ekterya.com

मिनटों को घंटों में बदलने का तरीका

क्या आपको इस बारे में संदेह है कि समय के समय में व्यक्त किए गए समय में व्यक्त समय को कैसे बदलना है? चिंता मत करो! यह रूपांतरण कार्य करना आसान है और आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना है एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप मिनटों की संख्या 60 से विभाजित करते हैं

आपको एक ही समय मिलेगा, लेकिन घंटों में व्यक्त किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक घंटे में 60 मिनट बिल्कुल ठीक है।

चरणों

विधि 1

मिनटों को घंटों में कनवर्ट करें
कन्वर्ट मिनट का समय छवि 1 घंटे के लिए छवि चरण 1
1
मिनट की संख्या के साथ शुरू करें आप इसे कई अलग अलग तरीकों से कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप कागज पर काम करने जा रहे हैं, तो आप मिनटों की संख्या लिख ​​सकते हैं और इसे "मिनट" शब्द के साथ लेबल कर सकते हैं। यदि आप एक कैलकुलेटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बस संख्या लिखें।
  • एक उदाहरण के रूप में, मान लीजिए आप यह जानना चाहते हैं कि कितनी घंटे 150 मिनट की फिल्म चलती है। इस मामले में, आपको लेखन से शुरू करना होगा 150 मिनट. अगले चरणों में आप इसे हल करेंगे!
  • कन्वर्ट मिनट प्रति घंटे के लिए चित्र चरण 2

    Video: अगर आप भी चिंता से परेशान हैं तो आज ही करें 2 चुटकी नमक का ये चमत्कारी उपाय , समस्या होगी जड़ से दूर

    2
    "1 घंटे / 60 मिनट" से गुणा करें फिर लिखना (या कैलकुलेटर में दर्ज करें) एक गुणा साइन (एक्स), फिर अंश 1 घंटा / 60 मिनट। यह अंश दिखाता है कि कितने मिनट 1 घंटे (60) हैं जब गुणा करते हैं, तो आप संबंधित इकाइयों को भी प्राप्त कर सकते हैं (क्योंकि ऊपर दिखाई देने वाला इकाई "मिनट" नीचे "मिनट" के साथ रद्द कर दिया गया है)।
  • यह समान है 60/1, या 60 से विभाजित. अगर आपको अंशों को विभाजित और गुणा करने में मदद चाहिए, तो पढ़ें WikiHow सहायता लेख इस विषय पर
  • Video: जरूर रखें अपने पास इस पौधे की बीज पूरी होगी सभी मनोकामनाएं , सिर्फ 24 घंटे में दिखेगा असर

    छवि मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 3
    3
    इसे हल करें अब आपको केवल गणितीय भाग की आवश्यकता है। आपके द्वारा प्राप्त होने वाले उत्तर में आप कितने घंटों की तलाश करेंगे।
  • इस उदाहरण में, 150 मिनट x 1 घंटे / 60 मिनट = 2.5 घंटे या 2 1/2 घंटे. यह 150 के बराबर है, 60 या 150/50
  • छवि मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 4
    4
    मिनट में समय वापस लाने के लिए परिणाम 60 के गुणा करें। यदि आप कुछ घंटों में एक उपाय लेते हैं और इसे 60 से गुणा करते हैं, तो आपको फिर से मिनट मिलेंगे तकनीकी तौर पर, आप 60 मिनट / 1 घंटे से गुणा करेंगे, ताकि "घंटे" तदनुसार रद्द हो जाएंगे।
  • इस उदाहरण में, यदि आप 2.5 घंटे x 60 मिनट / 1 घंटे = बढ़ते हैं 150 मिनट (वही मान जैसा कि आप शुरू में था)।
  • छवि मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 5



    5
    अगर माप घंटों और मिनटों में व्यक्त किया जाता है, तो बस मिनटों का ध्यान रखना। कभी-कभी आप इस तरह से व्यक्त किए गए समय का एक उपाय दे सकते हैं: एक्स घंटे और मिनट इस मामले में, आप "मिनट" भाग को घंटों में परिवर्तित कर सकते हैं और फिर इसे "एक्स घंटे" भाग में जोड़ सकते हैं। यह आपको घंटों में कुल समय देगा (केवल)
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपको 3 घंटे और 9 मिनट केवल घंटों में बदलने की जरूरत है। ऐसा करने के लिए, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि 9 मिनट कितने घंटे हैं और फिर इसे 3 घंटे में जोड़ें। दूसरे शब्दों में, 9 मिनट x 1 घंटे / 60 मिनट = 0.15 घंटे + 3 घंटे = 3.15 घंटे.
  • विधि 2

    घंटे और मिनटों के लिए समय कन्वर्ट
    छवि मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 6
    1
    मिनटों को आप सामान्य रूप से घंटों में बदल दें। अभी तक हमने केवल समझाया है कि कैसे घंटे में व्यक्त जवाब पाने के लिए। हालांकि, जैसा कि कभी-कभी समय में भी व्यक्त किया जाता है घंटे और मिनट, यह अच्छा होगा यदि आप जानते हैं कि यह कैसे करना है, भी। सौभाग्य से, यह आसान है। आरंभ करने के लिए, बस मिनट के माप को घंटों में परिवर्तित करें जैसा कि आपने पिछले अनुभाग में सीखा था।
    • उदाहरण की समस्या के साथ आगे बढ़ो। यदि आप 260 मिनटों को घंटों में परिवर्तित करना चाहते हैं, तो आपको 260 मिनट x 1 घंटे / 60 मिनट = बढ़ाना होगा 4.33 घंटे या 4 1/3 घंटे.
  • छवि मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 7

    Video: एक चुटकी हींग बदलेगी आपकी किस्मत, सच होगा आपके जीवन का हर सपना , ग्रहों की दशा बदलने का अचूक उपाय

    2

    Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

    दशमलव से 60 गुणा या गुणा करें जब तक मिनटों को पूरी तरह से कई घंटों में नहीं आ जाए, आपके पास दशमलव या अंश के साथ एक उत्तर होगा। आपको 60 से इस भाग को गुणा करना होगा। पूरी संख्या को छोड़ दें (आपको केवल दशकों या अंश के "अतिरिक्त" भाग की आवश्यकता है)। अपना जवाब "मिनट" शब्द के साथ लेबल करें
  • उदाहरण के लिए, आपको ", 33" को 60 से गुणा करना होगा। 0.33 x 60 = 20 मिनट.
  • यदि आप 0.33 के बजाय अंश का उपयोग करते हैं तो आपको एक ही जवाब मिल जाएगा। 1/3 x 60 = 20 मिनट.
  • छवि मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 8
    3
    अपना जवाब घंटे और मिनट के रूप में लिखें आपके पास अभी तक का उत्तर आपके अंतिम उत्तर का "मिनट" हिस्सा है। आप पहले से ही "घंटे" का हिस्सा जानते हैं जब आपने पहला रूपांतरण किया था, तो यह पूरी संख्या है। इस तरह अपने जवाब लिखें: एक्स घंटे, और मिनट
  • उदाहरण में, पहली प्रतिक्रिया 4.33 घंटे थी। फिर आपने गणना की कि ", 33" का हिस्सा 20 मिनट के बराबर है इसलिए, आपको इस रूप में जवाब लिखना चाहिए 4 घंटे 20 मिनट.
  • युक्तियाँ

    • क्या आप इस रूपांतरण को बनाने के लिए एक तेज़ और सुविधाजनक तरीका तलाश रहे हैं? ऑनलाइन कैलकुलेटर हैं यह कैसे है, जो आपको कुछ मिनटों में प्रवेश करने और कुछ सेकंड में जवाब देने के लिए घंटे में व्यक्त करने की अनुमति देता है!
    • यदि आप मिनट और सेकंड के साथ काम करने जा रहे हैं, तो यह थोड़ा कठिन हो सकता है। सबसे पहले, मिनटों के लिए सेकंड्स की संख्या 60 से विभाजित करें। मिनटों की मूल संख्या में उस मिनट को जोड़ें, फिर घंटे की संख्या प्राप्त करने के लिए फिर 60 से विभाजित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com