ekterya.com

इज़ाफ़ा की गणना कैसे करें

एक छोटे या दूर के ऑब्जेक्ट का विस्तार करने के लिए कई उपकरण हैं। विस्तार आँखों को मानवीय आंखों को देखने के लिए छोटी वस्तुओं को ऑप्टिक रूप से विस्तार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है मानवीय आंखों के लिए प्रकाश के एक बिंदु के रूप में प्रकट होने के बजाय, बड़े पैमाने पर उपकरणों का इस्तेमाल सितारों और ग्रहों को ऑप्टिकली दृष्टि से देखने योग्य रंग, विशेषताओं और आकृतियों में लाने के लिए किया जाता है। इज़ाफ़ा समझने का एक आसान तरीका यह है कि यह सोचने के लिए कि ऑब्जेक्ट कैसे दिखता है यदि यह कई बार इसकी वास्तविक आकार है। आवर्धन टूल के साथ ऑब्जेक्ट प्रदर्शित होने की अधिकतम संख्या को टूल की आवर्धन शक्ति कहा जाता है। आवर्धन टूल द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया को बढ़ाई कहा जाता है। 1 या 2 लेंस के कार्यान्वयन के साथ वृद्धि उपकरण बनाया जा सकता है एक्सटेंशन की गणना कैसे करें, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

एकल लेंस आवर्धन टूल का विस्तार देखें
कैलकुलेट मैग्निफिकेशन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक्सटेंशन का निर्धारण करें यह वृद्धि (ए) लेंस की फोकल लम्बाई (एलएफ) है जो लेंस की फोकल लम्बाई से वस्तु दूरी (एलएफ-डी) से विभाजित होती है। एक लेंस के विस्तार के लिए समीकरण निम्न ए = एलएफ / (एलएफ-डी) है। लेंस की फोकल लम्बाई प्राप्त करने के लिए फैक्टरी डाटा शीट से परामर्श करें या लेंस (नंबर) मिमी में देखने में सक्षम हो, ऐसे नंबर लेंस की फोकल लम्बाई है।

विधि 2

दो-लेंस आवर्धन टूल के आवर्धन की गणना करें
कैलकुलेट मैग्निफिकेशन चरण 2 नामक छवि

Video: राजस्थान सरकार ने 1750,1950 ,2000,2400,2800,4800,ग्रेड पे वालो पर लगी रोक हटा दिया गया है देखे विडिय

1



दो लेंस की पहचान करें जो कि आवर्धक टूल बनाते हैं। आवर्धक टूल के लेंस जो आंखों के सबसे निकट है, ओक्यूलर लेंस है। ऑब्जेक्ट के निकटतम आवर्धक यंत्र के लेंस को देखा जा रहा है उद्देश्य लेंस है।
  • कैलकुलेट मैग्निफिकेशन स्टेप 3 नामांकित छवि
    2
    दो लेंस की फोकल लम्बाई निर्धारित करें उद्देश्य लेंस (एलएफओ) की फोकल लंबाई और ओक्यूलर लेंस (एलएफओसी) की फोकल लम्बाई के लिए फैक्टरी डाटा शीट से परामर्श करें।
  • एलएफओसी द्वारा एलएफओ को विभाजित करें नतीजा यह है कि दो लेंस की प्रणाली का विस्तार जो कि आवर्धक टूल द्वारा किया जाता है।
  • Video: राजस्थान सरकार की वित्त विभाग की अधिकृत वेबसाइट से अपना 1 जनवरी 16 से फिक्सेशन के पश्चात अपना वर्तम

    युक्तियाँ

    • द्विनेत्री आमतौर पर दो नंबरों के गुणा द्वारा निर्दिष्ट होते हैं। उदाहरण के लिए, दूरबीन को 8x25 या 8x40 को निर्दिष्ट किया गया है। जैसा कि विनिर्देश दिया गया है, पहली संख्या दूरबीकियों की बढ़ाई है। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि दिए गए उदाहरणों में उनके पास अलग-अलग सेकंड संख्याएं हैं, दोनों दूरबीनों का विस्तार 8 है। दूसरा नंबर दूरबीन द्वारा प्रस्तुत छवि की तीक्ष्णता को दर्शाता है।
    • ध्यान रखें कि एकल-लेंस आवर्धन टूल के लिए, आकृति की दूरी लेंस की लंबाई से अधिक है, तो आवर्धन एक ऋणात्मक संख्या हो सकता है। इसका अर्थ यह नहीं है कि ऑब्जेक्ट आकार में उपस्थिति को कम करेगा। उस स्थिति में, इज़ाफ़ा होता है लेकिन छवि पर्यवेक्षक द्वारा उल्टा दिखाई देगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com