ekterya.com

कैसे अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए

अपने कर्मचारियों को प्रेरित करना मुश्किल नहीं है यह सरल है यदि आप अपने कर्मचारियों को प्रेरित करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें रोजाना काम करने के लिए उत्साहित करना और एक साथ समय व्यतीत करना है। लेकिन ... आप इसे कैसे करते हैं? बस इन सरल चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

एक सुखद काम पर्यावरण बनाएँ
अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 1
1
एक सुखद वातावरण बनाएं आपके कर्मचारी अपने कार्यालयों में काम कर रहे अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा खर्च करेंगे, इसलिए आपको कार्यालय को यथासंभव सुखद और आकर्षक बनाने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप वातावरण को सहज और मैत्रीपूर्ण बनाते हैं, तो आपका कर्मचारी प्रत्येक दिन काम करने के लिए तैयार होंगे। यह कैसे करें यह कैसे करें:
  • एक ऐसी जगह बनाएँ जो बहुत बरबाद नहीं है क्या आपके कर्मचारियों को लगता है कि उनके पास चलना और साँस लेने की जगह है, या क्या उन्हें लगता है जैसे वे सार्डिन की तरह फैले हुए हैं? जितना अधिक आप स्थानांतरित करने के लिए बैठते हैं, उतना ही आपको खुशी होगी।
  • सुनिश्चित करें कि कार्यालय का तापमान न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा है। अगर वे ठंड लग रहे हैं या इतना गर्म है कि वे ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं तो आपके कर्मचारियों को प्रेरित नहीं किया जाएगा।
  • रोशनी के साथ एक सुखद वातावरण बनाएं यद्यपि आप बहुत कुछ करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं यदि आपके कार्यालय में फ्लोरोसेंट रोशनी बहुत मजबूत है, तो आप एक बड़ा अंतर कर सकते हैं यदि आप कम वोल्टेज बल्ब जो आंख के लिए नरम हैं की एक जोड़ी डालते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारियों के पास बहुत से प्राकृतिक प्रकाश हैं और उन्हें जब भी संभव हो, खिड़कियों के किनारे पर स्थित करें यदि वे ताजी हवा और प्राकृतिक प्रकाश के निकट हैं तो उन्हें और अधिक मुक्त महसूस होगा।
  • यदि आपका वातावरण अधिक आरामदायक है, तो आप कार्यालय के आसपास विश्राम फर्नीचर रख सकते हैं और अपने कर्मचारियों को बता सकते हैं कि वे समय-समय पर वहां काम कर सकते हैं, अगर उन्हें अपने डेस्क पर हमेशा नहीं रहना पड़ता है
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 2
    2
    दीवारों पर जगह का लाभ उठाएं आपके कर्मचारी दीवार को देखकर बहुत समय व्यतीत करेंगे, इसलिए उनका ध्यान आकर्षित करने और बेहतर नौकरी करने के लिए प्रेरित करने के लिए यह एक शानदार जगह है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप अपनी दीवारों पर रख सकते हैं:
  • एक बुलेटिन बोर्ड डालें जहां लोग चित्र, जन्मदिन कार्ड और अन्य सहकर्मियों के साथ साझा करने के लिए किसी भी अन्य प्रासंगिक व्यक्तिगत जानकारी रख सकते हैं। इससे लोगों को अधिक आराम मिलेगा और अधिक आरामदायक महसूस होगा और वे न्यूज़लेटर को देखकर मुस्कुरा सकते हैं।
  • उत्कृष्ट कर्मचारियों को पहचानें यद्यपि आपको अपनी दीवार पर "महीने के कर्मचारी" पोस्ट करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप एक छोटी सी कहानी पोस्ट कर सकते हैं या पूरे कार्यालय के लिए एक सफेद बोर्ड पर किसी व्यक्ति की उपलब्धियों को लिख सकते हैं।
  • यदि आपकी कंपनी बहुत बढ़ रही है, तो कुछ पोस्टर जो कंपनी की प्रगति दिखाने के लिए कर्मचारियों को एक अच्छी नौकरी करने के लिए प्रेरित करते हैं
  • आप कुछ प्रेरक वाक्यांशों को रख सकते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें आप अपने कर्मचारियों को बहुत उत्साहित संकेतों से विचलित नहीं करना चाहते हैं
  • आंखों के लिए आकर्षक हैं जो दो तस्वीरें लटकाएं मजबूत और भड़कीला पोस्टर न रखें - कुछ छवियों या चित्रों को रखने के लिए बेहतर समय लेते हैं जो सुखद प्रभाव छोड़ते हैं।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 3
    3
    एक प्रोत्साहन के रूप में भोजन का उपयोग करें कार्यालय में थोड़ा भोजन करने की शक्ति को कम मत समझो। लोगों को काम पर जाने के लिए अधिक उत्साहित हो जाएगा यदि उन्हें पता है कि उनके लिए खाना इंतज़ार कर रहे हैं। यहां कुछ खातियां हैं जो आपके कर्मचारियों को प्रेरित करती हैं:
  • रसोई और चावल से भरा कॉफी रखें ताकि आपके कर्मचारियों को कॉफी खरीदने के बजाय घर के अंदर रहने का अधिक समय लगा।
  • एक सप्ताह या महीने में नाश्ते के लिए बिस्कुट और डोनट्स लाएं इससे आपके कर्मचारी जल्दी ही कार्यालय में पहुंच जाएंगे और वहां अधिक समय व्यतीत करेंगे।
  • समय-समय पर खाने के लिए पिज़्ज़ा का आदेश दें। आप प्रति माह "पिज्जा दिवस" ​​भी सेट कर सकते हैं।
  • कार्यालय में स्नैक्स लाएं पॉपकॉर्न बनाएं, आलू और गुआकॉमोल लें या चॉकलेट कपकेक सेंकना।
  • "पोटलक" का दिन सेट करें यह किसी को खाने के लिए कुछ अच्छा और लोग इसके बारे में बात करते हैं देने का एक सस्ता तरीका है।
  • जब कोई कर्मचारी उम्र बढ़ता है तो केक या कपके ले आओ
  • भोजन के साथ उत्सव का माहौल बनाएं ईस्टर के अंडे ले लो जब ईस्टर या मैत्ज़ो, और क्रिसमस पर कैंडी केन्स ले जाएं जिससे कि हर कोई घर पर महसूस करे।
  • स्वस्थ विकल्पों के लिए भी मत भूलना कुछ लोगों को कई खाद्यान्न विकल्पों के साथ कार्यालयों में काम करना शुरू होने पर वजन कम होगा
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 4
    4
    आकस्मिक पोशाक के दिनों की स्थापना करें आरामदायक पोशाक लोगों को काम पर जाने के बारे में अधिक उत्साहित करता है और उन्हें काम के माहौल में सहज महसूस करता है। आप शुक्रवार को एक आकस्मिक पोशाक सेट कर सकते हैं या एक अनियमित दिन चुन सकते हैं और अधिक आरामदायक दिन आ सकते हैं।
  • आप थीम वाले वेशभूषा के साथ दिन भी कर सकते हैं। यदि सुपर बाउल या पागल मार्च आ रहा है, तो हर कोई अपनी पसंदीदा टीमों के अपने रंगों में पोशाक कर सकता है
  • आपके आकस्मिक पोशाक का उपयोग आगामी पार्टियों को उजागर करने के लिए भी किया जा सकता है क्रिसमस के दौरान, लोग हिरन के सींग पहन सकते हैं या हेलोवीन की तरफ जब नारंगी और काले रंग का पहन सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने कर्मचारियों को पहचानें और उन्हें इनाम दें
    अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 5
    1
    अपने कर्मचारियों को एक व्यक्तिगत आधार के साथ पहचानें यदि आपने कुछ बहुत ही बकाया किया है, तो आपको उन्हें बताने के लिए समय लेना चाहिए उन लोगों को बताए जाने के बजाय कि आप उत्कृष्ट काम कर रहे हैं, समय लेने के लिए व्यक्ति को अपने कार्यालय में खींचने के लिए या ईमेल या एक नोट लिखकर अपनी जांच के लिए कहें कि उनका काम वाकई उत्कृष्ट है
    • आप कर्मचारी को बुलेटिन बोर्ड पर अपने काम के बारे में कुछ पोस्ट करके या इस व्यक्ति की उपलब्धियों को उजागर करने वाला ईमेल भी भेज सकते हैं।
    • अगर किसी व्यक्ति ने एक विशिष्ट ग्राहक के साथ एक नई फर्म की तरह कुछ बहुत ही असाधारण किया है, तो आप एक घोषणा करने और व्यक्ति को बधाई देने के लिए रोक सकते हैं। अपने शब्दों को कहने के बाद की सराहना करने से डरो मत, जब तक यह स्वाभाविक लगता है।
    • अपने कर्मचारी के व्यक्तिगत प्रयासों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी ऐसा नहीं छोड़ता है, यदि आप हमेशा एक ही कर्मचारी को बधाई देते हैं।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 6



    2
    एक समूह के रूप में अपने कर्मचारियों को पहचानें आपको अपनी टीम को यह बताने के लिए समय लेना चाहिए कि वे एक इकाई के रूप में ठोस कार्य कर रहे हैं और उन्हें बताएं कि आप हर समय उनके प्रयासों की सराहना करते हैं। अपने अच्छे दिन काम करने के लिए कर्मचारियों को बधाई देने के लिए अपने दिन के कुछ मिनट लेते हुए उन्हें बेहतर काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यह कैसे करें यह कैसे करें:
  • कंपनी को एक व्यापक तरीके से चर्चा करने और कंपनी के मिशन के लिए अपने कर्मचारियों के प्रयास में योगदान दे रहा है यह प्रदर्शित करने के लिए मीटिंगें आयोजित करें। आपके कर्मचारी किसी पहिया में गियर की तरह महसूस नहीं करना चाहते हैं, उन्हें लगता है कि वे कुछ मूल्यवान में योगदान दे रहे हैं, इसलिए उन्हें विशेष महसूस करने के लिए समय निकालें। अगर आपके पास अपने कर्मचारियों को दिखाने के लिए तथ्यों और छवियां हैं कि वे कंपनी में योगदान दे रहे हैं, तो यह बेहतर होगा
  • साप्ताहिक ईमेल, अपडेट या बुलेटिन भेजें जो आपके कर्मचारियों को बताते हैं कि आपका काम बंद हो रहा है अपनी टीम के प्रयासों को पहचानें और उनके अच्छे काम को उजागर करने के लिए सकारात्मक विशेषण का उपयोग करें।
  • अगर आपको लगता है कि सुधार के लिए जगह है, तो ठीक है। बस अपने कर्मचारियों के साथ ईमानदार होना चाहिए जो काम करना है। अपने कर्मचारियों को बधाई देने के लिए उन्हें नकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए एक मानसिक नोट बनाएं। यह उन्हें उन कार्यों के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करेगा जो वे करते हैं।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 7
    3
    अपने कर्मचारियों को अपने अच्छे काम के लिए प्रतिफल दें इनाम सिस्टम की स्थापना आपके कर्मचारियों को प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है। चाहे आप एक प्रतियोगिता चलाते हैं, यह देखने के लिए कि कौन सा लक्ष्य या प्रतिस्पर्धा के साथ तेजी से मिल सकता है, यह देखने के लिए कि महीने के अंत में कौन से अधिक बिक्री उत्पन्न कर सकती है, कोई भी प्रतियोगिता जिसमें इनाम है, भले ही यह थोड़ा मूर्खतापूर्ण हो, आपके कर्मचारियों को प्रेरित बनाए रखा जाए एक ठोस काम का निर्माण करने के लिए अपने कर्मचारियों को अपनी नौकरी अच्छी तरह से करने के लिए यहां कुछ उत्कृष्ट पुरस्कार दिए गए हैं:
  • छोटे उपहार के साथ उन्हें इनाम। उन्हें दो फिल्म टिकट, एक स्टोर के लिए उपहार प्रमाण पत्र या खेल के खेल के लिए कुछ प्रतिष्ठित टिकट भी दें। अपने कर्मचारियों से जांच लें कि उनके लिए क्या अच्छा इनाम है यदि वे पुरस्कार के बारे में उत्साहित नहीं हैं तो आपके कर्मचारियों को इतना प्रेरित नहीं किया जाएगा
  • खाली समय के साथ अपने कर्मचारियों को पुरस्कृत करें आप आश्चर्यचकित होंगे कि जब आप प्रस्थान के समय से 15 या 30 मिनट पहले प्रस्थान करते हैं या अगले दिन एक घंटे बाद पहुंचने का विकल्प देते हैं तो आपके कर्मचारी कितनी जल्दी काम करना शुरू करते हैं।
  • अपने कर्मचारियों को घर पर कार्य दिवस के साथ बकाया। जो कर्मचारी सबसे अच्छा काम करता है वह एक दिन के लिए घर से काम कर सकता है। बस यह सुनिश्चित कर लें कि इसका मतलब यह नहीं है कि हर कोई घर पर काम करना पसंद करता है - याद रखें, आपके कर्मचारी काम करने के लिए उत्साहित हैं।
  • अपने कर्मचारियों को अपनी नौकरी करते हुए पुरस्कार दें लोग अपने मालिकों को अपनी नौकरी करने के लिए देख रहे हैं, चाहे वह बाथरूम को साफ रखे या ग्राहकों को कुछ कॉल कर सके।
  • आकस्मिक पोशाक के साथ उन्हें इनाम। कर्मचारी आकस्मिक रूप से पोशाक करना पसंद करते हैं और वह कर्मचारी एक दिन के लिए आकस्मिक ड्रेसिंग का विशेषाधिकार कमा सकता है।
  • अपने कर्मचारियों को भोजन के साथ पुरस्कृत करें नौकरी प्रतियोगिता जीतने वाला कर्मचारी आपके साथ एक निःशुल्क दोपहर का भोजन कमा सकता है - एक दूसरे को बेहतर ढंग से जानने का एक शानदार अवसर
  • विधि 3

    काम पर उत्कृष्ट संबंधों का विकास
    इमेज का शीर्षक, अपने कर्मचारियों को प्रेरित करें चरण 8
    1
    अपने कर्मचारियों से मिलें शायद आपको लगता है कि आप अपने कर्मचारियों को जानने के लिए समय निकालने के लिए बहुत घबराहट हैं - ठीक है, फिर से सोचें। यदि आप अपने कर्मचारियों के साथ एक मजबूत संबंध विकसित करते हैं, तो न केवल आप जितना चाहें उतना ही बेहतर होगा, लेकिन आप बेहतर पड़ेगा और परिणामस्वरूप काम करने के लिए और अधिक प्रेरित हो जाएगा यह कैसे करें यह कैसे करें:
    • एक "कॉफी फ्राइडे" की स्थापना करें जहां आप अपने कार्यालय में कॉफी पीने के दौरान किसी कर्मचारी से बात करने के लिए बीस या तीस मिनट बिताते हैं। आपको काम के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है सिर्फ एक-दूसरे को जानने के लिए और उनके हितों, शौक और उनके परिवारों के बारे में बात करें। उन मीटिंगों से प्रतिक्रिया पूछने से डरो मत। आपका कर्मचारी आपको यह जानने में मदद कर सकते हैं कि उन्हें क्या प्रेरणा मिलती है।
    • अपने कर्मचारियों के परिवारों के बारे में कुछ जानें याद रखें कि आपके कर्मचारी असली रिश्तेदारों और वास्तविक समस्याओं के साथ असली लोग हैं यदि आप अपने पति, बच्चों या उनके पालतू जानवरों के नामों को जानते हैं, तो आप के बारे में अधिक बात करनी होगी और उनके परिवारों के बारे में पूछे जाने पर आप उन्हें यह समझ पाएंगे कि आप वास्तव में उनके बारे में परवाह करते हैं।
    • अपने कर्मचारियों के हितों के बारे में कुछ जानें अगर आपको पता चलता है कि आपके कर्मचारी कौन सी टेलीविजन श्रृंखला देखते हैं, तो आप इसे एक बातचीत विषय के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • याद रखें कि अपने कर्मचारियों के साथ एक मजबूत संबंध बनाने और उनके साथ एक अंतरंग दोस्ती बनाने में अंतर है। आपकी बातचीत और संपर्क अनुकूल और खुला होना चाहिए, लेकिन बहुत व्यक्तिगत नहीं है
  • अपने कर्मचारी के कदम 9 को प्रेरित करें
    2
    सामाजिक घटनाएं करें यदि आपके पास कैलेंडर में कुछ सामाजिक इवेंट हैं तो आप अपने कर्मचारियों को एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानने में मदद करेंगे। यदि लोग अपने सहपाठियों के अनुकूल हैं या उनके दोस्त भी काम पर जाने के लिए लोग ज्यादा उत्साहित होंगे आप निम्न कर सकते हैं:
  • कर्मचारियों को एक महीने में एक बार खाने के लिए इकट्ठा होते हैं। यह लोगों को खाने के दौरान कम पृथक महसूस करने में मदद करेगा और एक-दूसरे को बेहतर ढंग से जानने में मदद करेगा
  • एक गेंदबाजी या सॉफ्टबॉल टीम बनाएं यह केवल आपके कर्मचारियों के बीच बांड को मजबूत करने का एक शानदार तरीका नहीं होगा, बल्कि यह भी कि एक ही टीम के हिस्से के रूप में एक साथ काम करने के बाद लोग एक टीम की भावना विकसित करेंगे। यह बेहतर है यदि आप अन्य कंपनियों या आपके विभाग की शाखाओं के खिलाफ खेल सकते हैं।
  • काम करने के बाद अपने कर्मचारियों को आराम करने और हंसने के लिए एक खुश घंटे का आनंद लें। यह आपके किसी एक कर्मचारी द्वारा आयोजित किया जा सकता है, लेकिन अगर आप सही मनोदशा में हैं तो इसमें शामिल होने से डरो मत।
  • स्वयंसेवकों की एक टीम बनाएं आप और आपके कर्मचारी केवल अच्छे काम नहीं करेंगे, लेकिन वे एक-दूसरे को भी बेहतर जानते होंगे।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 10
    3

    Video: Full EPF withdrawal permitted under certain conditions

    अपने लाभ के लिए विषयगत दिनों का उपयोग करें विषयगत दिन लोगों को एक-दूसरे को जानना और काम करने के बारे में उत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। विषयगत दिनों के दौरान, लोगों को अधिक आराम दिया जाता है और वे काम कर रहे एक-दूसरे को जानना आसान हो सकते हैं। मज़ेदार विषयों के माध्यम से अपने कार्यस्थल में एक मजबूत संबंध विकसित करने के लिए आप कुछ चीजें यहां कर सकते हैं:
  • भोजन का एक थीम वाला दिन रखें हर कोई खाना पकाने या खाने के लिए विशिष्ट प्रकार के व्यंजनों, जैसे मेक्सिकन के लिए जिम्मेदार है। यदि आपके पास एक बहुत ही विविध कार्यालय है, तो आप हर किसी को अपनी संस्कृति या मूल स्थान के आधार पर एक डिश ला सकते हैं।
  • छुट्टियों के लिए तैयार हो जाओ यद्यपि आप अपने कर्मचारियों को अपनी पोशाक मेकअप के साथ अपने कीबोर्ड को नहीं दागने के लिए चाहते हैं, तो आप उन्हें हैलोवीन के लिए तैयार कर सकते हैं और यहां तक ​​कि कॉस्ट्यूम प्रतियोगिता भी बना सकते हैं।
  • खेल विषय का एक दिन स्थापित करें। हर कोई अपने पसंदीदा खेल नायकों की तरह पोशाक कर सकते हैं
  • एक हवाईयन थीम वाले दिन रखें एक गर्मी का दिन चुनें ताकि हर कोई कपड़े पहन सके, जैसे कि वे छुट्टी पर रहे और लोगों को अधिक आराम मिलेगा
  • युक्तियाँ

    Video: Mind Power Techniques in hindi | Mind Power Video Seminar in Hindi by Milan Bahl

    • कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए एक भाग्य बनाना एक मजेदार तरीका है, भले ही पुरस्कार गूंगा हो।
    • फीडबैक के लिए पूछने से डरो मत। आप अपने कर्मचारियों को प्रेरित कैसे कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि उनके काम और काम के माहौल के बारे में उन्हें कैसा लगता है।
    • कर्मचारी प्रशिक्षण और प्रशिक्षण उन्हें प्रेरित करने का एक और तरीका है। बस एक अनिवार्य कार्य के बजाय मज़ेदार और चुनौतीपूर्ण गतिविधि की तरह दिखें, जो हर किसी से बचना चाहती है
    • समूह की गतिविधियां आपके कर्मचारियों के कौशल को बेहतर बनाने और मजबूत काम करने के रिश्तों को विकसित करने का एक और शानदार तरीका है।
    • उन नेताओं के बारे में सोचो जिन्होंने आपको प्रेरित किया है क्या आप उनके बारे में प्रेरित करते हैं? इन नेताओं के क्या लक्षण और आदर्श हैं जो आपको प्रेरित करते हैं? इस ज्ञान का प्रयोग अपने प्रेरक कौशल को बनाने के लिए करें।
    • आपकी आलोचना के साथ अपनी प्रशंसा और विवेकपूर्ण के साथ उदार रहें याद रखें कि आप अपने कर्मचारियों की बहुत प्रशंसा की तुलना में आलोचना से अधिक नुकसान करते हैं
    • उन्हें अपने कर्मचारियों के लिए एक वास्तविक ब्याज दिखाएं क्या वे स्वयं के बारे में बात करते हैं, जबकि आप उनकी रुचि को बताते हैं कि वे क्या कह रहे हैं। ऐसे मालिकों की तरह कर्मचारी, जो उनके काम के बजाय उनके बारे में व्यक्तिगत रूप से देखभाल करते हैं
    • अपने कर्मचारियों को उनके गैर-कार्य जीवन में सहायता करें उन चुनौतियों को पहचानें जिन पर आप कर रहे हैं और उन्हें वास्तविक चिंता का सामना करते हैं यदि वे कठिन समय से गुजर रहे हैं।
    • किसी कर्मचारी को जनता में झुठलाओ मत समस्या पर चर्चा करने के लिए अपने कार्यालय में एक बैठक का आयोजन करें
    • दोस्ताना और सुलभ रहें मुस्कुराहट और एक "शुभ प्रभात", "शुभ प्रभात" आदि के साथ सभी कर्मचारियों को नमस्कार करें। उन्हें देखने के लिए कि आप उन्हें देखकर खुश हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com