ekterya.com

अंग्रेजी के गैर-देशी स्पीकर के साथ संवाद कैसे करें

सभी गैर-देशी वक्ताओं में अंग्रेज़ी में संचार करने में समस्याएं होती हैं बहुत से लोग मूल निवासी के रूप में बोलते हैं, लेकिन बहुत से लोग नहीं करते हैं उन लोगों के साथ संवाद करने की क्षमता जिसका अंग्रेजी सीमित है, वास्तव में एक ऐसा कौशल है जिसे अभ्यास के साथ विकसित किया जा सकता है। चाहे आप अक्सर या शायद ही कभी अंग्रेजी के गैर-देशी वक्ताओं से मिलते हैं, ये टिप्स आपको अधिक प्रभावी ढंग से और आसानी से संवाद करने में मदद करेंगे

चरणों

एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर चरण 01 के साथ संवाद शीर्षक छवि
1
स्पष्ट रूप से बोलें और अपने शब्दों को सही ढंग से उच्चारण करें अतिरंजित उच्चारण आपके श्रोता की मदद नहीं करेगा और आगे भ्रम पैदा करेगा। हालांकि, आपको कुछ शब्दों का उच्चारण करने में मदद मिल सकती है क्योंकि गैर-देशी स्पीकर यह अत्यंत सच होगा यदि उचित उच्चारण गैर-देशी स्पीकर के उच्चारण से बहुत भिन्न होता है।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर चरण 02 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    2
    यह मानता है कि लोगों को गलती से विश्वास है कि मात्रा बढ़ाने से एक निश्चित तरीके से एक तात्कालिक समझ उत्पन्न होती है। इस आम गलती से बचें (हालांकि, इतना कम बात नहीं करते हैं)।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर के साथ संवाद शीर्षक छवि 03 कदम
    3
    अपने मुंह को कवर या छिपाना न करें क्योंकि श्रोताओं को आप को जब आप अपने शब्द कहते हैं, तो देखना चाहते हैं। इससे उन्हें पता चल जाता है कि आप कई मामलों में क्या कहते हैं।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर के साथ संवाद शीर्षक छवि 04 चरण 04
    4
    बच्चे की भाषा या गलत अंग्रेजी का उपयोग न करें यह आपके लिए समझने में आसान नहीं है। आप अपने श्रोता को भ्रमित करेंगे और भाषा में प्रवीणता के अपने स्तर की झूठी छाप दे सकते हैं।
  • Video: Computational Linguistics, by Lucas Freitas

    एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर चरण 05 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    5
    शब्दों को एक साथ डालने से बचें श्रोताओं के लिए बड़ी चुनौतियों में से एक यह जानना है कि एक शब्द कहाँ समाप्त होता है और अगले भाग शुरू होता है। शब्दों के बीच थोड़े विराम ले लो अगर वे एक साथ बहुत करीब दिखते हैं।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर 06 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    6
    यदि संभव हो, तो जटिल शब्दों के बजाय सरल शब्द चुनें। एक शब्द सरल है, यह समझना आसान होता है (उदाहरण के लिए: "बड़ा" "विशाल" से बेहतर विकल्प है, "करने के लिए" करना "बनाने" की तुलना में बेहतर विकल्प है) हालांकि, रोमांस भाषा (यानी, स्पेनिश, फ्रेंच, इतालवी, पुर्तगाली, रोमानियाई) के एक स्पीकर के साथ, ये "जटिल" शब्द उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि वे लैटिन से आते हैं।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर के साथ संवाद शीर्षक चित्र 07
    7
    मौखिक व्याख्यानों से बचें, जो अंग्रेजी के गैर-देशी स्पीकर के समान समान हैं। "बाहर देखो" बहुत "के लिए देखो।" दोनों "के लिए बाहर देखो" के समान हैं कई बार आप इन मामलों में दूसरे शब्द का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए: देखें = सावधान रहें, = खोज के लिए देखें, = मॉनिटर के लिए देखें)
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर के साथ संवाद शीर्षक छवि 08
    8
    जब भी संभव हो, ट्रिक्स और कॉलोकियोलिज्म ("उम।.."" जैसा ... "," हाँ, पूरी तरह से ") गैर स्थानीय वक्ताओं, विशेष रूप से कम प्रतिस्पर्द्धा वाले के रूप में, उन्हें लगता है कि करने के लिए फिलर्स कोई शब्दावली हैं जुनून सवार हो सकता है। इसके अलावा, वे शायद संवादात्मकता नहीं जानते, खासकर अगर वे शब्दकोश में आसानी से नहीं मिलते हैं
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर के साथ संवाद शीर्षक चित्र 09
    9
    यदि वे आपको कुछ दोहराने के लिए कहें, तो पहले इसे दोहराना जैसा आपने पहली बार कहा था। फिर, फिर से ऐसा हो सकता है कि उन्होंने आपकी बात नहीं सुनी। हालांकि, यदि आपका श्रोता अभी भी समझ में नहीं आता है, तो वाक्य में कुछ शब्द बदलें। आप एक या दो शब्दों को समझ नहीं सकते हैं। इसमें समय लगता है, लेकिन भ्रम से बचा जाता है
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर के साथ संवाद शीर्षक चित्र 10



    10
    इस तथ्य को ध्यान में रखें कि आपकी बोली किसी अन्य व्यक्ति को स्कूल में नहीं मिली हो। उदाहरण के लिए, ज्यादातर लोग जो अमेरिकी नहीं हैं, वे "बीस (twenty)" शब्द में दूसरे "टी" की अपेक्षा करते हैं।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर के साथ संवाद शीर्षक छवि 11 कदम
    11
    सविस्तार। यदि आप उस शब्द के समान शब्द जानते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो इसका उपयोग करें चूंकि विदेशी भाषा का आपका ज्ञान अधिक है, इसलिए यह तेजी से सरल होगा।
  • एक गैर देशी अंग्रेजी स्पीकर चरण 12 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    12
    संकुचन या लघु रूपों का उपयोग करने से बचें लंबे रूपों का उपयोग करें "शब्द नहीं" एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग आप का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि आपको लंबे फॉर्म का उपयोग करना चाहिए। एक गैर-देशी स्पीकर के लिए वाक्य में "कर सकते हैं" और "नहीं" के बीच के अंतर को समझना मुश्किल है उदाहरण के लिए: "मैं आपको शुक्रवार को नहीं ले सकता (मैं आपको शुक्रवार को नहीं ले सकता)" और "मैं आपको शुक्रवार को ले जा सकता हूं (मैं आपको शुक्रवार को ले सकता हूं)"। लंबा फार्म "नहीं कर सकते" का प्रयोग करें "मैं तुम्हें शुक्रवार को नहीं ले सकता (मैं शुक्रवार को नहीं ले सकता)।"
  • एक गैर देशी अंग्रेजी स्पीकर चरण 13 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    13
    अपने वाक्यों को पूरा करने के लिए शब्दों के उपयोग को कम करें यह विचार आपके भाषण के "शोर" को दूर करना है। एक ही कमरे में दो बच्चों के साथ रेडियो सुनने की कोशिश कीजिए वे खेले जाते हैं और चिल्लाते हैं परिणाम क्या है? "परिवार ... स्व ... छुट्टी पर ... एरिज़ोना में।" यदि आपकी मौखिक संचार "um" से भरा हुआ है, "जैसे", "आप जानते हैं" या अन्य वाक्यांशों, समझ मुश्किल है "राइट" एक ऐसा शब्द है जो अक्सर बातचीत पूरी करता है यह "हाँ यह सही है" कहने के लिए बेहतर है एक गैर-देशी स्पीकर "सही" (जो भी सही मतलब हो सकता है) समझ नहीं सकता है और "बाएं" के बावजूद (बाएं) के अनन्यम के साथ भ्रमित करते हैं।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर के साथ संवाद शीर्षक छवि 14 कदम
    14
    स्पष्ट हो "हां" या "नहीं" कहें "उह-हह" या "उह-उह।" मत कहो ये शब्द व्याकरण की पुस्तकों में प्रकट नहीं होते हैं
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर चरण 15 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    15
    सुनो और जवाब देने की कोशिश मत करो जबकि दूसरे व्यक्ति बोलता है। जब तक यह खत्म हो जाए, तब तक प्रतीक्षा करें कि आप क्या कह रहे हैं, इसके आधार पर आप क्या चाहते हैं और सही जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर चरण 16 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    16
    ध्यान रखें कि अन्य संस्कृतियों के भौतिक संपर्क, नेत्र संपर्क और व्यक्तिगत स्थान से संबंधित विभिन्न नियम हैं। कुछ लोग बहुत करीब होते हैं या आप आँखों में नहीं देखते हैं क्योंकि वे अपने सांस्कृतिक आदर्श का पालन करते हैं और आपको अपमान नहीं करना चाहते हैं।
  • एक गैर देशी अंग्रेजी स्पीकर चरण 17 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    17
    धीरज और मुस्कुराओ आप जितना आराम करेंगे, जितना आप अपने संचार को नियंत्रित करेंगे। अपने भाषण को नियंत्रित करने के लिए एक व्यस्त जीवनशैली या अपने एजेंडे में एक वैक्यूम होने की धारणा न दें। सोचो जब बात करते हैं और जब सोचते हैं बात नहीं करते
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर चरण 18 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    18
    चीख मत करो जब तक बहुत अधिक शोर न हो, तब तक वॉल्यूम समस्या नहीं है - ज़ोर से बोलना समझने में मदद नहीं करेगा और यह आक्रामक या शर्मनाक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अच्छे रवैये रखें और मैत्रीपूर्ण रहें अधीरता से संवाद करने की आपकी क्षमता को दबाया जाएगा और आपके श्रोता को दूर कर सकता है।
    • इसी तरह, जो लोग अपने सिर में भाषाओं का "अनुवाद" करते हैं, उन्हें अक्सर जवाब देने के लिए थोड़ा और समय की आवश्यकता होती है। उन्हें परावर्तन से पहले ऐसा करने का समय दें और उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार करते हुए चुप्पी से परेशान न करें।
    • आदेश: भले ही आप अप्रत्यक्ष सवालों के साथ नम्रता से बात करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए: यह संभव है ..., मुझे आश्चर्य है कि अगर तुम सकता है ... आप आपत्ति तो नहीं है ..., आदि?), यह सबसे अच्छा है अनावश्यक वाक्य से बचने के लिए जब भी संभव हो। एक सार्वभौमिक "कृपया" और "धन्यवाद" द्वारा पीछा एक सरल "क्या आप एक्स?" समस्या का समाधान कर सकते हैं
    • जब आप बोलें तो सामान्य से अधिक इशारों करें अक्सर, कुछ शब्दों के साथ विचार को समझना और इशारों को देखना संभव है।
    • अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो दूसरी भाषा की तलाश करें जिससे दोनों आराम से हो। उदाहरण के लिए, यदि आप जिस व्यक्ति से बात करते हैं वह जर्मन है, लेकिन अंग्रेजी की तुलना में फ्रेंच में धाराप्रवाह है (और आपकी फ्रांसीसी आपके जर्मन की तुलना में अधिक धाराप्रवाह है), यदि आप इस भाषा का उपयोग करते हैं, तो आप अधिक सफल हो सकते हैं।
    • अगर आपको मौखिक संचार के साथ समस्याएं हैं, तो कागज की एक शीट पर कोई वस्तु खींचने की कोशिश करें।
    • सामान्य से थोड़ा धीमी बोलें एक विदेशी भाषा का विश्लेषण करना वाक्यात्मक रूप से अधिक समय लेता है, इसलिए अपने श्रोता का समय दें। इसके अलावा, धैर्य रखें और सही तरीके से बोलें।
    • अगर वह व्यक्ति अंग्रेजी सीख रहा है, तो ध्यान रखें कि कुछ हद तक वह अपनी मातृभाषा "अंग्रेजी में" अनुवाद करेंगे। आपकी मातृभाषा आपके अंग्रेजी शब्दों और अभिव्यक्तियों को प्रभावित करती है, ताकि कुछ चीजें जो आपके लिए निराश हो सकती हैं, वे नहीं हैं। उदाहरण के लिए, एक सरल "नहीं" बहुत तेज लग सकता है, जबकि "मैं सहमत नहीं हूं", यदि आप इसे नम्रता से कहते हैं, तो यह संचार तरल पदार्थ रखता है। अन्य स्पीकर के रवैये को पहचानने से पहले "पंक्तियों के बीच" सुनने की कोशिश करें
    • चीजें लिखें कभी-कभी, मौखिक भाषा की तुलना में लिखित भाषा को समझना आसान होता है।
    • यदि आप अब भी किसी अन्य माध्यम से बात नहीं कर सकते हैं, तो अपने श्रोता के लिए धीमे और अधिक स्पष्ट रूप से बोलने की कोशिश करें (विशेषकर यदि आप जानते हैं कि आप आमतौर पर बड़बड़ाते हैं)
    • यदि आप प्रार्थना के साथ नहीं हो सकते, तो उस वाक्य को प्रतिबिंबित करें (क्या आप जानबूझकर एक विचलित रूपक का प्रयोग कर रहे थे, एक संवादात्मकता, एक संयोजन?)। एक जटिल भाषा का उपयोग किए बिना एक सरल नई वाक्य के साथ फिर से प्रयास करें
    • यदि दूसरे व्यक्ति आपके द्वारा जो कहा गया है, वह समझ में नहीं आता है, तो इसे दोहराएं जैसा कि आपने पहली बार कहा था
    • आप बड़े शब्दों का उपयोग नहीं करते हैं: जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जो पश्चिमी यूरोपीय भाषा बोलता है, तो अंग्रेजी में शब्द उन शब्दों की संभावना है जो उस व्यक्ति की भाषा में पहले से मौजूद हैं, तो कभी-कभी आप शब्दों के साथ बेहतर काम करेंगे छोटे वाले के मुकाबले बड़ा
    • सब कुछ समझ में नहीं आना चाहिए लगता है कि कोई अन्य भाषा में क्या कहता है, जब तक कि विवरण समझने में महत्वपूर्ण नहीं है, जैसे कि ट्रेन टिकट खरीदने, डॉक्टर का परामर्श आदि। अधिकांश रोज़ स्थितियों के लिए, आप अनुमान लगा सकते हैं और स्थिति काम करेगी। बेशक कुछ गलतफहमीएं होंगी, लेकिन उन्हें स्वीकार करें और आगे बढ़ें।
    • इलेक्ट्रॉनिक पॉकेट अनुवादक कैलकुलेटर का आकार हैं, $ 20 से कम खर्च कर सकते हैं (जांचें [1] और निम्नतम मूल्य से उच्चतम मूल्य तक वर्गीकृत) और सामान्य शब्दों और वाक्यांशों का अनुवाद करें। आप इसे अंग्रेजी में लिख सकते हैं या अन्य व्यक्ति इसे अपनी भाषा में लिख सकते हैं (कुछ कठिनाई के साथ क्योंकि यह अंग्रेजी में एक कुंजीपटल है)। द्विभाषी मुद्रित जेब शब्दकोश सस्ते हैं

    चेतावनी

    • कुछ भी स्वीकार न करें जब तक कि आप यह सुनिश्चित न करें कि आप प्रभावी ढंग से संवाद करते हैं यह एक गंभीर मामला हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति अस्पताल के रास्ते पूछता है, तो आप उन्हें गलत जानकारी नहीं देना चाहेंगे।
    • कुछ संस्कृतियों के श्रोताओं को छूने से बचें यहां तक ​​कि अगर आप चाहते हैं कि वे सही दिशा में जाएं या उन्हें पीठ पर प्रोत्साहित करें, तो आप अपने इशारे को गलत व्याख्या कर सकते हैं। कई संस्कृतियां व्यक्तिगत संपर्क को अलग तरह से मानती हैं और आपके मित्रतापूर्ण इशारे को कठोर या बहुत भरोसेमंद माना जा सकता है।
    • जब तक आपको अन्यथा नहीं कहा जाता है, अपने श्रोता को सुधारने से बचें। सही करने के लिए समय लेना उपयोगी है यदि आपको अपनी भाषा कौशल में मदद के लिए कहा गया है, लेकिन अन्यथा यह आपके संचार को धीमा कर देगा और आपके श्रोता को आत्म-सचेत महसूस करने के लिए प्रेरित करेगा। सुधार आपके और गैर-देशी स्पीकर के बीच "शिक्षक-विद्यार्थी" रिश्ते भी बना सकता है।
    • जब अलग-अलग संदर्भों में अलग-अलग अर्थों के शब्दों की बात आती है, तो एक अलग शब्द का उपयोग करें "अंतिम" और "आखिरी" के बजाय "अंतिम" शब्द का प्रयोग करें, जिसका मतलब दोनों ही हो सकता है। यह "अंतिम" शब्द के अन्य उपयोगों के संदर्भ को तब भी समझाता है जब वह काम नहीं कर सकता
    • कभी-कभी, अच्छा संचार का अर्थ यह है कि आपके कौशल ऐसी स्थिति के लिए उपयुक्त नहीं हैं, जिनके लिए सटीक संचार की आवश्यकता होती है। इन मामलों में, आप एक अनुवादक चाहेंगे उदाहरण के लिए, आप सरकारी कार्यालय में 3 घंटे की गलत कतार बनाने के लिए अनजाने में किसी व्यक्ति को भेजना नहीं चाहते हैं।
    • यदि कोई ऐसा शब्द है जो समान ध्वनि करता है, लेकिन अलग-अलग वर्तनी है, तो भ्रम से बचने के लिए शब्द लिखें: उदाहरण के लिए "भालू" और "बेअर"। यदि ये शब्द आपके उच्चारण में थोड़ा अलग बोलते हैं, तो इसका उल्लेख करें।
    • गर्व से बोलने की कोशिश मत करो या झूठे विदेशी उच्चारण के साथ। यह आपको परेशान करेगा और आप संदेश को संप्रेषित नहीं करेंगे।
    • यदि आपके पास एक अच्छी तरह से चिह्नित उच्चारण (या जिसके साथ आप अपरिचित हैं), शब्द लिखें अंग्रेजी के बहुत से गैर-देशी वक्ताओं में वाकई अच्छा शब्दावली और व्याकरण के विचार हैं, लेकिन अलग-अलग उच्चारण बोलना मुश्किल समझ सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com