ekterya.com

कैसे एक संरक्षण अधिकारी बनने के लिए

कानून प्रवर्तन पेशेवरों और प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा की इच्छा रखने वाले लोग एक अधिकारी या संरक्षण एजेंट बनना सीख सकते हैं। इस व्यवसाय में खतरनाक और शारीरिक रूप से मांग होने की संभावना है। संरक्षण के लिए जिम्मेदार एक समन्वय का कर्तव्य प्राकृतिक संसाधनों, मनोरंजक सुरक्षा और पर्यावरण की सुरक्षा के कानूनों का आवेदन है। किसी भी पेशे के रूप में, एक कैरियर प्रणाली, विशेषज्ञ पदों और पर्यवेक्षक के साथ, संरक्षण अधिकारियों के लिए मौजूद है जो उन्हें कर्मचारियों के रूप में विकसित करने की अनुमति देते हैं चूंकि संरक्षण एजेंट कानून के पेशेवर हैं, इसलिए उन्हें सामान्य रूप से प्राकृतिक संसाधनों, संवैधानिक और आपराधिक कानूनों के कानूनों से परिचित होना चाहिए।

चरणों

यूके चरण 3 में एक कार डीलर बनें शीर्षक वाली छवि
1

Video: PSC MAINS 2018 Solved PAPER-1A | 2 लाइन बाले प्रश्नों के perfect उत्तर | 2018 मुख्य परीक्षा के उत्तर

हाईस्कूल डिप्लोमा या जीईडी प्राप्त करें वर्तमान में, एक कॉलेज की डिग्री एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन कॉलेज कक्षाएं आवेदकों को एक फायदा दे सकती है। यदि आप एक विश्वविद्यालय की शिक्षा का पीछा करने का निर्णय लेते हैं, तो उन वर्गों में आपको फायदा होगा जो प्राकृतिक संसाधन विज्ञान, आपराधिक न्याय, समाजशास्त्र और अन्य संचार कला पाठ्यक्रम शामिल हैं।
  • कोई लागत चरण 4 पर जमानत व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    2
    राज्य में प्राकृतिक संसाधन विभाग (डीएनआर) के साथ एक संरक्षण अधिकारी की स्थिति के लिए आवेदन करें जिसमें आप रहते हैं। ज्यादातर राज्यों में, यह लोक प्रशासन आयोग की परीक्षा पूरी करने के बारे में है परीक्षा पूरी हो जाने के बाद और डीएनआर ने रिक्ति की घोषणा की, सभी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत किए जाएं, जिसमें एक पाठ्यक्रम जीवन, काम की प्रश्नावली, स्थान वरीयता शीट, एक आवेदन पत्र और स्वीकृत परीक्षा परिणाम शामिल हैं। सिविल सेवा
  • Video: जानिए शिवलिंग की स्थापना के समय रावण कैसे बना पुरोहित

    छवि शीर्षक से एक संरक्षण अधिकारी बनें चरण 3



    3
    पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए सबमिट करें एक बार जांच समाप्त हो जाने के बाद, आप एक अंतिम साक्षात्कार लेंगे
  • छवि का शीर्षक एक संरक्षण अधिकारी बनें चरण 4
    4
    उस राज्य के लिए लागू प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा करें जिसमें आप रहते हैं। आवेदकों में आवश्यक सामान्य प्रशिक्षण पाठ्यक्रम हैं: संचार, लेखन, संगठन, जनसंपर्क, आग्नेयास्त्र, ड्राइविंग, रक्षा और फॉरेंसिक दवा।
  • एक संरक्षण अधिकारी की सफलता के लिए दैनिक प्रशिक्षण भी आवश्यक है प्रशिक्षण में शामिल हैं: शारीरिक फिटनेस, तनाव और नैतिकता की प्रतिक्रिया। अधिकारी का प्रशिक्षण लगभग 20 सप्ताह तक रहता है।
  • Video: बेलन नदी के उद्गम स्थल सोनभद्र के करद गांव से पैदल यात्रा

    छवि शीर्षक एक संरक्षण अधिकारी चरण 5
    5

    Video: बेहद गरीब होने के बावजूद भी जो बने IAS Officer | Inspirational Story of IAS Officer

    एक परीक्षण अवधि के लिए सबमिट करें उस अवधि के बाद, संरक्षण एजेंटों को आमतौर पर एक विशेष कार्य क्षेत्र, संभवत: पूरे काउंटी को सौंप दिया जाता है।
  • एक संरक्षण अधिकारी के कार्य कर्तव्यों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं: एक असाइन किए गए क्षेत्र को पैदल या मोटर वाहन द्वारा गश्त करना, या तो आपातकालीन स्थिति या गैर-आपातकालीन स्थितियों में कॉल का जवाब देना, विभिन्न मौसम परिस्थितियों में कार्य करना, समझना और क्षेत्र के कानूनों को लागू करना, कानून के उल्लंघनकर्ताओं का जवाब देना, ऐसे अपराधों के दस्तावेज तैयार करना, नागरिकों के अनुचित व्यवहार को पहचानना, संभावित अपराधियों की जांच करना, अपराधों में शामिल पार्टियों की गवाही देना, गिरफ्तारी करना यदि आवश्यक हो, संभावित संदिग्धों का ट्रैक रखें, खोजों का संचालन करें, अच्छे संचार कौशल प्राप्त करें, अपराध स्थल को संरक्षित करें, अच्छे निर्णय को लागू करें, शिकायतों का समाधान करें और अपराधों की अदालत में साक्ष्य दें।
  • संरक्षण अधिकारी भी प्रमाणित शांति अधिकारियों के रूप में कार्य करते हैं। न केवल ऊपर कार्य करना चाहिए, बल्कि वह राज्य के नागरिकों को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसमें वह रहता है, जिसमें शिकार शिक्षा, स्नोमोबिलिंग, पशु कैप्चर, धनुष शिकार और नेविगेशन पाठ्यक्रम
  • क्षेत्रीय अधिकारी प्रजनकों, करदाताओं, चारा के डीलरों, वन्यजीव पुनर्वासकर्ताओं और फाल्कनरों के निरीक्षण के लिए जिम्मेदार हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com