ekterya.com

मुश्किल मालिक से कैसे निपटें

कर्मचारियों को अपनी नौकरी छोड़ने के सबसे सामान्य कारणों में से एक यह मुश्किल मालिक है यदि आप किसी ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जहां आपको लगता है कि अपने बॉस के साथ काम करना लगभग नामुमकिन है, तो यह संबंध में सुधार करने या नए विकल्पों के बारे में सोचने के लिए समय लेने का समय है यदि आपको लगता है कि स्थिति नियंत्रण से बाहर है यदि आप रचनात्मक होने और शांत रहने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि मुश्किल मालिक को प्रबंधित करना कितना आसान है।

चरणों

भाग 1

अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं
हड्डेल ए मुश्किल बॉस चरण 1
1
रिश्ते के बारे में अपने मालिक से बात करें आप अपने आखिरी उपाय के रूप में समस्याओं के बारे में अपने मालिक से बात करने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन आप गलत हैं। यदि आप वास्तव में अपने मालिक के साथ अपने रिश्तों को बेहतर करना चाहते हैं, तो चीजें खराब होने की प्रतीक्षा करने के बजाय, सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं कि उन्हें कुछ समय बिताने के लिए कहें और अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें, बिना व्यावसायिकता को छोड़ दें। एक बार आपके पास समय आ गया है, तो अपने मालिक को सामने आना, आँख से संपर्क करें, स्पष्ट रूप से बोलें और उसे बताएं कि समस्या क्या है।
  • सुनिश्चित करें कि आप इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करें कि आपकी समस्या आपके बॉस के साथ काम कर रही है, न कि आपके मालिक या अपने व्यक्तित्व के कुछ पहलू आपसे संवाद करने वाली समस्याओं के बारे में बात करें, जो लक्ष्य को पूरा करने के लिए कठिन है या आपको बताता है कि आखिरकार चंचल उम्मीदों के कारण आपको समयसीमा मिलने के लिए संघर्ष कैसे होता है। बातचीत करने के लिए बातचीत को फ़्रेम करें जैसा आप चाहते हैं कि कंपनी सफल हो और ऐसा तब होगा जब आप और आपके बॉस एक साथ बेहतर काम करें।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शब्दों को सावधानीपूर्वक चुनते हैं निजी हमलों से बचें जो आपके बॉस को अपमान कर सकता है और काम पर चर्चा करने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • अग्रिम में बात करने के लिए एक समय चुनना आपको अपने नापसंद मालिक को पकड़ने और आवश्यक गंभीरता के बिना मामले से निपटने से रोकेगा।
  • हड्डेल ए मुश्किल बॉस चरण 2
    2
    अपने बॉस के साथ काम करें और उसके खिलाफ न करें। यदि आप वास्तव में अपने बॉस के साथ रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको इसके खिलाफ लड़ने के बजाय अपनी कंपनी की स्थिति में सुधार करने के लिए उसके साथ काम करना चाहिए। यद्यपि यह आपके मालिक को बैठक में बेवकूफ की तरह दिखना अच्छा लगता है या एक निष्क्रिय-आक्रामक ईमेल भेज सकता है या उसे गधे में लात मार सकता है और अपने दुर्भाग्य से आनंद लेने के लिए कंपनी का नियंत्रण ले सकता है। लंबे समय में, यह रिश्ते के लिए कुछ नहीं करेगा और आपको बेहतर महसूस नहीं करेगा। इसके अलावा, आपके बॉस के साथ रिश्ते बिगड़ने से भी ज्यादा आपके लिए अपनी नौकरी पूरी करने के लिए कठिन बना देगा, और दिन के अंत में, इससे कुछ ज्यादा उल्टा न हो।
  • अपने मालिक को उपयोगी होने के द्वारा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करें, हमेशा उपस्थित रहें और समर्थन करें। यहां तक ​​कि अगर उसके साथ काम करना मुश्किल हो, तो उसके खिलाफ जाने के बजाय यदि आप उसकी तरफ से आगे बढ़ते हैं, तो आपका जीवन आसान हो जाएगा।
  • हड्डेल ए स्क्युअल बॉस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने सभी वार्तालापों का रिकॉर्ड रखें आपकी सभी वार्तालापों का ट्रैक रखते हुए, चाहे ईमेल या नोट्स के जरिए, आपको स्थिति पर नियंत्रण करने में सहायता करेगा। ऐसा करने से दो कारणों के लिए उपयोगी होगा। सबसे पहले, अपने मालिक से आपको बताए गए हर चीज का रिकॉर्ड होने पर आप उसे मदद करेंगे कि वह आपको भ्रामक निर्देशों या दावों के बारे में बताएंगे कि उसने या वह वास्तव में ऐसा कुछ नहीं कहा था - आप साक्ष्य के रूप में लिखित संचार का उपयोग कर सकते हैं। दूसरा, अपने मालिक की बातों का एक रिकॉर्ड होने पर आप उपयोगी हो सकते हैं, यदि रिश्ते इतनी समस्याग्रस्त है कि आप को पर्यवेक्षक के साथ स्थिति पर चर्चा करने के लिए मजबूर किया जाता है - उस मामले में, आप सबूत लिखे होंगे कि कुछ सही नहीं है
  • अगर आपको वास्तव में अपने बॉस से संपर्क करने में परेशानी होती है, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आपके सभी संचार किसी और के सामने हों, ताकि आपके मालिक का यह अस्वीकार करने की कोशिश करने का सबूत हो।
  • आपके स्वामित्व के बारे में आपकी चिंताओं से संबंधित सभी दस्तावेज प्रासंगिक हैं आप एक जेब कैलेंडर खरीदना चाह सकते हैं ताकि आप संबंधित तिथियों की समस्याओं को लिख सकें। उस सामग्री को निजी रखें इसके सामने एजेंडे और गड़बड़ी नोट खोलने के लिए अच्छा नहीं होगा क्योंकि आप अधिक क्रोध को भड़काने होंगे। उन नोटों को अपने अच्छे काम करेंगे, क्योंकि आपकी सभी चिंताओं को तथ्यों से समर्थन मिलेगा।
  • हडल ए मुश्किल बॉस चरण 4
    4
    समस्याओं की आशा अपने मालिक के साथ संबंध सुधारने का एक और तरीका तैयार रहना और तैयारियों और दूरदर्शिता के साथ उन पर प्रतिक्रिया देने वाली समस्याओं के संबंध में सतर्क रहना है। अगर आपको पता है कि राजमार्ग पर एक यातायात दुर्घटना हुई है और आपका बॉस देर से चल रहा है, तब तक बैठक में विलंब करने की कोशिश करें जब तक कि उसके आने तक या उसके बिना शुरू हो। यदि आप जानते हैं कि एक मुश्किल क्लाइंट को मिलने के बाद आप नाराज होंगे, तो उसे परेशान करने के बजाय उसे थोड़ा सा स्थान दें, जो तर्क से शुरू हो सके।
  • यदि आप जानते हैं कि आपके मालिक को एक निश्चित काम करने में कठिनाई है, तो अपेक्षाकृत मुक्त रहने की कोशिश करें ताकि आप वहां मदद कर सकें।
  • भाग 2

    सही रवैया है
    हडल ए मुश्किल बॉस चरण 5
    1
    अपने बॉस के साथ चर्चा के दौरान भावुक होने से बचें भले ही आपका मालिक करता है, तो आपको व्यावसायिकता बनाए रखना है ताकि वह आपके खिलाफ कुछ भी नहीं उपयोग कर सकें। ध्यान रखें कि आप भी अपने शांतता और पेशेवर आचरण से भी ज्यादा परेशान हो सकते हैं और यदि यह मामला है, तो समझाएं कि आप बातचीत जारी रखना चाहते हैं, लेकिन आखिरी चीज जो आप चाहते हैं उसे परेशान करना है और किसी अन्य समय के लिए चर्चा को स्थगित करने का सुझाव देना चाहिए। यदि आप अपना गुस्सा खो देते हैं, तो आपका बॉस आपको दोषी ठहरा सकता है, भले ही आप पूरी तरह वैध के बारे में परेशान हो।
    • यदि आप ध्यान देते हैं कि बातचीत के बीच में आपको भावनात्मक हो, माफी मांगें और किसी अन्य समय के लिए बातचीत को स्थगित करने के लिए कहें।
    • यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप अपनी आवाज़ बढ़ाते हैं, बंद करो, शांत हो जाओ और गहराई से साँस लें। यदि आप सामान्य स्तर पर बातचीत नहीं रख सकते हैं, तो आपको इसे बाद में फिर से शुरू करना चाहिए
  • हडल ए मुश्किल बॉस चरण 6
    2
    यदि आप अपनी चिंताओं को संवाद करने के लिए एक मुश्किल मालिक से संपर्क करते हैं, तो आपको अपने बारे में आलोचना शामिल करने के लिए तैयार रहना चाहिए। बेशक आपको ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से चर्चा करना चाहते हैं, लेकिन अगर उन्हें लगता है कि आप उनकी आलोचना करते हैं, तो वे रणनीति को बदल सकते हैं और आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि यह मामला है, तो पेशेवर बनें अपनी चिंताओं को सुनो और उन्हें बताएं कि आप उनकी प्रतिक्रिया की सराहना करते हैं और आप उन समस्याओं पर काम कर रहे हैं और फिर, विनम्र तरीके से, आपको परेशान करने वाली समस्याओं के बारे में बात करने के लिए वापस आएँ। रक्षात्मक मत करो या जो कुछ भी आपको बताता है उसे अनदेखा न करें।
  • वास्तव में, अपने आप से पूछना उपयोगी हो सकता है कि अगर आप अपने मालिक के साथ बातचीत शुरू करने से पहले कुछ भी कर सकते हैं। आपको उसके साथ समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि आपने इसे गलत किया है। उदाहरण के लिए, आपके मालिक को कुछ भी कहने का सबसे अच्छा होना चाहिए, तथ्य यह है कि आप हमेशा देर से रहें या आपकी रिपोर्ट को फिर से सुधारा जाना चाहिए, बातचीत शुरू करने से पहले अन्यथा, यह आपको आश्चर्यचकित करके ले सकता है
  • इसे बाधित न करें और इसे अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए प्रतीक्षा करें। आपके लिए यह सोचना अच्छा नहीं होगा कि आप मानते हैं कि उसे सुनने के लिए बहुत कुछ है।
  • हड्डेल ए मुश्किल बॉस चरण 7
    3
    समझें कि आप इसे बदल नहीं सकते हैं। अगर आपके मालिक को न केवल आपके लिए बल्कि अन्य लोगों के लिए संभालना मुश्किल है, तो परिवर्तन की संभावना कम है यदि यह मामला है, तो उसे सिर्फ अपनी समस्याओं के बारे में अवगत कराएं। कम से कम वह यह नहीं कह सकता कि आपने उसे अपनी चिंताओं के बारे में कभी नहीं बताया। यहां तक ​​कि अगर आप अपने बॉस या अपने व्यक्तित्व को बदल नहीं सकते हैं, तो उम्मीद है कि उससे बात करना बेहतर होगा। इसके अलावा, आप इसे बदलने के बिना अपने रिश्ते को सुधारने पर काम कर सकते हैं।
  • आप और आपके बॉस लोगों के रूप में असंगत हो सकते हैं यदि यह मामला है, तो आपको मिलकर काम करने का एक नया तरीका मिलना होगा, जब तक आपको नहीं लगता कि आप अपने सभी संसाधनों को समाप्त कर चुके हैं। कभी-कभी, उन्हें आगे बढ़ने से पहले उनके मतभेदों को स्वीकार करना पड़ सकता है।



  • हडल ए मुश्किल बॉस चरण 8
    4

    Video: TIRED Of Sneakily TOXIC People Talking CRAP Behind Your Back?

    जब आप अपने बॉस का सामना करते हैं तो पेशेवर होने से रोकें, भले ही आपको लगता है कि आपका रक्त फोड़ा है। शांत रवैया रखें और किसी शिकायत या भाषण को सुनने के लिए तैयार रहें जिसे आप अपने साथ साझा करना चाहते हैं। अश्लील शब्दों या व्यक्तिगत हमलों का प्रयोग न करें और अशिष्ट मत न करें या उन चीजों को न कहें जो आप कहेंगे कि अगर आप करीबी दोस्त के साथ बहस कर रहे थे। याद रखें कि आपके पास इस व्यक्ति के साथ एक पेशेवर संबंध है, निजी संबंध नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपका बॉस अव्यावहारिक दिखना शुरू कर देता है, तो उसके उदाहरण का पालन करने के लिए एक बहाना के रूप में इसका इस्तेमाल न करें।
  • यदि आपके पास कुछ खास कहना है, तो इसे बेहतर लिखना या इसे पहले से पढ़ना बेहतर होगा ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप पेशेवर दिखाना चाहते हैं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह कुछ कहने लगती है और फिर पता चलता है कि बातचीत के बीच में आप अपने मन से बाहर निकल जा रहे हैं।
  • हड्डेल ए मुश्किल बॉस चरण 9
    5
    यदि आप इसे से बच सकते हैं तो अपने मालिक के अधिकार पर मत जाओ। यह आपके और आपके बॉस के बीच दुश्मनी का कारण नहीं होगा, परन्तु आपके बॉस के मालिक आपके मामले को वापस अपने मालिक के कार्यालय में भेज सकते हैं, जिससे एक कम संवेदनशील स्थिति हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आप सब कुछ करने की कोशिश की है, तो आप अपने मालिक से अधिक कदम उठा सकते हैं, लेकिन कुछ भी काम नहीं किया है। इसके अलावा, आप ऐसा कर सकते हैं यदि आप महसूस करते हैं कि आप यौन नियमों में अनुचित तरीके से व्यवहार करते हैं या यदि आप अपनी उम्र, लिंग, जाति या अन्य बाहरी कारक के कारण भेदभाव करते हैं, और इसलिए, उन कार्यों को लेना आवश्यक है जो आपकी शक्ति से बाहर हैं बॉस।
  • यदि आप किसी विरोध के पहले संकेत पर अपने अधिकार से गुजरते हैं, तो आप अपने संबंधों के लिए अपूरणीय क्षति पैदा कर सकते हैं। अगर आप किसी दूसरे से बात करने से पहले अपने मालिक से बात करने की कोशिश करते हैं, तो आप रिश्ते को बचा सकते हैं, साथ ही काम पर आपकी खुशी भी कर सकते हैं।
  • भाग 3

    दूसरे उपाय लें
    हड्डेल ए मुश्किल बॉस चरण 10

    Video: Careers in Tech - Panel Discussion

    1
    यदि आवश्यक हो तो अपने पर्यवेक्षक से बात करें अगर आपको लगता है कि आपने सब कुछ अपने आप से करने का प्रयास किया है और किसी उच्च रैंक के साथ बात करने की आवश्यकता है, तो यह आपके पर्यवेक्षक के साथ एक बैठक का आयोजन करने का समय है, जो आपके मालिक के साथ आपके पास की समस्याओं पर चर्चा करें। अनिवार्यता में देरी करने का कोई मतलब नहीं है, अगर आपको लगता है कि आप वास्तव में अपने मालिक के साथ काम नहीं कर सकते हैं। यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और आप जानते हैं कि आपके रिश्ते एक मृत अंत तक पहुंच गए हैं, तो यह समय के बारे में अपने पर्यवेक्षक से बात करने का समय है। परेशान मत हो और सिर्फ भावनात्मक होने के बजाय तथ्यों पर चर्चा करें। आपके पास और अधिक ठोस उदाहरण हैं, आपको अधिक सम्मान मिलेगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप पेशेवर भाषा का उपयोग करें और अपने पर्यवेक्षक के सामने अपने मालिक से बुरी तरह से बोलने से बचें। आप ऐसा कुछ नहीं कहना चाहते जो आपके पर्यवेक्षक को सम्मान खोने का कारण बनता है। याद रखें कि आपको अपने आप को शांत और उचित व्यक्ति के रूप में दिखाया जाना चाहिए, जिसका बॉस वह है जिसने सभी समस्याओं का कारण बना दिया है
  • 2
    यदि आपको लगता है कि आपके साथ भेदभाव किया गया है तो कार्रवाई करें। यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि आपकी उम्र, जाति, लिंग या आपके नियंत्रण से परे कुछ के कारण आप पर भेदभाव किया गया है, तो यह कार्रवाई करने का समय हो सकता है यदि आपको लगता है कि आप के साथ भेदभाव किया गया है और एक संरक्षित वर्ग का हिस्सा हैं तो आप एक समान रोजगार अवसर आयोग (ईईओसी) से नि: शुल्क या एक वकील को एक आयोग के बदले में देख सकते हैं। यदि यह ऐसा होता है तो यह क्रिया करने के बारे में चिंता न करें - हालांकि यह सुखद नहीं होगा, यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है
  • अगर आपने अपनी कंपनी में धोखाधड़ी देखी है और कार्रवाई करना चाहते हैं, तो याद रखें कि सामान्य धोखाधड़ी दावे अधिनियम में आपको सार्वजनिक रूप से जानकारी का खुलासा करने से पहले एक दावे दर्ज करने की आवश्यकता है।
  • हड्डेल ए मुश्किल बॉस चरण 12
    3
    कंपनी के भीतर किसी अन्य क्षेत्र में स्थानांतरित करने का प्रयास करें एक विकल्प जो कंपनी को छोड़ने के लिए उतना ही चरम नहीं है, लेकिन जो आपको अपने कार्यस्थल में अधिक खुश कर सकता है, यह देखने के लिए है कि क्या वह आपको किसी अन्य क्षेत्र में स्थानांतरित कर सकता है या किसी भिन्न बॉस के आदेश के तहत किसी स्थान पर भी स्थानांतरित कर सकता है। अगर आपको वास्तव में अपने बॉस के साथ समस्याएं हैं, लेकिन कंपनी में आपके पर्यवेक्षक या अन्य लोग पूरी तरह से समझते हैं कि आप कहां से आते हैं, तो वे आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल हो सकते हैं। अगर आप इसे स्पष्ट करते हैं कि आप कंपनी में नहीं रह पाएंगे, यदि आप अपने वर्तमान मालिक के साथ फंस रहे हैं, तो आप कितना कंपनी पसंद करते हैं, तो यह संभव है कि वे आपको एक ऐसी व्यवस्था देंगे जो आपको खुश कर देगी।
  • बेशक, सब कुछ आपके काम संस्कृति पर निर्भर करता है और यदि ये कार्यस्थल आपके कार्यस्थल में (आमतौर पर या असामान्य) किए जाते हैं जांच करें, देखें कि ऐसा कुछ पहले किया गया है और आगे बढ़ने की सलाह दी है। बेशक, आपको बिना किसी विशेष परिस्थिति के बारे में हर किसी को बताने के बिना पता करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • हडल ए मुश्किल बॉस चरण 13

    Video: NLP Phobia Cure Hindi हर तरह के डर से छुटकारा - Sanjiv Malik Mission Genius Mind

    4
    निर्णय लें कि क्या यह आपके कार्यस्थल को छोड़ने के लायक है दुर्भाग्य से, जब यह मौजूदा नौकरी बाजार की बात आती है, तो उद्योग के आधार पर, आप जिस काम पर काम करते हैं, उसके आधार पर अच्छी नौकरी कुछ और दूर हो सकती है। श्रम बाजार में जाने या अपनी वर्तमान कंपनी को छोड़ने का निर्णय लेने से पहले, आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या यह वास्तव में इस बदलाव को बनाने के लिए उपयुक्त है। यदि आपका कार्य शारीरिक और मानसिक दर्द का कारण बनता है और आप वास्तव में ऐसा महसूस करते हैं कि आप एक और दिन नहीं हो सकते हैं और आपकी विवेक को खोए बिना, तो यह वास्तव में समय छोड़ने के लिए हो सकता है। हालांकि, यदि आप केवल थोड़ा परेशान या निराश हैं, तो आप प्रतीक्षा करने से पहले या अपने विकल्प तलाशना चाहते हैं।
  • बेशक, यदि आपका मालिक अनुचित व्यवहार करता है, आपके खिलाफ भेदभाव करता है या अन्य अनुचित चीज़ों के लिए, तो इसके बारे में कोई संदेह नहीं है: आपको छोड़ना होगा
  • आदर्श रूप से, आप अपनी वर्तमान स्थिति में रहते हुए एक नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं। कर्मचारी होने के नाते आप अन्य कंपनियों के लिए एक अधिक आकर्षक उम्मीदवार बना सकते हैं।
  • हड्डेल ए डिक्लस बॉस चरण 14
    5
    अन्य नौकरी की पेशकश को स्वीकार करने से पहले सावधानीपूर्वक जांच करें यद्यपि आप अपनी वर्तमान कार्य स्थिति से तंग आ सकते हैं, आपको एक नया प्रस्ताव स्वीकार करने से पहले मेहनती अनुसंधान करना होगा। अगर आप छोड़ने के लिए बेहद बेताब हैं, तो आप एक नई कंपनी में खुद को पहली नौकरी के मौके पर डाल सकते हैं, भले ही यह एक बुरा विकल्प बनने पर समाप्त हो। आप एक कंपनी में एक मालिक के साथ समाप्त हो सकते हैं जो कि अधिक कठिन है (हालांकि यह अब कल्पना करना मुश्किल हो सकता है) और आप केवल अपने काम के जीवन को और भी बदतर बना देंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए समय ले लें कि संक्रमण करने से पहले आप आरामदायक वातावरण के लिए शत्रुतापूर्ण वातावरण छोड़ देंगे।
  • जब आप एक नई स्थिति के लिए साक्षात्कार लेते हैं, तो निश्चित रूप से कंपनी में अन्य लोगों से बात करना न भूलें और प्रस्ताव पेश करने से पहले अपने नए बॉस की तरह अच्छा विचार करें। यद्यपि आप 100% पता नहीं करेंगे कि आपका नया मालिक या नौकरी तब तक होगी जब तक आप वहां काम करना शुरू नहीं करते, आपको यह देखने के लिए अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना चाहिए कि कुछ गलत है या नहीं।
  • यद्यपि आप एक नई पेशकश स्वीकार करने की जल्दी आ सकते हैं, क्योंकि इसका मतलब है कि आप अपने मौजूदा नौकरी में कम समय बिता सकते हैं, कुछ को स्वीकार करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, जो बिल्कुल सही नहीं लगता है, क्योंकि इसका मतलब है कि आप अपने मौजूदा मालिक से दूर हो सकते हैं। खुद को दृढ़ करें कि एक जगह खोजना जहां आप लंबे समय में वास्तव में खुश रह सकते हैं समय का एक योग्य निवेश है
  • 6
    एक और विकल्प है जिस पर आप विचार कर सकते हैं यदि आप कंपनी छोड़ने का निर्णय लेते हैं, जहां आप काम करेंगे तो यह काम करना होगा मुफ्त लांस
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com