ekterya.com

कैसे एक अच्छी तरह से बात करने के लिए

दूसरों के साथ अच्छे से बात करने के लिए अपनी सहानुभूति का उपयोग करने के लिए दूसरों के विचारशील होना है इसमें बातें स्पष्ट रूप से कहने के होते हैं ताकि वे आपको अच्छी तरह समझें। अच्छा तरीका है के बारे में बात भी बोलने से पहले सोच इस आदेश एक तरफ सभी अपने आक्रामकता, क्रोध और शिकायतों कि एक बातचीत या एक चर्चा में तनाव या परेशानी का कारण हो सकता है डाल करने के लिए में मतलब है।

चरणों

विधि 1

स्पष्ट रूप से बोलें
स्पीक नेकली चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र

Video: whatsapp मैसेज को इंग्लिश से हिंदी में कैसे अनुवाद करे सबसे अच्छी trick |

1

Video: अच्छी पत्नी बनने के गुण जानिए भागवत पुराण के अनुसार | How To Become The Perfect Wife |

अच्छी तरह से शब्दों में लोगों की भाषा सुनने और समझने के लिए उनकी क्षमताओं में भिन्नता है और अगर आप स्पष्ट रूप से बोलते हैं तो आपको सुनने और समझने का अधिक मौका मिलेगा। एक टेप रिकॉर्डर के साथ अभ्यास करें या किसी मित्र से पूछो ताकि आपको शब्दों को और अधिक स्पष्ट रूप से उच्चारण करने में मदद मिल सके। यह आपको गति को कम करने, आवाज के टोन को कम करने, सुनने के लिए और उन कलाकारों की उच्चारण या स्वर की नकल करने के लिए काम कर सकता है, जिन्हें आप चाहते हैं आदि।
  • एक मोनोटोन आवाज (बोलने के दौरान कोई भिन्नता) का उपयोग करने से बचें। इससे पता चलता है कि आप जो कुछ कहते हैं, उसके बारे में आप निश्चित नहीं हैं और अक्सर एक संक्षिप्त क्षण के बाद लोगों को बोर लेते हैं।
  • बड़बड़ा से बचें लोगों का एक बहुत हर समय वे क्या कहा जाता है और जल्द ही एक बहाना कोई है जो भी babbles से दूर होने पाया शर्मिंदा नहीं करना "समझ"। यदि आप शर्म से बड़बड़ाना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इस समस्या का ध्यान रखें- उदाहरण के लिए, लेख पढ़ें शर्म को दूर करने के लिए कैसे.
  • स्पीक नेकी स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अधिक धीरे से बोलें दूसरों से बात करते समय आक्रामकता के किसी भी संकेत को कम करने या अपनी आवाज के स्वर को बढ़ाने की कोशिश करें जोर से आवाज लोगों को सतर्क और रक्षात्मक भी डालती है और उन्हें सीमा तक पहुंच सकती है आवाज़ से आने वाली आक्रामकता के लिए, कई लोग महसूस करेंगे और बहुत असहज महसूस करेंगे।
  • विधि 2

    इसे स्पष्ट करें कि आप क्या कहना चाहते हैं
    स्पीक नेकी स्टेप 3 नामक छवि
    1
    सुधार के साथ भाषा का उपयोग करें अच्छी तरह से संरचित वाक्य कठोर और अस्पष्ट अर्थों के निर्माण से स्पष्ट रूप से जानकारी प्रदान करते हैं। जब आप सही भाषा का उपयोग करते हैं, तो प्राप्तकर्ता को बिना तनाव के संदेश को समझना आसान हो जाएगा।
    • यद्यपि लिंग, परिवार या समूह में "सर्वश्रेष्ठ" है, इसे उन लोगों के साथ उपयोग न करें जो आंतरिक सर्कल से संबंधित नहीं हैं यह दुर्लभ है कि शब्दजाल अच्छी तरह से समझा जाता है।
  • स्पीक नेकली चरण 4 नामक छवि
    2
    कहो कि आप किसी को अपमानजनक किए बिना कहने के लिए कहें। मुखर रहें, आक्रामक या हस्तक्षेप नहीं करना इसका मतलब यह है कि आप स्पष्ट रूप से और दृढ़ता से कहते हैं कि प्राप्तकर्ता के हितों या जरूरतों की अनदेखी के बिना आपकी आवश्यकताओं, रुचियों और वरीयताएं क्या हैं यदि आप आक्रामक या जोड़ तोड़ रहे हैं, तो आप रिसीवर की रक्षा करेंगे और यह चर्चा शुरू करने का एक अच्छा तरीका नहीं है।
  • प्राप्तकर्ता की व्यक्तिगत विशेषताओं को सीधे दोष न दें यदि उसने एक बुरी नौकरी की है, तो कहें कि यह काम बेहद खराब है क्योंकि उस व्यक्ति को लापरवाह, आलसी या बेवफ़ाई के रूप में खारिज करने की बजाय।
  • विधि 3

    शांत रहो
    स्पीक नेकली चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1



    महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करते समय यह धीमा पड़ता है आप उत्साहित, उत्तेजित, गुस्सा या डर किसी विशेष विषय के बारे में महसूस कर सकते हैं, लेकिन अपनी भावनाओं को कोई बहाना बिना तैयारी किए हुए बोलते हैं और अपमान या मांगों का एक बहुत छोड़ फेंकने के लिए कर रहे हैं। इसके बजाय, कुछ चीजें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं या अपनी भावनाओं को खुश करने के लिए प्रतिक्रिया करने में कुछ समय दें। कुछ कहने "। मैं एक या दो दिन की जरूरत है इसके बारे में सोचने के लिए, और फिर मैं तुमसे बात कर सकते हैं यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि आप का उल्लेख किया है" की तरह के साथ गलत कुछ भी नहीं है। समय प्राप्त करने से आप इस विषय पर आराम और प्रतिबिंबित होने की संभावना भी हासिल कर सकते हैं। अंततः, आप अच्छे शब्दों पर चर्चा को बनाए रखेंगे।
  • स्पीक नेकी चरण 6
    2
    आवेगपूर्ण होने की कोशिश न करें आपका रिसीवर विश्वास कर सकता है कि आप कठोर और बुरा भी हैं यदि आप उसे समझाते हैं, समस्या के बारे में पता लगा सकते हैं या बात कर सकते हैं। यदि आपके पास हमेशा से लोगों को दखलाने की पूरी आदत है या पूरी कहानी फैल जाने से पहले थोड़ी मात्रा में हस्तक्षेप और योगदान करने की आवश्यकता है, तो आपको खुद को नियंत्रित करना सीखना होगा इस तरह की बातचीत एक अच्छी तरह संगठित खेल की तरह है: प्रत्येक पक्ष में हस्तक्षेप करने के लिए और बहुत कुछ ध्यान देने के लिए केंद्रित है जो दूसरे को कहना है।
  • विधि 4

    सक्रिय रूप से सुनो
    इत्र शीर्षक से प्रत्येक दिन आध्यात्मिकता बढ़ाएं चरण 5
    1
    बोलने वाले व्यक्ति के शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें कभी नहीं सोचें कि आप क्या कहने जा रहे हैं जबकि अन्य व्यक्ति वार्ता यह कठोर है, और दूसरे व्यक्ति को पता चलेगा कि आप वास्तव में नहीं सुन रहे थे और आपको लगता है कि आपकी राय उसकी तुलना में अधिक मूल्यवान है। इससे उनकी भावनाओं को नुकसान हो सकता है यद्यपि यह शब्द के सख्त अर्थ में एक अच्छी तरह से बात नहीं कर रहा है, यह किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक सभ्य और विचारशील बातचीत के विकास का हिस्सा है।
    • अपने आप से दूसरे व्यक्ति में ज्यादा दिलचस्पी दिखाएं और आप उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिनमें आप व्यक्त करना चाहते हैं।

    विधि 5

    अफवाहों से दूर हो जाओ
    स्पीक नेकली स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    1
    बुरी तरह से बात करने से बचें गपशप, अफवाहें और विश्वासघात के साथ वार्तालाप नहीं हो सकता है यदि आप एक अच्छी तरह से बोलने का बहाना करते हैं। शिकायतों को भी त्याग दिया जाता है अपने और अपने साथ होने वाली चीजों को समझाने के लिए सकारात्मक और रचनात्मक तरीके खोजें। जिस तरह से आप अन्य व्यक्ति को व्यवहार करना चाहते हैं उसके बजाय आप क्या चाहते हैं पर ध्यान दें याद रखें कि आप दूसरों को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप इसे स्पष्ट कर सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं।
    • ताना के साथ सावधान रहें यह कुछ चालाक और बुद्धिमान जैसा लग सकता है, लेकिन यह एक खतरनाक मूड है और उन लोगों को चोट पहुंचा सकते हैं जो इसे समझ नहीं पाते हैं या जो यह महसूस करते हैं कि आप उन चीज़ों को महत्व नहीं देते हैं जो वास्तव में उनके लिए महत्वपूर्ण हैं। उसने कहा, ऐसे कई बार होते हैं जब ताना तनाव को कम कर सकते हैं, तो अपने मानदंडों का सहारा लें, जिन लोगों के साथ आप हैं सबसे अच्छी सलाह यह है कि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं
    • अतिरिक्त में दया से बचें अपने आप को योजना में डालकर "सब कुछ एकदम सही है" जब सच्चाई यह इतनी परेशान नहीं है और लोगों को पता है कि जल्दी से यह समझना बेहतर है कि कुछ सही नहीं है और यह दिखाते हुए कि कोई समस्या नहीं है, के बजाय एक सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाती है।
  • स्पीक नेकली चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: अल्लाह ने औरतों को किस लिए पैदा फ़रमाया | Islamic Secret Video - G.S World

    2
    अच्छी खबर के वाहक रहें यहां तक ​​कि कठिनाई के समय भी, ऐसी जानकारी को प्रसारित करना संभव है जिससे लोगों को उन्हें उदास, गुस्से में या उलझन में छोड़ने में मदद मिलती है। जब आप कठिन समय पहचानते हैं, तो सकारात्मक चीज़ों को दूसरों के साथ संवाद करने के तरीकों को देखें यह एक आदत है जिसे हमेशा शिकायत करना और अभ्यास के साथ, आप पैनोरामा को बदल सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, एक ब्लैकआउट के मामले की कल्पना करें। हर कोई नीचे बैठकर ठंड के बारे में शिकायत करेगा और स्थिति कैसे उबाऊ है आप की तरह कुछ कह सकते हैं: "मुझे पता है यह अंधेरे और ठंड है, लेकिन हम कालीनों कोठरी आकर्षित कर सकते हैं राफेल taparnos- बरामदे पर स्टोव के साथ हॉट चॉकलेट तैयार कर सकते हैं और हम मोमबत्ती की रोशनी में में कार्ड खेल सकते हैं"। प्रतिकूल परिस्थितियों के "सकारात्मक" पक्ष को ढूंढने से लोगों के मूड में काफी सुधार हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी आवाज का उपयोग करें एक झूठी आवाज में बोलना दूसरों के लिए स्पष्ट है और परेशान हो सकता है। यदि आप जिस तरह से बोलते हैं, उसे पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपने स्वर, उच्चारण और संदेश देने की पद्धति को सुधारने के लिए अभिनय या बोलने वाली कक्षाएं ले सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com