ekterya.com

फव्वारा पेन कैसे साफ करें

एक कवर या गंदे फव्वारा पेन इसे इस्तेमाल करने की आपकी खुशी खत्म कर देगा। ध्यान रखें कि समय-समय पर उन्हें साफ करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह सूखी स्याही और अन्य गंदगी को समाप्त करेगा जो इसके अंदर जमा हो सकते हैं। कलम और कन्वर्टर को साफ करें, कलम के बाहर की तरह, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसके पास एक लंबा जीवन है।

चरणों

भाग 1

नोक और निब से साफ करें
स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यदि आप दूसरी बार इसे रिचार्ज करने जा रहे हैं तो पेन को साफ करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे अच्छी तरह से काम करते हैं, समय-समय पर फव्वारा पेन साफ ​​करने की आवश्यकता है। जब आप स्याही कारतूस को दूसरी बार बदलते हैं तो ऐसा करने का समय होगा। ध्यान रखें कि यदि आप दूसरी बार बोतल स्याही से फिर से भरते हैं तो ऐसा ही होता है।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कलम निरस्त करें एक फव्वारा पेन में कई अलग-अलग हिस्सों होते हैं जो आपको इसे पूरी तरह साफ करने के लिए अलग करना होगा। नोजल से शरीर को खोल देना
  • स्याही कारतूस से सावधान रहें, अगर आपकी कलम में एक है इस कारतूस का प्रयोग केवल एक बार किया जाता है और छिद्रित किया जाता है ताकि स्याही नीब तक पहुंच सके। चूंकि स्याही कारतूस को छिद्रित किया गया है, यदि आप इसे छेद के नीचे झुकाते हुए झुकाते हैं, तो इसे रिसाव कर सकते हैं, इसलिए इसे रखिए। पेन सफाई करते समय आप अस्थायी रूप से कारतूस को स्टोर करने के लिए एक पेंसिल धारक या अन्य कंटेनर का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • यदि आपकी पेन में एक कनवर्टर है, तो इसे नोजल से हटा दें। एक कनवर्टर एक पुन: प्रयोज्य स्याही जलाशय है, इसे फाउंटेन पेन के लिए एक स्याही की बोतल से भर दिया जा सकता है।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नोक और निब से कुल्ला निब कलम का हिस्सा है जिसके साथ आप लिखते हैं। स्याही स्याही कारतूस या नलिका के माध्यम से कनवर्टर और कागज तक पहुंचने के लिए निब से गुजरती है। ठंडे पानी के साथ नोजल और निबट के अंदर कुल्ला। ऐसा करने के लिए आप केवल खुले पानी के नल या एक सिरिंज का उपयोग कर सकते हैं जो उसमें पानी की एक छोटी मात्रा में इंजेक्ट करता है।
  • पानी से नोजल को कुल्ला, जब तक यह साफ न हो जाए
  • केवल ठंडा पानी का उपयोग करें फव्वारा पेन को साफ करने के लिए गर्म पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह फव्वारा पेन के आंतरिक तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आपके पास साफ, ठंडा पानी है।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    रातोंरात अमोनिया के मिश्रण में नोजल भिगोएँ। यदि आपकी कलम में बहुत सूखी स्याही है जो पानी से भंग नहीं करता है, तो आप इसे ढीला करने के लिए अमोनिया का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं। अमोनिया सूखी स्याही को भंग करने में मदद करेगी और नोजल में प्रवेश करने वाली किसी भी अन्य पदार्थ को मदद मिलेगी। मिश्रण में विसर्जित करें और इसे रात भर सोखें।
  • आप अमोनिया के बजाय सिरका का उपयोग भी कर सकते हैं एक कप पानी में सिरका के एक चम्मच का उपयोग करें
  • 1 9 20 और 1 9 30 के वाह्ल ईवर्हरप फाउंटेन पेन में अमोनिया का प्रयोग न करें। एल्यूमीनियम भागों के साथ पेन को साफ करने के लिए अमोनिया का उपयोग न करें, क्योंकि उन्हें क्षतिग्रस्त किया जाएगा।
  • अपनी कलम को साफ करने के लिए क्लीनर या साबुन का उपयोग न करें, क्योंकि ये उत्पाद इसे नुकसान पहुंचाएंगे।
  • अमोनिया में नाइट्रॉसेल्यूलोज पंखों को मत सोओ, क्योंकि यह उसी के आवरण को ढंक कर देगा।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मुखपत्र वायु शुष्क होने दें अतिरिक्त पानी निकालने के लिए इसे कई बार हिलाएं और फिर इसे कई घंटे या रात भर सूखा दें।
  • आप कुछ कागज़ के तौलिये पर मुखपत्र को छोड़ सकते हैं। यह आंतरिक से नमी को अवशोषित करने में मदद करेगा, जबकि यह सूख जाएगा
  • भाग 2

    कनवर्टर को साफ करें
    स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    पेन कनवर्टर अलग करें इसके बाकी हिस्सों से कनवर्टर को अलग करने के लिए कलम को निरस्त करें।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    कनवर्टर से अतिरिक्त स्याही निकालता है। ध्यान रखें कि स्याही सतहों पर ड्रिप नहीं करता है, जिसे आप दाग नहीं करना चाहते हैं, जैसे टेबल, फर्श या आपके कपड़े। कचरा में या एक कागज तौलिया में अतिरिक्त स्याही डालो।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    ठंडे पानी के साथ कनवर्टर कुल्ला। किसी भी स्याही कण को ​​छोड़कर इसे साफ करने के लिए कन्वर्टर के माध्यम से ठंडे पानी चलाएं। आप एक सिरिंज का उपयोग कर सकते हैं जो आपको कनवर्टर के अंदर से पानी पारित करने की अनुमति देता है या इसे सीधे पानी के नल के साथ सीधे खोलें।
  • यदि आप कनवर्टर कुल्ला करने के लिए टैप पानी का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह मुश्किल से खुला है। अन्यथा, पानी कनस्तर के अंदर, पिस्टन सील के पीछे पहुंच सकता है, और अंदर की ओर एक मोटी स्याही का दाग बना सकता है जो निकालना मुश्किल होगा।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    कनवर्टर के अंदर थोड़ा पानी मिलाएं। कनवर्टर के अंदर थोड़ा पानी डालें, अपनी अंगुली के साथ खुले अंत को कवर करें और अंदर से किसी भी शेष स्याही को भंग करने के लिए इसे अच्छी तरह से हिलाएं।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    5
    पानी के साथ कनवर्टर कुल्ला। ठंडे पानी के साथ कनवर्टर के अंदर फिर से कुल्ला, जब तक कि यह साफ न हो जाए।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    कनवर्टर हवा सूखने दें कनवर्टर को एक कागज तौलिया पर खड़े करना और उसे रात भर सूखा दें।
  • भाग 3

    पेन के बाहर साफ करें
    स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    पॉलिश चांदी के लिए तरल का उपयोग करें यदि पेन इस धातु से बना है। चांदी, 925 चांदी या चढ़ाया पंख को साफ करने के लिए, पॉलिश के कुछ बूंदों के साथ एक चमकदार कपड़े का उपयोग करें।
    • यदि आपकी पेन में एक उत्कीर्णन है, तो आप टूथब्रश के साथ थोड़ा चमकदार तरल का उपयोग कर सकते हैं। यह तरल को उत्कीर्ण करने वाले खांचे को घुसना और साफ करने में मदद करेगा।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    धातु खत्म साफ करने के लिए एक नरम कपड़े का उपयोग करें। कई फाउंटेन पेन में प्लैटिनम, पैलेडियम, स्टेनलेस स्टील या क्रोम का बाहरी भाग है। आप एक मुलायम कपड़े के साथ इन धातु खत्म साफ कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    सेल्युलाइड, लाह और ठीक राल खत्म करने के लिए एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें। पुरानी पंखों में एक सेल्यूलॉयड फिनिश है, आधुनिक प्लास्टिक से पहले। इस सामग्री को साफ करने के लिए सिर्फ एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें यदि आपकी कलम में लाह या रंग की सतह है, तो इसे साफ करने के लिए एक नरम कपड़ा का उपयोग करें। इस प्रकार के पंखों पर किसी भी रासायनिक या अपघर्षक क्लीनर का उपयोग न करें, क्योंकि वे समाप्त को नुकसान पहुंचाएंगे। ठीक राल समाप्त हो सकता है दरारें और खरोंच के लिए कमजोर हो सकता है। उन्हें साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें
  • भाग 4

    अपने फव्वारा पेन सहेजें
    स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    कलम को ढक्कन के साथ बंद रखें जब आप पेन का उपयोग नहीं करते हैं, तो उस पर टोपी डालें, यह स्याही को सुखाने से रोक देगा।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी पेन को एक पेंसिल धारक या किसी मामले में स्टोर करें। ध्यान रखें कि यदि आप इसे झूठ बोलते हैं, तो स्याही नोजल और निब के अंदर सूखी होगी।
  • स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्याही निकालें यदि आप थोड़ी देर के लिए पेन रखना चाहते हैं। यदि आप एक हफ्ते से अधिक समय के लिए कलम रखने की योजना बनाते हैं, तो स्याही को निकालने के लिए सलाह दी जाती है, इसे बाहर सूखने से रोकने के लिए स्याही कारतूस निकालें और नोजल को साफ करें पेन को इकट्ठा करने और संग्रहीत करने से पहले इसे पूरी तरह सूखा।
  • विचार करें कि यदि आप पेन में स्याही को छोड़ देते हैं, तो इसमें एसिड ऑक्सीजन के साथ मिलाकर निब ऑक्सीडइज करेगा।
  • Video: इनकी है दुनिया में सबसे सुंदर लिखावट । सोच में पड़ जाओगे देख के ?

    स्वच्छ एक फव्वारा पेन चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: Calling All Cars: Banker Bandit / The Honor Complex / Desertion Leads to Murder

    एक मामले में स्याही के बिना फव्वारा पेन रखें। कलम केस तैयार किया गया है ताकि यह झूठ बोलने वाला हो, जो अच्छा नहीं है यदि इसकी स्याही है, क्योंकि यह इसे मुखपत्र के अंदर बैठेगा। यदि आप पहले से ही स्याही निकाल चुके हैं या यदि पेन नई है और फिर भी उसे चार्ज नहीं करता है तो केस का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • निर्माता के साथ अपने विशिष्ट पेन को साफ करने के लिए सटीक निर्देशों की जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com