ekterya.com

कैसे एक अकादमिक बनने के लिए

एक अकादमिक वह व्यक्ति है जिसने एक उन्नत डिग्री प्राप्त की है और जो विश्वविद्यालय में शोधकर्ता के रूप में काम करता है। शोध से जुड़े पेशेवर कैरियर एक बहुत ही उत्साहवर्धक परिदृश्य है और आप देखेंगे कि जब आप अध्ययन करते हैं या काम करते हैं, तो आप एक बेहतर अकादमिक बनना चाहते हैं। यह लेख सिर्फ पढ़ाई से परे अकादमिक होने के बारे में बात करेगा, लेकिन जीवन और सोच के तरीके के रूप में।

चरणों

छवि शीर्षक एक शैक्षणिक चरण 1 बनें
1
अपना अनुशासन चुनें बहुत कम लोग एक ही समय में कई विषयों का अध्ययन कर सकते हैं। उस विषय को चुनें, जो आपको सबसे अधिक रुचि रखते हैं ताकि आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें। अनुशासन रसायन, अंग्रेजी, इतिहास या विदेशी भाषाओं में हो सकता है। आप शोध भी कर सकते हैं अंतःविषय, जो विभिन्न विषयों से संबंधित है।
  • शीर्षक वाला एक छवि बनें एक अकादमिक चरण 2
    2
    अपने आप को निर्देशित करें कुछ किताबें प्राप्त करें और पढ़ें। आपके द्वारा चुनी गई अनुशासन से संबंधित पुस्तकों को देखो, लेकिन डिक्सेंस जैसे क्लासिक उपन्यास भी पढ़े अगर वे मनोरंजक लगते हैं, तो आपके लिए उन्हें याद रखना आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक एक शैक्षणिक चरण 3 बनें
    3
    सामान्य संस्कृति जानें पढ़ना ही आपको करना चाहिए, सामान्य संस्कृति भी बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छे पुराने-स्कूल संस्कृति की कोशिश करने के लिए नाटक देखें एक अकादमिक जीवन सिर्फ किताबों की जड़ होने का नहीं होता है
  • Video: काॅलेज लेक्चरर परीक्षा योग्यता, आयु सीमा व आरक्षण

    Video: अब केक बनाना बच्चो का काम,आसानी से बनाये केक,केक बनाने की विधि - Tips For Cake / Cake Recipe Video

    एक शैक्षिक चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    जांच करता है। के लिए एक आवश्यक विशेषता एक अकादमिक होने के नाते उत्सुक है, अधिक जानने और जानने के लिए तैयार होने में रुचि रखते हुए। यदि आपको एक नया शब्द मिलता है, तो एक किताब जिसे आपने पहले या ऐतिहासिक डेटा नहीं सुना है जिसे आप संदर्भ में जानना चाहते हैं, आवश्यक जानकारी देखें आजकल, अपने आप को इतिहास के पुस्तकों या शब्दकोशों में विसर्जित करने के लिए आवश्यक नहीं है, आप इंटरनेट पर जो चाहें खोज सकते हैं।
  • एक शैक्षिक चरण 5 बनें छवि का शीर्षक
    5
    अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें सभी शिक्षाविदों के लिए उनकी शब्दावली का विस्तार करना और भाषा को समझना महत्वपूर्ण है। यदि आप देखते हैं कि आपके पास व्याकरण संबंधी त्रुटियां हैं, तो उन्हें सुधारने के लिए कार्य करें। यदि आवश्यक हो, तो एक व्याकरण पुस्तक खरीदें। यदि आप नहीं जानते कि एपॉस्ट्रॉप्स कहां दें या समानार्थक शब्द क्या हैं, तो दूसरों को लगता है कि आप बहुत बुरे अकादमिक हैं। आपको अपनी वर्तनी की जाँच करने की आदत को प्राप्त करना होगा यदि आप किसी शब्द को स्पेल करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो उसे डिक्शनरी में देखें
  • एक शैक्षणिक चरण 6 बनें छवि का शीर्षक



    6
    अध्ययन। यदि आप काम करते हैं, तो देखें कि आप अंशकालिक विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं। यदि आप अध्ययन करते हैं, कक्षाओं में भाग लेते हैं और अतिरिक्त अध्ययन गतिविधियों में शामिल होते हैं। एक अकादमिक बनने का एक और तरीका सही तरीके से अध्ययन करना है। विज्ञान जैसे कुछ विषयों, व्यावहारिक काम की आवश्यकता होती है जो आप केवल विश्वविद्यालय में कर सकते हैं यह अधिक महत्वपूर्ण होगा यदि आपके द्वारा चुनी गई अनुशासन कुछ विज्ञान है एक अकादमिक बनने के लिए आपको एक उन्नत डिग्री प्राप्त करनी होगी। संयुक्त राज्य अमेरिका में ये खिताब शिक्षा, एक स्नातक की डिग्री, एक स्नातक की डिग्री (विश्वविद्यालय के अध्ययन के पूरा होने पर प्रदान किया जाता है) के स्तर के आधार पर, हो सकता है, एक मास्टर की डिग्री है और एक डॉक्टर की उपाधि (तब पूर्वस्नातक या स्नातक प्रदान किया जाता है)।
  • Video: IAS इंटरव्यू में लड़की से- आपके आगे गोल गोल क्या लटक रहा है| TOP Tricky Questions asked in IAS Exam

    एक शैक्षिक चरण 7 बनें छवि शीर्षक
    7
    ध्यान लगाओ। अगर आप वाकई शैक्षणिक बनना चाहते हैं तो अध्ययन करना जारी रखें यदि आप रुचि खो देते हैं, थोड़ी देर के लिए भी, आपके अध्ययन को फिर से शुरू करने के लिए यह कठिन होगा।
  • एक शैक्षणिक चरण 8 बनें छवि का शीर्षक
    8
    चुने गए अनुशासन से संबंधित नौकरी प्राप्त करें यदि आप वाकई शैक्षणिक जीवन शैली के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो एक अकादमिक नौकरी प्राप्त करें। विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन करें नौकरी पाने की संभावना बहुत कम है क्योंकि आम तौर पर केवल 10 पदों पर आधारित प्रत्येक 10 पीएचडी डिग्री के लिए उपलब्ध है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अकादमिक आमतौर पर लगभग 10 नए डॉक्टरों को पढ़ते हैं, जैसे कि यह एक पिरामिड पदानुक्रम थे। अन्य विद्वानों के नीचे से देने और शुरू एक नया कैरियर, एक स्कूल शिक्षक के रूप में, उदाहरण के समय के लिए करने से पहले कम से underpaid नौकरियों और गरीब सामाजिक सुरक्षा में के बारे में 10 साल के खर्च करते हैं।
  • एक शैक्षणिक चरण 9 बनें चित्र
    9
    एक स्थायी स्थिति खोजें हर अमेरिकी अकादमिक का मुख्य लक्ष्य स्थायी स्थिति प्राप्त करना है, जिसका अर्थ है कि वे बिना किसी कारण के उसे आग लगा सकते हैं। स्थायी पदों के उद्देश्य विद्वानों अपनी नौकरी खो सिर्फ इसलिए कि किसी को उनकी उपलब्धियों या अपनी कक्षाओं से सहमत नहीं है के बारे में चिंता किए बिना अनुसंधान और शिक्षा के ऐसा करने की अनुमति है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी खुद की स्वाद रखें बीथोवेन या मोजार्ट को सुनने के लिए यह अनिवार्य नहीं है अकादमिक मॉडल के अनुकूल होने के लिए अपने स्वाद को न बदलें।
    • पढ़ने का आनंद लें आप सभी क्लासिक कार्यों के साथ खुद का मनोरंजन नहीं करेंगे, लेकिन इससे आपको कम शैक्षणिक नहीं बनाया जा सकता है। यह बेहतर है अगर आप पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि यदि नहीं, तो आपको जानकारी रखने में मुश्किल होगी।
    • संगीत चलाएं संगीत मस्तिष्क के काम करने का एक शानदार तरीका है। अगर आपको लगता है कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो क्लास लें ध्यान से सोचें कि किस उपकरण को खेलना है, जैसा कि आप वापस नहीं जा सकते। याद रखें कि एक उपकरण खेलना एक वचनबद्धता है, इसलिए यदि आपके पास समय नहीं है तो इसे ग्रहण न करें।
    • सफलता के लिए तैयार हो जाओ जब संभव हो, अच्छे स्वाद के साथ पोशाक लेकिन बहुत असाधारण न हो एक अच्छा शैक्षणिक आमतौर पर सुंदर ढंग से कपड़े पहनते हैं लेकिन यह एक टाई पहनना जरूरी नहीं है
    • विनम्र और विनम्र रहें यदि आप संस्कृति और महान ज्ञान वाले व्यक्ति होंगे, तो शिष्टाचार एक आवश्यक विशेषता है। बहुत विनम्र होने की कोशिश करें, खासकर यदि आप विशिष्ट अकादमिक बनना चाहते हैं।
    • आपके लिए बिल्कुल सही रीडिंग खोजें आपको एक ऐसी शैली मिल सकती है जिसे आप अधिक पसंद करते हैं (पुलिस रहस्य, विज्ञान कथा)। यदि आप नहीं चाहते हैं तो साहित्यिक क्लासिक्स को पढ़ना नहीं है।

    चेतावनी

    • सावधान रहें कुछ लोगों को बुद्धिमान पुरुष पसंद नहीं है आपको पता होना चाहिए कि कोई टिप्पणी कब लेनी चाहिए और कब चुप रहना चाहिए, चूंकि गलत समय पर चतुर होने से उन उपस्थितों को अपमानित किया जा सकता है
    • यह आलेख चुनावों से भरा जीवन शैली का वर्णन करता है यदि आप पूरी तरह से प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो बेहतर भी नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि यह है वास्तव में आप क्या करना चाहते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • किताबें
    • जिज्ञासा
    • सीखने की योग्यता
    • एकाग्रता
    • कार्य और प्रयास के दृष्टिकोण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com