ekterya.com

डेटा श्रृंखला की श्रेणी कैसे प्राप्त करें

आंकड़ों में, डेटा की एक श्रृंखला की सीमा को सबसे बड़ा मान और सबसे छोटा मूल्य के बीच के अंतर के रूप में जाना जाता है। आपको इसे खोजने के लिए करना है, सबसे बड़ी से कम से कम मूल्य को घटाकर सबसे छोटी से छोटी से डेटा की श्रृंखला को क्रमबद्ध करना है। यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी डेटा श्रृंखला की श्रृंखला को कितनी जल्दी से गणना करना है, तो शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

एक डेटा सेट के रेंज खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
छोटी से लेकर सबसे बड़ी तक की संख्या की श्रृंखला का क्रम दें। मान लें कि आपके डेटा श्रृंखला में निम्न संख्याएं हैं: {7, 8, 65, 8, 4, 7}। आपको बस इतना करना होगा कि वे डेटा के बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए सबसे छोटे से सबसे बड़े से उन्हें फिर से लिख लें, जिसके साथ आप काम करने जा रहे हैं। उन्हें इस तरह से व्यवस्थित किया जाना चाहिए: {4, 7, 7, 8, 8, 65}
  • एक डेटा सेट की रेंज खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2

    Video: KTM DUKE 390 | Review en Español con Blitz Rider

    अपनी श्रृंखला में सबसे बड़े और सबसे छोटी संख्या की पहचान करें। उदाहरण श्रृंखला में, सबसे छोटी संख्या 4 है और सबसे बड़ी 65 है। आप आसानी से इन नंबरों को डेटा सीरीज़ के प्रत्येक छोर पर रख सकते हैं, क्योंकि आपने उन्हें कम से कम सबसे बड़ी
  • Video: Continuous Data? Mean & Standard Deviation Casio Graphic Calculator FX-9750gii FX-9860gii FX-CG50




    एक डेटा सेट की रेंज खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    सबसे बड़ी संख्या से छोटी संख्या घटाएं अब, आपको जो करना है, वह सबसे छोटी संख्या, 4, सबसे बड़ा, 65. 65 - 4 = 61 को घटाना है।
  • एक डेटा सेट के रेंज खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपना रैंक लिखें "61" इस विशेष डेटा श्रृंखला के लिए सीमा को दर्शाता है तैयार हो, तुमने किया यदि आप किसी फ़ंक्शन की श्रेणी ढूंढना चाहते हैं, तो आपको करना होगा थोड़ा और अधिक जटिल प्रक्रिया का पालन करें, लेकिन यह आपको केवल एक डेटा श्रृंखला की सीमा की गणना करने के लिए करना है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभ्यास करते हैं, तो आपके लिए यह आसान होगा
    • अगर आपको नहीं पता कि जवाब सही है या नहीं, तो गणित के शिक्षक या किसी ऐसे व्यक्ति से पूछिए, जिसमें बहुत सारे गणित ज्ञान हैं।
    • यदि आवश्यक हो तो कैलकुलेटर का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com