ekterya.com

विश्वसनीय वर्ण कैसे बनाएं

विश्वसनीय वर्ण बनाना जो आपके पाठकों को सही मायने में संबंधित हो सकते हैं, एक उत्कृष्ट कहानी लिखने की कुंजी है। इन विचारों को आज़माएं, जो आपको अपने पात्रों को बनाने में मदद करेंगे।

चरणों

छवि का शीर्षक है नोटबुक चरण 1
1
अपने विचारों को लिखने के लिए एक नोटबुक रखें न केवल पात्रों के बारे में, बल्कि भूखंड, सेटिंग और दिमाग में आने वाली चीज़ों के बारे में भी।
  • हर जगह लोगों को देखिए छवि 2.jpeg
    2
    लोगों को हर जगह देखें खेल के मैदान में, कार्यालय में, सुपरमार्केट आदि में सुनें कि वे कैसे बोलते हैं, वे कैसे कार्य करते हैं, उनकी शारीरिक भाषा और उपस्थिति को देखो। यदि आपको किसी भी दिलचस्प विचार मिल जाए, तो इसे भूल जाने से पहले इसे तुरंत लिखें।
  • Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    नाम ट्रैक रखें नामों के चरण 3
    3

    Video: Facebook Business Page - 15 optimization tips (2018)

    उन नामों को लिखें जिन्हें आप आकर्षक पाते हैं कभी-कभी, केवल नाम के साथ आप एक चरित्र के बारे में एक विचार विकसित कर सकते हैं। इसके अलावा, नाम याद रखने में यादगार और आसानी से ढूंढने का प्रयास करें। यदि नाम बहुत लंबा है, तो उपनाम बनाने का प्रयास करें यह आपके पाठकों या दर्शकों के लिए और आपके लिए आसान बना देगा। विचारों को देखने के लिए, आप एक फिल्म के क्रेडिट को देख सकते हैं



  • वर्ण के लिए प्रोफ़ाइल बनाएं चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने पात्रों का प्रोफ़ाइल बनाएं अपना नाम, आयु, व्यक्तित्व, चीजें जो आपको पसंद हैं और जो चीजें जो आप नहीं करते हैं और जो कुछ भी आप के बीच में सोच सकते हैं उसे लिखें।
  • अलग-अलग परिस्थितियों में चरित्र रखो छवि शीर्षक चरण 5
    5
    चरित्र को अलग-अलग परिस्थितियों में रखें और लिखें कि वह किस तरह प्रतिक्रिया दें। वह जिस तरह से बातचीत करता है, जिस तरह से वह चलता है, उसके कार्यों और अन्य पात्रों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया के बारे में सोचें।
  • 6

    Video: Get Started with Google Ads: Write Great Text Ads

    अपने चरित्र की विशेषताओं की एक सूची बनाओ, लेकिन निम्नलिखित बारी के साथ: यदि वह "अच्छा आदमी" है, तो वह हर दो गुणों के लिए एक दोष लिखता है और, यदि वह "बुरे लड़का" है, तो वह प्रत्येक पुण्य के लिए दो दोष लिखता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने पात्रों को वास्तविक लोगों के रूप में समझो, उनके बारे में एक दोस्त से बात करें जैसे कि वे वास्तव में मौजूद हैं तो, आपका मित्र प्रश्न पूछेंगे और आप पात्रों के व्यक्तित्व का बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं।
    • कुछ विशेषताओं जैसे अनाड़ीपन या नाखूनों काटने, सिर्फ बुरी आदतों हैं वे चरित्र को गहराई में और अधिक रोचक बना सकते हैं, लेकिन खुद से वे सही दोष नहीं हैं वही अगर चरित्र कई बार बुरा (या किसी वास्तविक इरादे के बिना) निराश है - यह एक वास्तविक दोष नहीं है। वास्तविक दोष मित्र, आत्मरक्षा और जुनून के साथ अपने आप को, हठीलापन, सतही होने या परिस्थिति में किसी अन्य व्यक्ति को धोखा देने या अपने स्वयं के लाभ आदि की समस्याओं जैसी चीजें हैं।
    • उचित नाम और उपनाम चुनने में समय लगता है, इसलिए आगे बढ़ो और उन नामों को ध्यान में रखें जो आपको दिलचस्प लगता है।
    • अपने चरित्र को पसीना, चोट लगी, डराओ, रक्त, आदि चलो यदि आपकी कहानी में हिंसा या कुछ लड़ाई के दृश्य शामिल हैं (या यदि इस चरित्र ने लड़ाई या पहले एक युद्ध में हिस्सा लिया है), तो आपको कुछ प्रकार का निशान होना चाहिए। यदि चरित्र किसी शुरुआत या पसीना की एक बूंद के बिना लड़ाई में रहता है, तो यह संदिग्ध और रीडर के लिए कम विश्वसनीय होगा।
    • यदि आप एक ऐतिहासिक कथा कथा के लिए एक चरित्र का निर्माण कर रहे हैं, पर्याप्त की जांच सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, 1 9 40 में पेरिस में रहने वाले लोग 1 9 47 में रहने वाले लोगों से भिन्न होते हैं। घटनाएं लोगों से जुड़ी हुई हैं, इसलिए वे एक ऐसे चरित्र का वर्णन करते हुए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं जो निश्चित रूप से उनसे भाग लिया होगा। यह वास्तव में अनिवार्य है कि आप तथ्यों की पुष्टि करें, चूंकि गलतताओं या ऐतिहासिक त्रुटियों आपके पाठकों के लिए पूर्ण निराशा हो सकती हैं (विशेषकर यदि आपका चरित्र किसी ऐसे व्यक्ति पर आधारित है जो वास्तव में अस्तित्व में है)। ऐतिहासिक आंकड़ों के बारे में लिखते समय, हमेशा याद रखें कि तथ्यों और स्रोतों के दो समय की पुष्टि करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप गुणों और दोषों के बीच संतुलन प्राप्त करते हैं यह वर्णों को अधिक विश्वसनीय बनाने की अनुमति देगा और उनके साथ जुड़ना आसान होगा। प्रत्येक पुण्य के लिए, एक दोष होना चाहिए जो आपके लक्ष्य के प्रति अपने चरित्र के रास्ते में एक बाधा का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, यदि चरित्र एक दृढ़ संकल्प (एक पुण्य) के साथ एक लड़की है, तो आप विशेषता को जोड़ सकते हैं कि वह खुद से पीड़ित है या वह जिद्दी है और पसीलीमानी (एक दोष)।
    • यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन चरित्र का नाम आपके ब्रह्मांड के समय और वायुमंडल के अनुसार होना चाहिए, ताकि वह उस ब्रह्मांड में "फिट बैठता है" जो आप लिख रहे हैं (भले ही आप इसे पूरी तरह से बनाया हो)। उदाहरण के लिए, यदि आप इंग्लैंड में 18 वीं शताब्दी के आधार पर एक कहानी लिख रहे हैं, तो चरित्र को ऐसे नाम न दें जो 2014 में प्रचलित है।
    • "आदर्श" वर्णों ("मैरी स्टू" वर्ण अंग्रेजी में, या "गैरी स्टू" जब पुरुष) या "आत्म-प्रविष्टि" से सावधान रहें यह उन पात्रों को संदर्भित करता है जो बहुत ही परिपूर्ण हैं, इस अर्थ में कि उनके पास कई गुण हैं और बहुत कम दोष हैं। आम तौर पर, यह प्रकार का प्रकार, सुंदर, शक्तिशाली और प्रतिभाशाली चरित्र है जो हर किसी को प्यार करता है (या हर कोई प्यार करता है)। वे आमतौर पर असामान्य आँख या बालों का रंग, अजीब वस्त्र या कपड़े सामान और एक दुखद अतीत (हालांकि यह हमेशा लागू नहीं होता है) है। वे अक्सर अन्य पात्रों के साथ असंभव संबंध रखते हैं (उदाहरण के लिए, खलनायक की बेटी या नाजायज बच्चे या मुख्य चरित्र जो पहले मारे गए थे) के साथ। आम तौर पर, ये पात्र कहानी के भीतर लेखक के एक प्रकार का अवतार हैं, यही वजह है कि उन्हें "आत्म सम्मिलन" कहा जाता है
    • यह भी अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप अपने चरित्र को पहले दौर में लड़ाई जीतने की इजाजत देते हैं, क्योंकि इससे यह धारणा आती है कि वह अचूक है (जो उसे एक आदर्श चरित्र बनाता है)। अपने लक्ष्य तक पहुंचने में बाधाएं होनी चाहिए, चाहे वे एक और चरित्र, एक विरोधी या खलनायक या चरित्र की अपनी गलतियों में से एक है जो उसे अपने लक्ष्य तक पहुंचने से रोकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com