ekterya.com

अनुभव के बिना किसान कैसे बनें

"किसान अपना व्यवसाय करते हैं क्योंकि वे इसे पसंद करते हैं, वे पौधों को देखना पसंद करते हैं, जानवरों की उपस्थिति में रहते हैं, सड़क पर काम करते हैं, वे मौसम से प्यार करते हैं, भले ही इसका मतलब है कि वे पैसा नहीं बना सकते हैं," वेन्डेल बेरी। क्या आप एक किसान बनना चाहते हैं, लेकिन क्या कभी भी कुछ नहीं किया है या पशुधन उठाया है? चिंता न करें, यह लेख आपको किसान बनने का सपना हासिल करने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1

कृषि के बारे में जानें
इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 1
1
तय करें कि आपको कृषि में रुचि क्यों थी। यह एक कठिन काम है, इसमें बहुत ज़्यादा ज़िम्मेदारी की आवश्यकता होती है और यह आपको आसानी से पैसे कमाने की अनुमति नहीं देता है। इस उद्योग का अधिकांश परंपरा पर आधारित है। यदि आपने कभी अपने जीवन में कभी खेती नहीं की है या कृषि में कोई अनुभव नहीं किया है और अभी भी एक किसान बनना चाहते हैं तो आपको किसानों और गैर-किसानों से कई आलोचनाएं प्राप्त करने के लिए तैयार रहना चाहिए। सवाल "आप खेती क्यों करना चाहते हैं?"
  • मजबूत आलोचना और टिप्पणियां प्राप्त करने के लिए तैयार करें हालांकि, कृषि समुदाय में अधिकांश लोग उन सभी लोगों को सलाह और प्रोत्साहन देने के लिए तैयार हैं जो कृषि में रूचि रखते हैं और उनका कोई पिछला अनुभव नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 2
    2
    आप जिस कृषि गतिविधि को करना चाहते हैं उसका प्रकार चुनें ज्यादातर मामलों में दो प्रकार की गतिविधियां होती हैं: फसल, जिसमें अनाज (तिलहन, अनाज और फलियां), फलों के बगीचे, बेरी खेतों, दाख की बारियां, सब्जी, घास और चारा उत्पादन और पशुधन शामिल है, जिसमें शामिल हैं मवेशियों या दुग्ध गायों, सूअर, मुर्गी, घोड़ों, भेड़ के बच्चे, बकरियां, मधुमक्खियों या विदेशी जानवरों का प्रजनन। जैव कृषि कृषि का एक और क्षेत्र है जो सभी फसलों और पशुओं के उत्पादन को कवर करती है, लेकिन इन उत्पादों के उत्पादन के अपरंपरागत साधनों से संबंधित है।
  • वाणिज्यिक या औद्योगिक खेतों एक परिचालन खेत के लिए एक से अधिक कंपनी पर निर्भर करती हैं। उदाहरण के लिए, डेयरी फार्म अच्छा मुनाफा नहीं कमा सकता है अगर इसके लिए चारा, घास और अनाज कंपनियां नहीं हैं। सामान्य तौर पर, केवल फसलों के लिए समर्पित खेत आम तौर पर प्रति वर्ष कम से कम दो फसल के साथ घूमने वाली खेती के माध्यम से फसल होती है, इन फसलों के लिए बाजार की मांग को पूरा करने के लिए प्रत्येक वर्ष अनाज फसलों, तिलहन या फलियां घूमती है। यह आमतौर पर माना जाता है कि खेत बड़ा है, कम क्षेत्र या कंपनियां अपने कार्यों में भाग लेती हैं। हालांकि, यह हमेशा सच नहीं होता है और आपको इसके बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए जब आप चुनते हैं कि आप क्या खेती करेंगे और आप इसे कैसे करेंगे। आपके पास अपने खेत के लिए कंपनियों और क्षेत्रों का चयन करने का अधिकार है
  • कई परिवार के खेतों या खेतों जो एक ही ऑपरेटर, बड़े या छोटे पर निर्भर करते हैं, उनके पास कम से कम 5 कंपनियां (या अधिक) हैं जो उनके परिचालन में भाग लेती हैं। यह किसी परिवार के खेत को दूसरे खेतों में एक संयुक्त खेत के लिए असामान्य नहीं है, दोनों फसलों और उनके परिचालन के हिस्से के रूप में पशुधन को बढ़ाने के लिए।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 3
    3
    कुछ अनुभवी किसानों से बात करें उन खेतों की तलाश करने पर विचार करें, जो कि उस प्रकार के खेत जैसा है जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं। पता करें कि क्या कोई भी आप अपने क्षेत्र में जा सकते हैं। इंटरनेट खोजें आगामी स्थानीय काउंटी मेलों या कृषि मेलों के बारे में पता करने के लिए, और उन पर जाएँ वहां आप गंभीर और सक्रिय उत्पादक पाएंगे जिनके साथ आप कृषि के बारे में बात कर सकते हैं।
  • उनसे पूछो कि वे क्या करते हैं (ये है कि वे किस प्रकार के आपरेशन करते हैं), समय के साथ खेतों में कैसे बदलाव आया है, वे अपने क्षेत्र के भविष्य के बारे में क्या सोचते हैं और अगर आप किसी भी समय अपने खेत में जा सकते हैं किसान आमतौर पर मैत्रीपूर्ण, विनम्र और सौहार्दपूर्ण होते हैं, लेकिन कुछ अन्य की तुलना में अधिक सतर्क हैं।
  • किसान के बाजार भी किसानों से मिलकर एक महान जगह हैं, खासकर जो कि कृषि के विशिष्ट रूप में विशेषज्ञ होते हैं (जैसे बकरी पनीर, बेरी आदि)।
  • Video: 29 साल से ये किसान कर रहा बिना जुताई बिना खाद बिना लागत के लाखो की खेती

    इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 4
    4
    जांच करता है। ऐसी पुस्तकों को पढ़ें जो कि आप किस प्रकार के कृषि में भाग लेना चाहते हैं लेख और ऑनलाइन मंचों के लिए ऑनलाइन खोज करें जो कृषि के बारे में बात करते हैं। किसानों और कृषि विशेषज्ञों के साथ कृषि के बारे में बात करने के लिए ऑनलाइन मंच बहुत अच्छे हैं ग्रामीण मामलों के केंद्र में ऑनलाइन पीडीएफ दस्तावेज भी शामिल हैं जिनमें नए किसानों के लिए सलाह शामिल है। आप पीडीएफ पा सकते हैं यहाँ।
  • अपने शोध के दौरान, पता करें कि कृषि के प्रकार में सफलता हासिल करने के लिए आवश्यक कौशल क्या हैं जो आपके हित में हैं आपके उत्पाद के लिए बाजार कैसा है? क्या आपकी तरह का कृषि उस क्षेत्र के साथ संगत है जिसमें आप रहते हैं?
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 5
    5
    जानकारीपूर्ण वर्गों में भाग लें कक्षा में कृषि के बारे में जानने के कई तरीके हैं। सबसे आम तरीकों में से एक कॉलेज में भाग लेने और कृषि, कृषि अर्थशास्त्र, प्रशासन या पर्यावरण अध्ययनों का अध्ययन करना है। एक किसान बनने के लिए महाविद्यालय में भाग लेने की आवश्यकता नहीं है यह जानने के लिए इंटरनेट खोजें कि क्या वे आपके क्षेत्र में कृषि शिक्षण कर रहे हैं।
  • किसान आज व्यापारिक लोग हैं और यहां तक ​​कि उद्यमी भी अपने अधिकार में हैं। उन्हें जीवित रहने, कृषि अर्थव्यवस्था और कृषि नीति को समझने में सक्षम होना चाहिए, और एक स्कूल या विश्वविद्यालय में भाग लेने पर विचार करना चाहिए जो कृषि व्यवसाय को सिखाता है। यदि आप फसलों के काम से बाहर जाना चाहते हैं, तो आपको कृषि के सभी पहलुओं के बारे में सूचित करना होगा।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 6
    6
    इस तथ्य पर विचार करें कि आपको स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है देश के कुछ क्षेत्रों की तुलना में कृषि के लिए अधिक उपयुक्त हैं, और कुछ क्षेत्रों में कृषि के एक विशेष क्षेत्र के लिए अधिक अनुकूल होते हैं। पता लगाएँ कि कौन से क्षेत्र कृषि क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा है, जो आपको पसंद करता है और कौन से खेत हैं। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि वहां जाने के लिए तय करने से पहले किसी विशेष क्षेत्र में कौन से खेत हैं और यह निर्धारित करें कि क्या आप बढ़ना चाहते हैं, उस विशेष क्षेत्र के लिए अच्छा है।
  • भाग 2

    अनुभव सीधे प्राप्त करें
    इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 7
    1
    एक कार्यकर्ता या किसान के रूप में अपनी सेवाओं की पेशकश करने वाले शिक्षु बनें। यह किसान बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है, जैसा कि आप सीखने के अवसर के बदले में काम कर रहे होंगे या किराए पर लेब्राडोर के रूप में काम करते समय अधिक आवश्यक अनुभव प्राप्त करेंगे। आपके पास कोई अनुभव नहीं होगा - इसलिए, आप सबसे बुनियादी (सबसे अधिक दौड़ में) से शुरू करेंगे। खेत के लिए काम करना शुरू करने के कई तरीके हैं:
    • कृषि और खेती के लिए समर्पित सरकार द्वारा लागू किए गए कार्यक्रमों के लिए देखो। ग्रामीण मामलों का केंद्र कई अलग-अलग कार्यक्रम पेश करता है जिसमें नए किसान पंजीकृत हो सकते हैं। ये कक्षाएं शानदार हैं क्योंकि वे नए किसानों को अधिक अनुभवी या भूमि मालिकों के साथ जुड़ते हैं जो रिटायर होने जा रहे हैं। कार्यक्रमों के उद्देश्य किसानों से परामर्श लेने से जमीन के मालिकों के साथ बातचीत करने के लिए भिन्न हो सकते हैं जो रिटायर होने के बाद अपने खेत की देखभाल करने के लिए रिटायर होने जा रहे हैं।
    • शुरुआती किसानों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हों आपको इंटरनेट पर एक सरल खोज के साथ इनमें से कुछ प्रोग्राम मिलेगा (बस अपने खोज इंजन में टाइप करें "फसल कार्यक्रमों [अपने स्थान]")।
    • WWOOF (जैविक खेतों पर वर्ल्ड वाइड अवसर) जैसे कार्यक्रम में शामिल हों अपना देश चुनें और फिर अपने क्षेत्र में सभी उपलब्ध विकल्पों का पता लगाएं। WWOOF में भाग लेने से जैविक खेती के साथ अपने आप को परिचित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है और आप कई विभिन्न विकल्पों की तलाश कर सकते हैं, क्योंकि आप WWOOF में अपने समय के दौरान विभिन्न खेतों में जा सकते हैं।
  • Video: खीरा की सफल खेती कर रहे किसान की कहानी। ANNADATA

    इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 8

    Video: बिहार पॉजिटिव: "शिमला मिर्च" की खेती कर इस किसान ने बिहार को दिया वरदान

    2



    ध्यान रखें कि यह बहुत संभावना है कि आप ज्यादा पैसा नहीं कमाएंगे खेतों या काम पर रखने वाले मजदूरों से कृषि मजदूरों के लिए भुगतान आमतौर पर बहुत कम है, या कुछ भी नहीं। कई नौकरियां आवास शामिल हैं, लेकिन यह आम तौर पर मौसमी है (अर्थात, बढ़ते और फसल के मौसम के दौरान, लेकिन सर्दियों के दौरान नहीं)।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 9
    3
    अपने सीखने की इच्छा व्यक्त करें लोगों को अपना काम करते हुए देखें और उन्हें आपको सिखाने के लिए कहें - आम तौर पर, आपको उनसे यह पूछना पड़ेगा कि उनका उद्देश्य क्या है। आप पहले वर्ष के दौरान एक कठिन सीखने की प्रक्रिया में अपने आप पाएंगे कि आप खेत के संचालन में काम करते हैं और आप कई सीखने की प्रक्रियाओं के माध्यम से जाएंगे- पी। उदाहरण के लिए, ट्रैक्टर में ऑयल कैसे बदल सकता है, गठबंधन की मरम्मत, दुग्ध की गायों को तैयार करने, चराई और मवेशियों का प्रबंधन करने के लिए उन में चरागा, पशुों के लिए फ़ीड तैयार करें और यहां तक ​​कि जौ से गेहूं को अलग कैसे करें।
  • एक किसान बनने की अपेक्षा न करें, जब तक कि आप खेत के व्यवसायों और कार्यों से संबंधित कला, विज्ञान और तकनीकी पहलुओं को नहीं जानते। कृषि के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका आपके अनुभवों के माध्यम से होता है। विकी के पुस्तकों और लेख केवल आपको जानकारी दे सकते हैं - कृषि (या पशुधन) के दैनिक अभ्यास में अनुभव आपको मिलना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 10
    4
    आपको लचीला होना चाहिए और नई गतिविधियां करने के लिए तैयार होना चाहिए। कार्य करने वाले खेत में आपको जरूरी सभी को करना और सीखना चाहिए। इन गतिविधियों को जानने के लिए आपको थोड़ी सी समय लगेगा (और मैनुअल काम का एक बहुत अच्छा) अगर ऐसा कुछ है जो आप करने के लिए तैयार नहीं हैं या आपको असहज महसूस करता है, तो इसे पहले से कहें और ध्यान रखें कि यह आपके विकल्पों को सीमित कर सकता है हालांकि, यदि उदाहरण के लिए आप किसी बीमार और मरने वाले जानवर को ख़ुद ख़ास तौर पर लागू करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपको यह समझना चाहिए कि आप जो प्राणी कर रहे हैं वह पशु के लिए सर्वोत्तम है, जिससे उसे अधिक चोट नहीं पहुंचे। इसमें शामिल हैं (लेकिन सीमित नहीं):
  • क्लीन बार्न्स और अस्तबल
  • सीढ़ियां चढ़ो या अनाज जमाओं के शीर्ष पर चढ़ो
  • लोडर, ट्रैक्टर या हार्वेस्टर जैसे मशीनरी का संचालन करें
  • चूहे और खरगोश की तरह कीट को मार डालें
  • अनियंत्रित जानवरों में हेरफेर करें जो आपको किसी तरह नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • खिला और दुहना के कार्यक्रम को पूरा करें
  • 12 निरंतर घंटों या उससे अधिक के लिए घास या फसल को हटा दें, आमतौर पर कम या कोई आराम नहीं
  • खेतों में कीटनाशकों को लागू करें
  • जानवरों के बलिदान और उन्हें टुकड़ों में काट लें
  • पशुओं के लिए इच्छामृत्यु लागू करें
  • मशीनरी की मरम्मत या रखरखाव, बीमार मवेशियों का इलाज आदि।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 11
    5
    अच्छी शारीरिक स्थिति में रहें अधिकांश कृषि गतिविधियों में झुकने, झुकाव, उठाने, और वस्तुओं को खींचना शामिल है केवल कृषि प्रबंधक जो उस स्थिति में आने के लिए कड़ी मेहनत करते थे, वे शारीरिक कार्य बंद कर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी, उन्हें अपनी शारीरिक क्षमता को कार्य के लिए सीमा तक लेना चाहिए।
  • यांत्रिक कार्यों से बचें न। खेत की मशीनरी के साथ खुद को परिचित करने के लिए हर संभव प्रयास करें, इसे सुरक्षित रूप से उपयोग करना सीखें और उसे बनाए रखने और उसे सुधारने के लिए सीखें। यहां तक ​​कि सबसे छोटे खेतों आमतौर पर एक पैदल चलने वाले ट्रेक्टर और भूखंडों के लिए एक छोटा ट्रैक्टर पर निर्भर करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 12
    6
    उचित पोशाक यह सतही हो सकता है, लेकिन यदि आप जींस और जूते में कपड़े वाली एक फर्म में एक साक्षात्कार में भाग लेते हैं, तो यह एक सूट और सुरुचिपूर्ण जूते पहनने वाले खेत में जाने जैसा होगा। यदि आप खेती शुरू करने जा रहे हैं, तो आप बहुत सारे शारीरिक काम कर सकते हैं एक पोलो, जीन्स और काम के जूते का उपयोग करें, विशेष रूप से उन सुरक्षा मानकों द्वारा अनुमोदित और जिनके पास इस्पात के सुझाव हैं।
  • काम के दस्ताने की अच्छी जोड़ी में निवेश करें, क्योंकि आपको सामग्रियों और औजारों में हेरफेर करना होगा जिससे आप थोड़ी देर में अपनी उंगलियों या फफोले को खरोंच कर सकते हैं। वे भी आदर्श हैं यदि आप अपने हाथों को बहुत गंदी नहीं करना चाहते हैं।
  • यदि आपके पास लंबे बालों हैं, इसे वापस खींचें और एक चोटी या चोटी बनाने के लिए करें ताकि यह कुछ में फंस न जाए। यह आपकी आंखों को रखने के लिए टोपी या टोपी और सूर्य के प्रकाश में आपके सिर को कवर करने के लिए भी आदर्श है।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 13
    7
    हास्य की एक अच्छी समझ है हँसी का दिन तेजी से जाता है, विशेषकर जब आपकी मांसपेशियों को चोट लगी है और आप महसूस करते हैं कि आपकी उंगलियां आ रही हैं और मौसम ने आपकी योजनाओं को फिर से बर्बाद कर दिया है एक सकारात्मक दृष्टिकोण किसी भी खेत के लिए एक लाभ है!
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना एक किसान बनें चरण 14
    8
    निर्धारित करें कि आप अपने खेत को स्थापित करने के लिए तैयार हो जाएंगे। अधिकतर मामलों में, यह आसान किसानों को रोकने के लिए कृषि के संचालन को पूरा करने के लिए एक या दो साल के आसपास के लोगों को ले लेगा और एक खेत के मालिकों या ऑपरेटर बन जाएगा। खेत शुरू करने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए, लेख "खेत कैसे शुरू करें"।
  • युक्तियाँ

    • अपने दिमाग को खुले रखें और जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे सीखें। आप गलती करेंगे, इसलिए यदि आप इन गलतियों को बनाने में परेशानी में आते हैं, तो इसे निजी तौर पर नहीं लेना चाहिए, बल्कि एक सबक के रूप में सीखा है।
    • अपने मालिक के साथ समयोचित और कोमल रहें!
    • खेती शुरू करने से पहले, एक छोटे से उद्यान को तैयार करें या आपको बेहतर चीजें समझने में मदद करने के लिए एक पालतू पाएं।
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कैसे अपनी सामान्य ज्ञान और अपनी वृत्ति का उपयोग करें, और यदि आप कुछ के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो सहायता के लिए पूछें

    चेतावनी

    • कृषि बहुत खतरनाक हो सकता है, खासकर क्योंकि आप जानवरों और मशीनरी के साथ लगातार काम कर रहे होंगे। अधिकांश नियोक्ता कृषि कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य बीमा नहीं देते, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो जोखिम ले सकते हैं, उन्हें पता चले और सावधान रहें!
    • कृषि सभी के लिए एक गतिविधि नहीं है खेत कार्यकर्ता या किसान के रूप में पहले कुछ महीनों के बाद, आपको महसूस हो सकता है कि यह तुम्हारी बात नहीं है इस कारण से, अपने खेत को शुरू करने और फिर पश्चाताप करने के बजाय किसी के लिए काम करना शुरू करना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com