ekterya.com

अध्ययन गाइड कैसे बनाएं

एक अध्ययन गाइड एक ऐसा उपकरण है जिसे आप अध्ययन करते समय तनाव से बचने के लिए सीख सकते हैं। यदि आपके पास एक पाठ्यपुस्तक है, तो एक फ़ोल्डर आपके पठन और कई होमवर्क और कार्यपत्रक के नोटों से भरा हुआ है, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कहां आरंभ करना है लेकिन कुछ गुर सीखने से, सही जगह पर सही जानकारी की तलाश में और अपनी मार्गदर्शिका का उपयोग करके आप जितना संभव हो सके, आप प्रभावी रूप से अध्ययन कर सकते हैं इस विषय पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1

अपने अध्ययन गाइड प्रारूप
स्टडी गाइड्स स्टेप 1 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
आकार को समारोह से मेल करें। विभिन्न प्रकार के अध्ययन गाइड हैं, जिनमें से प्रत्येक प्रारूप के साथ है जो विभिन्न विषयों और सीखने की शैलियों के लिए अनुकूल है। आप जो भी अध्ययन कर रहे हैं, कोई बात नहीं, प्रत्येक विषय के लिए बल्कि आपकी ज़रूरतों के लिए भी मार्गदर्शक है। जानकारी को सरलतम तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • यदि आप दृश्य तरीके से आसान सीखते हैं, अपने गाइड में रंगों के साथ पहचाने गए वर्गों का उपयोग करने पर विचार करें, या सूचनाओं को आकर्षित करने के लिए विचारों के मानचित्र का उपयोग करें और इसे एक्सेस करना आसान बनाएं
  • यदि आपके पास एक रेखीय दिमाग है, एक श्रृंखला में एक चीज़ जानने के लिए और दूसरे के साथ जारी रखने के लिए, कालानुक्रमिक या वर्णानुक्रमिक जानकारी का आयोजन करता है
  • यदि आपको भावनात्मक रूप से जानकारी के साथ जुड़ना होगा इसे समझने के लिए, आसानी से उनका अध्ययन करने के लिए एक कथा में अपने नोट्स को व्यवस्थित करें। गणितीय अवधारणाओं को उन कहानियों में अनुवाद करें जिनसे आप कनेक्ट कर सकते हैं, फिर अपने गाइड को एक छोटी सी कहानी में व्यवस्थित करें, जिसे आप सूत्रों के आवेदन को याद करने के लिए पढ़ सकते हैं।
  • यदि आप जल्दी से जानकारी को याद कर सकते हैं, एक प्रारूप में मदद करता है कि आप को प्रभावी ढंग से याद, का उपयोग करता है कि क्या आप नोट्स या रिकॉर्ड पाठ शब्दों और परिभाषाओं, और उसके बाद सारा दिन अपने iPod करने के लिए इन रिकॉर्डिंग सुनने या लगता है कि कार्ड और उन्हें अगर यह आप सीखा है देखने के लिए दिन के दौरान का उपयोग ।
  • छवि शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 2 बनाएं
    2
    मुख्य विचारों को जोड़ने के लिए अवधारणात्मक नक्शे बनाएं और इस प्रकार जानकारी को प्राथमिकता दें। अवधारणा के नक्शे में एक अलग तालिका में मुख्य विचार लिखना और महत्व या कालानुक्रमिक क्रम से अन्य विचारों से इसे जोड़ने के लिए शामिल है। इसके बाद, मुख्य जानकारी से उत्पन्न होने वाली संबद्ध शाखाओं से जुड़ें यह विधि इस बात का एक दृष्टि प्रदान करती है कि कैसे सामग्री इंटरलेस्ड है
  • अंतरिक्ष उड़ान के बारे में इतिहास का एक अध्याय को एक वैचारिक नक्शे का एक उदाहरण शामिल हो सकता है मुख्य हैडर, जो प्रत्येक मिशन विशिष्ट के लिए अधिक जानकारी के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ, के लिए कई श्रेणियों में विभाजित किया गया है के रूप में "अंतरिक्ष रेस" , परियोजनाएं, सफलताओं और विफलताओं
  • एक औपचारिक रूपरेखा, जैसे कि आप रिहर्सल में उपयोग करना चाहिए, एक वैचारिक मानचित्र का एक उदाहरण है। यदि आप नौकरी को चित्रित करते हैं और जानकारी व्यवस्थित करते हैं, तो यह अध्ययन करने के लिए करें। औपचारिक योजनाएं उत्कृष्ट अध्ययन मार्गदर्शिकाएं हैं, लेकिन केवल तभी यदि आप उन्हें लिखना आसान हो यदि यह आपको एक करने के लिए बहुत तनावपूर्ण बनाता है, तो एक अन्य मार्गदर्शक खोजें।
  • तकनीकी जानकारी आरेख आपको प्रक्रियाओं या कार्यविधियों का प्रतिनिधित्व करने में सहायता कर सकते हैं जिनके चरणों की एक श्रृंखला है। मुख्य अवधारणा के साथ आरंभ करें और बाएं से दाएं सभी महत्वपूर्ण कारकों को व्यवस्थित करें ताकि उनका पालन करें।
  • कालानुक्रमिक कालानुक्रमिक घटनाओं की एक श्रृंखला को चित्रित करने के लिए अच्छा है, उनमें से अधिकतर ऐतिहासिक, राजनीतिक और जीव विज्ञान के मुद्दों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 3
    3
    कुंजी अवधारणाओं में अंतर को उजागर करने के लिए तुलनात्मक तालिकाओं का उपयोग करें। एक संबंधित समूह के विचारों की तुलना करने के लिए आवश्यक तुलनात्मक तालिकाओं का उपयोग करते हुए अध्ययन मार्गदर्शिका बनाएं। वे इतिहास और जीव विज्ञान में समानांतरों के आयोजन के लिए या साहित्यिक पाठ्यक्रम में विभिन्न लेखकों की तुलना करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक तुलनात्मक तालिका जो विभिन्न पौधों की प्रजातियों के बारे में जानकारी एकत्र करती है, उन्हें एक स्तंभ में पौधों का नाम, राज्य, परिवार और अन्य जीन के साथ होना चाहिए। यह आपकी जानकारी को तुरंत व्यवस्थित करने के लिए व्यवस्थित करने में मदद करेगा।
  • आप साहित्य का अध्ययन करने के लिए इसका प्रयोग भी कर सकते हैं, अलग-अलग कॉलम में उपन्यास के अलग-अलग पात्रों को उनके गुणों और प्रत्येक एक से नीचे की अन्य जानकारी के साथ रखकर। आप दो अलग-अलग उपन्यासों की जानकारी भी लिख सकते हैं और इसे एक दूसरे के साथ तुलना करने के लिए व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • स्टडी गाइड्स स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज

    Video: गणित के सवाल हल करे कैमरा से।

    4
    शब्दावली को याद करने के लिए अवधारणा कार्ड का उपयोग करें कार्ड को 12.5 सेमी x 17.5 सेमी कार्ड का उपयोग करके बनाया जा सकता है, जितना आप चाहते हैं जितना जानकारी, हालांकि वे व्यक्तिगत शब्दों को याद रखने या विशिष्ट अवधारणाओं को परिभाषित करने में अधिक प्रभावी होते हैं। इस कारण से, वे भाषाएं और इतिहास का अध्ययन करने के लिए बहुत प्रभावी हैं।
  • प्रत्येक कार्ड के सामने 1 महत्वपूर्ण अवधारणा लिखें और उन तथ्यों को लिखें जो आप उस कार्ड के साथ पीठ में जोड़ना चाहते हैं। कार्ड पढ़ें या किसी की मदद से आप उनकी समीक्षा करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सबकुछ याद रख लिया है, प्रत्येक कार्ड के आगे और पीछे पढ़ें। यह बहुत उपयोगी है जब आप किसी अन्य भाषा में शब्द सीखना चाहते हैं।
  • Video: 2nd ग्रेड पहले पेपर की तैयारी कैसे करें। Rpsc second grade first paper preparations books caoching

    स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 5 बनाम छवि शीर्षक
    5
    अध्ययन करने में आपकी सहायता करने के लिए एक परीक्षा परीक्षा बनाएं यह सामग्री का विश्लेषण करने के एक शानदार तरीका दो दृष्टिकोण से विश्लेषण किया जाएगा है: आप आप क्या सोचते हैं परीक्षा में आ जाएगा के बारे में सोचते हैं, तो गुरु के रूप में सोच रहे होंगे, और यदि आप उन प्रश्नों की आशा कर सकते हैं, आप एक कदम आगे हो जाएगा।
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या वे आपको एक बहु-विकल्प परीक्षा, ओपन एंड प्रश्न या यदि आपको एक निबंध लिखने की आवश्यकता है। परीक्षा में आने वाले सवालों के प्रकार लिखने के लिए प्रत्येक प्रकार की परीक्षा के लिए तैयार करें
  • कई शिक्षक परीक्षा के पुराने संस्करण प्रदान करने के लिए तैयार हैं (यदि उनके पास हैं) एक गाइड के रूप में उपयोग करने के लिए पाठ्यपुस्तकों में नमूना परीक्षण भी शामिल हैं जो बहुत उपयोगी हैं। हालांकि परीक्षा को एक से अधिक बार लेने के लिए थोड़ा तनावपूर्ण लगता है, यह अध्ययन करने का एक बहुत अच्छा तरीका है, और यह आपको एक सुराग भी दे सकता है कि परीक्षा में कौन से प्रश्न आएंगे।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 6 बनाएं
    6
    अध्ययन कई अध्ययन गाइड। मुख्य अवधारणाओं और अनुपूरक जानकारी का उपयोग करते हुए स्वरूपों के संयोजन में एक अध्ययन गाइड बनाएं, जिसे आपने अन्य सामग्रियों से एकत्र किया है। आप इन गाइडों को हाथ से, एक शब्द दस्तावेज़ में एक कंप्यूटर, एक स्प्रेडशीट या आपकी जानकारी व्यवस्थित करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम बना सकते हैं।
  • कुछ छात्रों लगता है कि हाथ से नोट फिर से लिखने और जानकारी को व्यवस्थित एक कंप्यूटर की तुलना में अधिक उपयोगी है और अपने मन शारीरिक रूप से जानकारी के साथ कनेक्ट करता है। हालांकि यह स्मृति पर कोई प्रभाव नहीं है, पढ़ने और जानकारी पुन: लिखने आप repasar- आप एक बार जानकारी को पढ़ने के लिए जब आप देखते हैं कि क्या आप प्रतिलिपि बनाते समय लिख लें और फिर से पढ़ने के लिए जा रहे हैं मदद करता है।
  • वैकल्पिक रूप से, अगर आप अपने पत्र के साथ समस्या है (यह आप पढ़ने में कठिन बना देता है), या बस अपने कंप्यूटर पर काम करना पसंद करते हैं, तो आप ग्राफिक के रूप में अपने अध्ययन गाइड में जानकारी दर्ज करने, इसे बनाने के लिए स्वतंत्र हैं के रूप में आप चाहते हैं, प्रिंट कॉपी या के माध्यम से पढ़ने आपके मोबाइल डिवाइस का
  • भाग 2

    चुनें कि क्या अध्ययन करें
    चित्र शीर्षक से स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 7 बनाएं
    1
    अपने शिक्षक से पूछें कि परीक्षा में क्या जानकारी आएगी अध्ययन शुरू करने का पहला स्थान अपने प्रशिक्षक, शिक्षक, शिक्षक या सहायक शिक्षक से सही जगह पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए बात करना है। यदि यह क्लास चर्चा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है, तो यह पता लगाना सुनिश्चित करें कि इस विशेष परीक्षण में कौन सी जानकारी शामिल की जाएगी।
    • कुछ पाठ्यक्रम संचयी होते हैं, जिसका अर्थ है कि कक्षा में जानकारी पूरे सेमेस्टर में जमा होती है। जबकि कुछ पाठ्यक्रमों के पाठ्यक्रम के अंत में सभी सामग्री की परीक्षा लेने की उम्मीद है, दूसरों को विषयों की जांच कर रहे हैं और पृथक अध्याय। अपने शिक्षक से विशिष्ट सामग्री के बारे में पूछना सुनिश्चित करें जो कि परीक्षा में आने वाली परीक्षाओं में ही जानकारी लाए।
    • अगर अध्ययन के बारे में आपके प्रश्न हैं, तो नई जानकारी का अध्ययन करना सुनिश्चित करें जबकि कई शिक्षक अपनी स्मृति का परीक्षण करने के लिए लंबे समय से पहले जानकारी देख रहे थे, वे अध्यायों, रीडिंग और हाल की जानकारी पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना रखते हैं। अधिकांश शिक्षक आप को धोखा नहीं करना चाहते
  • स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 8 बनाएं
    2
    पाठ्यपुस्तक और आपके पास अन्य पढ़ने वाली सामग्री पढ़ें जिस कक्षा के लिए आप अध्ययन कर रहे हैं उसके आधार पर, सूचना का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत पाठ्यपुस्तक और शिक्षक द्वारा नियोजित अन्य रीडिंग है। कई पाठ्यपुस्तकों में पहले से ही संकेत मिलता है कि सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाएं हैं ताकि आप उनका अध्ययन कर सकें, यही वजह है कि वे अध्ययन के उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • मुख्य विचारों को अलग करने के लिए अपनी सामग्री को फिर से पढ़ें ताकि आप अपनी मार्गदर्शिका में शामिल हो सकें। जब आप अपनी सामग्री की समीक्षा कर रहे हैं, तो इसे शब्द द्वारा शब्द को पढ़ने के लिए आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, याद रखने के लिए मुख्य अवधारणाओं की समीक्षा करें, जिन पर चर्चा की जा रही है और इस अध्ययन को अपने अध्ययन गाइड में शामिल करने के लिए चिह्नित करें। यह, अपने आप में, आपके परीक्षा के लिए अध्ययन शुरू करने का एक अच्छा पहला कदम है।
  • अपने गाइड की सामग्री के मार्गदर्शन के लिए अध्याय सारांश या अध्ययन के सवालों का पता लगाएं। यदि पाठ्यपुस्तक में प्रश्न और अवधारणाओं की एक सूची है, तो उन्हें अपने अध्ययन गाइड में शामिल करने के लिए उन्हें अपने नोट में प्रतिलिपि बनाएं। यहां तक ​​कि अगर आपका शिक्षक पाठ्यपुस्तक के परीक्षणों को आधार नहीं देता है, तो अतिरिक्त जानकारी जानने से आप उन सवालों के लिए तैयार हो सकते हैं जो परीक्षण पर आ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 9



    3
    इकट्ठा करें और क्लास नोट्स का अनुवाद करें। अपने रीडिंग्स के सभी नोट्स इकट्ठा करें, जिसमें मार्गदर्शिका और अन्य अनुपूरक सामग्री शामिल हैं, जो शिक्षक ने आपको दिया है। कोर्स के फोकस और सामग्री के आधार पर, पाठ्य नोट्स की तुलना में क्लास नोट्स महत्वपूर्ण हो सकते हैं (यदि ऐसा नहीं है तो) और रीडिंग्स
  • कभी-कभी, क्लास नोट्स गन्दा हो सकते हैं, भ्रामक और पढ़ना मुश्किल है, इसलिए आपके सभी नोटों का एक साफ संस्करण के रूप में अध्ययन मार्गदर्शिका बनाना अच्छा है अपने नोट्स की प्रतिलिपि बनाकर कुछ समय बचाओ, लेकिन उन्हें शब्द के द्वारा शब्द की प्रतिलिपि न करें, केवल शिक्षक द्वारा दर्शाए गए सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं और विचार अपने अध्ययन गाइड के लिए कुछ संक्षिप्त में उनका अनुवाद करें
  • अगर आपको नोट्स लेने पसंद नहीं है, तो किसी मित्र से पूछें। बस उनके साथ बहुत सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें समय पर वापस ले लेंगे। भविष्य में एहसान लौटाओ, यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने नोट्स को अच्छी तरह से लेते हैं और अपने दोस्त को उनका इस्तेमाल करने दें।
  • स्टडी गाइड्स स्टेप 10 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    परिभाषा, स्पष्टीकरण और अतिरिक्त स्रोतों के लिए देखो कभी-कभी, कुछ विषयों के लिए, बाहरी जांच उपयोगी या आवश्यक हो सकती है यदि आपके नोट्स और पाठ पर्याप्त नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन मुद्दों को स्पष्ट करने के लिए बाह्य स्रोतों की तलाश करके अवधारणा को समझते हैं जो आपको समझ नहीं आते हैं। किसी विशेष विषय की तलाश पूरी तरह से आपको परीक्षा में इसका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए विषय का एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य और समझ हासिल करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप अंतिम परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो अपनी पिछली परीक्षा, अध्ययन मार्गदर्शिकाएं और मैनुअल एकत्र करना सुनिश्चित करें। ये आपकी अध्ययन मार्गदर्शिका बनाने के लिए आपकी सहायता कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 11
    5

    Video: कैसे शुरू करे नोटबुक विनिर्माण व्यापार | Start Note Book Manufacturing business

    प्रत्येक अध्याय और पढ़ने के मुख्य अवधारणाओं पर ध्यान दें। किसी विशेष अनुभाग या अध्याय में सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को पहचानें और सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि अधिक विशिष्ट लेकिन कम महत्वपूर्ण जानकारी के बजाय विषय के आधार पर, कुछ विशिष्ट विवरण जैसे कि तिथियां, सूत्र या परिभाषा महत्वपूर्ण हो सकती हैं, लेकिन विषय अधिक महत्वपूर्ण है।
  • जब आप गणित या विज्ञान विषयों की समीक्षा कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आप सूत्रों को याद रखें (यदि आपको उनकी आवश्यकता है), लेकिन याद रखें कि ये सूत्र कैसे लागू होते हैं, यह अधिक महत्वपूर्ण है सूत्र का उपयोग कैसे करें और इसका उपयोग कब करें। सूत्र के पीछे की अवधारणा सूत्र से ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और अन्य विज्ञानों के विषय में यह भी प्रासंगिक है, जिसमें व्यावहारिक उदाहरण बनाने के लिए उपयोगी है, जो वास्तविक जीवन स्थितियों में सामग्री को लागू करते हैं।
  • जब आप स्पेनिश में साहित्य की समीक्षा कर रहे हैं, पुस्तक में सभी पात्रों के नाम है जिस पर आप देखने के लिए जा रहे हैं याद है, बल्कि विशेष पढ़ने से, भूखंड पर अधिक ध्यान केंद्रित इतिहास और अन्य विषयों के अर्थ के लिए सुनिश्चित हो। आप एक चरित्र का नाम भूल जाते हैं और बस "मुख्य चरित्र की बहन" डालें, तो ज्यादा नहीं बात करता है, तो परीक्षण बहुत ही व्यापक है और अधिक महत्वपूर्ण जानकारी भी शामिल है होगा।
  • जब आप इतिहास की समीक्षा कर रहे हैं, ऐतिहासिक तथ्यों और शब्दावली को याद रखने में बहुत समय बिताने के लिए बहुत आम है, लेकिन इतिहास की अवधि के उन मुद्दों को समझना भी बहुत महत्वपूर्ण है जो आप पढ़ रहे हैं और कारण यह तथ्य क्यों महत्वपूर्ण हैं। सभी नामों और तिथियों के बीच संबंध को समझें, और आप कभी भी गलत नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 12 बनाएं
    6
    प्राथमिकता के अनुसार सूचना को व्यवस्थित करें अनुभागों में सभी अध्ययन सामग्री को सम्मिलित करना, जो पूरे अध्याय को पढ़ने से अधिक सुविधाजनक बनाते हैं। जानकारी के विभिन्न अनुभागों के लिए बोल्ड में हेडिंग का उपयोग करें और बुलेट किए गए सूची में जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए इसे तुरंत और कुशलतापूर्वक एक्सेस करने पर विचार करें।
  • सभी संबंधित जानकारी का अध्ययन करने के लिए लिंक किए गए पैकेजों में अध्ययन गाइडों में अध्ययन गाइडों के समूहिंग में विचारों और अवधारणाओं के बीच संबंध को पहचानें, समझाएं और प्रदर्शित करें। यदि आप अपनी अंतिम इतिहास की परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो आम विषयों की तलाश करने के लिए, एक अध्ययन समूह में युद्ध की सारी जानकारी या किसी अन्य समूह के कई राष्ट्रपतियों की सारी जानकारी एकत्र करना अच्छा होगा।
  • भाग 3

    अध्ययन गाइड का उपयोग करें
    चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 13 बनाएं
    1
    आपको जो कुछ भी अध्ययन करने की आवश्यकता है उसे शामिल करें और फिर उस जानकारी को हर जगह ले लें। यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि आपके पास अपने अध्ययन मार्गदर्शिका में परीक्षा की आवश्यकता है, तो आप अपनी पाठ्य पुस्तक को घर पर छोड़ सकते हैं और अपने साथ कुछ चादरें ले सकते हैं। संचयी परीक्षणों में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिसमें बहुत सारी जानकारी शामिल होगी सभी अध्याय एक-एक करके पढ़ना बहुत भारी हो सकता है, जबकि यदि आप केवल अपने नोट पढ़ते हैं तो यह तेज़ और अधिक कुशल होगा
    • बस पर अपने अध्ययन गाइड लें या टीवी देखने के दौरान जितनी अधिक आप जानकारी को बदलते हैं, उतना करीब आप सब कुछ याद रखना होगा।
  • चित्र शीर्षक से स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 14 बनाएं
    2
    उस सामग्री को रेखांकित करें जो आपके लिए परीक्षा से पहले समीक्षा करने के लिए मुश्किल हो। यदि आपको किसी विशिष्ट सूत्र को याद करने या किसी अवधारणा को याद करने में परेशानी होती है, तो उसे पहले से ही निर्दिष्ट किए गए रंग में घटा दें, जैसे कि नीला, और शेष सामग्री का अध्ययन करना जारी रखें। जब आप इसे फिर से समीक्षा करने के लिए जाते हैं, तो आप जिस नीले रंग में हाइलाइट की गई है उसके साथ शुरुआत करें और सुनिश्चित करें कि परीक्षा से पहले आप इसे सीखते हैं यह न केवल आपको जो सीखना है, बल्कि उन छोटे लक्ष्यों को भी याद रखने का एक बहुत ही उपयोगी तरीका हो सकता है, जिन्हें अध्ययन करते समय पूरा किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 15 बनाएं
    3
    एक से अधिक स्थान पर अध्ययन करें। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अध्ययन करते समय स्थानों को बदलने से आपकी जानकारी को याद रखने की क्षमता बढ़ सकती है। दूसरे शब्दों में, आप अपने कमरे में पढ़ रही जानकारी को याद करने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है अगर आप अपने कमरे, एक छोटे से यार्ड में अधिक से स्कूल में कैफेटेरिया में एक छोटे से अधिक में एक छोटे से अध्ययन किया था की तुलना में अधिक करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 16 बनाएं
    4
    अपने अध्ययन की अनुसूची अपने अध्ययन गाइड को जितनी जल्दी हो सके बनाएं, इसलिए आपके पास मौजूद होने से पहले उनका अध्ययन करने का समय है परीक्षा के पहले कुछ हफ्तों में, प्रत्येक विशिष्ट क्षेत्र के लिए आपके पास पर्याप्त समय है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अध्ययन करना होगा, सभी विषयों और अनुभागों के सभी विषयों और अनुभागों का अध्ययन करने के लिए अपना समय विभाजित करें। अंतिम क्षण में सबकुछ जानने की कोशिश न करें
  • आप चिंता समस्या है और परीक्षण से पहले एक अच्छा विचार के लिए एक कार्यक्रम बना सकते हैं और समय सीमा निर्धारित सभी विषयों सीखने होने के लिए करने के लिए है आतंक करते हैं। आप जानते हैं कि आप इस सप्ताह के पहले दो अध्यायों को शामिल करना चाहिए, तो अगले सप्ताह के लिए तीसरे और चौथे अध्याय पर जाने से पहले, कि तुम पहले दो अध्यायों खर्च करने के लिए एक पूरे हफ्ते के लिए है और अन्य अध्यायों के बारे में चिंता की जरूरत नहीं है इसका मतलब अगले सप्ताह तक
  • अपने डिब्बों में अपनी पढ़ाई करें और केवल एक समय पर ध्यान केंद्रित करें। इस विषय को मत बदलो, इसे पूरा करने तक एक पर फोकस करें और फिर दूसरे के साथ जारी रखें।
  • युक्तियाँ

    • शब्द जो रेखांकित हैं या पाठ्यपुस्तकों में शब्दों की परिभाषाएं अक्सर प्रमुख बिंदु हैं और आपके अध्ययन गाइड के लिए सामग्री का बहुत अच्छा संकेतक हैं।
    • ध्यान रखें कि प्रत्येक अध्ययन गाइड प्रारूप में विभिन्न शक्तियां और कमजोरियां हैं, और सीखने की कई अलग-अलग शैलियों भी हैं। इसलिए, यदि आप अपने विषय को उचित रूप से अनुकूलन के लिए एक अध्ययन गाइड चाहते हैं या विभिन्न प्रकार के सीखने के लिए, आपको एक से अधिक प्रारूप का उपयोग करना होगा उदाहरण के लिए, नक्शे और चित्र, जबकि जानकारी कार्ड जो लोग एड्स कि लगातार और पढ़ रहे हैं सुनकर जानने के लिए सबसे उपयोगी होते हैं, जो उन लोगों के लिए इसे आसान दृश्य मीडिया का उपयोग सीखने के लिए खोजने के लिए सबसे अधिक उपयोगी होते हैं।
    • संभव के रूप में संक्षिप्त होने का प्रयास करें अनावश्यक जानकारी का उपयोग करने से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com