ekterya.com

वाक्यों को कैसे ढूंढें और लिखें

विराम चिह्न (रन-ऑन वाक्यों) के गलत उपयोग से पृथक होने वाली बहुत लंबी वाक्यों को लिखना एक बहुत ही सामान्य व्याकरणिक त्रुटि है उपयुक्त वाक्य या संयोजन का उपयोग किए बिना एक स्वतंत्र वाक्य को एक भी वाक्य बनाने के लिए गठबंधन करते समय एक अत्यधिक लंबी वाक्य मौजूद है। यदि आप एक पाठ लिख रहे हैं और आपको संदेह है कि इसमें आप उन वाक्यों को पा सकते हैं, तो आपको जो कुछ पता होना चाहिए वह आम गलतियों को पहचानना है जो इस तरह के बहुत लंबे वाक्य बनाते हैं।

चरणों

विधि 1

समझे कि स्वतंत्र वाक्य वाकई बहुत लंबी वाक्यों का पता लगाने में काम करती है
छवियों को ढूंढें और सही पर चलें चित्र शीर्षक चरण 1
1
स्वतंत्र और अधीनस्थ खंडों के बीच अंतर को समझें। एक स्वतंत्र खंड एक है जिसमें एक विषय और एक क्रिया है - यह एक व्याकरण संरचना है जो एक पूर्ण विचार को प्रसारित करता है और एक विचार स्वयं को प्रस्तुत करता है उदाहरण के लिए, "मैं आइस क्रीम खा रहा हूँ" एक स्वतंत्र खंड है (एक पूर्ण वाक्य) क्योंकि इसमें एक विषय है, "मैं" और एक क्रिया "जैसा"।
  • एक अधीनस्थ खंड स्वतंत्र खंड के विपरीत है। अधीनस्थ खंड में एक विषय और एक क्रिया भी है, लेकिन एक पूर्ण विचार देने के लिए उसे स्वतंत्र खंड की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए वाक्य में, "क्योंकि आइसक्रीम की तरह" एक आश्रित खंड है क्योंकि यह किसी विचार को अपने द्वारा प्रस्तुत नहीं करता - शब्द "क्योंकि" इस खंड को अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है
  • छवियों को ढूंढें और सही पर चलें चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    स्वतंत्र खंड के विषय का पता लगाएं जब आप कई शब्दों को देखते हैं जिन्हें आप एक स्वतंत्र खंड मानते हैं, तो आपको जो कुछ करना चाहिए, वह विषय की पहचान करता है। विषय वह है जो एक वाक्य में कार्रवाई करता है और एक व्यक्ति, स्थान, वस्तु या विचार हो सकता है।
  • निम्नलिखित वाक्य का विश्लेषण करें: "कुत्ते ने कंटेनर चाट दिया।" कौन कार्रवाई कर रहा है? कुत्ते वह है जो कार्रवाई करता है, इसलिए, कुत्ता वाक्य का नाम है।
  • छवियों को खोजें और सही पर चलें चित्र शीर्षक चरण 3
    3

    Video: ईमेल क्या होता है इसे कैसे भेजते हैं

    क्रिया की पहचान करें क्रिया वाक्य में कार्रवाई है - यह इंगित करता है कि विषय क्या कर रहा है पिछले वाक्य में, कार्रवाई क्या है? कुत्ते क्या कर रही है? वह मार रहा है "पाला" क्रिया है
  • छवियों को खोजें और सही पर चलें चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि वाक्य एक पूर्ण विचार है अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछिए, क्या इस श्रृंखला के शब्दों को एक पूर्ण विचार की तरह लग रहा है? क्या वाक्यों में "क्योंकि" शब्द हैं जो इसके कारण अर्थहीन हो सकते हैं (जब, क्या, क्या, आदि)? वाक्य "कुत्ते ने कंटेनर पाला" उन्हें नहीं है, इसलिए, यह एक स्वतंत्र खंड के रूप में माना जाता है
  • छवियों को खोजें और सही पर चलें चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    आपको स्वतंत्र खंड के साथ विराम चिह्न का उपयोग करना चाहिए। इन्हें विशेष विराम चिह्न की आवश्यकता है क्योंकि उन्हें वाक्यों के अंत में एक अवधि की आवश्यकता हो सकती है, अर्धविराम या अल्पविराम या संयोजन, उन्हें दूसरे वाक्य से अलग कर सकते हैं।
  • छापें खोजें और सही पर चलें चित्र चरण 6

    Video: Oriental Fables (山海异闻录) (CN) (iOS / Android) 60fps Gameplay ᴴᴰ

    6
    जब आप अपना पाठ पढ़ते हैं, तो ज़्यादा लंबी वाक्यों का पता लगाएं। धीरे से जोर से पाठ पढ़ें प्रत्येक वाक्य का विश्लेषण करें क्या वाक्य में एक से अधिक स्वतंत्र खंड हैं? क्या आपके पास दो विषय हैं और दो क्रियाएं हैं और उन्हें सही विराम चिह्नों को अलग नहीं करते हैं? यदि आप बहुत अधिक लंबी वाक्य पाते हैं, तो निम्न अनुभागों की मदद से उन्हें ठीक करें
  • सुनिश्चित करें कि आप कॉमा को उचित रूप से उपयोग करते हैं क्योंकि अन्यथा आपको अधिक से अधिक लंबी सजा मिल सकती है। इस विषय पर अगले अनुभाग में चर्चा की जाएगी।
  • विधि 2

    अल्पविराम के गलत उपयोग को पहचानने और सही कैसे करें
    छवियों को ढूंढें और सही पर चलें चित्र शीर्षक 7
    1
    अपने लेखन में अल्पविराम के गलत इस्तेमाल से सावधान रहें यह स्वयं प्रकट होता है विशेष रूप से जब दो स्वतंत्र खंड एक अल्पविराम से अलग होते हैं निम्नलिखित दो वाक्यों का पालन करें: "कुत्ते ने कंटेनर को चाट दिया, उन्हें आइसक्रीम पसंद आया"। हमने पहले से ही स्थापित किया है कि वाक्य "कुत्ते ने कंटेनर पाला" एक स्वतंत्र खंड है
    • वाक्य के बारे में "उन्हें आइसक्रीम पसंद है"? कौन कार्रवाई कर रहा है? इस मामले में, यह "उसे" है "वह" एक व्यक्तिगत सर्वनाम है जो संज्ञा को प्रतिस्थापित करता है। प्रार्थना में क्या कार्रवाई है? इस में, विशेष रूप से, यह तय करना थोड़ा कठिन है कि कार्रवाई क्या है, हालांकि, वह आइसक्रीम "चाट" कर रहा है, इसलिए, "पाला" क्रिया है क्या कोई शब्द है जो प्रार्थना करता है अधीनस्थ? इसमें कोई भी नहीं है इसलिए, "आइसक्रीम पसंद आया" यह भी एक स्वतंत्र खंड है
  • छवियों को खोजें और सही पर चलें चित्र शीर्षक चरण 8



    2
    किसी अवधि से अल्पविराम के गलत उपयोग को ठीक करता है यहां तीन बुनियादी तकनीकें हैं जिनसे आप इस त्रुटि को ठीक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले एक अल्पकालिक अल्पविराम को बदलना है और इसके बाद निम्नलिखित वाक्य को उत्परिवर्तन करना है: "कुत्ते ने कंटेनर को चाट दिया उसे आइसक्रीम पसंद आया। "
  • छवियों को खोजें और सही पर चलें चित्र शीर्षक 9
    3
    एक अर्धविराम के साथ अल्पविराम को बदलें दूसरा विकल्प जो आप उपयोग कर सकते हैं दो वाक्यों के बीच एक अर्द्धविराम है। आइए हमारा उदाहरण देखें:
  • "कुत्ते ने कटोरा चाट दिया - उन्हें आइसक्रीम पसंद आया।"
  • छवियों को ढूंढें और सही पर चलें चित्र शीर्षक 10
    4
    एक अधीनस्थ खंड में सजा का एक बहुत लंबा हिस्सा बदलने के लिए एक संयोजन के रूप में रखें। इस प्रकार की प्रार्थना को सही करने का एक अन्य तरीका एक संयोजन के रूप में, "और", "लेकिन", "और", "अधिक", "तब" या "या" रखकर है, उसका उपयोग उन संबंधों पर निर्भर करेगा जो दोनों के बीच मौजूद है प्रार्थना। "वाई" पूरक वाक्यों को जोड़ता है - "लेकिन" वाक्यों को जोड़ता है जो विरोध व्यक्त करते हैं "नी" इंगित करता है कि विकल्पों में से कोई एक विकल्प नहीं है। "ओ" दो विकल्पों के बीच चयन करना इंगित करता है "मास" भी विरोधाभास व्यक्त करता है "अच्छा" मूल रूप से इसका मतलब है, "इसलिए"।
  • हमारे उदाहरण में वाक्यों के पूरक हैं, इसलिए, यदि आप इस विधि का चयन करते हैं, तो वाक्यों को निम्नलिखित तरीके से बदलने के लिए अधिक होता है: "कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया और कंटेनर को पाला गया"
  • आप हमारे उदाहरण में "क्योंकि" का प्रयोग भी कर सकते हैं: "कुत्ते ने कंटेनर को चूमा क्योंकि उन्हें आइसक्रीम पसंद है।" "क्योंकि" यह एक निर्भर खंड बनाता है, और यह एक आश्रित खंड और एक स्वतंत्र खंड से मिलकर एक बयान में परिणाम है, जो पूरी तरह स्वीकार्य है।
  • छवियों को ढूंढें और सही पर चलें चित्र शीर्षक 11
    5
    आपके द्वारा बनाए गए वाक्यों के प्रकार के आधार पर सुधार विधि का उपयोग करें विधियों को अलग करने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि इस बात पर निर्भर करती है कि वे कैसे जुड़े हैं। शायद एक अर्धविराम, या अल्पविराम और संयोजन, आपके लिए अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि यदि आप अल्पविराम से वाक्य अलग कर रहे हैं, तो यह संभावना है कि वे संबंधित हैं।
  • एक डॉट और उसके बाद भी स्वतंत्र वाक्य के लिए अच्छी तरह से काम करेगा।
  • विधि 3

    अन्य प्रकार के अत्यधिक दीर्घ वाक्यों को कैसे ठीक करें
    छवियों को ढूंढें और सही पर चलें चित्र शीर्षक 12
    1
    वाक्यों का पता लगाता है जिनमें दो से अधिक स्वतंत्र खंड होते हैं। अधिक से अधिक लंबी वाक्यों का एक अन्य प्रकार तब होता है जब दो या दो से अधिक स्वतंत्र खंड होते हैं और जो संयोजन के द्वारा जुड़े होते हैं। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वाक्य देखें:
    • कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया, और उसने कंटेनर को चाट दिया, लेकिन उसने इसे खत्म नहीं किया। " हमने पहले से ही स्थापित किया है कि इस पाठ के पहले दो खंड अलग खंड हैं। पिछले एक के बारे में क्या? विषय कौन है? "वह" विषय है और यह व्यक्तिगत सर्वनाम का कार्य है क्रिया की पहचान करना कठिन है, क्योंकि इसमें कई शब्द हैं। इनमें से कौन सी कार्यवाही इंगित करता है? "यह समाप्त नहीं हुआ" इस वाक्य में क्रिया वाक्यांश है। इस पाठ में तीन स्वतंत्र खंड हैं, इसलिए, एक ही बयान में बहुत सारे खंड शामिल हैं।
  • छवियों को खोजें और सही पर चलें चित्र शीर्षक 13
    2
    दो से अधिक स्वतंत्र खंड वाले अत्यधिक लंबी सजा को ठीक करें पिछले खंड से उसी तकनीक का उपयोग करें, कम से कम अपने स्वतंत्र खंडों में से किसी एक के साथ। उदाहरण के लिए:
  • "कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया उसने कंटेनर को पाला लेकिन उसने इसे खत्म नहीं किया। "
  • इसके अतिरिक्त, आपके पास इस प्रकार के वाक्य को ठीक करने के लिए अन्य विकल्प हैं जैसे "कुत्ते ने आइसक्रीम को पसंद किया और कंटेनर को चाट दिया हालांकि, उन्होंने इसे खत्म नहीं किया। " या "कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया उसने कंटेनर को चाट दिया - हालांकि, उन्होंने इसे खत्म नहीं किया। " परंपरागत रूप से, एक संयोजन शुरू करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है (हालांकि नियम इतना सख्त नहीं है), इसलिए आपको वाक्य की शुरुआत में "हालांकि" के साथ "लेकिन" को बदलना होगा
  • छवियों को खोजें और सही पर चलें वाक्य शीर्षक चरण 14
    3
    बहुत लंबा वाक्यों में विराम चिह्न लगाएं, जब वे नहीं करते। इन वाक्यों का एक और प्रकार माना जाता है जब दो वाक्यों को किसी भी विराम चिह्न के बिना पंक्ति में रखा जाता है। उदाहरण के लिए:
  • "कुत्ते को उसने आइसक्रीम को पसंद किया जो उसने कंटेनर को चूमा।" उन्हें अलग करने के लिए, ऊपर वर्णित एक ही तकनीक का उपयोग करें: "कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया, फिर कंटेनर पाला गया।"
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि एक वाक में अधिकतम दो स्वतंत्र खंड हो सकते हैं, उनके संबंधित विराम चिह्नों के साथ। तुम हमेशा एक अवधि के बाद का उपयोग करता है, अर्धविराम या एक संयोजन के रूप के साथ अल्पविराम कोमा साथ दो स्वतंत्र खंड में शामिल होने कभी नहीं करना चाहिए।
    • अल्पविराम का गलत उपयोग तब होता है जब दो पूर्ण वाक्य केवल अल्पविराम से अलग होते हैं, डॉट का उपयोग करने के बाद या सेमीकोलन
    • कॉमा परिसरों के गलत उपयोगों को पहचानना सीखें यह हिस्सा अधिक भ्रमित भी हो सकता है, उदाहरण के लिए: "कुत्ते को चॉकलेट खाना चाहिए, हालांकि, चॉकलेट उसके लिए अच्छा नहीं है"। यहां आपके पास दो पूर्ण वाक्य हैं और "हालांकि" इस मामले में, यह दो वाक्यों को अलग करने के संयोजन के एक समारोह नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com