ekterya.com

परीक्षा में सफलता कैसे प्राप्त करें

छात्रों के लिए या स्मार्ट होने वाले लोगों के लिए अध्ययन कभी भी सुखद नहीं रहा है। इसी तरह, परीक्षा में सफलता प्राप्त करना एक से अधिक चित्रों है। इसलिए, हम आपको आसानी से परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद करने के लिए कुछ विचार देंगे

चरणों

छवि शीर्षक में प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 01
1
उस विषय के बारे में लगातार अभ्यास करें जो परीक्षाओं में लिया जाएगा। यह तकनीक अल्पकालिक स्मृति से लंबी अवधि की मेमोरी में सूचना पारित करने में सहायता करता है।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 02
    2
    यह मन्नोनिक्स का उपयोग करता है इसमें बड़ी मात्रा में जानकारी को याद रखने और पुनः प्राप्त करने के लिए कीवर्ड का उपयोग करना शामिल है।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 03

    Video: परीक्षा में पास होने का अचूक उपाय Exam me pass hone ke upay The trips of success

    3
    रुचि रखें आपको उस विषय के लिए प्यार होना चाहिए, जिसे आप पढ़ना चाहते हैं और इस में रुचि रखते हैं। ब्याज एक जादुई अमृत बनाता है और आपको सीखने के लिए प्रेरणा देता है, साथ ही आपको मानसिक यातना के रूप में देखने के लिए पढ़ाई के गलत धारणा को बदलने में आपकी मदद करना है।
  • छवि शीर्षक में प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 04
    4
    उन लोगों के साथ शब्दों और प्रमुख मुद्दों के संघों को बनाएं जिन्हें आप जानते हैं और परिचित हैं यह आपको जानकारी को और आसानी से याद रखने में मदद करेगा।
  • Video: padhai me man kaise Lagay परीक्षा में सफलता प्राप्त कैसे करें दिमाग तेज करने का सबसे सटीक तरीका

    छवि शीर्षक से प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 05
    5
    यदि आपके पास संभव हो तो अध्ययन वातावरण बदलें जब आप पढ़ते हैं उस स्थान पर महत्वपूर्ण जानकारी जोड़ते समय याद रखना आसान हो जाता है इसके अलावा, एक नया वातावरण दिनचर्या को तोड़ता है और अधिक रोचक सीखता है।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 06
    6
    याद रखें कि "मानसिक यातना" क्षणिक है परीक्षाओं के बाद जो सकारात्मक होगा उस पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको अपने अध्ययन मोड को गति देने के लिए प्रेरित करेगा, क्योंकि यह जानकर कि मज़ेदार और खुशी इन के बाद होगी।



  • छवि शीर्षक से प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 07
    7

    Video: परीक्षा में सफलता के टोटके |exam me safalta ke upay ||Pariksha Me Safalta Ke Mantra

    चीजों को स्थगित न करें जब आप मानसिक रूप से थका हुआ हो या अध्ययन करने के लिए आलसी हो, तो कम से कम शैक्षणिक सामग्रियों को पढ़िए क्योंकि यह सबसे उचित बात है जो आप कर सकते हैं। आप को पढ़ना चाहिए उस सामग्री की समझ को कैप्चर करना चाहिए। इससे परीक्षा के दिन सूचना को लिंक करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 08
    8
    आप में और आपकी स्मृति में विश्वास करें अपने आप को संदेह करना आपको जारी रखने से रोक देगा और ये भावनाएं आपके अध्ययन कार्यक्रम को रोकेंगे।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 09
    9
    जोर से पढ़ने की कोशिश करो। अपने सभी रीडिंग को जोर से पढ़ें यह विधि दो संवेदी प्रणालियों का उपयोग करती है: सुनवाई और दृष्टि एक और विकल्प है कि एक व्यक्ति को जानकारी सुनाई पाना होगा। यह तकनीक बहुत उपयोगी है, क्योंकि आप अलग-अलग आवाज़ के साथ अध्ययन सामग्री को संबद्ध करेंगे और आप इसे अपने मन में करेंगे।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 10
    10
    पहले से अध्ययन करें इससे आपको अधिक जानकारी और सभी जानकारी लिंक करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। यह जानने के लिए कि आप इस स्थिति पर नियंत्रण में हैं, आपको अधिक सफलता मिलेगी। इसके अलावा, आप घबराहट या झटकों नहीं करेंगे।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त परीक्षा में सफलता प्राप्त करें चरण 11
    11
    नकारात्मक छात्रों से दूर हो जाओ आत्म-दया और लगातार शिकायत करने का उनका तरीका आपके लिए कोई मदद नहीं होगा, इसके अलावा वे परीक्षा उत्तीर्ण करने की संभावना कम कर देंगे
  • छवि शीर्षक में प्राप्त परीक्षा में सफलता चरण 12
    12
    हमेशा मानसिक रूप से याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं ऐसे अन्य लोग हैं जो समान महसूस करते हैं, एक ही असुरक्षा का अनुभव करते हैं और आपके पास ऐसे संदेह हैं जो आपके पास हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: !! परीक्षा में सफलता कैसे प्राप्त करें !!

    • अन्य छात्रों के साथ खुद की तुलना करने से बचें जिन लोगों के पास उच्च योग्यताएं हैं और जो इस बारे में घमंड करते हैं उनमें दूसरों के लिए सामाजिक कौशल या विचार नहीं है। परीक्षा में अच्छे ग्रेड होने के बारे में अन्य लोगों को नीचा दिखने के बारे में नहीं है। इस प्रकार के लोगों को आपको ऐसा महसूस न करें कि आप बेकार हैं, क्योंकि आप इसके लायक हैं।
    • दूसरी तरफ, जो लोग बुरी तरह से कर रहे हैं, वे भ्रामक तरीके से और आपसे जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बहाना बना सकते हैं। अपने निराशावादी और बुरे बहाने को अलग रखें और सफल होने पर ध्यान दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com