ekterya.com

रीडिंग समूह कैसे शुरू करें

क्या आप कुछ रोचक वर्ण जानना चाहते हैं? एक किताब खोलें क्या आप वास्तविक जीवन में कुछ दिलचस्प अक्षर भी मिलना चाहते हैं? पढ़ना समूह शुरू करो! पढ़ना समूह ("रीडिंग क्लब" के रूप में भी जाना जाता है) मित्रों के साथ संवाद करने और नए लोगों से मिलना, (आशा है) अच्छी किताबों पर चर्चा करने और चर्चा करने का एक शानदार तरीका है। बेहतर अभी तक, पढ़ने के एक समूह का हिस्सा होने से आपको पढ़ने के लिए प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है यदि आप कोई किताब लेने के लिए समय निकालने में परेशानी नहीं करते हैं। यदि आपको अपने क्षेत्र में पढ़ने का समूह नहीं मिल रहा है, तो शायद यह एक ही समय शुरू करने का है!

चरणों

आरंभ करें एक पुस्तक समूह प्रारंभ करें चरण 1
1
तय करें कि क्या आवश्यकताएं होंगी। आपको निश्चित रूप से समूह को सबसे अधिक निर्णय लेने की अनुमति मिलनी चाहिए, लेकिन यदि आपके पास क्लब के लिए कुछ खास ज़रूरतें हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप केवल विज्ञान कथा पढ़ना पसंद करते हैं, या यदि आप केवल गुरुवार को ही मिल सकते हैं), तो आपको उन्हें अग्रिम रूप से स्थापित करना होगा
  • आरंभ करें एक पुस्तक समूह प्रारंभ करें चरण 2
    2
    प्रारंभिक बैठक के लिए एक स्थान खोजें यदि आप लोगों को अपने घर में आमंत्रित करना सहज महसूस करते हैं, तो आप अपने घर या अपार्टमेंट में कम से कम पहली बैठक आयोजित कर सकते हैं, जब तक आपके पास पर्याप्त जगह नहीं है। अन्यथा, आप आमतौर पर सामुदायिक केंद्र, पुस्तकालयों या चर्चों में रिक्त स्थान बुक कर सकते हैं, या आप एक पुस्तक स्टोर प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं जहां आप अपनी मीटिंग को पकड़ सकते हैं यदि आप एक सुविधाजनक जगह पा सकते हैं जहां आप नियमित बैठकें आयोजित कर सकते हैं, यह सबसे अच्छा होगा
  • आरंभ करें एक पुस्तक समूह प्रारंभ करें चरण 3
    3
    एक ब्रोशर बनाएं और वितरित करें आपको पहली बैठक और किसी भी अन्य प्रासंगिक जानकारी के समय और स्थान की घोषणा करनी होगी, जैसे कि रिफ्रेशमेंट्स की सुविधा होगी। किताबों को पढ़ने के लिए लोगों को सुझाव देने के लिए कहें। पुस्तिकाओं की स्थानीय पुस्तकों की दुकानों की प्रतियां वितरित करें और किराने की दुकानों, चर्चों आदि में समुदाय बुलेटिन बोर्डों पर उन्हें रखें। आप क्रेगलिस्ट के रूप में समुदाय पृष्ठों पर ऑनलाइन भी विज्ञापन कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट करते हैं कि समूह का उद्देश्य है पुस्तकों के बारे में चर्चा करें, और कम लागत पर कई पुस्तकों को एक साथ क्रमबद्ध न करें (चेतावनी: कृपया ध्यान दें कि पढ़ने के व्यापक प्रचार का कारण कभी-कभी खराब सेब में हो सकता है जो अकेले किताबों के उद्घाटन और टोन को बर्बाद कर सकता है चर्चाएं: सावधानी के साथ इस कार्य को करें)।
  • आरंभ करें एक पुस्तक समूह प्रारंभ करें चरण 4
    4
    एक ब्लैकबोर्ड तैयार करें प्रारंभिक बैठक के लिए, "ब्लैकबोर्ड" में कम से कम दो तत्व शामिल होना चाहिए: एक "पुस्तक सुझाव" पृष्ठ, जहां सदस्य वे शीर्षक के लिए समूह, और "मेजबान और रिफ्रेशमेंट" पेज की सिफारिश कर सकते हैं, जहां सदस्यों उन तारीखों के लिए साइन अप कर सकते हैं जो इन जिम्मेदारियों को लेने के लिए सुविधाजनक है। अटेंडीज़ के "नाम" और "संपर्क विवरण" रिकॉर्ड करना भी महत्वपूर्ण है। एक सिर की गिनती पर्याप्त नहीं है अगली बैठकें के लिए, अगले दो या तीन बैठकों के लिए पठन कार्यक्रम के साथ "जल्द" पृष्ठ शामिल करना महत्वपूर्ण है। यह बोर्ड सभी बैठकों में प्रसारित होना चाहिए, और जैसे स्थानों में ऑनलाइन यात्रा करने में सक्षम होना चाहिए [[1]]। क्यूलाब ने बैठक समूहों और तिथियों को प्रकाशित करने की संभावनाओं को पढ़ने के लिए, स्वचालित मीटिंग अनुस्मारक भेजें और नेताओं और रिफ्रेशमेंट्स पर चर्चा करने के लिए शीट जोड़ें। एक ऑनलाइन श्वेत बोर्ड सदस्यों को पढ़ने के गाइड जोड़ने और पुस्तक समीक्षा से जुड़ने की अनुमति देता है। इसके अलावा, एक सदस्य को बोर्ड पर सभी सूचनाओं के साथ एक ईमेल भेजने के लिए चुना जाना चाहिए - अगली किताब क्या होगी, चर्चा की गई, पढ़ने के समूह के संभावित नाम आदि शामिल होंगे।
  • आरंभिक पुस्तक समूह चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बैठक के लिए जगह तैयार करें सुनिश्चित करें कि बैठक के लिए जगह साफ और आकर्षक है जांच लें कि बाथरूम अच्छी तरह से रखता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पर्याप्त कुर्सियां ​​हों और स्नैक तैयार करें।
  • आरंभिक पुस्तक समूह चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पहली बैठक में संभावित सदस्यों को नमस्कार करें। अपने आप को परिचय दें और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि प्रत्येक अतिथि का स्वागत और आरामदायक लगता है। उन्हें पता है कि आप उन्हें देखकर खुश हैं।
  • Video: EARTH SIGNS * CAPRICORN * VIRGO * TAURUS * SCORPIO NEW MOON TAROT READING * Subtitulos En Español




    आरंभ करें एक पुस्तक समूह चरण 7
    7
    एजेंडा सेट करके और प्रस्तुतियों को बनाने के द्वारा पहली बैठक शुरू करें। यदि आपके कुछ मेहमान एक दूसरे को नहीं जानते हैं, तो चारों ओर जाएं और स्वयं को स्वयं परिचय दें। नए सदस्य उपस्थित होने के मामले में शायद आपको निम्नलिखित बैठकों में भी ऐसा करना चाहिए। लोगों को अपने समूह और अपने साहित्यिक हितों के बारे में कुछ बताने के लिए कहें प्रस्तुतियों के दौरान, बोर्ड को प्रसारित करें ताकि लोग पुस्तक के सुझावों को लिख सकें और जलपान करने के लिए साइन अप करें या यदि आवश्यक हो, तो अगले मेजबान हो।
  • आरंभ करें एक पुस्तक समूह प्रारंभ करें चरण 8
    8
    यह समझाएं या तय करें कि कितनी देर तक और कब समूह मिलेंगे, और कितनी बार समूह को बैठकों के बीच पढ़ना चाहिए। चर्चा करने के लिए कुछ मुद्दे हैं:
  • क्या आप पुस्तकों के बारे में नियमों को स्थापित करना चाहते हैं, जैसे कीमत या सामग्री?
  • सदस्यों के समूह के बारे में क्या उम्मीदें हैं, और सदस्यों के रूप में उनकी क्या जिम्मेदारियां हैं?
  • साहित्यिक विचार-विमर्श के दौरान धूम्रपान, पालतू जानवर, तड़प और फोन कॉल के समूह के मानदंड क्या हैं? क्या सदस्यों को उनके बच्चों को लाने की इजाजत है यदि उनके पास दाई नहीं है? कुछ लोगों पर ध्यान नहीं दिया जाएगा कि क्या बच्चे मौजूद हैं, लेकिन अन्य लोग करते हैं। अगर बच्चे मौजूद हैं तो बैठकों का टोन बहुत अलग है
  • क्या सदस्य मेहमानों को ला सकते हैं? बेशक, रीडिंग क्लब में सदस्यता बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। मौजूदा सदस्यों से अनुशंसाएं और आमंत्रण उपरोक्त "खराब सेब" की संभावना को कम करते हैं
  • क्या नए लोग इसमें शामिल हो सकते हैं, या क्या समूह के आकार की कोई सीमा है? यह आदर्श आकार 10 से कम है- अन्यथा, सदस्यों को चर्चा करने और योगदान करने का अवसर नहीं होगा।
  • आरंभ करें एक पुस्तक समूह प्रारंभ करें चरण 9
    9
    पहली किताब को पढ़िए, जो वे पढ़ेंगे। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका केवल एक किताब को खुद चुनना है विस्तृत अपील के साथ एक को चुनने की कोशिश करें, जैसे वर्तमान बिक्री सफलता। लेकिन अगर आप एक गड़बड़ी में नहीं जाना चाहते हैं, तो आप एक समूह के रूप में तय कर सकते हैं। सदस्यों को अपने स्वयं के सुझाव और किसी भी बाहरी समीक्षा लाने के लिए कहें जो पुस्तक के बारे में अन्य सदस्यों को सूचित करने में मदद कर सकते हैं। मीटिंग के दौरान, सदस्यों ने अगले तीन पुस्तकों के लिए वोट किया है, जो उन्हें किताबें ढूंढने और पढ़ने के लिए समय देगा।
  • आरंभ करें एक पुस्तक समूह प्रारंभ करें चरण 10
    10

    Video: दुबई जॉब के लिए कैसे और कहा करे अप्लाई | how to apply Dubai Jobs

    सुनिश्चित करें कि वे पहली मीटिंग के अंत तक एक नाम तय करें। यह रीडिंग क्लब को अधिक आधिकारिक बना देगा और सदस्यों को यह महसूस होगा कि वे वास्तव में एक हिस्सा हैं। लेकिन जल्दी में एक नाम का चयन न करें - यह महत्वपूर्ण है कि सदस्यों के विचारों का सुझाव दिया जाए और सभी को वोट मिले।
  • आरंभ करें एक पुस्तक समूह प्रारंभ करें चरण 11
    11
    जलपान शुरू करें और चैट शुरू करें अब जब कि सबसे महत्वपूर्ण काम किया जाता है, आराम करो और लोगों को जब भी आप चाहें बोलें और छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति के साथ फिर से चैट करें, जिससे कि वे अधिक सहज महसूस कर सकें और समूह को समर्पित कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • भविष्य की बैठकों में, आप उस व्यक्ति को जिसने सुझाव दिया है कि पुस्तक ने चर्चा शुरू की है, या पहले से बैठक के लिए एक मध्यस्थ असाइन कर सकते हैं। फिर क्रम में दौर का पालन करें, कम से कम एक बार। इस तरह सभी सदस्यों को उनके पढ़ने के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, और समूह उनके विचारों पर टिप्पणी कर सकता है।
    • क्यों एक तथ्य पत्रक नहीं है, ताकि हर कोई अप टू डेट हो? पहली बैठक में हर किसी के पते के लिए पूछें और इसे बदल कर ले जाएं या किसी सदस्य को पढ़ना, किताब, एक लेख, संपर्क विवरण, अगली बैठक का ब्योरा और शायद कुछ अन्य अनुशंसाएं लिखने के लिए चुनें। पुस्तकों की खुश पढ़ने!
    • यदि क्लब एक विशिष्ट शैली के बारे में है, तो सुनिश्चित करें कि दूसरों को यह पता है।
    • अगर पहली बार में चीजें थोड़ा सा कड़ी दिखती हैं तो डरना मत। लोग (आप सहित) समय के साथ अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
    • एक पार्टी के लिए एक अच्छा विचार "पुस्तक विनिमय" है हर कोई एक ऐसी किताब लाए जो वे वास्तव में पसंद करते हैं (यह नई नहीं है) हर कोई अपनी किताब लपेटें और कुछ भी न लगाएं जो आपकी पहचान करे या किसी को बताएं कि आपकी किताब क्या है। सभी पुस्तकों को एक बैग या किसी प्रकार के कंटेनर में रखिए और हर कोई एक किताब चुन लेता है और इसे खोलता है (वैसे, प्रत्येक व्यक्ति को वह चुना हुआ किताब रखता है)। यह बहुत मजेदार है, और सदस्यों को नए साहित्यिक शैलियों का पता लगाने का अवसर प्रदान करता है जो उनकी जैसी नहीं हो सकता है।
    • याद रखें कि हर कोई सभी पुस्तकों की तरह नहीं होगा, जैसे सभी लोग चॉकलेट आइसक्रीम का आनंद नहीं लेते, हालांकि यह स्वादिष्ट हो सकता है समूह को चुने गए पुस्तकों के साथ सदस्यों को खोलने के लिए प्रोत्साहित करें शायद आप कुछ दिशानिर्देशों का सुझाव दे सकते हैं (उदाहरण के लिए, "यदि आप पुस्तक को पसंद नहीं करते हैं, तो यह तय करने से पहले कि पुस्तक आपके समय के योग्य नहीं है, कम से कम पृष्ठ 75 या 100 पर जाएं)"
    • मेहमानों के साथ बहुत पसंद न करें विविधता चीजों को और अधिक रोचक बनाता है - यह एक व्यापक नेटवर्क की शुरुआत करता है
    • कुछ पहचान टैग प्राप्त करें विशेष रूप से पहली बैठक में, लेबल के लिए एक अच्छा विचार है ताकि सभी दूसरों के नाम सीखना शुरू कर सकें।
    • सुनिश्चित करें कि चर्चा को जीवित और मनोरंजक रखा गया है, और सभी को बोलने का अवसर मिलता है। एक उबाऊ पढ़ने वाले क्लब के सदस्य से कुछ भी बुरा नहीं है
    • चीजों को आसान बनाने के लिए, एक व्यक्ति किताबों को प्राप्त करने के प्रभारी हो सकता है इस मामले में, उस व्यक्ति को अगली मीटिंग बुक तैयार करने के लिए तैयार होना चाहिए और वर्तमान मीटिंग में भुगतान करना होगा। "जल्द ही आ रहा" पृष्ठ भी एक आदेश पृष्ठ के रूप में कार्य कर सकता है, जहां लोग भविष्य की बैठकों के लिए किताबें प्राप्त करने के लिए साइन अप कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी सभी बैठकों में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे।
    • एक समूह के रूप में निर्णय लेने के लिए जो आगे पढ़ना है, वह एक लंबा समय ले सकता है। पढ़ने के लिए पुस्तकों का चयन करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • चुनने के लिए मुड़ें, या बुक शेड्यूल के प्रभारी व्यक्ति को रखें। इस व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने की कोशिश करनी चाहिए कि जो सुझाव दिए गए हैं, उसका मौका हो सकता है। कुछ लोग ऐसा नहीं करना चाहते हैं।
    • एक विकल्प के रूप में, आप इस वर्ष की शुरुआत में प्रत्येक सदस्य 2 या 3 खिताब पेश कर सकते हैं, और पढ़ने के लिए अंतिम पुस्तकों पर वोट कर सकते हैं। आपको प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में इस प्रश्न के लिए थोड़ा सा समय देना होगा।
    • यदि आप पुस्तकों की पसंद को वास्तव में सरल बनाना चाहते हैं, तो आप "डबलेडेज़" या "ओपरा की" जैसे एक स्थापित रीडिंग क्लब के चयन का उपयोग करने के लिए सहमत हो सकते हैं। इंटरनेट पर खोज करें और आपको ऐसे रीडिंग क्लब मिल सकते हैं, जिनके चयन में आपकी दिलचस्पी है, चाहे आप किस शैली (या शैलियों) को पसंद करें।
    • यदि कोई सदस्य बहुत अधिक विस्तार करता है तो अगले व्यक्ति को शिष्टाचार के साथ पारित करने के लिए तैयार करें
    • कई पुस्तक भंडार समूह पढ़ने के लिए छूट प्रदान करते हैं। खरीदने से पहले कई पूछें
    • यदि आप शिफ्ट सिस्टम का इस्तेमाल करने या रिफ्रेशमेंट प्रदान करने जा रहे हैं, तो पिछली बैठक में लोगों को बदले में याद दिलाना सुनिश्चित करें
    • ऑनलाइन रीडिंग क्लब को प्रबंधित करें इससे ओवरहेड की लागत में काफी कमी आएगी एक ऑनलाइन समूह साइट में रीडिंग ग्रुप मीटिंग्स का समय और स्थान रखें। प्रत्येक मीटिंग के लिए, जिस किताब पर चर्चा की गई है और जिस पर किसी भी समीक्षा, लेखक साक्षात्कार या पढ़ना गाइड प्रासंगिक है यह प्रत्येक मीटिंग के लिए पंजीकरण शीट भी जोड़ता है, सदस्यों को चर्चा करने के लिए मार्गदर्शन करने और भोजन और पेय लाने के लिए एक जगह स्वयंसेवा करने के लिए कहता है। ये ऑनलाइन समूह साइटें (ऑनलाइन समूह के लिए साइटें शुरू होती हैं जैसे क्यूब्लब [2] और पारंपरिक समूह सूचियों जैसे याहू! [3]) बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि वे अनुस्मारक भेजते हैं और सहायता की पुष्टि के लिए स्वचालित रूप से अनुरोध करते हैं।
    • चूंकि आप वह हैं जो पढ़ना समूह शुरू करते हैं, आप पहली बैठक के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। इसलिए, आपको ताज़ा करने के लिए वह मोड़ लेना चाहिए। यह निश्चित रूप से करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह संभव है कि आपके पास एक बेहतर मतदान होगा।

    चेतावनी

    • समूह के सूक्ष्म प्रबंधन से बचने की कोशिश करें। पहली बैठक के बाद, चीजें सुचारू रूप से काम करने के लिए हर संभव प्रयास करें, लेकिन समूह अपने स्वयं के जितना संभव हो उतना काम करें। सब कुछ के लिए जिम्मेदार न हों, विशेष रूप से मेजबान या नाश्ते प्रदान करना आप जल्दी से थके हुए होंगे
    • सूक्ष्म प्रबंधन से बचने का प्रयास करने का एक अच्छा तरीका है "सुनना मोड" में रहने और अपने विचारों को प्रश्नों में परिवर्तित करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com