ekterya.com

पानी पीएच कैसे मापने के लिए

पानी के पीएच स्तर (अम्लता या क्षारीय स्तर) को मापना महत्वपूर्ण है। पौधों और जानवरों द्वारा पानी का सेवन किया जाता है, जिस पर हम निर्भर करते हैं और हम इसे हर दिन सीधे उपभोग करते हैं। पानी का पीएच स्तर संभावित संदूषण के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। इसलिए, पीएच स्तर को मापने से सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण सावधानी हो सकती है

चरणों

विधि 1

पीएच मीटर का उपयोग करें
छवि का शीर्षक पीएच के जल चरण 1 का शीर्षक
1
निर्माता के विनिर्देशों के अनुसार जांच और मीटर को कैलिब्रेट करना। आपको संभवतः मीटर को उस पदार्थ पर परीक्षण करने की आवश्यकता है जिसे आप पीएच स्तर के बारे में जानते हैं इस तरह आप मीटर समायोजित कर सकते हैं यदि आप एक प्रयोगशाला के बाहर पानी की जांच करने जा रहे हैं, तो मीटर को मैदान में लेने से पहले यह अंशांकन घंटों को पूरा करना बेहतर होगा।
  • इसे साफ करने से पहले साफ पानी से जांच करें। एक साफ कपड़े के साथ सूखी
  • छवि का शीर्षक पीएचएच ऑफ जल चरण 2 नामक चित्र
    2
    एक साफ कंटेनर में पानी का एक नमूना लीजिए
  • इलेक्ट्रोड की नोक को कवर करने के लिए पानी का नमूना गहराई से होना चाहिए।
  • नमूने को एक क्षण के लिए छोड़ दें ताकि तापमान स्थिर हो सके।
  • थर्मामीटर का उपयोग करके नमूने के तापमान को मापें
  • तस्वीर का आकार पीएच के जल चरण 3
    3
    नमूनों के तापमान के अनुरूप मीटर समायोजित करें जांच की संवेदनशीलता पानी के तापमान से प्रभावित होती है, यही कारण है कि यदि आप तापमान की जानकारी नहीं दर्ज करते हैं तो मीटर पढ़ना सही नहीं हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक पीएच के जल चरण 4 का शीर्षक

    Video: पीएच मूल्य का मापन

    4
    नमूना में जांच रखें। मीटर को संतुलित करने के लिए प्रतीक्षा करें जब यह स्थिर होता है तो मीटर संतुलन के एक बिंदु तक पहुंचता है
  • मेज़र द पीएच ऑफ वॉटर चरण 5 नामक छवि
    5

    Video: हम मिट्टी का पीएच क्यों चैक करते हैं| Why Soil pH Testing is Necessary

    नमूना की पीएच माप पढ़ें। पीएच मीटर को 0-14 के पैमाने पर पढ़ना चाहिए अगर पानी शुद्ध है, तो आपको 7 के करीब नंबर पढ़ना चाहिए। अपने निष्कर्षों को रिकॉर्ड करें।
  • विधि 2

    लिटमास पेपर का प्रयोग करें
    पीएच की जल चरण 6 मेजर का शीर्षक चित्र
    1
    पीएच पेपर और लिटमुस पेपर के बीच का अंतर पता है। किसी समाधान पर सटीक पढ़ने के लिए, आप पीएच पेपर का उपयोग कर सकते हैं। उलझन में मत हो, यह सामान्य लिटमस पेपर नहीं है दोनों का उपयोग एसिड और ठिकानों का परीक्षण करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन वे बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से अलग हैं।
    • पीएच स्ट्रिप्स में संकेत बार की एक श्रृंखला होती है जो समाधान के संपर्क में होने के बाद रंग बदलती हैं। प्रत्येक बार में एसिड और कुर्सियां ​​की ताकत अलग होती है। वे बदलने के बाद, आप किस उदाहरण (किट में आते हैं) के साथ देख सकते हैं, बार के रंग पैटर्न का मिलान होता है।
    • लिटमस पेपर कागज के स्ट्रिप्स हैं जिसमें एक एसिड या बेस (क्षारीय) होता है। सबसे आम लाल होते हैं (जिसमें एसिड होता है जो बेस के साथ प्रतिक्रिया करता है) और नीले (जिसमें बेस होता है जो एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है)। लाल स्ट्रिप्स नीले होते हैं यदि पदार्थ क्षारीय और नीली स्ट्रिप्स लाल हो जाते हैं अगर वे एक अम्लीय पदार्थ के संपर्क में आते हैं। लिटमस पेपर को एक त्वरित और सरल परीक्षण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सस्ता वाले लोग समाधान की ताकत पर हमेशा सटीक रीडिंग नहीं देते हैं।



  • पीएच की वाटर चरण 7 मेज़र का शीर्षक चित्र
    2
    एक साफ कंटेनर में पानी का एक नमूना लीजिए पानी का नमूना पट्टी को कवर करने के लिए पर्याप्त गहरा होना चाहिए
  • पीएच के जल चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने नमूने में परीक्षण पट्टी डुबकी। आपके पास कुछ सेकंड्स के साथ कागज पर विभिन्न संकेत सलाखों के कुछ मिनटों में रंग बदलना शुरू हो जाएगा।
  • इमेज शीर्षक पीएचएच वाटर चरण 9
    4
    पेपर के साथ आने वाले रंग चार्ट के साथ टेस्ट स्ट्रिप की तुलना करें तालिका में रंग आपके परीक्षण पट्टी के रंग से मेल खाना चाहिए। टेबल को रंग पैटर्न पीएच स्तरों से जुड़ा होना चाहिए।
  • विधि 3

    समझें कि पीएच क्या है
    चित्र शीर्षक पीएच की जल चरण 10 नामक छवि
    1
    जानें कि एसिड और कुर्सियां ​​कैसे परिभाषित हैं एसिड और क्षारीयता (शब्द का उपयोग अड्डों का वर्णन करने के लिए किया जाता है) दोनों हाइड्रोजन आयनों द्वारा परिभाषित होते हैं जो खोते हैं या स्वीकार करते हैं। एसिड एक पदार्थ है जो खो देता है (या, जैसा कि कुछ कहते हैं, दान) हाइड्रोजन आयनों। एक आधार एक पदार्थ है जो अतिरिक्त हाइड्रोजन आयनों को स्वीकार करता है।
  • चित्र शीर्षक पीएच की जल चरण 11 नामक छवि
    2
    पीएच स्केल को समझें पीएच संख्या का इस्तेमाल पानी में घुलनशील पदार्थों की अम्लता या क्षारीयता के स्तर को अर्हता प्राप्त करने के लिए किया जाता है। पानी में सामान्यतया हाइड्रॉक्साइड आयनों (ओएच-) और हाइड्रोनियम आयनों (एच 30 +) की एक समान मात्रा होती है। जब एक एसिड या क्षारीय पदार्थ को पानी में जोड़ा जाता है, तो यह हाइड्रॉक्साइड आयनों और हाइड्रोनियम आयनों का अनुपात बदलता है।
  • यह आमतौर पर 0 से 14 के पैमाने पर माना जाता है (हालांकि पदार्थ आमतौर पर उस सीमा से अधिक हो सकते हैं)। तटस्थ पदार्थ 7 के आसपास, 7 से नीचे एसिड और 7 से अधिक क्षारीय होते हैं।
  • पीएच पैमाने एक लघुगणकीय पैमाने है, जिसका अर्थ है कि एक अभिन्न का अंतर एसिड या क्षारीयता में एक बड़ा अंतर का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, 2 के पीएच वाला पदार्थ वास्तव में 10 गुना अधिक अम्लीय होता है जो पीएच के 3 से 100 गुना अधिक होता है और पीएच के साथ पदार्थ की तुलना में 100 गुना अधिक अम्लीय होता है। पैमाने क्षारीय पदार्थों के समान तरीके से काम करता है, क्षारीयता में दस बार के अंतर का प्रतिनिधित्व करने वाला एक अभिन्न अंग है।
  • छवि का शीर्षक पीएचएच वाटर स्टेप 12 मेज़र
    3
    पता करें कि पानी के पीएच को मापने के लिए परीक्षण क्यों आवश्यक हैं शुद्ध पानी का 7 में पीएच होना चाहिए, हालांकि नलिका के पानी में पीएच 6 और 5.5 के बीच है। एसिडिक पानी (कम पीएच के साथ पानी) आसानी से जहरीले रसायनों को भंग कर देते हैं। ये पानी को दूषित कर सकते हैं और मानव उपभोग के लिए इसे असुरक्षित बना सकते हैं।
  • यह साइट पर पीएच की जांच करने के लिए अक्सर बेहतर माना जाता है यदि आप एक प्रयोगशाला में अध्ययन करने के लिए एक नमूना एकत्र करते हैं, तो हवा में कार्बन डाइऑक्साइड पानी में भंग कर सकते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड पानी या अस्थिरता को बुनियादी या तटस्थ समाधानों में बढ़ाने के लिए पानी के आयनों से प्रतिक्रिया करता है। कार्बन डाइऑक्साइड के प्रदूषण से बचने के लिए, आपको इसे एकत्र करने के 2 घंटों के भीतर पानी का परीक्षण करना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com