ekterya.com

मीट्रिक सिस्टम को कैसे समझें

दशमलव मीट्रिक सिस्टम को समझना आसान है अगर आपको पता है कि बुनियादी इकाइयों का क्या मतलब है और उपसर्ग क्या हैं यदि आप दुनिया यात्रा, अध्ययन विज्ञान या घर पर अपने दैनिक जीवन के हिस्से के रूप में उपयोग करने की योजना है, तो यह मीट्रिक प्रणाली को समझना आवश्यक है। इस प्रणाली को माप आसान और अधिक सार्वभौमिक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

चरणों

विधि 1

बुनियादी इकाइयों को समझें
मीट्रिक सिस्टम चरण 1 के बारे में जानें
1
बुनियादी इकाइयों के संचालन को जानें मीट्रिक सिस्टम में, प्रत्येक माप के रूप में माप की एक बुनियादी इकाई होती है। उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य इकाइयां दूरी को मापने के लिए मीटर हैं, ग्राम को मापने के लिए वजन मापने के लिए और मात्रा मापने के लिए लीटर
  • सबसे अधिक बार उपयोग किए गए इकाइयों को याद रखने का एक आसान तरीका निम्न वाक्य है: "मेरी लिंडा गाज़ा।" इस वाक्य में, प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर बुनियादी इकाइयों का प्रतिनिधित्व करता है: "एम" मीटर का प्रतिनिधित्व करता है, "एल" लीटर को दर्शाता है और "जी" ग्राम का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक संदर्भ पत्रक मुद्रित करें जो आपको मेट्रिक सिस्टम की सभी इकाइयों को याद करने में मदद करता है। यदि आप मीट्रिक सिस्टम की अन्य इकाइयों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो एक संदर्भ पत्रक मुद्रित करें जैसे आप ढूंढ सकते हैं यहां.
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 2 को समझें शीर्षक वाला चित्र

    Video: DD Kisan जैविक खेती से सूक्ष्म तत्वों का प्रबंधन

    Video: IT IS ONE OF THE BEST SPEECH THAT I’VE EVER HEARD - A MUST WATCH

    2
    दस के गुणकों को समझें दशमलव मीट्रिक प्रणाली दशमलव पर आधारित होती है, जिसका अर्थ है कि यह दस पर आधारित है। प्रत्येक इकाई बढ़ जाती है या 10 के वेतनमान में घट जाती है। सबसे छोटे उपायों को दस से विभाजित किया जाता है, जबकि सबसे बड़ी संख्या दस से बढ़ जाती है।
  • इसका मतलब यह है कि यदि आप एक दशमलव बिंदु को एक माप में ले जाते हैं, तो आप मेट्रिक इकाई को बदल देंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप 90,000 ग्राम में दशमलव में 3 स्थान का दाहिनी ओर ले जाते हैं, तो उपाय 90 किलोग्राम तक बदल जाएगा।
  • एक छोटी इकाई को एक बड़ी इकाई में कनवर्ट करने के लिए, दशमलव बिंदु को बाईं ओर स्थानांतरित करें यदि आप एक छोटी इकाई को एक छोटे से परिवर्तित करना चाहते हैं, तो दशमलव बिंदु को दाएं स्थान पर ले जाएं
  • इस तरह के इंपीरियल इकाइयों की प्रणाली के रूप में अन्य माप सिस्टम है, जो 12 इंच तक 1 फुट के बराबर कर रहे हैं, 3 फुट 5280 फीट तक 1 यार्ड बराबर से अलग है और एक मील है।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 3 के बारे में जानें
    3
    सामान्य उपसर्गों को जानें आम उपसर्ग हैं: "मिली", "सेंटी", "डेसी", "डीका", "हेक्टो" और "किलो" मीट्रिक सिस्टम में, यूनिट के आकार को देखने के लिए उपसर्ग को देखें। यदि आप जानना चाहते हैं कि क्या मापा जाएगा, बेस को देखो। उदाहरण के लिए, यदि आप वजन मापते हैं, आधार ग्राम होता है यदि आप आकार जानना चाहते हैं, तो उपसर्ग को देखो जब उपसर्ग "किलो" का उपयोग किया जाता है, इसका मतलब यह है कि आकार आधार से 1000 गुना बड़ा होता है। एक किलोग्राम 1 ग्राम के आधार से 1000 गुना बड़ा होता है।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 4 के बारे में जानें
    4
    निम्नलिखित वाक्य का प्रयोग करें: "केविन मेक आहार (केवल) पांच महीने के लिए" इन उपसर्गों को याद रखना इस वाक्य में, प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर उपसर्ग का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि "केवल" यूनिट या मूल इकाई का उपयोग करता है जिसे आप उपयोग करते हैं। यह वाक्य निम्न उपसर्गों में क्रमिक रूप से प्रस्तुत करता है: "किलोगो", "हेक्टो", "डीका", इकाई, "डेसी", "सेंटी" और "मिली"
  • इस वाक्य में प्रत्येक उपसर्ग एकता से दस गुना अधिक या दस गुना छोटा है। इसलिए, अगर आप वाक में 5 किलोमीटर (केविन) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके पास: 5 किलोमीटर = 50 हेक्टेमीटर = 500 डेसीमीटर = 5000 मीटर = 50,000 डेसीमीटर = 500,000 सेंटीमीटर = 5, 000,000 मिलीमीटर।



  • मीट्रिक सिस्टम चरण 5 के बारे में जानें
    5

    Video: SI के सात मूल मात्रक TRICKS IN HINDI/URDU/BHOJPURI/ TOTALEXAM/ TOTAL EXAM

    एक आरेख खींचें जो आपको याद रखेगा। एक आरेखण ड्राइंग केवल आपको याद रखने में मदद नहीं करेगा, लेकिन यह आपको उपसर्गों और बुनियादी इकाइयों के बीच संबंध को समझने की भी अनुमति देगा। क्षैतिज रेखा खींचना फिर खींचें उस रेखा के साथ ऊर्ध्वाधर पंक्तियों को लगता है प्रत्येक ऊर्ध्वाधर रेखा से ऊपर के उपसर्गों का पहला अक्षर लिखें: के, एच, डी, यू, डी, सी और एम। अक्षर "यू" के साथ ऊर्ध्वाधर रेखा के नीचे, सबसे सामान्य इकाइयों के लिए पहला अक्षर लिखें: मीटर , लीटर और ग्राम
  • आरेख में, मूल इकाई के बाईं ओर उपसर्गों की संख्या बड़ी संख्या में दर्शाती है, जबकि मूल इकाई के दायरे के उपसर्गों में छोटी संख्याएं दर्शायी जाती हैं।
  • मूल इकाई के बायीं या दायीं ओर ऊर्ध्वाधर अंक के बीच प्रत्येक स्थान एक दशमलव का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, यदि आधार 6500 मीटर के बराबर है और आप उस मापन को किलोमीटर में परिवर्तित करना चाहते हैं, तो आपको "के" और "एम" के बीच की सीमाओं को गिनाना चाहिए। "के" और "एम" के बीच तीन स्थान हैं इसका मतलब यह है कि आपको दशमलव बिंदु को तीन स्थान की जगह 6500 मीटर की बाईं ओर रखना चाहिए, जो कि 6.5 किलोमीटर होगा।
  • विधि 2

    सोच के अपने तरीके को संशोधित करें
    मीट्रिक सिस्टम चरण 6 को समझें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मीट्रिक सिस्टम की इकाइयों के बारे में सोचना शुरू करें। दैनिक मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करने का प्रयास करें मेट्रिक सिस्टम की मूल इकाइयों का उपयोग करके मापने को प्रारंभ करें पता करें कि सेंटीमीटर कितना उपाय करता है, मीटर की लंबाई कितनी है या ग्राम का वजन कितना है I यह महत्वपूर्ण है कि आप इकाइयों और उपसर्गों को याद रखने के अलावा दशमलव मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करें, ऐसा करने से यह आपकी समझ को सुदृढ़ करेगा।
    • मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान सुपरमार्केट में है उन मदों को देखो जो लीटर और ग्राम में मापा जाता है। यह आपको मीट्रिक सिस्टम में उपयोग की जाने वाली मात्रा को समझने में सहायता करेगा।
    • यदि आप किसी ऑब्जेक्ट का वर्णन करना चाहते हैं, मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करें ग्राम में वजन, मीटर की लंबाई और लिटर में मात्रा का वर्णन करें।
    • खाना पकाने पर, यह मीट्रिक सिस्टम की इकाइयों का भी उपयोग करता है। ऐसा करने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि ऑब्जेक्ट को मापने के तरीके क्या हैं I
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 7 के बारे में जानें
    2

    Video: मुर्गी को दवा देने का सही तरीका ताकि ज्यादा असर हो ! Best way to Treat Birds for better results.

    मीट्रिक सिस्टम से संबंधित इकाइयों का उपयोग करने से बचें मीट्रिक सिस्टम की केवल इकाइयों का उपयोग करके, आपको इसे भरोसा करने के लिए मजबूर किया जाएगा। इसके लिए कई फायदे हैं आप कम गणना करेंगे (भिन्नों को भूल जाओ) और आपको कम जानकारी याद रखना होगा।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 8 के बारे में जानें
    3
    लाभों को समझें मीट्रिक सिस्टम पूरे विश्व में उपयोग किया जाता है वैज्ञानिक समुदाय केवल इस प्रणाली का उपयोग करता है यह कैसे काम करता है यह जानने के द्वारा, आप कई स्थानों के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं और उन लोगों के साथ बातचीत में अधिक आसानी से भाग ले सकते हैं जो मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करते हैं।
  • माप के लिए कई अलग अलग शब्दों (उदा औंस, कप, पिंट और चौथाई) को रोजगार इंपीरियल इकाइयों की प्रणाली के विपरीत, मीट्रिक प्रणाली केवल एक शब्द है, और माप है जो यह याद रखना अधिक आसान बनाता है रोजगार
  • वर्तमान में, केवल तीन देश हैं जो इकाइयों की एंग्लो-सैक्सन प्रणाली का उपयोग करते हैं: लाइबेरिया, म्यांमार और संयुक्त राज्य अमेरिका। यदि आप इनमें से किसी भी देश से हैं, तो मीट्रिक सिस्टम जानने से आप दुनिया भर में यात्रा कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com