ekterya.com

कथन कैसे पढ़ाएं

कथन कहानियों, घटनाओं, शब्दों, ध्वनियों और दृश्य चित्रों के माध्यम से आदान प्रदान है। एक प्रभावी कथाकार श्रोताओं का ध्यान कब्जा और कथा है, जो मनोरंजक हो सकता है, सूचना प्रसारित, एक सबक महत्वपूर्ण जीवन सिखाने या श्रोताओं को मनाने के किसी प्रकार की कार्रवाई करने के लिए का उद्देश्य पूरा करती है। कथन की तकनीक, स्वर, एनिमेटेड ध्वनियां, इशारों और डिजिटल टूल के संयोजन को शामिल कर सकती है। ये कहानियां सिखाने की रणनीतियां हैं।

चरणों

टीच स्टोरीटेलेशन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
प्रभावी कहानी कहने वाली तकनीकों को जानें आपको पहले लोगों को कहानी कहने की कला सिखाने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक कथा वर्ग लो। एक विश्वविद्यालय या सामुदायिक केंद्र में एक कहानी कहने वाली कार्यशाला में नामांकित करें।
  • कथा कहानियों का अभ्यास करना जब भी आप अपने सहकर्मियों, छात्रों, मित्रों, परिवार और पड़ोसियों के लिए कर सकते हैं प्रासंगिक कहानियों को बताने का अवसर लेने के द्वारा अपने कथा कौशल को सुदृढ़ करें।
  • टीच थियेटिंग स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    दूसरों की प्रतिक्रियाओं को अपनी कहानियों पर गौर करें ध्यान, हँसी, एक भावनात्मक प्रतिक्रिया और निरंतर आंखों के संपर्क के संकेत हैं कि आप कथा के लक्ष्य को प्राप्त कर रहे हैं। एक श्रोता विषय, बेचैन इशारों को बदलने के लिए प्रयास करता है और सामान्य आनाकानी दर, पिच, विवरण या कथा तकनीक के अन्य तत्वों को समायोजित करने की आवश्यकता का संकेत हो सकता है।
  • Video: Reasoning (रीजनिंग) कैलेंडर की धमाकेदार ट्रिक (PART-1)

    टीच थियेटिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपनी कहानी कहने के कौशल को बेहतर बनाएं यदि आप श्रोताओं का ध्यान खोते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कहानी दर्शकों के लिए प्रासंगिक है और इसका परिचय, एक गाँठ और एक स्पष्ट अंत है। कह रही कहानी के कारण की पहचान करें और निर्धारित करें कि क्या श्रोता की जरूरतों को पूरा करेगा।
  • सामान, ध्वनि और दृश्य उपकरण का उपयोग करें। यदि आप छोटे बच्चों को पढ़ाते हैं, तो एक मूतम के साथ एक बिल्ली के बारे में एक कहानी आपको अपना ध्यान आकर्षित कर लेगा और अगर आप म्याऊ की आवाज़ के साथ साथ आएंगे तो आपकी राय से सहमत होने या उत्पाद बेचने के लिए वयस्कों को मनाने के लिए, कहानी को बेहतर बनाने के लिए छवियों और प्रस्तुति कार्यक्रमों का उपयोग करें और कहानी के लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता करें।
  • टीच थियेटिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4



    निर्धारित करें कि आप दूसरों को बताने के लिए तैयार करने के लिए तैयार हैं। आप जान लेंगे कि आप कथा को स्वामी करते हैं जब बच्चे आपको एक कहानी फिर से बताने के लिए कहेंगे या वयस्कों ने आपको दूसरों के साथ कहानी साझा करने के लिए कहा। अन्य संकेतक हैं कि आप कथा के स्वामी हैं, श्रोताओं के हिस्से पर निरंतर रुचि या कहानी कहने के परिणामस्वरूप व्यवहार में सकारात्मक बदलाव हैं।
  • टीच स्टोरीटेलेशन चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी कहानी कहने वाले वर्ग के आयु समूह की पहचान करें छात्र स्कूल के छोटे बच्चे हो सकते हैं, जहां आप एक शिक्षक के रूप में काम करते हैं या वे वयस्क हो सकते हैं जो आपके विपणन प्रबंधक में आपके प्रभार में हैं, जहां आप प्रबंधक के रूप में काम करते हैं
  • टीच स्टोरीटेलेशन चरण 6
    6

    Video: आपका jio रिचार्ज कब तक चलेगा कैसे देखें

    विशिष्ट आयु वर्ग की जरूरतों का मूल्यांकन करें और इसके अनुसार योजना बनाएं।
  • बच्चों को स्पष्टीकरण और संरचनाएं दें युवा बच्चों को संरचित गतिविधियों, निरंतर मार्गदर्शन और मौखिक निर्देशों की आवश्यकता होती है।
  • एक पाठ्यचर्या, मुद्रित और पढ़ना सामग्री के साथ वयस्कों को प्रदान करें। किशोरावस्था और वयस्कों को स्वयं को सिखाया जाता है और वे स्वयं की सामग्री का लाभ उठा सकते हैं, जैसे कहानी कहने की तकनीकों और आगामी कार्यों के स्पष्टीकरण।
  • टीच स्टोरीटेलेशन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: Direct Indirect Speech - प्रत्यक्ष परोक्ष वाक्य - Learn English Speaking - इंग्लिश ग्रामर हिंदी मे

    कहानी कहने की तकनीकों को सिखाता है एक प्रभावी कथाकार बनने के लिए इस प्रक्रिया में प्राप्त ज्ञान और कौशल को साझा करें।
  • एक दिलचस्प कहानी के बारे में सोचने के लिए कक्षा से पूछें आयु वर्ग से संबंधित विचार और कक्षा के उद्देश्य प्रदान करें किसी वयस्क के सामाजिक जीवन को सुधारने की तलाश में जनता में बोलने के लिए एक कक्षा में छात्र एक उत्पाद बेचने की कोशिश कर रहे विक्रयवियों के एक समूह से अलग कहानियां बताएंगे।
  • छवि शीर्षक सिखाओ कहानी कहने 8
    8
    छात्रों को टिप्पणियां और सुझाव दें छात्रों की कहानियों को सुनने के साथ-साथ सहपाठियों की प्रतिक्रियाओं के साथ-साथ अपने स्व-हित देखें। विवरण, टोन, विवरण, इशारों, सहायक उपकरण और ग्राफिक टूल की गति पर विशेष ध्यान दें।
  • सकारात्मक टिप्पणी करने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करें सार्वजनिक रूप से बोलते हुए अक्सर डर लग रहा है, इसलिए उन चीजों पर टिप्पणी करें जिनके साथ विद्यार्थियों ने उनके कथा कौशल को पूरा करने की इच्छा रखी।
  • रचनात्मक आलोचना करें उन्हें बताने के बजाय कि कहानी उबाऊ थी, यह इतिहास के उन क्षेत्रों पर छात्रों के ध्यान को आकर्षित करती है जो आवाज़ के दिलचस्प विवरण या परिवर्तन जोड़कर एनिमेटेड हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com