ekterya.com

विकास दर की गणना कैसे करें

कई पाठकों के लिए, "विकास दर की गणना" एक भयानक गणितीय प्रक्रिया की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह बहुत सरल हो सकता है। विकास की मूल दरें केवल पहली मान के प्रतिशत के मामले में दो मानों के बीच अंतर के रूप में व्यक्त की जाती हैं। नीचे आपको इस बुनियादी गणना के लिए सरल निर्देश मिलेगा, साथ ही सबसे जटिल वृद्धि उपायों की जानकारी भी मिलेगी।

चरणों

भाग 1

बुनियादी विकास दर की गणना करें
कैलकुलेटर ग्रोथ रेट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
डेटा प्राप्त करें जो समय के साथ कुछ राशि में परिवर्तन दिखाता है। आपको बुनियादी विकास दर की गणना करने के लिए केवल एक ही चीज़ दो संख्याएं हैं: एक जो कि एक निश्चित राशि के प्रारंभिक मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है और दूसरा जो कि उसके अंतिम मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है उदाहरण के लिए: यदि आपका व्यवसाय महीने की शुरुआत में 1000 डॉलर मूल्य था और अब $ 1200 का मूल्य है, तो आप शुरुआती (या "पिछले") मान के रूप में 1000 का उपयोग करके विकास दर और अंतिम (या "वर्तमान") मान के रूप में 1200 की गणना कर सकते हैं। एक उदाहरण के रूप में एक साधारण समस्या को हल करें। इस मामले में, हम संख्या 205 (पिछले मान के रूप में) और 310 (वर्तमान मान के रूप में) का उपयोग करेंगे।
  • जब दो मान बराबर होते हैं, तो कोई वृद्धि नहीं होती है - विकास दर 0 है
  • कैलकुलेटर ग्रोथ रेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    विकास सूत्र लागू करें बस निम्नलिखित सूत्र में अतीत और वर्तमान मूल्य डाल: (वर्तमान) - (अतीत) / (अतीत)। आपको प्रतिक्रिया में एक अंश मिलेगा और आपको उस अंश को दशमलव मान प्राप्त करने के लिए विभाजित करना होगा।
  • हमारे उदाहरण में, हम वर्तमान मान के रूप में 310 और पिछले मान के रूप में 205 जगह करने जा रहे हैं। हमारा सूत्र इस तरह दिखाई देगा: (310-205) / 205 = 105/205 = 0.51
  • Video: भारतीय अर्थव्यवस्था भाग - २ (राष्ट्रीय आय)

    कैलकुलेटर ग्रोथ रेट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    प्रतिशत के रूप में दशमलव उत्तर को व्यक्त करें। अधिकांश विकास दर प्रतिशत के रूप में प्रस्तुत की जाती हैं दशमलव उत्परिवर्तन को एक प्रतिशत में परिवर्तित करने के लिए, आपको इसे 100 तक गुणा करना होगा और एक प्रतिशत चिह्न ("%") जोड़ना होगा। प्रतिशत दो नंबरों के बीच के परिवर्तन को व्यक्त करने के लिए आसान और सार्वभौमिक रूप से समझा जाता है।
  • इसलिए, हमारे उदाहरण के लिए, हम 0.51 से 100 गुणा करते हैं और एक प्रतिशत चिह्न जोड़ते हैं। 0.51 x 100 = 51%
  • हमारे जवाब का मतलब है कि विकास दर 51% है दूसरे शब्दों में, हमारे वर्तमान मूल्य हमारे पिछले मूल्य से 51% बड़ा है। यदि हमारे वर्तमान मूल्य हमारे पिछले मूल्य से छोटा थे, तो विकास दर होगी नकारात्मक।
  • भाग 2

    नियमित समय अंतराल पर औसत वृद्धि दर की गणना करें
    कैलकुलेशन ग्रोथ रेट चरण 4 नामक छवि
    1



    तालिका में डेटा व्यवस्थित करें यह पूरी तरह से जरूरी नहीं है, लेकिन यह उपयोगी है, क्योंकि यह आपको समय की अवधि में डेटा की श्रृंखला के रूप में कल्पना करने की अनुमति देता है। हमारे उद्देश्यों के लिए, सामान्य रूप से साधारण टेबल पर्याप्त होंगे - आपको सिर्फ दो कॉलम का उपयोग करना होगा और बाईं कॉलम में समय मानों की सूची और सही कॉलम में संबंधित मात्रा मान रखना होगा, जैसा कि छवि।
  • कैलकुलेटर ग्रोथ रेट चरण 5 पर क्लिक करें
    2
    विकास दर की गणना करने के लिए एक समीकरण का उपयोग करें, जो डेटा में दिखाई देने वाले समय अंतरालों की संख्या को ध्यान में रखता है। डेटा के समय के लिए नियमित मूल्य होने चाहिए और प्रत्येक एक संबंधित संख्या मूल्य के साथ होना चाहिए। इन समय मूल्यों की इकाइयां प्रासंगिक नहीं हैं, क्योंकि यह विधि मिनटों, सेकंडों, दिनों आदि के एकत्रित डेटा के साथ काम करेगी। हमारे मामले में, डेटा वर्षों में व्यक्त किया जाता है। एक नए सूत्र में पिछले मूल्य और वर्तमान मूल्य को रखें: (वर्तमान) = (अतीत) * (1 + विकास दर) जहाँ n = समय अवधि की संख्या
  • इस पद्धति से हमें हर बार अंतराल के लिए औसत वृद्धि दर मिलेगी, जो पिछले और वर्तमान मूल्य के आधार पर निर्धारित होगा और यह मानते हुए कि विकास की निरंतर दर होती है। क्योंकि हमारे उदाहरण में हम वर्षों का उपयोग करते हैं, हम एक औसत वृद्धि दर प्राप्त करेंगे साल।
  • Video: अनुपात, मिश्रण एवं आयु संबंधी प्रश्न एक ही ट्रिक से हल करें Super maths trick | Effective Study

    कैलकुलेशन ग्रोथ रेट चरण 6 पर क्लिक करें
    3

    Video: LAB: 4 गुना मुआवजा, 20% विकसित भूमि का मालिकाना हक़ और परिवार के एक सदस्य को नौकरी।

    चर "विकास दर" को अलग करता है बीजीय तकनीक का इस्तेमाल करते हुए समीकरण को हेरफेर करने के लिए समान वृद्धि के एक तरफ अकेले "विकास दर" को छोड़ दें। ऐसा करने के लिए, पिछले मान से दोनों पक्षों को विभाजित करें, एक्सपोनेंट को 1 / आर में बदलें और 1 को घटाना
  • यदि बीजीय संचालन अच्छी तरह से किया जाता है, तो यह ऐसा दिखेगा: विकास दर = (वर्तमान / पिछले) -1
  • Video: दो कौड़ी के रोडपति से कैसे बनें करोड़पति ? सरल उपाय

    कैलकुलेटर ग्रोथ रेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    विकास दर प्राप्त करने के लिए ऑपरेशन का समाधान करें सूत्र में पिछले मूल्य और वर्तमान मूल्य को रखें, साथ ही साथ n का मान (जो पिछले और वर्तमान मूल्यों सहित डेटा में दिखाई देने वाले समय अंतराल की संख्या होगी)। बीजगणित, संचालन के आदेश आदि के बुनियादी सिद्धांतों के अनुसार हल करें।
  • हमारे उदाहरण में, हम वर्तमान मूल्य 310 और पिछले मान 205 का उपयोग करने जा रहे हैं, साथ ही n के लिए 10 वर्षों की अवधि के साथ। इस मामले में, औसत वार्षिक वृद्धि दर बस है (310/205) - 1 = 0.0422
  • 0.0422 x 100 = 4.22% औसतन, हमारे मूल्य में प्रत्येक वर्ष 4.22 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • युक्तियाँ

    • यह विधि दोनों तरीकों से काम करती है चाहे संख्या बढ़ जाती है या घट जाती है, इसके बावजूद उसी सूत्र का उपयोग करें अगर इसमें कमी आई तो वृद्धि में कमी आएगी
    • पूरा सूत्र है: ((वर्तमान - अतीत) / पिछले) * 100
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com