ekterya.com

यात्रा सलाहकार कैसे बनें

ट्रैवल एजेंट्स और सलाहकार व्यक्तियों और समूहों के लिए अनुसंधान, योजना और पुस्तक यात्राएं वे पर्यटन क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करते हैं और एक गुणवत्ता सेवा प्रदान करने के लिए उस ज्ञान का उपयोग करते हैं। हालांकि इंटरनेट स्वतंत्र रूप से अपनी यात्राएं बुक करने के लिए लोगों के लिए एक मंच प्रदान करता है, फिर भी कई लोग अभी भी ट्रैवल एजेंट को अपनी उड़ानें, होटल और गाइड बुक करने, स्थानान्तरण करने और उनकी गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए पसंद करते हैं। यात्रा परामर्श में कैरियर शुरू करने के लिए, आपको प्रशिक्षित करना होगा, योग्य होना चाहिए और यात्रा के लिए जुनून महसूस करना होगा। इस काम के लिए संगठन, समर्पण ग्राहक सेवा और ईमानदारी की भी आवश्यकता है। यह आलेख आपको सिखाना होगा कि यात्रा सलाहकार कैसे बनें

चरणों

एक कॉर्पोरेट वकील के शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
अपने हाईस्कूल डिप्लोमा या समकक्ष प्राप्त करें भविष्य के ट्रैवल एजेंटों को विदेशी भाषाओं, भूगोल, कंप्यूटर कौशल और संचार सीखने से फायदा होगा। यह शिक्षा की एकमात्र शाखा है जिसमें पर्यटन क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए सख्ती से आवश्यक है।
  • अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए उच्च अध्ययन करने पर विचार करें शैक्षिक, लक्जरी और बड़े पैमाने पर ट्रैवल एजेंसियों के कुछ नियोक्ता यह पसंद करते हैं कि उनके कर्मचारियों को उदार कला, व्यवसाय प्रशासन, विदेशी भाषा या किसी अन्य शीर्षक में स्नातक की डिग्री हो। वे आपकी गतिविधियों और आपके औसत ग्रेड को यह निर्धारित करने के लिए देखेंगे कि क्या आप अच्छे संचार कौशल के साथ रिटेलर हैं।
  • एक निजी बैंकर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    स्वतंत्र रूप से कार्य करें यह प्रदर्शित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पर्यटन क्षेत्र में काम करने के लिए योग्य हैं राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में अनुभव हासिल करना है। ट्रैवल एजेंट के लिए सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा स्व-नियोजन है, इसलिए अपने व्यक्तिगत यात्रा के लिए ऑनलाइन और फोन बुकिंग के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी जाए।
  • एक मैरी के सौंदर्य परामर्शदाता चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: थांवला गौ माता की कथा सचिन बीमा सलाहकार

    किसी संबंधित क्षेत्र में कार्य करें ट्रैवल एजेंट के लिए स्वागत क्षेत्र, बिक्री और ग्राहक सेवा के क्षेत्र में अनुभव करना मूल्यवान है। अपने अनुभव का मूल्यांकन करें ताकि आप प्रशिक्षण कार्यक्रम को चुन सकें जो आपके लिए सबसे अच्छा है।
  • एक लाइफ इंश्योरेंस ब्रोकर स्टेप 1 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    यात्रा प्रशिक्षण कार्यक्रम में नामांकित करें। ऐसे कई रास्ते हैं, जिन्हें आप प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ले जा सकते हैं ताकि एक के लिए देखो जो कि पर्यटन क्षेत्र में आप जिस तरीके से काम करना चाहते हैं, उसके लिए सबसे उपयुक्त है।
  • नौकरी के लिए आवेदन जो प्रशिक्षण प्रदान करते हैं बड़े ट्रैवल एजेंसियों के कई नियोक्ता अपनी यात्राएं व्यवस्थित करने के लिए अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित और प्रशिक्षित करते हैं। आपको संभवत: अपने भाषा कौशल और तेज शिक्षा का प्रदर्शन करना होगा। यह कंपनी में काम करने की तलाश में एक व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के प्रशिक्षण कार्यक्रम में नामांकित करें। इन कार्यक्रमों को उन लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाता है जो पर्यटक दुनिया में शुरू करना चाहते हैं या अपने कौशल को सुधारने के लिए हैं। कई कार्यक्रमों में आईएटीए प्रमाणन शामिल है, जो किसी भी उड़ान को संयुक्त राज्य में ट्रैवल एजेंट के रूप में बुक करने के लिए आवश्यक है। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो ये प्रशिक्षण कार्यक्रम आपको किसी कंपनी में काम करने या घर से काम करने की अनुमति देंगे
  • एक पर्यटन स्कूल में भाग लें भौतिक और आभासी पर्यटन विद्यालय छात्रों को पर्यटन क्षेत्र के सभी पहलुओं को सिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रम बनाते हैं। वे नौकरी प्रशिक्षण या आईएटीए से ज्यादा महंगा हो सकते हैं - हालांकि, वे लोगों के लिए एक अच्छी तैयारी माना जा सकता है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या यात्रा और पर्यटन क्षेत्र का थोड़ा ज्ञान नहीं है।



  • एक कानून प्रोफेसर चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: विधायक लोकेन्द्रसिंह तोमर की अध्यक्षता में विद्युत मंडल की बैठक ..

    अपना प्रमाणन प्राप्त करें ट्रैवल एजेंसियों के लिए प्रत्येक देश की राष्ट्रीय प्रमाणीकरण समितियां हैं यदि आप संयुक्त राज्य में एक यात्रा सलाहकार बनना चाहते हैं, तो आईएटीए और अमेरिकन सोसायटी ऑफ़ ट्रैवल एजेंट्स, asta.org से प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन करें।
  • एक होम स्वास्थ्य सहयोगी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    प्रमाणन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों, दायित्व बीमा और परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपना प्रमाण पत्र बनाए रखने के लिए वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • Video: Yogi Adityanath का बड़ा फैसला, सलाहकारों और उपाध्यक्षों को किया बर्खास्त

    एक होमस्कूल ट्यूटर के चरण 1 बनें छवि
    7
    तय करें कि आप यात्रा सलाहकार के रूप में कैसे काम करना चाहते हैं यात्रा उद्योग से संबंधित अनेक आला बाजार हैं ताकि आप पहले से ही विशेषज्ञ हो, सामान्य कार्य की तलाश कर सकें या अपना खुद का व्यवसाय मॉडल बना सकें नीचे सामान्य तरीके हैं जिन्हें आप ट्रैवल कंसल्टेंट के रूप में काम कर सकते हैं।
  • किसी पर्यटन कंपनी, क्रेडिट कार्ड कंपनी या बड़ी कंपनियों में एक एजेंट या यात्रा सलाहकार के रूप में नौकरी की तलाश करना जब तक आपके पास व्यापक अनुभव न हो, आपको एक शुरुआती नौकरी शुरू करने और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी जब तक कि आप वरिष्ठ सलाहकार की स्थिति में न जाएं। आप एक विभाग या क्षेत्र के लिए नौकरी प्रदान कर सकते हैं।
  • विकलांग लोगों या अन्य प्रकार के पर्यटन के लिए शैक्षिक पर्यटन, लक्जरी, साहस, ट्रेकिंग, सेवाओं, परिभ्रमण, वरिष्ठ नागरिकों के क्षेत्र में विशेषज्ञ। पर्यटन क्षेत्र बड़ा है और विभिन्न बाजारों में विभाजित है। यदि आपके पास पर्यटन क्षेत्र के एक प्रकार के साथ व्यापक व्यक्तिगत अनुभव है, तो उन कंपनियों की तलाश करें जो सीधे उस बाजार से संबंधित हों। आपका अनुभव आपको शुरुआत के रूप में स्थिति से अधिक वेतन के साथ स्थिति में शुरू करने की अनुमति देगा
  • अपनी खुद की ट्रैवल एजेंसी स्थापित करें एक उच्च गति इंटरनेट कनेक्शन, एक वेब पेज, एक फास्ट कंप्यूटर, कुछ प्रोग्राम और टोल फ्री नंबर के साथ, आप घर से काम कर सकते हैं जब तक कि आप अपनी खुद की पारंपरिक ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए सफल न हों। आपको अपने राज्य में कुछ दस्तावेज पेश करने होंगे, संबंधित बीमा प्राप्त करें और संभवत: कर्मचारी किराया करें आप उन नियोक्ताओं को भी ढूंढ सकते हैं जो कर्मचारियों को अपने घरों से यात्रा बुकिंग करने के लिए किराया करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि ट्रैवल कंसल्टेंट बिक्री प्रतिनिधि और यात्रा विशेषज्ञ है। सलाहकार वरीयताओं पर विचार करने, स्थलों का सुझाव देने, यात्रियों की चिंताओं को सुलझाने और लाभ प्राप्त करने के लिए बिक्री को बंद करने के लिए जिम्मेदार है। आपको लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से या फ़ोन पर काम करना होगा
    • अपने आईएटीएएन या एएसटीए क्रेडेंशियल प्राप्त करने के बाद, आप विशेष ऑफर और फ्लाइट्स, कार रेंटल, होटल और अधिक पर छूट के हकदार होंगे। अपनी निजी यात्राएं के लिए इन छूट का प्रयोग करें क्योंकि यह केवल आपके अनुभव को विस्तारित करने के लिए उपलब्ध होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हाई स्कूल डिप्लोमा
    • बैचलर की डिग्री (वैकल्पिक)
    • व्यक्तिगत यात्रा का अनुभव
    • कार्य अनुभव
    • पर्यटन क्षेत्र में प्रशिक्षण
    • प्रमाणपत्र
    • फीस
    • देयता बीमा
    • इंटरनेट कनेक्शन
    • फ़ोन
    • गृह कार्यालय
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com