ekterya.com

मानव संसाधन सलाहकार कैसे बनें

मानव संसाधन सलाहकार संगठनों के साथ भर्ती, साक्षात्कार और भर्ती करने के लिए काम करते हैं। कंसल्टेंट्स एक संगठन के मानव संसाधन विभाग को कंपनी में कुशल और प्रतिभाशाली श्रमिकों को आकर्षित करने के लिए भर्ती कार्यक्रम विकसित करने में मदद करते हैं। मानव संसाधन सलाहकार स्वयं की स्वतंत्र कंपनियों का मालिक है जो कंपनियों की सेवाओं को मानव संसाधनों का संचालन करने और कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए रखता है। पेशेवर मानव संसाधन में एक परामर्श कंपनी के साथ काम कर सकता है, जो विभिन्न प्रकार के ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है।

चरणों

एक मानव संसाधन परामर्शदाता चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
अपनी डिग्री प्राप्त करें विश्वविद्यालयों और स्कूल मानव संसाधन में स्नातक डिग्री नहीं देते हैं, लेकिन छात्र मानव संसाधन सलाहकार का खिताब प्राप्त करने के लिए मानव संसाधनों में विशेषज्ञता के साथ व्यवसाय प्रशासन में करियर का अध्ययन कर सकते हैं।
  • मानव संसाधन सलाहकार के रूप में काम करने के लिए छात्र मनोविज्ञान, संगठनात्मक व्यवहार, व्यवसाय प्रशासन या संचार में विश्वविद्यालय के अध्ययन के कार्यक्रम को पूरा कर सकते हैं।
  • छात्र विश्वविद्यालय के अध्ययन के लिए तैयार करने या विशेषता में काम करने के लिए मानव संसाधन, संगठनात्मक व्यवहार, सामाजिक विज्ञान और मनोविज्ञान में पाठ्यक्रम ले सकते हैं।
  • एक मानव संसाधन परामर्शदाता चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि

    Video: Zeitgeist Addendum

    Video: 10 SKILLS That Are HARD to Learn, BUT Will Pay Off FOREVER!

    2
    मानव संसाधनों में अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करें मानव संसाधन परामर्शदाता के रूप में काम करने के लिए आवश्यक न्यूनतम शिक्षा स्नातक की डिग्री है, लेकिन एक स्नातक की डिग्री के अवसरों को बढ़ा सकते हैं।
  • मानव संसाधन में मास्टर प्रोग्राम के पाठ्यक्रम में श्रम कानून, कर्मियों के साथ संबंध, कार्यस्थल में विविधता, श्रम बाजार विश्लेषण और श्रमिक मुआवजे शामिल हैं।
  • एक स्नातकोत्तर कार्यक्रम के छात्रों को एक इंटर्नशिप कार्यक्रम को पूरा करने की आवश्यकता है इंटर्नशिप क्षेत्र में काम करने और अनुभव हासिल करने का अवसर प्रदान करता है। इंटर्नशिप कार्यक्रम भी छात्रों को मानव संसाधन की विशेषताओं के विभिन्न क्षेत्रों का पता लगाने की अनुमति देते हैं।
  • एक ह्यूमन रिसोर्सेज कंसल्टेंट स्टेप 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Chal Chameli Baagh Mein (HD) - Krodhi 1981 Song - Sachin Pilgaonkar - Dharmendra - Zeenat Aman




    यह मानव संसाधन प्रमाणन की आवश्यकताओं को पूरा करता है मानव संसाधन, लेखांकन, सामान्य परामर्श और वित्त में प्रमाणपत्र, ग्राहकों के संबंध में सलाहकार के अवसरों को बढ़ा सकते हैं। पेशेवर प्रमाण पत्र एक संभावित नियोक्ता को दिखाते हैं कि उम्मीदवार के पास विभिन्न प्रकार के ग्राहकों के लिए काम करने के लिए कौशल और योग्यताएं हैं।
  • एक ह्यूमन रिसोर्स कंसल्टेंट के चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    मानव संसाधन स्थिति खोजें एक स्नातक कार्यक्रम पूरा करने वाले छात्र मानव संसाधन सलाहकार के रूप में रोजगार प्राप्त करने से पहले अनुभव प्राप्त करने के लिए मानव संसाधन स्थिति देख सकते हैं।
  • एक संगठन के भीतर मानव संसाधन की स्थिति में अनुभव रखने से कर्मचारी को उसी क्षेत्र के पेशेवरों के साथ क्षेत्र में काम करने की सुविधा मिलती है। यह मानव संसाधन कार्यकर्ता को विशेष लाभ के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि कर्मचारी लाभ कार्यक्रमों, भर्ती और मानव संसाधन सामान्य व्यक्ति के रूप में प्रशिक्षित करने की अनुमति देता है।
  • एक मानव संसाधन परामर्शदाता चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5

    Video: भारत सरकार के वर्तमान कैबिनेट मंत्रियों के नाम और उनके विभाग 2017(03 सितम्बर, 2017)

    एक मानव संसाधन सलाहकार के रूप में स्थिति की तलाश करें मानव संसाधन परामर्श कंपनियां विभिन्न प्रकार की ग्राहक कंपनियों के साथ काम करने के लिए पेशेवरों को भेंट करती हैं संविदाकारी कंपनी परामर्श फर्म की भर्ती का प्रबंधन, भर्ती कार्यक्रम विकसित करना या संगठन के भीतर मानव संसाधन विभाग के कार्यक्रमों को बदलने के लिए उपयोग करती है।
  • मानव संसाधन सलाहकार एक स्वतंत्र सलाहकार के रूप में काम कर सकते हैं और क्लाइंट कंपनियों के साथ अवसरों की तलाश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • व्यावसायिक प्रमाणपत्र और अनुभव मानव संसाधन सलाहकार के पाठ्यक्रम में सुधार कर सकते हैं। इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर बेनिफिट प्लान्स फॉर एम्प्लॉइज, सर्टिफिकेशन इंस्टीट्यूट ऑफ द अमेरिकन सोसाइटी फॉर ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट एंड सोसाइटी फॉर ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, प्रबंधकों और मानव संसाधन सलाहकारों के लिए व्यावसायिक प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com