ekterya.com

गरीबों के जीवन को सुधारने में मदद कैसे करें

गरीबी दुनिया में एक बड़ी समस्या है और इसे जल्द से जल्द सुलझाना होगा। हालांकि, ऐसा होने के लिए, हम सभी को गरीबों की मदद करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। गरीबी कम करने में मदद करने के लिए आप व्यावहारिक तरीके से एक महान विविधता पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

प्रत्यक्ष कार्यों के साथ गरीबों की सहायता करें
द बिग्स ऑफ़ द फॉर पायर 2 सहायता में मदद
1
जानकारी प्राप्त करें। गरीबी प्रजनन अधिकार, श्रमिकों के अधिकार और पर्यावरण न्याय के कई तरीके से जुड़ी हुई है। इसके बारे में आपको सूचित करके, आप यह तय कर सकते हैं कि गरीबों को उनकी जरूरतों और क्षमता की आवश्यकता के लिए अपना समय और प्रयास खर्च करने के लिए क्या करना चाहिए ताकि वे खुद को मदद कर सकें
  • बहुत शोध है जो दर्शाता है कि गरीबी का चक्र कैसे आपराधिक न्याय प्रणाली से संबंधित है, जो अपराधियों को शिक्षित करने के लिए बहुत कुछ नहीं करता। खासकर अमरीका जैसे देश में, जेल में आने वाले लोगों की बढ़ती प्रवृत्ति उनकी गरीबी को ईंधन देती है, यही कारण है कि यह एक ऐसी प्रणाली है जिसे बदलना होगा। रंग के लोगों के लिए यह विषाक्त प्रतिक्रिया मुश्किल है, जो आमतौर पर गरीबी और सामाजिक संरचना के कारण अधिकारों का आनंद नहीं लेते हैं।
  • प्रजनन के अधिकार गरीबी से संबंधित हैं प्रजनन नियंत्रण तक पहुंच, विशेष रूप से महिलाओं के बीच, इसका अर्थ है कि कम बच्चे होंगे, जो आमतौर पर बेहतर शिक्षा और रोजगार के अधिक अवसरों से संबंधित है। अधिक प्रजनन स्वास्थ्य कार्यक्रमों के अलावा, कम किशोर गर्भधारण और महिलाओं के लिए अधिक शिक्षा होगी।
  • गरीबों की ज़िंदगी के जीवन में सुधार की सहायता से शीर्षक चित्र 3
    2
    दान करें स्थानीय या अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लिए दान अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इन संगठनों में से कई समुदायों के रहने और सेवा करने के लिए दान पर निर्भर हैं। यदि आप धन दान करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यह क्या है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि संगठन वास्तव में लोगों को मदद करता है
  • अपने आप को प्रतिबद्ध धन बचाया आप स्थानीय रूप से या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक धर्मार्थ या गैर लाभकारी संगठन को दान करने के लिए है (उदाहरण के लिए महंगा कॉफी या चॉकलेट, कपड़े) छोड़ देना एक महीने के लिए आप के लिए कुछ खास खरीदने और उपयोग करने के लिए।
  • पैसे के अलावा, आप भोजन, कपड़े, टॉयलेटरीज़, फर्नीचर, खिलौने, पुरानी किताबें कार्यक्रम और स्थानीय हॉस्टल में दान कर सकते हैं। ये दान वित्तीय संकट में लोगों की मदद करते हैं।
  • कई शहरों में, कैदियों के लिए पुस्तक कार्यक्रमों की एक विस्तृत विविधता है पता लगाएँ कि क्या आपके शहर में एक है। यदि यह अस्तित्व में नहीं है, तो एक बनाने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि कैदियों को शिक्षा वे की जरूरत है (और अक्सर नहीं दी गई थी) यह मदद मिलेगी उन्हें बजाय आपराधिक न्याय प्रणाली में उनके जीवन के बाकी अटक के समाज के उत्पादक सदस्य बन जाते हैं।
  • गरीबों के जीवन के सुधार में मदद
    3
    स्वयंसेवी। प्रत्यक्ष कार्य करने के लिए समुदाय की सहायता करने के लिए अंतहीन तरीके हैं अपने समुदाय के धार्मिक या गैर-लाभकारी संगठन में अधिक जानकारी प्राप्त करें देखें कि क्या आपके शहर की लाइब्रेरी में कार्यक्रम हैं और अगर उन्हें मदद की ज़रूरत है
  • कई अलग-अलग समूह हैं जिनके साथ आप काम कर सकते हैं: बच्चों, बुजुर्ग, मानसिक रूप से बीमार, बेघर और महिलाओं आपको यह तय करना होगा कि आप किस समूह पर फ़ोकस करना चाहते हैं।
  • आप फिर से शुरू, कंप्यूटर कौशल के विकास पर पाठ्यक्रमों को निर्देशित कर सकते हैं। आप एक सामुदायिक उद्यान बना सकते हैं और टिकाऊ भोजन की खेती पर पाठ्यक्रम पढ़ सकते हैं। कई गरीब लोग कई ताजा उत्पादों को नहीं खरीद सकते हैं, इसलिए उन्हें अपने खाद्य पदार्थों को विकसित करने के लिए एक स्थायी और आर्थिक तरीके से उन्हें अपने विटामिन की कमी का हिस्सा निकाल सकते हैं।
  • आप में काम कर सकते हैं आश्रयों, सूप रसोई, सामुदायिक केंद्र, स्कूल के बाद कार्यक्रम और रोजगार केंद्र
  • गरीबों की ज़िंदगी के जीवन में सुधार की सहायता

    Video: हर समय चिंतित रहने वाले लोग इस वीडियो को जरूर देखें। By lord Krishna, geeta gyan

    4
    एक व्यक्ति की सहायता करें यहां तक ​​कि किसी व्यक्ति की मदद से बेहतर होने के लिए थोड़े बदलाव ला सकते हैं। यदि आप किसी को ज़रूरत देखते हैं, तो उससे बात करें उसे थोड़ा पैसा दो, कुछ डॉलर भी उसे मदद मिलेगी आपकी सहायता करें, लेकिन खुद को बेहतर या बहुत महत्वपूर्ण नहीं लगता
  • आश्रय या एक सूप रसोईघर जैसी जगह ढूंढने में उसे मदद करने की कोशिश करें।
  • आपके आस-पास के गरीबी को नज़रअंदाज़ करना या गरीबों की पहचान करना निश्चित रूप से बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा। आपको नहीं पता कि उस व्यक्ति को गरीबी में कैसे समाप्त हुआ और आप नहीं जानते कि वह अपने पैसे का उपयोग कैसे करेगा।
  • भाग 2

    सामाजिक सक्रियता के साथ गरीबों की सहायता करें


    गरीबों की ज़िन्दगी 9 में सहायता सुधारने का शीर्षक चित्र
    1
    किसी संगठन को बनाएं या जुड़ें, एक ही मानसिकता के लोगों को इकट्ठा करें और गरीबी से संबंधित कुछ को चुनने के लिए इसे कम करें। गरीबी में रहने वाले समुदाय के सदस्यों को शिक्षित करने में सहायता करने के लिए एक समूह बनाएं या उन बच्चों के लिए विद्यालय कार्यक्रम तैयार करें जिनके परिवारों की कम आय है
    • अपने समूह का लाभ उठाने के लिए करें एक लाभ संगीत कार्यक्रम. पूरे शहर में फ्लायरों को रखो और स्थानीय समाचार पत्र के जरिए समाचार प्राप्त करने की कोशिश करें। अपने समुदाय के लोगों की मदद करने के लिए लाभ का उपयोग करें
    • अपने समुदाय में कम-आय वाले छात्रों के लिए अधिक पोषक आहार रखने या अपने स्कूल की शैक्षिक प्रणाली के लिए एक बेहतर यौन शिक्षा कार्यक्रम अपनाने के लिए एक याचिका बनाएं।
    • कार्यक्रमों और परिणाम जैसे बच्चों और बच्चों के संरक्षण कोष स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करने के लिए कानून और प्रथाओं का समर्थन करते हैं जो विशेष रूप से बच्चों को गरीबी से उबरने में मदद करते हैं।
  • गरीबों की ज़िंदगियों के जीवन में सुधार की मदद से शीर्षक 10 शीर्षक
    2
    विधायी कदम उठाओ अपने समुदाय और आपके देश के शासन में भाग लें I गरीबों की सहायता के लिए कार्यक्रमों को प्रभावित करते हुए पारित किए गए कानूनों और बिलों पर ध्यान दें
  • एक स्वास्थ्य प्रणाली का समर्थन करता है जो सदस्यों की सुरक्षा करता है और उनकी मदद करता है विशेषकर अमेरिका में बहुत से लोग, गरीबी में रहने के लिए मजबूर हैं, क्योंकि वे स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं।
  • अपने समुदाय और देश के लिए बेहतर शिक्षा का समर्थन करें। एक बेहतर शिक्षा का अर्थ है कि जिनके पास कौशल और ज्ञान का ज्ञान है, वे अपनी पूरी क्षमता विकसित कर सकते हैं और अपने समुदायों के उत्पादक और दिलचस्प सदस्य बन सकते हैं।
  • बिगुल ऑफ़ द पाउर चरण 6 में सहायता सुधारित शीर्षक वाली छवि
    3
    इससे गरीबी के बारे में बहस पैदा करने में मदद मिलती है बस अपने समुदाय में एक बहस शुरू करने और एक वैश्विक पैमाने पर इसे कम करने में मदद मिलेगी गरीबी के बारे में अपने मित्रों और परिवार की अवधारणाओं को चुनौती दें
  • अपने स्थानीय समाचार पत्र में एक स्तंभ या संपादक को एक पत्र लिखें जो वर्णन करता है कि समुदाय में गरीबों की सहायता के लिए क्या आवश्यक है।
  • युक्तियाँ

    Video: गरीब से अमीर बनने की कहानी [Motivation]

    • अगर आप प्रति सप्ताह फास्ट फूड के मूल्य का दान करते हैं, तो आप प्रति वर्ष $ 250 से अधिक जमा कर देंगे।

    चेतावनी

    • गरीबों का न्याय न करें उदाहरण के लिए स्वास्थ्य समस्याओं, मनोवैज्ञानिक समस्याओं, नशे की लत, दुर्व्यवहार और कई और अधिक होने के कारण उस छेद में जाने के कई तरीके हैं, छोड़ने में सक्षम नहीं हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com