ekterya.com

कल्पना में एक विश्वसनीय खलनायक बनाने के लिए

काल्पनिक लेखन में एक विश्वसनीय खलनायक बनाने के लिए बुराई या घृणित सुविधाओं को एक साथ रखने से थोड़ा ज़्यादा ज़रूरी है इसके लिए बुरे और नाजुक संतुलन की आवश्यकता होती है, हां, कुछ अच्छा है ताकि यह कहानी या उपन्यास में एक खलनायक साबित हो सके।

चरणों

अपना खलनायक बनाएं

1
शुरू से खत्म करने के लिए एक काल्पनिक चरित्र को विश्वास करने के तरीके को पढ़कर प्रारंभ करें यह आपको किसी भी प्रकार के चरित्र को बनाने के बारे में सोचने में मदद करेगा।
  • 2
    खलनायक एक कहानी के रूप में कहानी के महान भूखंड में प्रवेश करता है, इस बारे में आपकी कहानी क्या है? इसका उद्देश्य केवल नायक और उसके परिवर्तन के लिए एक उत्प्रेरक चरित्र के लिए एक बाधा है? क्या यह कहानी कहानी की साजिश के एक पहलू को दर्शाती है?
  • 3
    अपने खलनायक से बुराई या गंदी की डिग्री चुनें कुछ कहानियों को सीरियल किलर की क्रूरता की आवश्यकता होती है, हालांकि दूसरों को सिर्फ एक शिकारी की जरूरत होती है। अपने खलनायक को अपनी कहानी की शैली की भूमिका को भरें। डरावनी कहानियों को एक भूत, ज़ोंबी सेना, बुरा भूत या एक विशेष सुविधा (वास्तुकार, वैज्ञानिक, आदि) के साथ पागल व्यक्ति की जरूरत है। आपराधिक थ्रिलर को अपराध का एक मास्टरमाइंड, प्रतिद्वंदी गिरोह का मालिक या पुलिस विभाग के नेता की जरूरत है। एक वैकल्पिक बुराई ब्रह्मांड का एक जुड़वा, एक हत्यारा रोबोट या एक विनाशकारी रोबोट विज्ञान कथा में फिट है एक दुष्ट राजा या जादूगर कल्पना के लिए अच्छा है, तो एक पुजारी, एक उच्च रैंकिंग अधिकारी या एक छलनी गुप्त समाज का सदस्य है। किसी भी प्रकार के लेखन में, एक खलनायक अधिक दिलचस्प होता है जब उसे दूसरों के द्वारा अच्छा और भरोसेमंद माना जाता है, अपनी वास्तविक महत्वाकांक्षाओं को गुप्त रूप से छोड़ दिया जाता है
  • 4
    अपने खलनायक के लिए एक सरल और दर्दनाक घटना डिज़ाइन करें प्रकृति के कृत्यों द्वारा नष्ट किए गए एक अनमोल गुलाब को देखने जैसे आपके माता-पिता मरने या उदात्त देखने के लिए यह विनाशकारी हो सकता है। इसके लिए कारण खलनायक के जीवन में परिवर्तन का एक बिंदु बनाना है यह एक दर्दनाक घटना होने की आवश्यकता नहीं है, आपका चरित्र बड़ा हो सकता है इस प्रकार उसके वर्तमान को प्रभावित कर सकता है इसके अलावा एक साधारण घटना जो आपके जीवन को परिभाषित करती है, वह व्यक्ति या उसके आधार पर जीवन बदल सकती है। कुछ लोग भ्रष्ट करना आसान हो सकते हैं या बहुत बड़े आइडिया बना सकते हैं जो उन्हें कठोर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • 5
    इस घटना में विस्तृत करें इसे अतिरंजित करें, इसे बदल दें, इसे विकृत करें जब तक कि आपके खलनायक के दिल में सड़ा हुआ न हो जाए। नायक के कारण परिवर्तन हुआ?
  • Video: ||One_ punch _man episode 1.#The strongest Man. In Hindi

    6
    एक सरल विस्तार चुनें कि चरित्र लालच या बुराई के बिना पूजा करता है। यह कुछ बड़ा होना जरूरी नहीं है, यह बेहतर है अगर यह नहीं है। उदाहरण के लिए, खलनायक अपने मन को साफ करने के लिए फूलों के बगीचे के माध्यम से चलना पसंद कर सकता है या कुछ छोटे, खलनायक अपनी जीभ के साथ सूरजमुखी के बीज खोलने और अंदर के स्वाद का आनंद लेने की सरल आवाज़ की तरह हो सकता है। कैसे एक आश्रित रिश्तेदार, एक खोया प्यार या एक मूल्यवान पालतू जानवर के बारे में? क्या यह भेद्यता कुछ नायक को कुछ लाभ देता है, और नायक काफी अच्छा है इसका उपयोग नहीं करना है? शायद खो गया प्यार भ्रष्ट या भ्रष्ट करने के लिए पर्याप्त कारण है। यहां तक ​​कि एक मेमोरी भी किसी व्यक्ति को खुशी से भर सकती है।
  • 7
    परिवर्तन बिंदु और एक घटना को जोड़ो और उन्हें अपने मन में बार-बार गठबंधन करें। वे एक दूसरे से कैसे संबंध रखते हैं? खलनायक को इतना कुछ क्यों पसंद है और फिर भी वह बुराई, घृणा या उस पर घृणा से भरा है?
  • 8



    कहानी के नायक को ध्यान में रखें। यह कैसे है कि वह खलनायक के जीवन में प्रवेश करता है? यह कैसे है कि उनके आदर्शों को गठबंधन, चेहरा या टकराने? वे कैसे समान हैं - वे अलग क्यों हैं? खलनायक के रूप में या नायक से अधिक शक्तिशाली नहीं होना चाहिए।
  • 9
    खलनायक साबित होता है या अभी भी बुरा आदमी है? देखें कि कहानी कैसे आगे बढ़ती है और आपके खलनायक का विकास कैसे होता है, और इस पर आधारित निर्णय लेते हैं। पूर्ण और अचानक बदलाव से बचें, जब तक कि आप अतिरिक्त शैली के नाटक के लिए "ग्रिंच चोर क्रिसमस" कैसे नहीं करते
  • 10
    कुछ आशंकाओं के बारे में सोचो हम सब कुछ डरते हैं खलनायक नायक, मौत, अंधेरे या यहां तक ​​कि राक्षसों से बिस्तर पर कुछ भी डर सकता है! रचनात्मक रहें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका डर बेवकूफ़ नहीं है, या फिर आपकी कहानी को गंभीरता से नहीं लिया जाएगा
  • Video: Suspense: Will You Make a Bet with Death / Menace in Wax / The Body Snatchers

    11

    Video: Suspense: Dead Ernest / Last Letter of Doctor Bronson / The Great Horrell

    याद रखें कि एक अच्छा खलनायक इतिहास के संघर्ष का प्रबंधन करता है। खलनायक के बिना, नायक बाधाओं को दूर नहीं कर सकता है और एक चरित्र के रूप में विकसित कर सकता है।
  • 12
    एक अच्छा खलनायक अब भी मानव है सबसे अच्छा खलनायक वे हैं जिनके साथ पाठकों को कनेक्ट किया जा सकता है। जितने अधिक मानव आपके खलनायक हैं, कहानी का चाप अधिक मनोरम / भयावह होगा।
  • 13
    याद करने के लिए एक आखिरी चीज यह है कि आपके खलनायक को और अधिक बुरी और धमकी दी जाएगी, दुष्ट योजनाएं बेहतर काम करेगी हमेशा खलनायक को विफल न करें और नायक जीतने दें। इसके अलावा एक खलनायक सब बुराई नहीं है खलनायक में सकारात्मक गुण हो सकते हैं जैसे ही नायक के कई सकारात्मक गुण होते हैं और कुछ कमियां हैं, एक खलनायक के पास कई दोष हैं लेकिन कुछ सकारात्मक गुण हैं।
  • 14
    केवल खलनायक को मार डालो, अगर उसे हकदार चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपकी मृत्यु इससे संबंधित है कि यह कितना बुरा था। यदि वह एक आम चोर था, तो उसकी मृत्यु के लिए यह ठीक है (सिर में एक बुलेट की तरह) ठीक है। अगर वह एक क्रूर और क्रूर खलनायक था, तो उसे एक अधिक तीव्र मृत्यु की आवश्यकता होगी। इससे पाठक को संतुष्ट महसूस होता है, क्योंकि खलनायक को वह प्राप्त होगा जो उसे हकदार था।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने अंतिम परिणाम में परिवर्तन के बिंदु का उपयोग कभी नहीं कर सकते, लेकिन याद रखें - यह रीडर के लिए नहीं है। ऐसा किया जाता है कि लेखक चरित्र के उद्देश्यों को समझता है।
    • एक उपन्यास के लिए, आप परिवर्तन के विभिन्न बिंदु बना सकते हैं, लेकिन सभी को "खलनायक के दिमाग में" विस्तृत विवरण के साथ प्रारंभिक घटना की पुष्टि करना चाहिए।
    • कारण के बारे में सोचो कुछ ऐसा खलनायक चाहता है, या कुछ ऐसा जो वह करना चाहता है, और उनके पास एक विश्वास है, कभी-कभी एक कट्टरपंथी विश्वास जो उनके विचारों को अपने लक्ष्य पर नियंत्रण हासिल करने के लिए आवश्यक है।
    • यद्यपि एक तुरंत स्पष्ट मकसद शायद ही एक अच्छा विचार है, इस तरह के इरादों के अतीत को खेलने के लिए दिलचस्प हो सकता है। नश्वर पाप या एक समान दोष का व्युत्पन्न प्रारंभ करने के लिए अच्छी जगह हैं। क्रोध के बजाय, असंतोष के बारे में क्या ?, परिवार की समस्याओं के साथ एक खलनायक बुराई के लिए कई अवसर हैं। दुख या पछतावा के बजाय, अपराध के बारे में कैसे? जो कोई दोषी महसूस करता है - भले ही वह दोषी हो या न हो, - मोचन खोजने के लिए बड़ी दूरी की यात्रा कर सकते हैं, और ऐसा सही तरीके से नहीं कर सकते। आप उनके चारों ओर अधिक ठोस रूपांकनों बना सकते हैं, और कहानी के अंदर गहरे छिपे हुए कुछ छोड़ सकते हैं और यह रहस्य बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • वे खलनायक जो सबसे अच्छा काम करते हैं, वे हैं जिनके उद्देश्य उनके समझने योग्य हैं, लेकिन उनका अंतिम लक्ष्य और इसे प्राप्त करने की प्रक्रिया अत्यंत मुड़ जाते हैं।
    • सूक्ष्मता बेहतर है कल्पना में कुछ खलनायक उन सभी को मानते हैं, जो सभी ईमानदारी के साथ विश्वास करते हैं कि उनका कार्य अच्छा है और दूसरों की मदद करेंगे खलनायक के लिए परिवर्तन का एक बिंदु एक खोज हो सकता है जिससे वह शांति के अपने जीवन को बर्बाद कर देता है और उसके बाद की कार्रवाई सिर्फ इसे सही करने का प्रयास है। वे खलनायक अपनी नैतिकता का उल्लंघन कर सकते हैं, विश्वास करते हैं कि वे ऐसे नैतिकता की पवित्रता को सुरक्षित रखते हैं!
    • यदि आप खलनायक के प्रति सहानुभूति बनाना चाहते हैं, या उसे अधिक कामुक बनाना चाहते हैं, तो खलनायक के सहयोगियों के नजरिए से कुछ अध्यायों को लिखना, या खलनायक स्वयं ही विचार करना चाहिए।
    • नाम के बारे में खलनायक के नाम खलनायक के व्यक्तित्व प्रकार या कहानी की शैली को नामित कर सकते हैं। बिली बॉब जॉनसन एक किसान हो सकता है जो नायक के परिवार की भूमि को उपयुक्त बनाना चाहता है। सर ओसवाल्ड वाल्टर रिचर्डसन III एक करोड़पति तानाशाह हो सकता है जो शहर के महापौर बनने की कोशिश करता है और एक छोटे से शहर को एक पर्यटक स्थल में बदलने की कोशिश करता है, जो कि नायक के खिलाफ है कोको बीन एक कॉमिक कहानी का खलनायक हो सकता है जो कि एक तरह का केक तैयार करना चाहता है जो किसी को भी खाए, जो उसे अयोग्य समय पर हँसी के बेकाबू फिट बैठता है। नामों के साथ रचनात्मक रहें, वे वास्तव में मदद करते हैं।

    चेतावनी

    • सचमुच असली खलनायक का निर्माण बहुत तीव्र हो सकता है उन्हें छोटे विवरण में लिखने की कोशिश करें जैसे आप सामान्य रूप से करेंगे। यदि आप हर आधे घंटे में ब्रेक नहीं लेते हैं, तो आप खलनायक की नकारात्मकता का हिस्सा अवशोषित कर सकते हैं, जिससे आप उन लोगों के साथ अपने संबंधों में प्रभावित हो सकते हैं जिनके बारे में आप परवाह करते हैं।
    • आपके नश्वर पापों में से किसी एक से खलनायक को शुरू करने के लिए प्रलोभन से बचें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप एक असली खलनायक की बजाए एक बुरे आदमी के पैरोडी के साथ समाप्त कर सकते हैं यह एक चरित्र के साथ समाप्त करने के लिए एक और चीज है जो एक नश्वर पाप का प्रतीक है। बस वहां से शुरू मत करो
    • एक अच्छा खलनायक आमतौर पर सिर्फ "नाराज नायक" के बजाय योजनाएं और उद्देश्यों की है उदाहरण के लिए, जेम्स बॉन्ड खलनायक आम तौर पर दुनिया को ले जाना चाहते हैं, या कुछ अनमोल चोरी करना चाहते हैं। बॉन्ड का दुश्मन होने के नाते आपके लक्ष्यों का नतीजा है, न कि मूल लक्ष्य। ऐसे कुछ खलनायक हैं जो नायक को मारना चाहते हैं, शायद बदला लेने के लिए, लेकिन यह एक अपवाद है, अगर आप अपने खलनायक के लिए कोई उद्देश्य तैयार करने के लिए सावधान नहीं हैं, तो यह कभी भी ठोस नहीं होगा और यह झूठे दिखाई देगा।
    • अपने खलनायक को तीन आयामी बनाने की कोशिश करें कहानी के अंत में, पाठक को यह जानना चाहिए कि वे उस तरह क्यों थे।
    • याद रखें कि कभी कभी हत्या या खलनायक को चोट पहुंचाते हुए पाठकों के लिए नकारात्मक हो सकता है क्योंकि यह अन्य पात्रों के साथ है। सिर्फ इसलिए कि चरित्र विरोधी है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसे मारना चाहिए या उसके पास कई बुरी चीजें होंगी (केवल उन चीजों को छोड़कर जो उन्हें करने की कोशिश में विफलता के साथ करना है)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com