ekterya.com

काम पर दुर्घटनाओं को कैसे रोकें

कार्यस्थल में दुर्घटनाओं को कम करने का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम के साथ सक्रिय होना है रोकथाम का एक औंस इलाज के एक पाउंड के लायक है। दुर्घटनाओं को रोकने के कई तरीके हैं, लेकिन इन विधियों को कार्यान्वित करके, आपको सुसंगत होने और अपनी उम्मीदों को स्पष्ट रूप से संवाद करने की आवश्यकता है कार्य क्षेत्र में दुर्घटनाओं को सफलतापूर्वक कम करने के लिए, सुरक्षा सुझावों की निम्नलिखित सूची की समीक्षा करें

चरणों

भाग 1

सामान्य नीतियां
कार्यस्थल में चरण दुर्घटनाओं को कम करने वाली छवि शीर्षक 01
1
सुरक्षा नीतियों और प्रक्रियाओं को एक ही स्थान पर रखें एक कंपनी का मैनुअल बनाएं जो कार्य क्षेत्र में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाता है। इसमें खतरनाक और विषाक्त वस्तुओं को कैसे संग्रहीत करना और उनके भंडारण और वसूली को सुनिश्चित करने के लिए उन्हें कहाँ रखा जाना चाहिए जैसे निर्देश शामिल हैं
  • द वर्कप्लेस चरण 02 में दुर्घटनाओं को कम करने वाला चित्र
    2
    कंपनी में सुरक्षा के प्रभारी किसी को रखो। सुरक्षा समन्वयक के साथ मौजूदा सुरक्षा नीतियों पर चर्चा करें और यह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना पर काम करें कि वे सभी का पालन करें। पुष्टि करें कि व्यक्ति को सुरक्षा से जुड़े सभी जिम्मेदारियों से अवगत है इस व्यक्ति को अपने समर्थन को व्यक्त करें और अधिक दुर्घटना की रोकथाम के लिए समस्याओं और समाधानों पर चर्चा करने के लिए एक सुसंगत तरीके से उसके साथ बैठकें करें।
  • कार्यस्थल में घटित दुर्घटनाओं का शीर्षक चित्र 03
    3
    एक सुरक्षित काम के माहौल की आपकी अपेक्षाओं को संचारित करें अपने कर्मचारियों को बताएं, स्थायी रूप से, आपकी कंपनी में वह सुरक्षा एक बड़ी चिंता है आप मौखिक रूप से यह कर सकते हैं और आप अपनी उम्मीदों को ज्ञापन के माध्यम से दोहरा सकते हैं। आप सभी सुविधाओं के लिए विज्ञापन भी डाल सकते हैं
  • शब्द एक बात है, लेकिन आपको उनके अनुसार कार्य करना चाहिए। यदि कोई संभावित सुरक्षा खतरा पाता है, तो उसे तुरंत स्थानांतरित करें और इसे ठीक करें उम्मीद मत करो कि वह खुद को सही करे या मान लें कि कोई और ऐसा करने वाला है।
  • अपने कर्मचारियों से पूछें कि उनके पास काम के क्षेत्र की सुरक्षा में सुधार करने के लिए कोई सुझाव हैं। एक सुरक्षा समन्वयक निश्चित रूप से उपयोगी है, लेकिन कुछ मुट्ठी और आँखें सिर्फ एक के लिए बेहतर है इनपुट का एक गुमनाम रूप बनाएँ जो कर्मचारियों को अपने विवेक पर जवाब दे सकता है।
  • द वर्कप्लेस चरण 04 में दुर्घटनाएं कम करें
    4
    अपने सुरक्षा समन्वयक की कंपनी में नियमित रूप से अपनी स्थापनाओं का निरीक्षण करें सुनिश्चित करें कि कर्मचारी सुरक्षा नीतियों का पालन कर रहे हैं। चिंता के क्षेत्रों की जांच करें और यह सुनिश्चित करें कि उचित सावधानी बरतें। यदि आप ऐसे क्षेत्र देखते हैं जो चिंता का कारण बनता है, तो जिम्मेदार व्यक्ति के साथ चर्चा करें और फिर सभी कर्मचारियों के साथ उस चिंता का संचार करने के लिए एक बैठक तैयार करें और सुनिश्चित करें कि यह फिर से नहीं होता है,
  • कार्यस्थल में घटित दुर्घटनाओं का शीर्षक चित्रा 05
    5

    Video: बालों का गिरना बालों का झड़ना व् बालों को लम्बे करने का रामबाण घरेलू नुस्खा How to Stop Hair Loss

    सही उपकरण उपलब्ध कराएं ताकि आप या आपके कर्मचारियों को सुधारना न हो। सुधार करने के लिए अपने कर्मचारियों से पूछते हुए कि आप सुरक्षा को गंभीरता से नहीं लेते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास भंडारण क्षेत्र बहुत अधिक है, तो सुनिश्चित करें कि सुरक्षित सीढ़ी या बेंच है ताकि आइटम को प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों को बक्से या फर्नीचर में चढ़ने की आवश्यकता न हो।
  • द वर्कप्लेस चरण 06 में दुर्घटनाएं कम करें
    6



    एक दुर्घटना जोखिम का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी के लिए एक स्थायी प्रशिक्षण कार्यक्रम। प्रशिक्षण में भारी वस्तुओं को उठाने और ले जाने और मैकेनिकल उपकरण और उपकरण का उपयोग करने के तरीकों को शामिल करना चाहिए।
  • प्रशिक्षण का प्रकार उस प्रकार के व्यवसाय पर निर्भर करेगा जो आप प्रबंधित कर रहे हैं। कुछ व्यवसाय, जैसे कि रेस्तरां और गोदामों को दूसरों की तुलना में अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है
  • प्रशिक्षण सभी नए कर्मचारियों के लिए निर्धारित किया जाना चाहिए और सभी के लिए सालाना एक साथ। कर्मचारी यह सोच सकते हैं कि यह परेशान है, लेकिन उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे जानते हैं कि कंपनी अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेती है।
  • भाग 2

    विशिष्ट नीतियां
    द वर्कप्लेस चरण 07 में दुर्घटनाएं कम करें

    Video: THIS PLOTWIST BLEW MY MIND!!!! - Secret end

    1
    यह आपके कार्य क्षेत्र में आग के मामले में तैयार है। आग संभावित रूप से विनाशकारी घटनाएं हैं, बहुत से व्यवसायों को डालते हैं, खासकर रेस्तरां, जोखिम में। सुनिश्चित करें कि आपका कार्य क्षेत्र आग की संभावना से ठीक से सुरक्षित है - यह, दुर्घटनाओं को कम करने के लिए:
    • सुनिश्चित करें कि धुएं डिटेक्टरों को स्थापित किया गया है और बैटरी हैं।
    • सुनिश्चित करें कि extinguishers उपलब्ध हैं और ठीक से चार्ज कर रहे हैं। अपने फायर स्टेशन से पूछें, यदि आवश्यक हो, तो उन्हें एक्सटिंगिंगर्स का उपयोग करने के बारे में प्रशिक्षण दें।
    • योजना से बच मार्गों उन्हें पता होना चाहिए कि निकटतम निकास कहां हैं और कर्मचारी कितनी तेजी से उन तक पहुंच सकते हैं।
  • Video: How to Prevent a Rollover in Your Car, Old School Scotty Kilmer

    कार्यस्थल में दुर्घटनाओं को कम करने वाली छवि 08 शीर्षक
    2
    प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण में निवेश करने पर विचार करें, या न्यूनतम प्राथमिक चिकित्सा किट प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नहीं जा रहा है, लेकिन यह नियंत्रण से बाहर निकलने से दुर्घटना में होने वाली चोटों को रोकने में मदद कर सकता है।
  • कार्य क्षेत्र के प्रत्येक मंजिल पर प्राथमिक चिकित्सा किट में निवेश करें Acomodalo एक रणनीतिक जगह है जो आसानी से सुलभ है।
  • कार्यस्थल में घटित दुर्घटनाओं का शीर्षक चित्र 09
    3
    कार्य क्षेत्र में प्रत्येक दुर्घटना के बाद घटना रिपोर्ट बनाएं यदि आपके काम के क्षेत्र में कोई दुर्घटना होती है, तो एक घटना रिपोर्ट लिखें। जांचें कि क्या हुआ, कौन शामिल था, दुर्घटना को कैसे रोका जा सकता था। सबसे अच्छी बात, एक घटना रिपोर्ट जागरूकता को बढ़ावा देती है और संभवतः भावी दुर्घटनाओं पर ब्रेक के रूप में कार्य करती है।
  • द वर्कप्लेस चरण 10 में दुर्घटनाएं कम करें
    4
    सुनिश्चित करें कि कार्य क्षेत्र के प्रवेश द्वार और निकास पूरी तरह से संचालन और आसानी से सुलभ हैं। यदि आपके कर्मचारियों को इमारत जल्दी से जाने की जरूरत है, तो यह सुनिश्चित करें कि निकास किसी बड़े या अचल वस्तु से अवरुद्ध नहीं हैं यह कार्यस्थल का सिर्फ एक उल्लंघन है - यह एक संभावित जीवन या मृत्यु मुद्दा है।
  • वर्कप्लेस चरण 11 में दुर्घटनाएं कम करें
    5
    स्पष्ट निर्देशों और संकेतों के साथ संभावित सुरक्षा समस्याओं को स्पष्ट रूप से चिह्नित करें यदि एक इलेक्ट्रीशियन काम के क्षेत्र में केबल स्थापित कर रहा है, या यदि श्रमिकों के चालक दल एक टुकड़े का निर्माण कर रहे हैं, तो अपने कर्मचारियों को एक ज्ञापन के माध्यम से सूचित करें और एक उचित और दृश्यमान विज्ञापन दें जहां एक खतरा हो सकता है। संभावित। मान लें कि लोगों के अनुसार कार्य करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं। सबकुछ बहुत स्पष्ट रूप से बताएं
  • युक्तियाँ

    • एक दुर्घटना की किताब को शामिल करें, जो आपकी सुरक्षा समन्वयक की निगरानी कर सकता है इस दुर्घटना को इस पुस्तक में दर्ज किया जाना चाहिए, चाहे दुर्घटना कितनी छोटी हो। आपका समन्वयक प्रश्न में व्यक्ति से मिल सकता है और घटना की जांच कर सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं भी बनाई जानी चाहिए कि घटना फिर से नहीं होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com