ekterya.com

रिफ्लेक्सोलॉजी में प्रशिक्षित कैसे करें

रिफ्लेक्सोलॉजी प्रशिक्षण देने वाले कई स्कूल हैं पाठ्यक्रम के एक विशिष्ट पाठ्यक्रम में शिक्षण घंटे और प्रथाओं शामिल हैं। यह लेख बताता है कि आप प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

आवश्यकताओं की जांच करें

एक प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनना कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप सप्ताहांत पर एक कार्यशाला में भाग लेते हैं। आपको अपना नया कैरियर शुरू करने से पहले पैसा और समय का निवेश करना होगा

इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 1
1
रिफ्लेक्सोलॉजी में प्रशिक्षण और प्रशिक्षण प्रत्यायन के लिए अमेरिकी आयोग जैसे संगठनों के लिए देखो (एसीईआरईटी, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) यह पता लगाने के लिए कि स्कूलों को रिफ्लेक्सोलॉजी को कैसे सिखाने के लिए अपना मान्यता मिलती है
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 2 नामक छवि
    2
    एक मान्यता प्राप्त स्कूल का पता लगाएं जिसमें उसके पाठ्यक्रम में एक रिफ्लेक्सोलॉजी कोर्स है। आप ऑनलाइन मान्यता प्राप्त कार्यक्रमों को ऑनलाइन खोज सकते हैं संभावनाओं की अपनी सूची को कम करने के लिए उन्नत खोज टूल के फ़ंक्शन का उपयोग करें उदाहरण के लिए, उन वेबसाइटों को निकालने के लिए कीवर्ड "प्रमाणपत्र", "रिफ़्लेक्सोलॉजी" और "प्रशिक्षण आवश्यकताओं" का उपयोग करें, जो मान्यताप्राप्त पाठ्यक्रम प्रदान नहीं करते हैं।
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    रिफ्लेक्सोलॉजी में प्रशिक्षण के बारे में जानकारी के लिए, अमेरिकन बोर्ड ऑफ रिफ्लेक्सोलॉजी सर्टिफिकेशन (एआरसीबी), एक स्वतंत्र प्रमाणन निकाय की वेबसाइट पर जाएं।
  • विधि 2

    एक स्कूल चुनें

    सही स्कूल चुनना आपकी सफलता का मूलभूत भाग है

    ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने आप को उन बुनियादी विषयों से परिचित कराएं जिन्हें आपको लेना होगा। एआरसीबी प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए, आपको एक मान्यता प्राप्त रिफ्लेक्सोलॉजी स्कूल में शामिल होना होगा और 110 घंटे शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, रिफ्लेक्सोलॉजी का इतिहास, सिद्धांत और अभ्यास कक्षाएं, साथ ही व्यवसाय और पेशेवर नैतिकता भी शामिल होंगे। आपको 100 घंटे पर्यवेक्षित रिफ्लेक्सोलॉजी अभ्यास भी पूरा करना होगा, एक व्यावहारिक परीक्षा लें और एक लिखित राष्ट्रीय परीक्षा उत्तीर्ण करें।
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोलिया चरण 5
    2
    ध्यान रखें कि मालिश विद्यालय आपको एक प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट होने के लिए तैयार नहीं करते हैं, हालांकि वे कुछ रिफ्लेक्सोलॉजी कक्षाओं को शामिल कर सकते हैं। मालिश चिकित्सा विद्यालय आमतौर पर रिफ्लेक्सोलॉजी के अध्ययन के लिए 1 या 2 सप्ताह समर्पित करते हैं। दूसरी ओर, एक रिफ्लेक्सोलॉजी कोर्स इस पेशे के अध्ययन के लिए 100% समर्पित करता है।
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 6
    3
    ऑनलाइन पाठ्यक्रमों पर भरोसा मत करो, क्योंकि वे आपको सभी तैयारी और अनुभव प्रदान नहीं कर सकते हैं जो आपको राष्ट्रीय परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।
  • विधि 3

    अपनी विशेषता का निर्धारण करें

    रिफ्लेक्सोलॉजी में मानक प्रशिक्षण में निर्देश शामिल हैं कि कान और हाथों में पलटा बिंदुओं पर दबाव कैसे लागू किया जाता है, लेकिन आपको रिफ़्लेक्सोलोजी को पूरा करने वाली चिकित्सा कला से संबंधित एक और विशेषता सीखनी होगी, ताकि आप शुरू होने पर अधिक सेवाएं प्रदान कर सकें। अपने व्यवहार करने के लिए

    ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: МОЩНЫЙ Антицеллюлитный массаж - К ЛЕТУ УСПЕЕМ!

    रिफ्लेक्सोलॉजी विशेषज्ञों की वेबसाइटों की जांच करें और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली अतिरिक्त सेवाएं देखें। कुछ रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट ऐसे सेवाओं की पेशकश करते हैं जो मूल रीफ्लक्सोलॉजी को पूरक करते हैं, जैसे कि क्रोमोथेरेपी और एरोमाथेरेपी, जबकि रेकी उपचार के साथ संयोजन के रूप में दूसरों को रिफ्लेक्सोलॉजी प्रदान करते हैं।
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके द्वारा चुने गए स्कूलों से संपर्क करें और उनसे पूछें कि क्या वे आपके पास विशेष विशेषता में अतिरिक्त प्रशिक्षण प्रदान करते हैं
  • विधि 4

    उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त करें

    न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय जैसे कुछ संस्थान, समग्र स्वास्थ्य और चिकित्सा कला पर कार्यक्रम प्रदान करते हैं आप अपने प्रमाणन को रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के रूप में प्राप्त कर सकते हैं, जब आप इंटीग्रल हेल्थ में अपनी डिग्री प्राप्त करते हैं।

    इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 9
    1
    रोगाणु चिकित्सा पद्धतियों को प्राप्त करने के लिए अपने अधिकार क्षेत्र में प्रमाणन संबंधी आवश्यकताओं की जांच करें।
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 10 का शीर्षक चित्र



    2
    एक स्कूल का चयन करके समय और पैसा बचाओ, जो संपूर्ण रिफ्लेक्सोलॉजी पाठ्यक्रम और अन्य व्यापक स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रदान करता है। उन्नत रिफ्लेक्सोलॉजी पाठ्यक्रमों का उद्देश्य कौशल और ज्ञान के विस्तार के साथ-साथ रिफ्लेक्सोलॉजिस्टों को प्रत्यक्ष पलटा क्षेत्रों और माध्यमिक क्षेत्रों की अच्छी समझ प्राप्त करने के साथ-साथ अन्य समग्र तकनीकों को भी मदद करना है।
  • विधि 5

    अपना प्रमाणन प्राप्त करें

    एक बार जब आप अपना अध्ययन पूरा कर लेंगे, आपको रिफ्लेक्सोलॉजी प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा लेने के लिए तैयार करना होगा।

    इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 11
    1
    एआरसीबी से संपर्क करें, या तो अपनी वेबसाइट के माध्यम से या फोन से, यह पता लगाने के लिए कि राष्ट्रीय परीक्षा कब ली जाएगी।
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 12
    2
    पूछें कि क्या आपको अपने रिफ्लेक्सोलॉजी अध्ययनों के पूरा होने के प्रमाण पत्र के अतिरिक्त एक दस्तावेज जमा करना होगा।
  • Video: Rolfing And Emotional Trauma - How Rolfing Can Help Your Emotional And Energetic Body

    इमेज का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 13
    3
    परीक्षा लेने के लिए आवेदन करें
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    अध्ययन और लाइसेंस परीक्षा ले लो। रिफ्लेक्सोलॉजी प्रोग्राम की सामग्री और नोट्स की समीक्षा करें यदि संभव हो, तो अपने शिक्षकों से उन क्षेत्रों के बारे में पूछें जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए।
  • विधि 6

    फील्ड प्रथाओं का प्रदर्शन

    रिफ्लेक्सोलॉजी प्रैक्टिस के अवसर कभी बेहतर नहीं थे।

    ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलिया चरण 15 में छवि का चित्रण
    1
    रिफ्लेक्सोलॉजी की एक स्थापित प्रथा में एक पद का आकलन करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास ग्राहक हैं और आप अपने अनुभवी सहयोगियों की सलाह से लाभान्वित होंगे।
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 16 में शीर्षक वाली छवि
    2
    एक दिन स्पा में अपनी सेवाएं प्रदान करें पता लगाएँ कि क्या आप सप्ताह में एक बार जा सकते हैं और रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र कर सकते हैं। संभवतः आपको स्पा में अपने लाभ का एक प्रतिशत देना होगा, लेकिन आप मूल्यवान अनुभव प्राप्त करेंगे और ग्राहक आधार बनाना शुरू करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन इन रिफ्लेक्सोल्यूशन चरण 17
    3
    यह आपके परिवार और दोस्तों के निजी रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार प्रदान करता है घंटे के दस्तावेज और एक अभ्यास रिकॉर्ड तैयार।
  • ट्रेल इन रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 18 में छवि शीर्षक
    4
    अन्य जगहों का अन्वेषण करें जहां आप रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास कर सकते हैं रिफ्लेक्सोलॉजी की लोकप्रियता और स्वीकृति बढ़ रही है। कुछ रिफ्लेक्सोलॉजिस्टों ने अपने प्रथाओं को पूरा करने के लिए हवाई अड्डों में छोटे पदों को स्थापित किया है, जबकि अन्य रिफ्लेक्सोलॉजिस्टों ने कंपनियों के साथ कुछ दिनों के लिए अपने कर्मचारियों को उपचार देने का करार किया है।
  • युक्तियाँ

    • एक रिफ्लेक्सोलॉजी कैरियर, किसी पेशे की तरह, आपको अपनी विशेषता के सिद्धांत और व्यावहारिक कौशल के साथ खुद को अपडेट करने की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप अपने प्रमाणन को प्रशिक्षित और प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने कौशल को और परिष्कृत करने के लिए समय-समय पर एक कार्यशाला ले सकते हैं।
    • अपने पेशे की खबरों के बराबर रखने के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी से संबंधित प्रकाशनों और न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के विद्यालय की अच्छी तरह से जांच करें और यह प्रमाणन परीक्षा लेने के लिए सभी आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसके अलावा, आपको विद्यालय की धन-वापसी नीति को समझना चाहिए, अगर आप पाठ्यक्रम को लेने के बारे में अपना मन बदल लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com