ekterya.com

जब आपके पास पहले से एक है, तो नौकरी की तलाश कैसे करें

एक नौकरी खोजना जब आपके पास पहले से ही मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके सर्वोत्तम करियर में से एक है जो आप अपने करियर के लिए कर सकते हैं बहुत से लोग केवल नौकरियों की तलाश करते हैं, जब उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर किया जाता है, जो उन्हें जल्दी से ढूंढने के लिए दबाव डालता है नौकरी खोजना जब आपके पास पहले से ही एक है तो आपको अधिक सुरक्षा मिलती है और आपको सर्वोत्तम संभव प्रस्ताव के बारे में बातचीत करने की अनुमति मिलती है। यह लेख आपको नौकरी की तलाश की प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए सिखाएगा, जब आप पहले से ही कार्यरत हैं और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के कुछ सबसे कठिन पहलुओं के बारे में मार्गदर्शन करेंगे, एक प्रभावी और कुशल खोज कैसे आरंभ करें और आपके अनुरोधों, साक्षात्कारों का प्रबंधन कैसे करें और आपके मौजूदा नियोक्ता के साथ अपने रिश्ते को बर्बाद किए बिना नए ऑफ़र चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1

आपको अपनी खोज में समझदार और पेशेवर होना चाहिए
आपकी नौकरी के दौरान नौकरी खोज शीर्षक छवि 1
1
अपने मालिक या सहकर्मियों को मत बताओ कि आप नौकरी की तलाश में हैं ज्यादातर मामलों में, यदि आप अपनी खोज को गुप्त रखते हैं तो यह बहुत बेहतर होगा यद्यपि तकनीकी तौर पर नई नौकरी की तलाश में कुछ भी गलत नहीं है, शायद आपका वर्तमान नियोक्ता व्यक्तिगत रूप से इसे लेता है या चिंता करता है कि आपका ध्यान अब आपके काम पर केंद्रित नहीं है।
  • अपने वर्तमान पर्यवेक्षक को बता रहे हैं कि आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके पास रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको कंपनी के भीतर नए अवसरों या प्रोन्नति के लिए विचार करने से रोकना पड़ सकता है। अगर आपकी नई नौकरी की खोज में असफल हो जाता है, तो आपके पर्यवेक्षक को बता कर बहुत बुरा हो सकता है
  • आपको यह बताना बहुत सावधान रहना चाहिए कि आप अपने सहकर्मियों के लिए एक नई नौकरी तलाश रहे हैं, भले ही आपको लगता है कि वे विश्वसनीय लोग हैं। अपने कार्यालय में लोगों को बताने से आपके बॉस की संभावना बढ़ जाएगी। अगर आप नौकरियों को बदलते हैं, तो आपको अपने मालिक को पहले बता देना चाहिए, उसे कार्यालय में गपशप के बारे में नहीं बताने चाहिए।
  • जब आप नौकरी का चरण 2
    2
    अपने पाठ्यक्रम में संदर्भ के रूप में अपने मौजूदा बॉस को शामिल न करें। कई कर्मचारी अपने वर्तमान मालिकों को अपने रिज्यूमे में संदर्भ के रूप में शामिल करने की गलती करते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि अगर कोई संभावित नियोक्ता आपके वर्तमान मालिक को फोन करता है, तो इसका कोई अर्थ नहीं है, जिसकी कोई नई जानकारी नहीं है।
  • अपने मौजूदा मालिक को बिना बताए संदर्भ के रूप में डाल देना अव्यावहारिक है और उसके साथ आपके संबंध के संबंध में बहुत हानिकारक हो सकता है। यह आपके लिए सकारात्मक संदर्भ देने के लिए भी तैयार नहीं कर सकता है, जिससे आपको नौकरी मिल जाएगी।
  • इसके बजाय, अपने मालिकों और सहकर्मियों को पिछले नौकरियों के संदर्भ में शामिल करें, अधिमानतः उन लोगों के साथ जिनके साथ आप अच्छे शब्दों में छोड़ गए कंपनियों में सकारात्मक संबंध रखते थे।
  • आपकी नौकरी के दौरान नौकरी खोजें शीर्षक छवि शीर्षक 3
    3
    अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में दी गई जानकारी के बारे में सावधान रहें हालांकि, लिंक्डइन जैसे पेशेवर सोशल नेटवर्क, अपने आप को बढ़ावा देने, निजी नेटवर्क बनाने और ज्ञान साझा करने के लिए एक महान उपकरण हैं, लेकिन आपको अपने प्रोफ़ाइल पर दी गई जानकारी के बारे में सावधान रहना चाहिए।
  • जब आप इन वेबसाइटों का उपयोग करते हैं, तो इस तथ्य को पोस्ट न करें कि आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या कम से कम अपना प्रोफाइल निजी बनाओ
  • नौकरी की वेबसाइटों पर अपने फिर से शुरू अपलोड करने से बचें, क्योंकि आपकी वर्तमान कंपनी से कोई व्यक्ति इसे देखता है और अपने मालिक को अलर्ट करता है।
  • आपकी नौकरी के चरण 4 में नौकरी खोज शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने खाली समय में सभी नौकरियां खोजें एक नई नौकरी की तलाश में आपको सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक होना चाहिए जो सही क्षण का विकल्प है आपको सभी खोजों को अपने व्यक्तिगत समय में करना चाहिए, अपने काम को कंप्यूटर पर फिर से शुरू करने के लिए इंटरनेट या आपकी कंपनी ईमेल पर नौकरी खोजने के लिए न करें।
  • कर्मचारियों को परेशान करने या यहां तक ​​कि काम पर दूसरों की तलाश में अपनी नौकरी खोने के लिए यह अनसुना नहीं है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप पेशेवर हो और अपने नियोक्ता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें।
  • अपनी खोजों को शाम और सप्ताहांत पर करें पूर्ण समय की नौकरी रखने की कोशिश करने और एक ही समय में नए अवसरों की तलाश करने के लिए यह काफी थकाऊ हो सकता है, लेकिन समय और प्रयास का पुरस्कृत किया जाएगा जब आपको एक नई नौकरी मिल जाएगी और आपको अच्छे पदों पर अपनी वर्तमान स्थिति को छोड़ने का अवसर मिलेगा।
  • ध्यान रखें कि भले ही आपके वर्तमान नियोक्ता को पता चला कि आप नौकरी की तलाश में हैं, तो आप मुसीबत में नहीं उतर सकते हैं यदि आपने कंपनी के संसाधनों का इस्तेमाल नहीं किया है।
  • जब आप नौकरी के चरण 5 में जॉब सर्च नामांकित हैं
    5
    अपने पाठ्यक्रम में अपनी कंपनी के ईमेल या फोन नंबर शामिल न करें। आपके रिज़्यूमे में आपके ईमेल पते या कंपनी के फोन नंबर को डालना उचित नहीं है क्योंकि ज्यादातर कंपनियां इंटरनेट पर अपने कर्मचारियों की प्रणालियों और उनकी गतिविधि की निगरानी करती हैं।
  • अगर आपको अपने कार्य दिवस के दौरान एक संभावित नियोक्ता से बात करनी है, तो दोपहर के भोजन के समय और अपने निजी फोन पर ऐसा करने का प्रयास करें जब आप कॉल प्राप्त करते हैं तो बाहर निकलते हैं क्योंकि इससे संभावना कम हो जाएगी कि कोई व्यक्ति आपकी बातचीत सुन लेगा
  • संभावित नियोक्ताओं से संपर्क करने और दिन के दौरान जांचने से बचने के लिए व्यक्तिगत ईमेल पते का उपयोग करें। कार्य के बाद घर आने के एक दिन में एक बार अपने इनबॉक्स की जांच करें यदि आपको तत्काल ईमेल का जवाब देना है, तो व्यक्तिगत डिवाइस से दोपहर के भोजन के समय में ऐसा करने की कोशिश करें।
  • जब आप नौकरी के चरण 6 में जॉब सर्च नामांकित हैं
    6
    अपने कार्य दिवस के दौरान शेड्यूलिंग साक्षात्कारों से बचें यदि संभव हो, तो अपने कार्य दिवस के दौरान साक्षात्कारों से बचें। सप्ताहांत के दौरान या दोपहर के भोजन के समय (यदि समय परमिट) काम के घंटे से पहले या बाद में उन्हें व्यवस्थित करने का प्रयास करें यह कार्य करने का सबसे पेशेवर तरीका है और आपके संभावित मालिक को उस के लिए आपका सम्मान करना चाहिए, भले ही वह उसके लिए सुविधाजनक न हों
  • अगर इनमें से कोई भी काम नहीं करता है, तो साक्षात्कार लेने के लिए काम से कुछ समय निकालना। आप काम छोड़ने के लिए क्यों जा रहे हैं इसके बारे में झूठ बोलने से बचें। उन्हें बताने के लिए कॉल मत करो कि आप बीमार हैं, अपने मालिक को बताएं कि आपको व्यक्तिगत कारणों के लिए कुछ खाली समय चाहिए।
  • यदि आप अंत में एक साक्षात्कार या दोपहर के भोजन के लिए निर्धारित हैं, तो अपने कपड़े पर विचार करें। यदि सामान्य बात यह है कि आप काम के लिए आकस्मिक रूप से तैयार हैं, लेकिन आप एक दिन सूट में दिखाई देते हैं, तो आपका मालिक और आपके सहकर्मियों को पता होगा कि कुछ हो रहा है। साक्षात्कार से पहले बदलने या सूटकेस में अपने कपड़े लेने के लिए अपने घर में जाने की कोशिश करें
  • जब आप नौकरी के चरण 7 में जॉब सर्च शीर्षक रखते हैं तो छवि
    7
    अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने से पहले नौकरी की पेशकश को स्वीकार करें जब आपको एक उपयुक्त नौकरी मिल गई है और वे आपको एक ऑफ़र देते हैं, तो इसे स्वीकार करना सुनिश्चित करें, उनसे संदर्भों से संपर्क करें और अपने वर्तमान नौकरी को छोड़ने के लिए "पहले" शुरू करना सुनिश्चित करें। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह आपको अपनी मौजूदा नौकरी छोड़ने के बाद की पेशकश को रद्द करना है।
  • आपके इस्तीफे को सूचित करते समय आपको यथासंभव पेशेवर होना चाहिए और किसी प्रतिस्थापन की सिफारिश करने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों से कोई असंतोष से बचने में मदद मिलेगी।
  • यह आपके विश्वास को भी साबित करेगा कि आपका नया मालिक आपको दे रहा है, क्योंकि इससे आपको पता चल जाएगा कि आपने किसी को सम्मानित किया है और एक उच्च स्तर की व्यावसायिकता के साथ।
  • भाग 2

    एक नई नौकरी कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से खोजें


    आपकी नौकरी के दौरान नौकरी खोज शीर्षक वाली छवि 8

    Video: 8वीं पास के लिए निकली सरकारी जॉब, जाने कैसे करें अप्लाई....

    1
    लघु और दीर्घ अवधि के लिए कैरियर की योजना बनाएं। एक नई नौकरी तलाशना एक बड़ी बात है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक योजना को व्यवस्थित करें और योजना बनाएं। अपने वर्तमान स्थिति के बारे में अपने प्रश्न पूछें और यथासंभव ईमानदारी से उनका उत्तर दें। एक बार जब आप जानते हैं कि आपकी नौकरी गुम है, तो आप सोच सकते हैं कि आप एक नए से क्या चाहते हैं।
    • अपनी ताकत, अपनी कमजोरियों और आपकी क्षमताओं को पहचानने की कोशिश करें अपने आप से पूछें कि क्या आप वर्तमान में मौजूद स्थिति में खुश हैं और यदि आप अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने की अनुमति देते हैं
    • इन सवालों के जवाब जानने से आपको बेहतर समझने में और आपको दिशा का एक स्पष्ट विचार मिलेगा जिसमें आप अपना कैरियर चाहते हैं।
    • एक बार आपने एक पता स्थापित कर लिया है, तो आप एक अल्पकालिक योजना (6 महीने की) और दीर्घकालिक योजना (2 से 5 साल के बीच) कर सकते हैं। अपने करियर की विस्तृत योजना बनाकर आप अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आपको संतुष्ट होने से रोक सकते हैं।
  • आपकी नौकरी के दौरान नौकरी खोजें शीर्षक छवि 9
    2
    जिस प्रकार का कार्य आप के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसे पहचानें। एक बार जब आप एक योजना बनाते हैं और जानते हैं कि आप किस दिशा में अपना कैरियर चाहते हैं, तो अगला कदम आपको उस नौकरी के प्रकार की पहचान करने के लिए होगा, जिसे आप के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  • जिस दिशा का आप जाना चाहते हैं, उसका मूल विचार होने से आपको नौकरी खोज प्रक्रिया को ढांच करने में मदद मिलेगी। नौकरी वेबसाइटों को देखें, विशिष्ट कंपनी पृष्ठों पर घोषणाएं करें, और लिंक्डइन की विज्ञापन सूची देखें। स्थिति या क्षेत्र जिसमें आप रुचि रखते हैं का शीर्षक ढूंढें।
  • आप अन्य संगठनों में समान पदों के लिए देख सकते हैं और अपनी वर्तमान नौकरी से उनकी तुलना कर सकते हैं। एक विकल्प के रूप में, आप ऊंचे स्तर की स्थिति या किसी अन्य क्षेत्र में भी देख सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके पास पहले से कौन-सी कौशल हैं और यदि आपके पास कोई कमी है।
  • चिंता न करें कि आपका कौशल या अनुभव विवरण में बिल्कुल ठीक नहीं है। इस बिंदु पर, आप केवल सामान्य उपलब्ध देखने की कोशिश कर रहे हैं जो कि उपलब्ध है या जिन स्थितियों में आपको कार्य करने में रुचि हो सकती है।
  • Video: Man Chahi Naukari Pane Ke Liye 6 Saral Upaye || लाल किताब के टोटके और उपाय

    आपकी नौकरी के दौरान नौकरी खोज शीर्षक वाली छवि 10
    3
    अपने वर्तमान रोजगार को शामिल करने के लिए अपने फिर से शुरू अद्यतन करें यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो अपनी वर्तमान स्थिति को शामिल करने के लिए अपना पुनः अपडेट करें। उन कौशल को लिखें जो आपने यहां विकसित किए हैं और फिर उन्हें अपने लक्ष्यों से संबंधित हैं और आपने फैसला किया है कि आप अपनी नई नौकरी में चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपना कैरियर बदलना चाहते हैं, तो अपने हस्तांतरणीय कौशल दिखाने के लिए एक कार्यात्मक पाठ्यक्रम तैयार करें, हालांकि, यदि आप पहले से ही एक के समान स्थिति तलाश रहे हैं, तो प्रासंगिक कार्य अनुभव को प्रकाश डालने वाले एक कालानुक्रमिक पाठ्यक्रम अधिक लाभप्रद होगा।
  • यह एक बढ़िया विचार है कि आप हर 3 महीने अपने पाठ्यक्रम को अद्यतन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इस तरह, आप लगातार अपने प्रदर्शन का विश्लेषण कर सकते हैं और आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए काम कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप वर्तमान में कंपनी के बाहर नौकरी की तलाश नहीं कर रहे हैं, तो आपको कभी नहीं पता होगा कि एक और मौका कब हो सकता है।
  • आपकी नौकरी के दौरान नौकरी खोज शीर्षक छवि 11
    4
    मॉडल कवर पत्र लिखें आपके पाठ्यक्रम के अलावा, आपके प्रत्येक आवेदन के साथ आपको एक कवर पत्र शामिल करना होगा। अतिरिक्त विवरण प्रदान करने के अलावा, एक कवर पत्र आपके पुनरारंभ से महत्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान आकर्षित करने का एक अवसर है। यह आपको यह भी व्यक्त करने की अनुमति देता है कि आप उस कंपनी में विशेष रूप से काम क्यों करना चाहते हैं और उस नौकरी के लिए आपको कौन से कौशल या व्यक्तिगत अनुभव मिलते हैं।
  • खोज प्रक्रिया को गंभीरता से शुरू करने से पहले, प्रस्तुति का एक मॉडल पत्र लिखना एक अच्छा विचार है, जिसे आप बाद में उस कंपनी के अनुसार प्रासंगिक बनाने के लिए संशोधित कर सकते हैं, जिसे आप मानते हैं। बुनियादी टेम्पलेट होने से आपको भविष्य में समय की बचत होगी।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप विशिष्ट स्थिति के लिए प्रत्येक कवर पत्र को संशोधित करें, जिस पर आप आवेदन करने जा रहे हैं। जेनेरिक कवर पत्र पाठक के लिए उबाऊ होते हैं और आवेदकों के बीच में खड़े होने में आपकी सहायता नहीं करेंगे। एक व्यक्तिगत कवर पत्र संभावित नियोक्ता को बताएगा कि आप "आपकी" कंपनी में क्यों काम करना चाहते हैं और आपको बताएंगे कि आप टीम में कैसे योगदान कर सकते हैं।
  • एक सम्मोहक कवर पत्र लिखने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यह लेख देखें
  • जब आप नौकरी के चरण 12 में जॉब सर्च नामांकित छवि
    5
    नौकरी विज्ञापनों को ऑनलाइन और शारीरिक रूप से देखें एक नई नौकरी खोजने के कई तरीके हैं इंटरनेट और समाचार पत्रों को खोजने के लिए सबसे स्पष्ट तरीके हैं हाल ही में प्रकाशित अवसरों के बारे में जानें जो आपके कौशल और योग्यता से मेल खाती हैं, फिर प्रत्येक नियोक्ता को एक नवीनीकृत फिर से शुरू और कवर पत्र भेजें।
  • नौकरियों को देखने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइटें कैरियरबिल्डर, पासा, ग्लास-दरवाज़े, वास्तव में, लिंकअप, दानव और बस किराए पर लेती हैं।
  • आपकी नौकरी के चरण 13 में नौकरी खोज शीर्षक वाली छवि
    6
    निजी नेटवर्क बनाने के बारे में जानें व्यक्तिगत नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध पदों को देखने का एक अन्य तरीका है यह वह जगह है जहां आप पहले से ही आपके पास मौजूद कनेक्शन का उपयोग करते हैं, या एक नई कंपनी बनाने के लिए प्रयास करते हैं।
  • निजी नेटवर्क बनाने के कई तरीके हैं आप एक कंपनी के कर्मचारी को आमंत्रित कर सकते हैं जो आपको कॉफी बनाने के लिए रूचि रखती है, बड़े पैमाने पर निजी नेटवर्किंग की घटनाओं पर जाते हैं या किसी को ईमेल भेजते हैं।
  • आपकी नौकरी के चरण 14 में नौकरी खोज शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: 8वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, सैलरी 22,000 रुपये

    साक्षात्कार के लिए तैयार एक बार जब आप कई नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं, तो उम्मीद है कि वे साक्षात्कार के लिए आपको संपर्क करना शुरू कर देंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन साक्षात्कारों के लिए यथासंभव तैयार रहें और इस तरह नौकरी पाने की संभावनाओं को अधिकतम करने में सक्षम हों। निम्नलिखित लेख आपको इंटरव्यू के लिए तैयार करने में सहायता कर सकते हैं:
  • नौकरी की साक्षात्कार के लिए तैयार कैसे करें
  • कैसे एक अच्छा नौकरी साक्षात्कार है
  • एक साक्षात्कार में मुश्किल सवालों का जवाब कैसे देना
  • एक साक्षात्कार में प्रभावित करने के लिए पोशाक कैसे करें
  • नौकरी साक्षात्कार के बाद कैसे अनुवर्ती करें
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com