ekterya.com

कैसे एक जंगल गार्ड बनने के लिए

यदि आप सड़क पर काम करना पसंद करते हैं, तो आप पर्यावरण की परवाह करते हैं और शारीरिक प्रयास और विभिन्न गतिविधियों को बर्दाश्त कर सकते हैं, वानिकी क्षेत्र में एक कैरियर सिर्फ वही हो सकता है जो आप चाहते थे। अमेरिका से अपेक्षा की जाती है वानिकी गार्ड नौकरियों में 12 प्रतिशत वृद्धि जारी रहेगा। इसलिए, अगर यह एक संभावित कैरियर की तरह लग रहा है, तो एक वन रेंजर बनने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपके भविष्य के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

चरणों

1
आपको यह देखना होगा कि वन रेंजर के रूप में काम करने के लिए आपको किन आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। आमतौर पर, जंगल के गार्डों को जंगल, तटस्थ संसाधन प्रबंधन या अन्य संबंधित क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री रखने की आवश्यकता होती है। हालांकि, यदि आपने पहले ही संघीय सरकार के लिए काम किया है और अनुभव है, तो अन्य क्षेत्रों में विश्वविद्यालय शिक्षा इस आवश्यकता को बदल सकती है
  • 2

    Video: जंगल में शेर को मिला 'सवा शेर' | पता चला है | News18 India

    आपको यह जानकारी प्राप्त होनी चाहिए कि वे इस प्रकार की डिग्री कहां प्रदान करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में 50 डिग्री प्रोग्राम हैं जो अमेरिकी वन सोसाइटी द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।
  • 3

    Video: क्या है प्रधानमंत्री के बॉडीगार्ड्स के ब्रीफ़केस का राज !!!

    एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज में वनीकरण कार्यक्रम में नामांकित एक बार नामांकित होने के बाद, आप उन पाठ्यक्रमों में भाग लेंगे जो सार्वजनिक नीति, वन संसाधनों का प्रबंधन, जीव विज्ञान और वनों के पारिस्थितिकी पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आपको अन्य विज्ञानों जैसे कि वर्गीकरण, कंप्यूटर विज्ञान, सांख्यिकी और जीपीएस तकनीक में भी क्रेडिट प्राप्त करना होगा। आपका सलाहकार कार्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करने वाला एक कैलेंडर तैयार करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • 4



    एक इंटर्नशिप पूरा करें अपने अकादमिक पाठ्यक्रम के दौरान, आपको शायद व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। यह एक ऐसा क्षेत्र के भीतर किया जा सकता है जो विश्वविद्यालय द्वारा सहायता प्रदान की जाती है या एक स्वतंत्र संस्था में अध्ययन और काम के कार्यक्रम के माध्यम से किया जा सकता है।
  • 5
    वनीकरण से संबंधित क्षेत्र में ग्रीष्मकालीन नौकरी की तलाश करें जो लोग वन रक्षक बनना चाहते हैं उन्हें अपने प्रशिक्षण में मदद करने के लिए वनीकरण से जुड़ी गर्मियों की नौकरियां लेनी चाहिए। व्यावहारिक अनुभव एक अतिरिक्त मूल्य होगा जो आपकी सहायता करेगा।
  • 6
    नौकरी के लिए आवेदन करें एक बार जब आप अपनी डिग्री के अंत के पास हो, सतर्क रहें और भविष्य की नौकरियों के बारे में पूछताछ करना शुरू कर दें। संघीय, राज्य, स्थानीय पार्कों और मनोरंजन आयोगों और सरकारों में परामर्श ये सभी वानिकी कैरियर के 60 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • 7
    यदि आप 16 राज्यों में से एक में रहते हैं जो एक वन रेंजर लाइसेंस प्रदान करते हैं, तो पूछें कि इसे प्राप्त करने के लिए आपको किन आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। अधिकांश राज्यों को इस बात की आवश्यकता होती है कि प्रतिभागियों के पास वानिकी क्षेत्र में कम से कम 4 साल का अनुभव होता है और इस क्षेत्र में अधिक से अधिक वर्षों तक काम करते हैं। वे आपको एक विशेष परीक्षा लेने के लिए भी कह सकते हैं।
  • 8

    Video: दुनिया के 5 जंगली बच्चे जिन्हें जानवरों ने पालकर बड़ा किया 5 Children Who Were Raised By Animals

    प्रमाणीकरण के माध्यम से एक वन रेंजर के रूप में अपने करियर को आगे बढ़ाएं। अमेरिकन वानिकी सोसायटी इसे प्रदान करता है
  • अमेरिकन फॉरेस्ट सोसायटी इस प्रमाण पत्र का उददेशन करता है जब उम्मीदवार पहले ही एक विश्वविद्यालय की डिग्री और 5 साल का अनुभव प्राप्त कर चुका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com