ekterya.com

कैसे एक जौहरी बनने के लिए

दुनिया के कुछ रचनात्मक लोगों को आकर्षित करने के अलावा, गहने उद्योग रोजगार के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ज्वैलर्स विभिन्न कार्यों का प्रदर्शन करते हैं, जैसे कारीगर के टुकड़े को तैयार करना, गहने का मूल्यांकन करना, घड़ियों की मरम्मत करना, या गहने की सफाई करना और चमकाना अन्य जौहरी केवल विशिष्ट सामग्रियों, जैसे कीमती धातुओं या जवाहरात के साथ काम करते हैं, या पर्दे के पीछे ले जाते हैं, जैसे ढालना बनाने या गहने उत्कीर्ण करने वाले कार्य। थोड़ा प्रशिक्षण और कार्य अनुभव के साथ, आप उद्योग में अगले गहने विशेषज्ञ बन सकते हैं

चरणों

1
गहने उद्योग में प्रवेश करने के लिए एक नौकरी प्राप्त करें यदि आपके पास जौहरी के साथ काम करने का कोई अनुभव नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि आप नीचे से शुरू करते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस तरह का काम विकसित करना चाहते हैं, तो विभिन्न सेटिंग्स में काम करने का प्रयास करें ताकि आप यह जान सकें कि आप क्या करना चाहते हैं।
  • कई शुरुआती पॉलिशर के रूप में शुरू होते हैं और विनिर्माण सुविधाओं, खुदरा या मरम्मत की दुकानों में अनौपचारिक सीखने के माध्यम से कार्य अनुभव प्राप्त करते हैं।
  • 2
    विशेषज्ञों का अनुसरण करें जिन्हें आप अनुसरण कर सकते हैं उद्योग में स्थितियां और वेतन व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। आप खुदरा प्रबंधन या बिक्री में कैरियर का पीछा करने का निर्णय ले सकते हैं, या यदि आप अपनी रचनात्मक क्षमता को और अधिक विकसित करना पसंद करते हैं, तो आप एक डिजाइन या विनिर्माण नौकरी चुन सकते हैं।
  • 3
    निर्धारित करें कि आप अपने लिए या किसी और के लिए काम करना चाहते हैं सभी आभूषण और रत्न पेशेवरों और धातुकर्मियों के आधे से अधिक 2008 में स्वतंत्र थे, और अनुमान बताते हैं कि यह आंकड़ा शायद वृद्धि होगी।
  • 4



    एक प्रशिक्षण कार्यक्रम दर्ज करें। ऐतिहासिक रूप से, एक शिक्षु पूरी तरह से काम के अनुभव के जरिये जौहरी बन गया आज, हालांकि, अधिक औपचारिक प्रशिक्षण और शिक्षा की सिफारिश की जाती है।
  • आपकी विशिष्ट रुचियों के आधार पर, आपको ग्राहक सेवा प्रबंधन में गणित, डिजाइन या कौशल सीखने की आवश्यकता हो सकती है। स्थानीय व्यापार स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कार्यक्रमों के लिए देखो कार्यक्रम में गहने की मरम्मत, गहने कला, गहने मूल्यांकन, धातु और मीडिया तकनीक, और गहने की बिक्री और विपणन तकनीक शामिल हो सकते हैं।
  • विभिन्न गहन शिक्षा कार्यक्रमों को खोजने के लिए संगठनों की वेबसाइट जैसे ज्वैलर्स ऑफ अमेरिका और स्टीवर्ट इंटरनेशनल स्कूल ऑफ ज्वेलर्स पर जाएं।
  • 5
    पेशेवर विकास के लिए अवसरों की तलाश करें
  • विश्व ज्यूर्ललि कॉन्फेडरेशन जैसे संगठनों के साथ जुड़ें, जिसका लक्ष्य दुनिया भर के गहने उद्योग को बढ़ावा देना और उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना है।
  • व्यावसायिक और मास्टर जौहरी प्रमाणपत्र राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय गहने संगठनों जैसे अमेरिका संस्थान और अंतर्राष्ट्रीय रंगीन रत्न पथ के माध्यम से प्रस्तुत किए जाते हैं।
  • 6

    Video: पूरा प्रोसेस जाने कि कैसे पुराने सिक्कों को बेचकर करोड़पति बने

    रहो अद्यतन सतत शिक्षा के अवसरों का लाभ उठाएं जो उद्योग के विधायी, आर्थिक और अन्य पहलुओं पर गहन विशेषज्ञों की सहायता करते हैं। अधिकांश पेशेवर संगठन प्रायोजक सम्मेलनों, ऑनलाइन कार्यशालाएं, सेमिनार और सदस्यों के बीच नेटवर्किंग के लिए अवसर प्रदान करते हैं।
  • Video: क्या आप जानते हैं एक IPS Officers के पास कितनी शक्तियां होती हैं?

    वीडियो

    युक्तियाँ

    • एक जौहरी बनने के लिए, कलात्मक क्षमता, उत्कृष्ट आंखों के समन्वय, मैनुअल निपुणता, फैशन जागरूकता और एकाग्रता जैसे लक्षण उपयोगी होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com