ekterya.com

खेल प्रशासन में नौकरी कैसे प्राप्त करें

पिछले 30 सालों में खेल प्रशासन के क्षेत्र में बदलाव आया है। विज्ञापन और विपणन के उदय के साथ, खेल टीमों और संगठनों को ब्रांड के रूप में प्रबंधित किया जाता है। खेल के मैदान में नौकरी पाने के लिए, उच्च शिक्षा में डिग्री हासिल करना, विभिन्न खेलों में अवसर तलाशना और व्यवसायी की स्थिति से अपना रास्ता बनाना महत्वपूर्ण है। खेल मैदान भी बहुत विस्तृत है, जिसका अर्थ है कि आप विभिन्न संगठनों में एक स्थान प्राप्त कर सकते हैं। खेल प्रबंधन एक बेहद प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है, इसलिए यदि आपको उद्योग में सफल होने के लिए जुनून और प्रेरणा मिलती है तो आपको केवल एक डिग्री देखना चाहिए। यह लेख आपको दिखाएगा कि खेल प्रशासन में नौकरी पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

चरणों

खेल शीर्षक में एक खेल प्राप्त करें खेल प्रबंधन चरण 1
1
खेल के लिए प्यार को अपनाना डिग्री कार्यक्रमों, इंटर्नशिप और नौकरियों की तलाश में कॉलेज खेल, नाबालिग लीग, प्रमुख लीग और आला खेल सहित विभिन्न प्रकार के खेल का अभ्यास करना और अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला आपको देगी। कई नियोक्ता उन लोगों को पसंद करते हैं जो हाई स्कूल और कॉलेज के खेल में कम से कम शिक्षित हैं।
  • खेल शीर्षक में एक खेल प्राप्त करें खेल प्रबंधन चरण 2 में
    2
    एक हाईस्कूल डिप्लोमा प्राप्त करें यह आपकी शिक्षा में पहला कदम है। व्यवसाय और विज्ञान का अध्ययन करके और सार्वजनिक रूप से बोलकर अपने आत्मविश्वास में सुधार करके स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए तैयार करें
  • खेल शीर्षक में खेल प्रबंधन प्राप्त करें
    3
    व्यापार, खेल प्रशासन, एथलेटिक प्रबंधन या खेल व्यापार में एक स्तर के कार्यक्रम के लिए आवेदन करें। यदि आपने खेल, प्रशिक्षण, ग्राफिक डिजाइन, मनोविज्ञान, खेल कानून या स्पोर्ट्स मेडिसिन में पहले से ही एक विशेष क्षेत्र चुन लिया है, तो आपको खेल प्रशासन में एक विशेष डिग्री प्राप्त करने से पहले इस क्षेत्र में अपना रास्ता शुरू करना पड़ सकता है क्योंकि बाद के समय में अधिक समय लगता है।
  • विशेष खेल प्रबंधन कार्यक्रम पेश करने वाले स्कूलों के लिए अनुसंधान और आवेदन करें। कुछ स्कूल खेल प्रशासन के विज्ञान में स्नातक की पेशकश करते हैं, जबकि अन्य केवल स्वामी की पेशकश करते हैं एक विशेष स्तर पर आपको एक प्रारंभिक बिंदु दिया जाएगा और आप कुछ समय बाद प्रशासन में परास्नातक (एमबीए) कर सकते हैं।
  • महानगरीय केंद्रों में आपकी खोज को ध्यान में रखें जिनके पास खेल टीमों की एक बड़ी एकाग्रता है। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स, डेनवर और शिकागो जैसे स्थानों में आप छोटे या मध्यम आकार के शहरों की तुलना में अधिक डिग्री प्रोग्राम और इंटर्नशिप पा सकते हैं।
  • Video: कानपुर देहात , भूमि अधिग्रहण कराना खेल नहीं, नौकरी नहीं तो रेल नहीं

    खेल शीर्षक में खेल प्रबंधन चरण 4 में नौकरी प्राप्त करें
    4
    जैसे ही आप कॉलेज शुरू करते हैं, इंटर्नशिप की तलाश शुरू करें। खेल उद्योग में कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक छात्र के रूप में अपने समय के दौरान जो रिश्तों और इंटर्नशिप का निर्माण किया जाता है, वह कार्यक्रम पूरा करने के बाद नौकरी पाने में सक्षम होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं।
  • जब आप अपने पहले वर्ष में हों तो एक स्थानीय टीम या एक बड़ी स्पोर्टिंग इवेंट में स्वयंसेवी करें। जितनी जल्दी हो सके प्रशासनिक अनुभव के लिए संगठनात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में कार्य करें।
  • एक छात्र के रूप में अपने दूसरे वर्ष में अपना पहला आधिकारिक बोर्डिंग स्कूल खोजें मुख्य स्पोर्ट्स टीमों में अपनी खोज को प्रारंभ करें और यदि आपको तुरंत स्थिति नहीं मिलती है, तो सहायक टीमों को आगे बढ़ें एक साल की शिक्षा होने के बाद, आप एक संगठन के लिए बहुत अधिक मूल्यवान होंगे यदि आप अपने पहले वर्ष में थे।
  • एक ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप या एक नौकरी की तलाश करें जो आपको खेल स्टेडियम में अंशकालिक या पूर्णकालिक काम करने में मदद करेगी। एक स्थिति जिसे आप देख सकते हैं वह टिकट की बिक्री है। कई नौकरियां यह पसंद करती हैं कि आपको बिक्री के माध्यम से टीम का समर्थन करने का कुछ अनुभव है।
  • खेल प्रशासन का क्षेत्र चुनें, जिसे आप कॉलेज के अपने अंतिम वर्ष में पालन करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप खेल विपणन, बिक्री, घटनाओं, जनसंपर्क, प्रायोजन, आतिथ्य या खेल और मनोरंजन में शामिल होना चाहते हैं, तो अपने पिछले साल के दौरान इस क्षेत्र में एक बोर्डिंग स्कूल की तलाश करें।
  • खेल शीर्षक में एक खेल प्राप्त करें खेल प्रबंधन चरण 5
    5
    व्यवसायी के पदों के बारे में जांच करें जो आपकी विशेषता में उपलब्ध हैं। अपने पूर्व छात्र संघ को कॉल करें और किसी के साथ बोलने के लिए कहें जो आदर्श नौकरी है उस पथ को ढूंढें जो सफलतापूर्वक लोगों को उस जगह ले आए जहां आप चाहते हैं
  • कुछ व्यवसायी पदों दूसरों की तुलना में निर्धारित करना आसान है उदाहरण के लिए, यदि आप खेल वित्त में शामिल होना चाहते हैं, तो कमीशन की बिक्री स्थिति में शुरू करना एक अच्छा विचार है यदि आप पार्क और मनोरंजन में शामिल होना चाहते हैं, तो इस क्षेत्र से संबंधित अपने समुदाय के कार्यक्रमों को देखें।
  • फोर्ब्स पत्रिका ने हाल ही में स्पोर्ट्स उद्योग में व्यवसायी के सर्वश्रेष्ठ स्थान रैंक किए हैं। वे समूह की बिक्री, जनसंपर्क, प्रायोजन या मनोरंजन और उपभोक्ता सेवा को भविष्य में उच्चतम पदों में प्रवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ नौकरियों के रूप में दिखाए।



  • खेल शीर्षक में खेल प्रबंधन में एक नौकरी प्राप्त करें चरण 6
    6
    बहुमूल्य कार्य अनुभव प्राप्त करें इंटर्नशिप के रूप में, जहां आप काम करते हैं और आप किस तरह से काम करते हैं, उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। अपनी वर्तमान नौकरी की विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से जाने की कोशिश करें
  • स्पोर्ट मैनेजमेंट चरण 7 में नौकरी प्राप्त करें
    7
    अपने कैरियर के दौरान नेटवर्क बनाएं कई अन्य प्रकार की नौकरियों के रूप में, आप सही लोगों को जानकर सर्वोत्तम काम की खोज करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप लोगों को खेल संस्कृति के सभी पहलुओं से मिलते हैं, जो भविष्य में मूल्यवान हो सकते हैं, इस समय से वे आपकी कक्षाएं और आपकी पहली इंटर्नशिप शुरू करते हैं।
  • Video: How to start Milk Dairy Business in India : दूध डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें

    खेल शीर्षक में खेल प्रबंधन प्राप्त करें 8
    8
    प्रशासन में मास्टर डिग्री (एमबीए) प्राप्त करने पर विचार करें। यह ग्रेड कड़ाई से जरूरी नहीं है, लेकिन यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास विश्वविद्यालय छोड़ने वाले खेल टीमों के साथ बहुत सारे कनेक्शन नहीं हैं यदि आप खेल चिकित्सा या खेल कानून में शामिल होना चाहते हैं तो आपको मास्टर की डिग्री भी प्राप्त होगी।
  • छवि प्रबंधन शीर्षक में नौकरी प्राप्त करें
    9
    प्रचार के लिए देखो खेल प्रशासन बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है, इसलिए आपको अपना निशान छोड़ना होगा जहां आप काम करेंगे। यदि आपकी वर्तमान नौकरी आपको कुछ वर्षों में अगले प्रशासनिक स्तर तक ले जाने में सहायता नहीं करती है, तो वर्तमान में आपके पास एक बेहतर काम की तलाश करें।
  • Video: रसोइयों का घर नही चलता

    युक्तियाँ

    • जब भी आप किसी टीम के लिए काम करते हैं या खेल उद्योग में अभ्यास करते हैं, तो जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे हाइलाइट करने का प्रयास करें। क्योंकि यह उद्योग काफी प्रतिस्पर्धात्मक है, चिकित्सकों को अपनी छाप छोड़ना एक परियोजना का नेतृत्व करना, विचारों का सुझाव देना और कड़ी मेहनत करना। यह प्रेरणादायक दृष्टिकोण आपको भविष्य के पदों के लिए अधिक संदर्भ और संपर्क भी प्राप्त करेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हाई स्कूल डिप्लोमा
    • बैचलर की डिग्री
    • मास्टर डिग्री (वैकल्पिक)
    • internees
    • स्वयंसेवी पदों
    • पूर्व-पेशेवर अभ्यास
    • व्यक्तिगत नेटवर्क
    • टिकट बिक्री के लिए पोस्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com