ekterya.com

बॉक्स के अंदर की मात्रा की गणना कैसे करें

"बॉक्स का वॉल्यूम" एक बॉक्स के अंदर कितना स्थान है यह व्यक्त करने का एक तरीका है। ऊंचाई के आधार पर चौड़ाई से लंबाई का मूल सूत्र आपको किसी भी तीन आयामी बॉक्स की मात्रा देगा जो ऊपर से देखा गया एक वर्ग या आयत जैसा दिखता है।

चरणों

एक बॉक्स के पृष्ठफल का पता लगाएं, जिसमें एक बॉक्स चरण 1 है
1
प्रश्न में बॉक्स की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई को मापने या एक्सट्रपलेशन करें
  • यदि आप गणित की समस्या को हल करने जा रहे हैं, तो वे आपको माप की इकाई नहीं बता सकते हैं। यदि यह मामला है, तो बस संख्याओं के साथ काम करें और, यदि आपको समस्या के अंत में माप की एक इकाई के लिए कहा जाता है, तो इसे सामान्य शब्द "इकाइयों" के साथ टैग करें
  • अगर किताब में समस्या पैदा होती है, तो वे माप की इकाइयों का संकेत देते हैं, या यदि आप कुछ वास्तविक उपाय को मापते हैं, तो अपने सभी कार्यों में माप की इस इकाई का उपयोग सुनिश्चित करें और उसी इकाई के साथ अपने अंतिम उत्तर को लेबल करें। यदि आप नहीं करते हैं, जब कोई आपकी गणना पढ़ता है, तो आप यह नहीं जान पाएंगे कि आपके बॉक्स का वॉल्यूम क्यूबिक फीट या क्यूबिक सेंटीमीटर में किया गया है, उदाहरण के लिए।
  • यदि आपको एक या अधिक आयाम शामिल नहीं हैं, तो आप उस आयाम को एक चर के रूप में प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। एक चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए, सबसे सामान्य विकल्प "X" अक्षर है, लेकिन यदि वह चर पहले से ही ऑपरेशन के भीतर मौजूद है, तो आप अज्ञात मात्रा का प्रतिनिधित्व करने के लिए "y" या "z" का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक बॉक्स स्टेप 2 के आउट आउट वॉल्यूम को शीर्षक वाली छवि
    2



    3 आयाम गुणा करें
  • जिस क्रम में आप ऐसा करते हैं वह प्रासंगिक नहीं है। यदि आप लंबाई * चौड़ाई * ऊंचाई या ऊंचाई * लंबाई * चौड़ाई गुणा करते हैं तो आपको उसी परिणाम मिल जाएगा।
  • यदि आप फर्श पर बॉक्स द्वारा कब्जा क्षेत्र पता है, यह मान चौड़ाई से लंबाई गुणा का परिणाम है। आपको बस बॉक्स की मात्रा खोजने के लिए करना है, उस क्षेत्र को ऊंचाई से गुणा करना है।
  • इसलिए, अगर आपके पास एक ऐसा बॉक्स होता है जो 8 यूनिट लंबा, 7 यूनिट चौड़ा और 3 यूनिट ऊंचा करता है, इसका वॉल्यूम 8 * 7 * 3 = 168 होगा।
  • Video: कितना लोड कितना mm wire या M.C.B. या किसी तरह इलेक्ट्रिक मटेरियल लगाए।। Feb 2018

    एक बॉक्स का काम आउट शीर्षक पृष्ठ 3
    3

    Video: WHAT Yandere Dev's Gremlin video means & WHY you should know

    Video: REVELADO El Cambio de vestidos IMPOSIBLE del America's Got Talent

    माप के उचित इकाई (या सामान्य शब्द "इकाइयों" या "यू" के साथ) के साथ अपने परिणाम को लेबल करें और सुपरस्क्रिप 3 या शब्द क्यूबिक (या क्यूबिक) को जोड़कर बताएं कि यह तीन-आयामी उपाय है।
  • यह इंगित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह एक "क्यूबिक" इकाई है आखिरकार, 1 मीटर (2 अंक, उन दोनों के बीच एक मीटर दूरी के साथ) 1 वर्ग मीटर से अलग है (एक वर्ग के साथ एक वर्ग जो एक मीटर लंबी दूरी तय करता है), और साथ ही ये दो 1 घन मीटर से अलग हैं ( एक मीटर मापने वाले पक्षों के साथ एक घन)
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक बॉक्स को गोदाम या गोदाम में रखे हुए स्थान की गणना और गणना करते हैं, तो बॉक्स के बाहर की लंबाई को मापें और वॉल्यूम की गणना करने के लिए उन माप का उपयोग करें। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप बॉक्स के अंदर कितना डाल सकते हैं, आंतरिक आयामों का उपयोग करें, ताकि आपके माप में बॉक्स की दीवारों की मोटाई पर विचार न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com