ekterya.com

मित्र को काम खोजने में मदद कैसे करें

यदि आप जानते हैं कि नौकरी खोजना कितना मुश्किल है, तो आप वास्तव में अपने नौकरी खोज के दौरान एक दोस्त की मदद करना चाह सकते हैं। आगे बढ़ो और आपकी सहायता करने की इच्छा व्यक्त करें। यदि आपका मित्र इस प्रस्ताव को स्वीकार करता है, तो केवल मदद और सलाह देना याद रखें कि क्या आपके पास इस विषय के बारे में अच्छा ज्ञान है और आप किस प्रकार के काम की तलाश कर रहे हैं। अन्यथा, आपकी सलाह भ्रामक हो सकती है और सहायता से एक विकर्षण के बारे में अधिक माना जा सकता है। यदि आपका मित्र आपकी मदद की सराहना करता है और आपको लगता है कि आप उसे वास्तव में मदद कर सकते हैं, उसे नौकरी खोज के लिए तैयार करके, संपर्कों की स्थापना और उसकी सीमाओं का सम्मान करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

सफल नौकरी खोज और साक्षात्कार के लिए तैयार करें
छवि शीर्षक 487599 9 1
1
अपने मित्र को अपनी ताकत और रुचियों को निर्धारित करने में सहायता करें किसी को नौकरी खोज शुरू करने से पहले, उनकी ताकत और हितों को समझना महत्वपूर्ण है ताकि वे उन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकें, जिनके लिए वे सबसे योग्य हैं और जहां वे खुश महसूस कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लोगों के लिए स्वयं का विश्लेषण करना मुश्किल हो सकता है यदि आपने इस व्यक्ति के साथ काम किया है या उन्हें कुछ समय के लिए जाना है, तो आप इस व्यक्ति की शक्तियों और हितों की ठोस जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अपनी शक्तियों और रुचियों को निर्धारित करने के लिए, निम्न के बारे में सोचें:
  • आप क्या करना चाहते हैं? उदाहरण के लिए, वह लोगों से बात करना और उनकी समस्याओं को हल करना पसंद करता है
  • क्या अतीत में उजागर किया गया था? उदाहरण के लिए, उसे ग्राहक सेवा के लिए एक पुरस्कार मिला
  • आपने क्या अध्ययन किया? इसमें डिग्री, प्रमाणपत्र और पेशेवर प्रशिक्षण शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 4875999 2
    2
    उसे अपने पसंदीदा उद्योग और स्थिति का निर्धारण करने में सहायता करें। यदि आपके मित्र को उद्योग के संबंध में कुछ मार्गदर्शन और उन पदों की आवश्यकता होती है जिनके लिए उसे आवेदन करना होगा, तो आप उसे अपनी शक्तियों और हितों के आकलन का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं। कभी-कभी, सभी व्यक्तियों की जरूरत है कि वह खुद को विस्तार से समझाए।
  • छवि शीर्षक 4875 99 9 3
    3
    उन उद्योगों पर ध्यान केंद्रित करें जिनमें आप अपने पिछले अनुभव, ज्ञान और रुचियों के आधार पर सबसे सफल हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4875999 4
    4
    उस स्थान पर चर्चा करें जहां आप काम करना चाहते हैं। सबसे अच्छी स्थिति और उद्योग का पता लगाने के अलावा, आप यह भी कह सकते हैं कि आप कहां काम करना चाहते हैं। अगर आप किसी निश्चित क्षेत्र में अपने दोस्त से मिलते हैं, और वह वहां खुश हैं, शायद यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह होगी।
  • ध्यान रखें कि लोगों को नौकरियों की खोज में हर समय यात्रा करते हैं, इसलिए यह उद्योग के उद्देश्यों और भौगोलिक स्थिति की बजाय स्थिति पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर हो सकता है।
  • अपने मित्र से पूछें कि क्या वह खुश होकर आगे बढ़ने को महसूस करेगा, या जहां वह काम पर जाना पसंद करेगा
  • छवि शीर्षक 487599 9 5
    5
    आप किस प्रकार की कंपनी का काम करना चाहते हैं इसका मूल्यांकन करें उस कंपनी का प्रकार निर्धारित करें जिसमें कोई काम करने के लिए जाता है, अच्छे परिणाम लाता है क्योंकि इससे आपको नौकरी के लिए आवेदन करने से समय की कमी से बचने की अनुमति मिलती है जिसमें आपको कभी खुशी नहीं होगी। चूंकि आप इस व्यक्ति को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं, आप उसे किस प्रकार की व्यावसायिक संस्कृति को फिट कर सकते हैं, इस बारे में कुछ अच्छी सलाह दे सकते हैं।
  • जिन अन्य कारकों पर आप चर्चा कर सकते हैं, वे निजी कंपनियों बनाम सार्वजनिक कंपनियों, कंपनी का आकार (छोटे, मध्यम या बड़े) और गैर-वैश्विक कंपनियों बनाम वैश्विक कंपनियों
  • उदाहरण के लिए, आप जान सकते हैं कि यह व्यक्ति एक छोटी सी कंपनी में बेहतर व्यवसायिक संस्कृति के साथ काम करेगा जो एक परिवार के माहौल प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक 487599 9 6
    6
    खराब सामग्री और टंकण संबंधी त्रुटियों को देखने के लिए अपने कवर पत्र, पाठ्यचर्या और सोशल मीडिया प्रोफाइल को पढ़ने का प्रस्ताव। अगर आप वास्तव में इन क्षेत्रों में सहायता प्रदान कर सकते हैं, तो आपकी सहायता प्रदान करना सुनिश्चित करें किसी व्यक्ति के कवर पत्र, फिर से शुरू या सोशल मीडिया प्रोफाइल में कुछ भी बदलने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका मित्र इससे सहमत हैं और आप वास्तव में उनकी मदद कर रहे हैं।
  • कम से कम, आप त्रुटियों का पता लगाने के लिए एक अतिरिक्त समीक्षा प्रदान कर सकते हैं।
  • यह उपयोगी होगा यदि आप एक प्रतिभाशाली लेखक हैं, या आप जिस नौकरी की तलाश कर रहे हैं उसकी गहरी समझ होनी चाहिए और भर्ती के लिए शायद इसकी तलाश है।
  • छवि शीर्षक 487599 9 7
    7
    अपने साक्षात्कार के लिए उसे तैयार करने के लिए साक्षात्कारकर्ता के रूप में कार्य करें। साक्षात्कार प्रक्रिया आपको बहुत परेशान कर सकती है कभी-कभी एक दोस्त के साथ अभ्यास करने से आपको एक साक्षात्कार के डर से उबरने में मदद मिलेगी ताकि आप एक संभावित नियोक्ता का सामना करते हुए अधिक आत्मविश्वास से खुद को पेश कर सकें। साक्षात्कार के अनुरुप के दौरान आप अपने दोस्त को खुद के बारे में सवालों के जवाब देने और साक्षात्कार के दौरान सुझाव प्रदान करने के लिए तैयार कर सकते हैं। एक साक्षात्कार अनुकरण करने पर:
  • व्यक्ति के गैर मौखिक संचार का मूल्यांकन इसमें आपकी मुस्कान, आँख से संपर्क, फर्म हैंडशेक, आसन और हाथ इशारों शामिल हैं यह मुस्कुराहट, नेत्र संपर्क और अच्छे आसन बनाए रखने के लिए बेहतर है। एक मजबूत हाथ मिलाना और हाथ इशारों का उपयोग भी एक व्याकुलता पैदा किए बिना हितों पर जोर देने के लिए बेहतर है।
  • व्यक्ति के अनुभव के बारे में प्रश्न पूछें और उदाहरण के लिए पूछें कि वे यह काम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे अपने बारे में बताएं", "आपकी ताकत क्या है?" और "मुझे ऐसे समय का एक उदाहरण दें जब आप सफलतापूर्वक इस प्रकार के कार्य को पूरा कर लें।"
  • छवि शीर्षक 487599 9 8



    8
    संभव नौकरियों की संभावना का विस्तार करने के लिए नौकरी की पेशकश भेजें यदि आपको नौकरी की पेशकश मिलती है जिसके लिए आपका मित्र योग्य और दिलचस्पी रख सकता है, तो जानकारी को पारित करने में संकोच न करें। हालांकि, उसे अपने रोजगार के लिए रोजगार की तलाश न करें।
  • यदि आप लगातार उसे नौकरी की पेशकश भेजते हैं, तो वह उसे खोजना बंद कर सकता है और आप पर निर्भर है, या वह परेशान हो सकता है क्योंकि आप उसे बहुत ज्यादा मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • दूसरे शब्दों में, नौकरी की पेशकश को मॉडरेशन में भेजते हैं और केवल जब वे आपकी नौकरी खोज के लिए बेहद प्रासंगिक होते हैं
  • विधि 2

    संपर्क स्थापित करें और एक संदर्भ बनाएं
    छवि शीर्षक 4875 999 9
    1
    अपने नेटवर्क से संपर्क करें अपने नेटवर्क से संपर्क करने की पेशकश करना आपके मित्र को मदद करने के लिए अपने संपर्कों का उपयोग करने का एक अच्छा तरीका है। भले ही आपके संपर्क आपके मित्र को नहीं जानते हों, वे आपकी सिफारिश का सम्मान करेंगे और यदि वे कर सकें तो मददगार साबित होंगे। अपने संपर्कों से बात करते समय, व्यक्तिगत रूप से उनसे संपर्क करना सुनिश्चित करें क्योंकि एक अधिक व्यक्तिगत दृष्टिकोण को बेहतर प्रतिसाद मिलेगा।
    • आप टेलीफोन, ईमेल या सोशल मीडिया संदेश के माध्यम से अपने नेटवर्क में उन लोगों के संपर्क में रहने का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें आपके दोस्त की स्थिति तलाश रही है और आपको लगता है कि वह उस समारोह के लिए योग्य क्यों हैं।
    • यह आपकी उपलब्धियों के आंकड़े या उदाहरण भी प्रदान करता है, यदि आवश्यक हो। उदाहरण के लिए, "मेरे दोस्त जॉन एक विक्रय प्रतिनिधि के रूप में एक नए अवसर की तलाश में है। आप हर महीने विक्रय लक्ष्य पार कर चुके हैं और उनकी उपलब्धियों के लिए कई कंपनी पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। आप किसी भी स्थान उपलब्ध के बारे में पता है, तो कृपया मुझे बताएं और मुझे इस जानकारी पर पारित करने में खुशी होगी। "
  • छवि शीर्षक 487599 9 10
    2
    अपने विश्वास को बढ़ाने के लिए अपने मित्र से संपर्क स्थापित करने के लिए घटनाओं में भाग लें यदि आपका मित्र उस व्यक्ति का प्रकार है जो एक मित्र के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए किसी घटना में अधिक सहज महसूस करेगा, तो उसे समर्थन दें कभी-कभी केवल व्यक्ति के साथ भाग लेने का तथ्य आपको आरामदायक महसूस करने की आवश्यकता है। कुछ मिनटों के बाद या कुछ लोगों के साथ बात करने के बाद, अपने दोस्त को स्वयं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें, हालांकि इसके लिए कोई निर्धारित समय नहीं है क्योंकि प्रत्येक एक अलग है
  • आपको अपने विश्वास को बढ़ाने के लिए जितनी जल्दी हो सके उसे स्वयं प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।
  • यह भी ध्यान रखें कि हालांकि इस घटना में शामिल होने का इरादा मुख्य रूप से अपने दोस्त की मदद करने के लिए है, आप भी उपस्थित होने से लाभ ले सकते हैं। इसलिए, अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी से करें और अपने आप को संबंधित करें
  • आप अपने दोस्त के बारे में भी बात कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, तो आपको नौकरी ढूंढने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक 4875 999 11
    3
    अगर आपने उसके साथ काम किया है तो अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर एक सिफारिश लिखें खुले स्थान के लिए सही उम्मीदवार ढूंढने के लिए कई नियोक्ताओं सामाजिक मीडिया प्रोफाइल के माध्यम से एक्सप्लोर करते हैं। एक अच्छी तरह से लिखी गयी प्रोफ़ाइल अच्छी है, लेकिन अन्य लोगों द्वारा प्रकाशित अनुशंसाएं भी बेहतर हैं यदि आपने अपने मित्र के साथ काम किया है और एक अच्छी सिफारिश लिखी है, तो ऐसा करने की पेशकश करें। आप कागज पर लिखकर या ईमेल द्वारा शुरू कर सकते हैं और इसे प्रकाशित करने से पहले अपने दोस्त इसे स्वीकृति दे सकते हैं। एक सिफारिश लिखते समय, निम्नलिखित को शामिल करना सुनिश्चित करें:
  • आपके रोजगार संबंधों (सह-कार्यकर्ता, ग्राहक, आपूर्तिकर्ता, आदि) का स्पष्टीकरण।
  • एक ताकत जो इसे बाहर खड़ा कर देती है
  • इसका एक उदाहरण है कि वह क्या करता है उसके लिए वह अच्छा है (1 से 2 वाक्य का संक्षिप्त इतिहास)
  • छवि शीर्षक 487599 9 12
    4
    एक संदर्भ के रूप में प्रस्ताव जब पृष्ठभूमि और संदर्भ की जांच के लिए समय आता है, तो आपका मित्र आपकी सिफारिश से लाभ उठा सकता है। आप एक संदर्भ के रूप में प्रस्ताव कर सकते हैं और संभावित संपर्क में आपकी सम्पर्क जानकारी प्रदान कर सकते हैं। यदि आप अपना प्रस्ताव स्वीकार करते हैं, तो उसके बारे में सोचें कि आप उनके बारे में क्या कहेंगे, अगर वे आपसे संपर्क करेंगे।
  • व्यक्ति की शक्तियों, उपलब्धियों, कार्य नीति और चरित्र पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें।
  • नकारात्मक जानकारी या "मजेदार कहानियां" प्रदान न करें जो संभावित नियोक्ता के लिए मज़ेदार न हों
  • विधि 3

    अपनी सीमा का सम्मान करें
    छवि शीर्षक 487599 9 13

    Video: मोबाइल नंबर से पता करे किसी की भी लोकेशन अभी

    1
    बहुत उपयोगी न हो याद रखें कि यह आपकी नौकरी नहीं है कि आप अपने दोस्त के लिए नौकरी खोज सकें। यह आपकी ज़िम्मेदारी है और आपको अपने लिए पहल करना चाहिए इसके अलावा, यदि आपका मित्र एक तरह का व्यक्ति है जो खुद के लिए काम करना पसंद करता है, तो आप उपयोगी से अधिक आधिकारिक लग सकते हैं।
    • कभी-कभी लोग खुद को कुछ करना चाहते हैं या कुछ लोगों को नहीं कहना पसंद नहीं है, लेकिन वे वास्तव में ऐसा करना चाहते हैं।
    • आप वही हैं जो आपके मित्र को अच्छी तरह जानता है और, उनके व्यक्तित्व पर निर्भर करता है, तदनुसार कार्य करता है।
  • Video: हाथ या पैर की हड्डी टूटने पर घर पर क्या उपचार करें - हड्डी जोड़ने के लिए उपाय - आपकी फरमाइश

    छवि शीर्षक 487599 9 14
    2
    समझे कि यह ठीक है अगर आप हर समय आपकी मदद नहीं करना चाहते हैं यह अच्छा है कि आप अपने दोस्त को नौकरी ढूंढने में मदद करना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मित्र इसके लिए आभारी होंगे। हालांकि, आपको हर समय आपकी मदद की ज़रूरत नहीं है या आपकी ज़रूरत नहीं है। आपकी मदद की पेशकश करना बेहतर है, लेकिन यदि आप "नहीं" कहते हैं तो तैयार रहें।
  • अगर आप किसी बिंदु पर "नहीं" कहते हैं, तो नाराज मत महसूस करें।
  • यह आपकी नौकरी खोज है और आपको इसे अपना निर्णय लेने देना चाहिए
  • छवि शीर्षक 487599 9 15
    3
    सहायक रहें अपनी नौकरी खोज के दौरान एक मित्र को सहायता करने का मतलब है कि उसे अपनी योग्यता के लिए सर्वोत्तम नौकरियों की तलाश में रहना और हार न देना। नौकरी खोजों में कुछ समय लग सकता है अपने दोस्त को इस प्रक्रिया पर आगे बढ़ने दें, ईमानदार राय दें और प्रोत्साहन के शब्दों जैसे "हार न दें, आपके पास बहुत अच्छे गुण हैं" आप कल्पना की तुलना में अधिक प्राप्त कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com