ekterya.com

कार्यस्थल में प्रभावी ढंग से कैसे संवाद स्थापित करें

किसी भी सफल व्यवसाय की कुंजी संचार है जैसे ही संचार कम हो जाता है, दक्षता कम हो जाती है, विश्वास खो जाता है और मानकों के ढहने इसलिए, यदि आप एक कंपनी या एक व्यक्ति के रूप में विकसित करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप अपने कार्यस्थल में संचार बेहतर बनाएं। हम आपको कुछ ऐसे तरीकों पर एक मार्गदर्शिका देते हैं, जिनके द्वारा एक व्यक्ति के रूप में, आप संचार में सुधार कर सकते हैं और इससे पहले किसी भी बाधा को खत्म कर सकते हैं।

चरणों

वर्कप्लेस चरण 1 के अंदर स्पष्ट रूप से संचार करें
1
खुद को दूसरों के प्रति निर्देशित करने का सही तरीका निर्धारित करें प्रत्येक स्थिति को दूसरे को संबोधित करने की एक अलग तरह की आवश्यकता होती है। आप अपने प्रबंधक को सामाजिक स्थितियों में अपने दोस्तों से संबंद्ध तरीके से संबोधित नहीं कर सकते, इसलिए सुनिश्चित करें कि सभी संचार लिंक खुले हैं। काम के माहौल के भीतर, ज्यादातर लोग अपेक्षाकृत उच्चतर बातचीत की अपेक्षा करते हैं। इन अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल होने से समूह गतिशीलता में परिवर्तन हो सकता है, या आपको उदासीन या अव्यवसायिक के रूप में देखा जा सकता है इसलिए अपने कौशल को अच्छे से रखें और सभी स्तरों पर लोगों से बात करें, हमेशा स्पष्ट रहें कि बातचीत का स्तर कब बढ़ाया जाए प्रभावी संचारक आमतौर पर गिरगिटों की तरह होते हैं, जो कदम उठाने के बिना आसानी से एक स्थिति से दूसरे स्थान पर जाते हैं। यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन अगर हम सभी विशेषज्ञ होंगे तो
  • वर्कप्लेस चरण 2 में स्पष्ट रूप से संचार करें
    2
    स्पष्ट संचार लिंक बनाए रखें जैसे ही आप कंपनी के अंदर किसी को दरवाजा बंद करते हैं, तो आप एक अवरोध बनाते हैं, कभी-कभी शारीरिक, हालांकि अक्सर मानसिक रूप से। उदाहरण के लिए, कुछ प्रयास मायावी लग सकते हैं - जो आंशिक रूप से ईमेल का जवाब देने की वजह से नहीं है, लगभग कभी कार्यालय वार्तालापों में शामिल नहीं हो रहा है या यहां तक ​​कि लोगों को पहचानने में भी नहीं। तो सुनिश्चित करें कि आप प्रयास करें कंपनी की पदानुक्रम के भीतर जो कुछ भी आप पर कब्जा कर लेते हैं, आपको उन लोगों से बात करना सहज महसूस करना चाहिए, जिनके पास आपकी स्थिति बेहतर और निम्नतर है। यही कारण है कि कई कंपनियां दिन या गतिविधियों को प्रोत्साहित करती हैं जो हर किसी को काम के माहौल के बाहर एक-दूसरे को मिलना और एक-दूसरे को जानने की अनुमति देती हैं। उन बाधाओं को तोड़ा जाने के बाद, कंपनी और उसके कर्मचारी वास्तव में प्रगति कर सकते हैं।
  • वर्कप्लेस चरण 3 में स्पष्ट रूप से संचार करें



    3
    अपने आप में आत्मविश्वास रखें दो पिछले बिंदुओं के परिणाम के रूप में, विश्वास का पहलू सामान्यतः, संचार की कुंजी के रूप में निकला है। अगर आपको खुद पर भरोसा नहीं है, तो आप दूसरों से कैसे भरोसा करते हैं? एक गरजनदार आवाज़ की आवश्यकता नहीं है, न ही एक विक्रेता का पूर्ण वाक्पटु है। ट्रस्ट आपके ज्ञान और कौशल से आता है या साझा करने के लिए आपके द्वारा संचार के तरीके में इसे लागू करने के परिणामस्वरूप अन्य लोगों को भी आपके साथ इस तरह से संचार होगा।
  • वर्कप्लेस चरण 4 में स्पष्ट रूप से संचार करें

    Video: Words at War: It's Always Tomorrow / Borrowed Night / The Story of a Secret State

    4
    आमने-सामने बातचीत को देखें फ़ोन या ई-मेल के द्वारा वार्तालाप शायद ही कभी सफल या त्वरित रूप से उन लोगों के रूप में होते हैं जो आमने सामने रखे जाते हैं। तो जाओ और अपनी टीम से बात करें, असली विशेषज्ञों के प्रश्न पूछें और बैठकों को कॉल करने से डरो मत। अगर सभी को लगता है कि वे खुद को अभिव्यक्त कर सकते हैं, तो इसमें शामिल किए जाने का एक अतुलनीय अर्थ पैदा हो सकता है। यह विश्वास बनाने में मदद करता है और सभी टीम के सदस्यों को एक अच्छे संबंध बनाने की अनुमति देता है। इसलिए एक फोन या ईमेल जो आप हर दो महीने में भेजते हैं, के पीछे छिपाना न करें, बाहर जाकर लोगों से बात करें
  • Video: Characteristics Of A Good Relationship - The Book Of You With Dr. Sarah Brown (Interview)

    वर्कप्लेस चरण 5 में स्पष्ट रूप से संचार करें
    5
    ठीक से बोलें सही ढंग से बोलते वक्त, बहुत ही महत्व होता है, दोनों ही सामग्री के लिए और आप खुद को कैसे व्यक्त करते हैं, लिखित संचार को अलग नहीं करना चाहिए। यह एक ईमेल की वर्तनी, कंपनी का एक पत्र या किसी अन्य कंपनी से एक पत्र की वर्तनी को देखने के लिए लंबे समय तक नहीं लेता है, जिससे कि टाइपोग्राफिक और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को जारी रखने के लिए उदासीनता दिखाई दे सकती है तो अपना समय लें और प्रत्येक दस्तावेज़ की समीक्षा करना सुनिश्चित करें, भले ही यह त्वरित प्रतिसाद हो। खुद को सही ढंग से व्यक्त करना पहला कदम है और प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए सबसे आसान तरीका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com