ekterya.com

पृष्ठभूमि की कहानी कैसे लिखनी है

एक कहानी लिखते समय, एक आमतौर पर वर्तमान में वर्णों की साजिश और कार्यों पर केंद्रित होता है। हालांकि, हम अक्सर भूल जाते हैं कि अतीत में वर्णों का क्या हुआ है, यह भी महत्वपूर्ण है और आपकी कहानी को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है।

चरणों

एक बैस्टस्ट्रोरी चरण 1 लिखने वाली छवि

Video: अपने Talent को Success में कैसे बदलें | The Key to Success | Nilotpal Mrinal | Josh Talks Hindi

1
यह बचपन से शुरू होता है इस बारे में सोचें कि आपका चरित्र कहाँ पैदा हुआ और बड़े हुआ यह आपकी कहानी को बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं कर सकता है, लेकिन आपके वर्णों के बारे में जितना हो सके उतना जानना महत्वपूर्ण है। अधिक विंटेज घटनाओं, एक उनके साथ और अधिक की पहचान करेगा। आपका चरित्र कहाँ पैदा हुआ था? आपके माता-पिता कौन थे? उनके साथ आपका संबंध कैसा था? इस तरह के तथ्य आपके चरित्र को आकार दे सकते हैं और बाद में किसी घटना के विकास के कारण हो सकते हैं।
  • Video: CTwT E39 - WBCS 2017 Topper Samirul Islam Rank 14 (বাংলায়)

    एक बैस्टस्ट्रोरी चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    तुलना करें कि आपने अपने चरित्र के व्यक्तित्व के साथ अब तक क्या लिखा है। क्या डेटा मिला? यदि हां, बधाई हो! आपने आधे रास्ते की यात्रा की है। यदि नहीं, तो एक ऐसा घटना बनाएं जिससे आपके चरित्र के व्यक्तित्व को आज के परिवर्तन में बदल दिया गया है। अक्सर, किसी को किसी प्रकार की त्रासदी के बारे में सोचता है, जो चरित्र के लिए एक मानसिक आघात रहा है। यद्यपि यह अनिवार्य नहीं है, अधिकांश लेखकों ने इसे रीडर की सहानुभूति जीतने के लिए और चरित्र के साथ उन्हें पहचानने के लिए इसका इस्तेमाल किया है।
  • एक बैस्टस्ट्रोरी चरण 3 लिखो छवि शीर्षक
    3



    कहानी की कहानी लिखें यदि आपके पास पहले से ही है, तो अगले चरण के साथ जारी रखें। यदि नहीं, तो आपको अब शुरू करना होगा, क्योंकि आपको व्यक्तिपरक स्थितियों में स्थितियों का जवाब देने के लिए चरित्र की आवश्यकता हो सकती है। क्या आपका चरित्र कुछ प्रकार की घटनाओं के प्रति संवेदनशील है, जैसे तलाक? यह आपके बचपन में हुई स्थिति के कारण हो सकता है जानते हुए कि इस प्रकार की वस्तु मौजूद है, कहानी को अनुकूलित करने के लिए पृष्ठभूमि की कहानी लिखने और यदि आवश्यक हो तो मामूली संपादन करने में आपकी मदद करेगी।
  • एक बैस्टस्टोरी चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    पृष्ठभूमि की कहानी फिर से पढ़ें और इसकी साजिश के साथ तुलना करें। क्या कोई ढीली छोर आप टाई करना चाहते हैं? क्या कोई त्रुटि या गुंजाइश है जो भ्रम का उत्पाद रहा है? यह अंतिम चरण है, जहां आप अपनी पृष्ठभूमि की कहानी के माध्यम से संकलित कहानी की गाँठ बनाते हैं। सुनिश्चित करें कि सब कुछ एकदम सही है - कुछ गाँठ घटनाओं को एक तरफ छोड़ दें, जितना कि आप जितना कर सकते हैं।
  • एक बैस्टस्ट्रोरी चरण 5 लिखें छवि शीर्षक
    5
    खाते में सलाह लें अब जब आपने पृष्ठभूमि की कहानी पूरी कर ली है, तो आप इसे किसी और को आपकी सहायता करने के लिए दिखा सकते हैं, अगर आप परिणाम से खुश नहीं हैं, या आप अभी तक जो भी बना चुके हैं उसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो आप किसी की सलाह का पालन कर सकते हैं और पृष्ठभूमि की कहानी पर काम कर सकते हैं या पूरी तरह से चरण 1 से पूरी प्रक्रिया को फिर से दोहरा सकते हैं, बिना एक सलाह को छोड़कर। एक बार जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, बधाई हो! आपका काम समाप्त हो गया है
  • युक्तियाँ

    • एक वास्तविक व्यक्ति के रूप में चरित्र की कल्पना करने की कोशिश करो अगर कोई व्यक्ति आपके पास आता है और आपको बताता है कि आपने जो लिखा है, वह आपसे हुआ है, क्या आप उसी तरह महसूस करेंगे जैसे आप अपने पाठकों को बैठकर पुस्तक पढ़ना चाहते हैं? और अगर किसी कारण से आप यह सामान्य नहीं होना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। आप क्या करने जा रहे हैं आपकी कल्पना पर भरोसा है
    • यदि आपको पूरी कहानी लिखने में बहुत समय लगता है तो चिंता न करें जे.के. रौलिंग, प्रसिद्ध हैरी पॉटर श्रृंखला के लेखक, ने श्रृंखला को लिखने के पहले पांच सालों को केवल उन चीजों का निर्णय लेने के लिए लिया जो वर्णों को कर सके और नहीं कर सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com