों के बारे में सोचें और आपके द्वारा छोड़े गए समय का उपयोग करें।
  • वापस जाने और अपने जवाब बदलने से डरो मत। जब आप अपने आप की आलोचना करते हैं, तो आवश्यक परिवर्तन करें कि आपको इसकी आवश्यकता है।
  • भाग 3

    परीक्षण के बाद केंद्रित रहें
    छवि का शीर्षक उत्तीर्ण परीक्षा 16
    1
    रिलैक्स। आप कर चुके हैं! अपने नोट या उस परेशान समीकरण के बारे में चिंता न करें जो आप निश्चित रूप से नहीं कर रहे हैं यदि आपने अच्छा प्रदर्शन किया है। अपने मन की अंतिम प्राथमिकता में परीक्षा छोड़ें और अन्य चीजों के बारे में चिंता करें। यदि आपको एक और परीक्षण करना है, तो आपको उन प्रक्रियाओं के अगले सेट की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना होगा जिन्हें आपको करना होगा। फिर से शुरू करो और आराम करो आप लगभग समाप्त हो चुके हैं!
    • लगातार परीक्षा में वापस आने के लिए "परीक्षण के बाद का टांगण" महसूस करना आम बात है और आपको वह अंक याद रखना चाहिए जो आपने किया था, लेखन के बेहतर तरीके, आदि। सही उत्तर न ढूंढें या इसके साथ पागल रहने के लिए अधिक समय बिताने न करें। यह खत्म हो गया है जारी है।
  • छवि का नाम उत्तीर्ण परीक्षाएं चरण 17
    2
    अच्छे और बुरे ग्रेड अलग करें जब वे आपको नोट्स देते हैं और जानते हैं कि आपके पास A +, बहुत अच्छा है! उसी तरह से अध्ययन करते रहें दूसरी ओर, यदि आप नोट प्राप्त करते हैं और आपके पास इतनी ऊंची नहीं है, तो इसके बारे में जानें और अगले के लिए और अधिक अध्ययन करें। अच्छे या खराब ग्रेड पर ध्यान न दें यह उन छात्रों के लिए हमेशा सामान्य होता है, जो साल के दौरान सबसे पहले अच्छे ग्रेड पर अच्छे ग्रेड प्राप्त करते हैं और बाद में खराब ग्रेड प्राप्त करते हैं। ऐसा न होने दें। आप प्रतिभाशाली नहीं हैं
  • छवि का शीर्षक पास परीक्षा चरण 18
    3
    बस अपने काम को अपने साथ तुलना करें अगर आपके पास बगल वाली लड़की को ए + मिला, तो बुरा मत मानो क्योंकि साल में आपका उच्चतम ग्रेड बी था। बेहतर बनाने की कोशिश करो। आपको उसे होना जरूरी नहीं है तुलना में मत डालें, जो आपको तनाव देगा और आप अयोग्य महसूस करेंगे। जब तक आप अपना सर्वश्रेष्ठ और आपके ग्रेड और कौशल बेहतर करते हैं, तब तक सब कुछ ठीक हो जाएगा। याद रखें कि यह सबसे अच्छा है जो आप कर सकते हैं
  • छवि का नाम उत्तीर्ण परीक्षाएं चरण 1 9
    4
    अपने ग्रेड के बारे में अपने शिक्षक से बात करें अगर आपको ऐसा कोई अच्छा ग्रेड नहीं मिलता है या आप उम्मीद करते हैं कि इसके बारे में अपने शिक्षक से बात करें। शांति से और तर्कसंगत रूप से दृष्टिकोण करें और पूछें कि आप अगले परीक्षा में सुधार कैसे कर सकते हैं। प्रश्न "मैं इस बार बेहतर ग्रेड रखने की उम्मीद कर रहा था क्या आपको लगता है कि अगले एक के लिए बेहतर परीक्षा देने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? " यह आपके शिक्षक को दिखाता है कि आप सुधार करने के इच्छुक हैं और अपनी सफलता के बारे में चिंतित हैं।
  • यह परीक्षाओं के लिए एक स्मार्ट और प्रभावी तरीका है जिसमें निबंध शामिल करना शामिल है। शिक्षक से उन टिप्पणियों की व्याख्या करने के लिए कहें जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं और उनकी स्पष्टीकरण स्वीकार नहीं करते हैं। बहस मत करो
  • अपने शिक्षक को अपने ग्रेड बदलने के लिए कभी भी नहीं पूछें खराब ग्रेड के बारे में शिकायत करना और उसके कारणों के बारे में बहस करना जिससे आपके ग्रेड बेहतर होना चाहिए, अपरिपक्वता और थोड़ा सम्मान। कोई शिक्षक आपको खराब ग्रेड नहीं देता है क्योंकि वह आपको पसंद नहीं करता है या वह चाहता है कि आप असफल हों। एक नोट आप कुछ हासिल कर लेते हैं, कुछ नहीं जिसे मनमाने ढंग से दिया जाता है
  • युक्तियाँ

    • जब आप परीक्षा लेते हैं तो गंभीर रहें, लेकिन परेशान न करें।
    • अपना समय ले लो आप जो भी करते हैं उसके साथ जल्दी न करें, आपके पास हर समय उपयोग करें और उसे मूल्यवान बनाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com