ekterya.com

एक खगोल विज्ञानी कैसे बनें

सितारों, ग्रहों, आकाशगंगाओं और ब्रह्मांड के लिए जुनून और ज्ञान के लिए प्यास से बाहर क्या है, वहाँ आपको एक कैरियर के रूप में खगोल विज्ञान पर विचार करने की प्रेरणा मिलती है, न कि एक शौक के रूप में। यह एक ऐसा विकल्प है जो आपको दुनिया के कई हिस्सों तक ले जा सकता है और संभवतया अंतरिक्ष में क्या है और आप इसके बारे में क्या सीख सकते हैं, इसके बारे में आश्चर्यजनक चीजों की खोज कर सकते हैं। एक खगोल विज्ञानी बनना कुछ ऐसा होता है जिसे समर्पण, बहुत सारे अध्ययन और सही पाठ्यक्रमों में भाग लेने पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

चरणों

एक खगोलविद के चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
पहले चुनौतियों पर विचार करें खगोल विज्ञान एक बहुत ही लोकप्रिय क्षेत्र है और इसमें बहुत प्रतिस्पर्धा है। इसके अलावा, बहुत कम नौकरियां उपलब्ध हैं और उनमें से कई एक शिक्षक के रूप में होंगे इसका मतलब यह है कि आपको अपने आप को सख्ती से अध्ययन करने के लिए तैयार करने की जरूरत है, उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जिन पर आप काम करना चाहते हैं और संबंधित काम पर विचार करें, लेकिन जरूरी नहीं कि शुद्ध खगोल विज्ञान हालांकि, अगर आप अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं देते हैं, तो आपको संभावनाएं नहीं मिलेंगी, इसलिए शुरू होने से पहले इन चुनौतियों को रोकना न दें!
  • संभवतः एक खगोलविद के रूप में योग्य होने के लिए समय और संसाधनों को अलग करने के लिए तैयार करें। इसका आम तौर पर मतलब है कि अपनी प्रारंभिक डिग्री के बाद स्नातक की डिग्री प्राप्त करना, अपने सामान्य अध्ययनों में अधिक समय जोड़ना।
  • एक खगोल विज्ञानी चरण 2 बनें चित्र
    2
    यदि आप इस बिंदु से शुरू करते हैं तो स्कूल में अच्छे ग्रेड हों इसका मतलब है कि वर्ष में सर्वश्रेष्ठ ग्रेड होने के नाते। गणित, भौतिकी और अन्य विज्ञान विषयों पर फोकस, क्योंकि ये खगोल विज्ञान की नींव हैं। इसके अतिरिक्त, विदेशी भाषा, कंप्यूटर विज्ञान और भूगोल को जानने के लिए उपयोगी हो सकता है। महत्वपूर्ण अन्य महत्वपूर्ण कौशल हैं:
  • विश्लेषणात्मक, तर्कसंगत और तर्क रहें
  • एक खगोल विज्ञानी चरण 3 बनें छवि
    3
    विश्वविद्यालयों में उपयुक्त पाठ्यक्रम खोजें केवल प्रथम श्रेणी के पाठ्यक्रम के रूप में खगोल विज्ञान पर केंद्रित ग्रेड बहुत आम नहीं है, इसलिए आपको उस स्थान से आगे बढ़ना पर विचार करना होगा जहां आप अपने देश के बाहर विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, खगोल विज्ञान के विकल्पों के बारे में यूनिवर्सिटी से बात कीजिए और क्या इसमें शामिल खगोल विज्ञान के साथ गणित और / या भौतिकी में पाठ्यक्रम लेना संभव है, खगोल विज्ञान में स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए आपकी खोज को संभव बनाने के लिए पर्याप्त होगा। अधिक जानकारी के लिए पाठ्यक्रम सलाहकारों के साथ बोलें।
  • जो भी आपकी पसंद है, सर्वोत्तम संभव विश्वविद्यालय के लिए लक्ष्य करना महत्वपूर्ण है।
  • एक खगोल विज्ञानी चरण 4 बनें चित्र
    4

    Video: How to Become a Scientist with Full Information – [Hindi] – Quick Support

    उचित विषय चुनें यदि आप शुद्ध खगोल विज्ञान की एक डिग्री प्राप्त करने में सक्षम हैं, तो यह संभव है कि विषय पाठ्यक्रम समन्वयक द्वारा पहले से ही आदेश दिए गए हैं। यदि नहीं, तो गणित या भौतिकी में डिग्री कीजिए। यदि संभव हो तो, खगोल विज्ञान और / या खगोल भौतिकी जोड़ते हैं, लेकिन वे उच्च डिग्री में चयनित हो सकते हैं। जो भी आप पढ़ाई खत्म करते हैं, उसे सही करो
  • अपने स्नातक अध्ययन के समय, चुनौतियों और यथास्थिति को चुनौती देने के लिए तैयार रहें। एक महान खगोल विज्ञानी, बीट्राइस टिस्ले को खगोल विज्ञान के सबसे रचनात्मक महान सिद्धांतकारों में से एक के रूप में जाना जाता है और बहुत सारी जानकारी के बीच तालमेल बनाने और कई लिंक देखने के लिए उनकी क्षमता के लिए जाना जाता था। उसकी थीसिस को स्वीकार किए जाने से 8 साल पहले ले लिया गया था क्योंकि उसे पता चला कि वह क्या था, लेकिन इसने उसे रोकने से नहीं रोक दिया। कनेक्शनों और सिद्धांतों को देखने के बारे में अपनी प्रतिबद्धता (और सिद्ध तथ्यों) में दृढ़ रहें, जो अन्य नहीं कर सकते हैं
  • एक खगोल विज्ञानी चरण 5 बनें चित्र



    5

    Video: वैज्ञानिक कैसे बने | How to be a scientist?

    कंप्यूटर पर अपने कौशल को पॉलिश करने के लिए समय निकालें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप खेलते हैं - इसका अर्थ है कि प्रोग्रामिंग में कौशल होने और प्रोग्रामिंग में गणितीय सिद्धांतों को समझने का मतलब है।
  • एक खगोल विज्ञानी चरण 6 बनें छवि
    6
    खगोल विज्ञान को अपने जुनून बनाएं यहां तक ​​कि अगर आप अपने पहले ग्रेड के रूप में खगोल विज्ञान का अध्ययन नहीं करते हैं, तो आपको रोकना और जितना भी हो सके सीखना कोई कारण नहीं है। इस क्षेत्र के बारे में बहुत कुछ पढ़िए, स्थानीय खगोल विज्ञान समाज में शामिल हों और अपनी गतिविधियों में शामिल हों और वेधशालाओं और विज्ञान संग्रहालयों में जाएं। साथ ही, असली खगोलविदों से मिलने के बारे में उनकी नौकरी के बारे में बात करने की कोशिश करें। आपको कभी नहीं पता है कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में खगोल विज्ञान परियोजना में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण चीजें रखने वाली छुट्टियों में आपको कोई नौकरी मिल सकती है, यह सुनिश्चित कर लें कि आने वाले किसी भी मौके से ऑनलाइन खगोल विज्ञान के मंचों पर आपका ध्यान रखें।
  • एक अंशकालिक या छुट्टी की स्थिति के लिए विश्वविद्यालय की वेधशाला में खोजें, जब आपका सत्र समाप्त हो जाए, भले ही आप प्रवेश द्वार पर काम करें।
  • एक खगोल विज्ञानी चरण 7 बनें चित्र
    7
    खगोल विज्ञान के प्रत्येक क्षेत्र के साथ कार्य करें, जिसे आप अपने आप को समर्पित करना चाहते हैं। जब आप अपनी पढ़ाई और खगोल विज्ञान के अनुभवों के माध्यम से विशेषज्ञता प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको अपने लिए बहुत रुचि का एक क्षेत्र चुनना होगा। आम तौर पर, खगोलविदों को ग्रह विज्ञान, सौर खगोल विज्ञान, सितारों के उत्पत्ति और विकास और आकाशगंगाओं के निर्माण जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञ होंगे।
  • यहां तक ​​कि विशेषज्ञता के साथ, वहाँ एक खगोल विज्ञानी के लिए कोई "विशिष्ट दिन", यह है, के बाद से अपने काम, दूरबीन के माध्यम से मनाया सहित भिन्न हो सकते हैं, सिद्धांतों मॉडल करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर अनुसंधान करने, अन्य खगोलविदों के लिए बात करते हैं, जनता को शिक्षित अन्य दौरा वेधशालाओं, डेटा का विश्लेषण और कई सम्मेलनों में भाग लेते हैं
  • युक्तियाँ

    • क्षेत्र में महत्वपूर्ण लोगों के नामों को खोजने के लिए राष्ट्रीय खगोल विज्ञान संगठनों की सूची देखें, यह देखने के लिए कि वे कौन से विश्वविद्यालय थे या उनके करियर के पथ को समझने के लिए।
    • अन्य वैज्ञानिक विषयों के विपरीत, अध्ययन की वस्तुओं के साथ बातचीत करना अधिक कठिन है। आप एक स्टार को छू नहीं सकते हैं, या एक नेबुला पर जा सकते हैं या ग्रह के पास जा सकते हैं। आपको विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रा के अवलोकन से बहुत कुछ सीखना है (इसीलिए आप भौतिकी का अध्ययन करते हैं) और गणितीय सिद्धांतों और विज्ञान, विशेषकर भौतिकी को समझते हैं। आपको कंप्यूटर मॉडलिंग के साथ अनुसंधान के साथ बहुत सहज होना चाहिए और कई अनुमानों का परीक्षण करना होगा।
    • महान प्रस्ताव लिखने का तरीका जानें यह बहुत संभावना है कि यह आपके काम का एक अच्छा हिस्सा है!
    • व्यायाम और महान पोषण के दिनचर्या बनाए रखें Stargazing एक मुश्किल काम की तरह नहीं लगता है और दूरबीन देख बहुत मांसपेशियों में दर्द ला सकता है
    • यह ज्ञात है कि खगोलविदों द्वारा लिखे गए सर्वोत्तम लेख उन लोगों के समूह से हैं, जो 40 से 50 साल के बीच हैं। यह आपको सिद्धांतों के साथ आने और उनका परीक्षण करने का समय देता है।
    • एक "रात उल्लू" होने के नाते एक महान लाभ है!

    चेतावनी

    • किसी भी श्रेणी की तरह, कोई नौकरी नहीं ढूंढने की संभावना हमेशा होती है। आपको अलग तरह से सोचने और संबंधित नौकरियों की तलाश करने के लिए तैयार रहना चाहिए, भले ही वे विशेष रूप से खगोल विज्ञान नहीं हैं। अपने लक्ष्य की दृष्टि खो मत करो, लेकिन अच्छे अवसरों को दूर न दें, क्योंकि वे विशेष रूप से आपके अंतिम लक्ष्य पर केंद्रित नहीं हैं - यह देखें कि कदम उठाए जाने के लिए
    • उन लोगों के लिए अच्छा होगा जो आपको एक ज्योतिषी कहते हैं और सिर्फ गलतफहमी को ठीक करते हैं। यह कष्टप्रद है लेकिन यह कहना असंभव है कि आपने किसी और की कैरियर के साथ कोई गलती नहीं की है।

    Video: अमेरिकी वैज्ञानिक का दावा,भगवान शिव ने जन्मा इस ब्रह्मांड को। Bhagwan Shiv Ne Janma is Bramhand ko

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गणित और भौतिकी पृष्ठभूमि
    • एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में अपने सपनों का पीछा करने का निर्धारण
    • एक अच्छा विश्वविद्यालय की डिग्री
    • बाह्य अंतरिक्ष के लिए जुनून
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com