ekterya.com

बैठक के बारे में कैसे चर्चा करें

व्यापार कार्य, विशेष रूप से कार्यालय के वातावरण में, सहयोग की एक निश्चित डिग्री की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण निर्णयों में अक्सर एक व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य की अपेक्षा अधिक आवश्यकता होती है और महत्वपूर्ण कार्य अक्सर कई लोगों के अनुभव को पूरा करने की आवश्यकता होती है बैठकें एक तरह से संरचना करने और संगठित करने का एक तरीका है, लेकिन उद्देश्य या नियंत्रण की भावना के बिना, वे लंबे और अक्षम हो सकते हैं बहुत आसानी से। यदि आप जानते हैं कि एक बैठक की तैयारी और प्रबंधन कैसे करें जिस पर आप अध्यक्ष होंगे, तो आप एक प्रभावी बैठक प्राप्त कर सकते हैं और इसे बर्बाद नहीं कर सकते।

चरणों

भाग 1

बैठक के लिए तैयार
कुर्सी एक मीटिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उपस्थित होने वाले उन लोगों के साथ आगामी बैठक की चर्चा करें जब आपको पता चलता है कि आप एक बैठक का प्रबंधन करेंगे, तो यह सलाह दी जाती है कि, सबसे पहले, आप उन लोगों से बात करने के लिए थोड़े समय को समर्पित करते हैं, विशेष रूप से उच्च रैंकिंग अधिकारियों या महत्वपूर्ण लोगों के साथ। उनसे पूछें कि क्या कुछ खास बात है जो वे बैठक में चर्चा करना चाहते हैं। उनके जवाबों का ध्यान रखें और एजेंडा बनाने के दौरान उन्हें मार्गदर्शिका के रूप में उपयोग करें।
  • उपस्थित लोगों से पूछें कि वे क्या चर्चा करना चाहते हैं, यह एक बुद्धिमान दृष्टिकोण है, न केवल इसलिए कि यह एजेंडा तैयार करने में सुविधा प्रदान करेगा, बल्कि यह भी कि इससे पहले शुरू होने से पहले बैठक की प्रक्रिया में उन्हें शामिल किया गया है। लोगों की बैठकों में भाग लेने और बैठकों के दौरान ध्यान देना अधिक होने की संभावना है अगर उन्हें पता है कि जो महत्वपूर्ण मुद्दों पर वे विचार करते हैं उन्हें संबोधित किया जाएगा।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एजेंडा लिखें और वितरित करें एक बैठक का एजेंडा केवल न केवल इसके लिए ही एक बहुमूल्य उपकरण हो सकता है, बल्कि इसके लिए भी जो इसमें शामिल होंगे ध्यान रखें कि एजेंडे में बोर्ड के बारे में बहुमूल्य जानकारी होती है, जैसे कि कब होगी, कहां होगा और कौन भाग जाएगा सबसे महत्वपूर्ण बात, वे उन सभी विषयों का भी वर्णन करते हैं जिन पर चर्चा की जाएगी, हर किसी को तैयार करने की इजाजत देनी होगी। एजेंडा को अग्रिम रूप से भेजें और ध्यान रखें कि जितनी अधिक महत्वपूर्ण बैठक होगी उतनी ही आपको उसे भेजना चाहिए।
  • इस बात पर विचार करें कि आपके एजेंडा में निश्चित रूप से शामिल होने वाली चीजों में से एक उन सभी मुद्दों को संबोधित करने की समय सीमा है जिन पर चर्चा की जाएगी। किसी न किसी प्रोग्राम को अग्रिम रूप से तैयार करना, बैठक को ट्रैक पर रखने में आसान बनाने में मदद करेगा यद्यपि आपके एजेंडे के कुछ विषयों में अधिक समय और कम दूसरों की आवश्यकता होती है, एक प्रोग्राम आपके लिए इन मुद्दों पर अनुवर्ती कार्रवाई करना और तदनुसार समय समायोजित करने में आपकी मदद करेगा।
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन विषयों की जांच करें जिन पर चर्चा की जाएगी और पिछली बैठकें जिन पर उन्हें चर्चा हुई है। जो लोग बैठक में भाग लेते हैं वे उन सभी मुद्दों के बारे में नहीं जानते हैं जिन्हें आप चर्चा करने की योजना बनाते हैं - कुछ ने पिछली बैठकों में भाग नहीं लिया हो सकता, जबकि अन्य लोगों ने सूचनाओं के सभी या कुछ भाग को भुलाया हो। बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में, अब तक चर्चा के इतिहास को जानना एक अच्छा विचार होगा। उन लोगों से बात करने की कोशिश करें जो महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण बैठकों में भाग लेने के लिए यह पता लगाने के लिए कि क्या कोई महत्वपूर्ण मुद्दा है जो आप अपनी मीटिंग में वापस कर सकते हैं। आप योजना की सहायता के लिए, पिछली बैठक के मिनटों को आधिकारिक रजिस्ट्रार को भी पूछ सकते हैं।
  • एक की अध्यक्षता करते समय पिछली बैठक के मिनट एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं। मिनटों ने चर्चाओं और निर्णयों के सारांशों का सारांश दिया, इससे आपको कार्य को अपेक्षाकृत तेज़ और सरल बनाने में मदद मिलेगी। आप उन लोगों को एजेंडा के साथ एक महत्वपूर्ण पिछली बैठक के मिनटों को वितरित करना भी चाहते हैं जो आपका भाग लेंगे।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उस स्थान को तैयार करें जिसमें बैठक अग्रिम में होगी। बैठक के दिन लगता है कि कमरे या जगह है जहाँ आप एकत्र करने के लिए जाना, स्वच्छ आकर्षक और अतिथियों को समायोजित करने के लिए तैयार है बनाना चाहते हैं। आप सुनिश्चित करें कि सभी तकनीकी संयुक्त (जैसे प्रस्तुतियों, प्रोजेक्टर, स्क्रीन, आदि) ठीक से और उपयोग के लिए तैयार घटकों समारोह, पर विचार तकनीकी समस्याओं बहुमूल्य समय खर्च करते हैं और बैठक को बाधित कर सकते कि बनाना चाहते हैं।
  • यदि आप PowerPont में एक इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुति का उपयोग करने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, अपने आप को रिमोट कंट्रोल या उन नियंत्रणों से परिचित करने के लिए कुछ पल लें जिन्हें आप ट्रांसपेरेंसियों को बदलने के लिए उपयोग करेंगे। महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा की जाने पर आप समय को नियंत्रित करने के लिए समय बर्बाद नहीं करना चाहते।
  • भाग 2

    बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य
    कुर्सी एक मीटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बोर्ड को ऑर्डर करने के लिए बुलाओ जब समय बैठक शुरू करने के लिए निर्धारित है और सभी उपस्थित, या कम से कम सबसे महत्वपूर्ण, वर्तमान में हैं, सहायता से ध्यान दें। अपने आप को बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में परिचय दें और अपने उद्देश्य की व्याख्या करें। यह समय सीमा है कि बोर्ड पर जाकर सभी बार जब आप खत्म करने का इरादा रिपोर्ट जाएगा स्थापित करता है, थोड़ी देर बाद एक छोटे से पहले हो सकता है या है, लेकिन शुरू से ही आप में मदद मिलेगी अपने समय सीमा के प्रचार के लिए सब कुछ नियंत्रण में रखें यदि कुछ सहभागी एक-दूसरे को नहीं जानते हैं, तो महत्वपूर्ण अटेंडीज़ के माध्यम से स्क्रॉल करने और पेश करने में कुछ मिनट लग सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि कुछ कंपनियों और संगठनों ने एक बैठक शुरू करने और संचालित करने के लिए सख्त और विनियमित प्रक्रियाएं की हैं। उदाहरण के लिए, राज्य, काउंटी, और नगर कर्मचारी (AFSCME) के अमेरिकन फेडरेशन, संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक प्रणाली आदेश के रॉबर्ट के नियम के रूप में जाना जाता है, कॉल एक विशिष्ट हथौड़ा और दाखिल के लिए नियमों को मार बोर्ड ऑर्डर करने के लिए शामिल है, जो का उपयोग करता है और गति को मंजूरी
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पिछली बैठक के संबंधित बिंदुओं का सारांश करें लंबी और चल रही परियोजना का हिस्सा होने वाली बैठकों की शुरुआत में, आप सभी अटेंडीज़ को परियोजना की स्थिति के बारे में अभी तक तथ्यों का त्वरित सारांश और पिछले बैठकों के प्रासंगिक निर्णयों के साथ सूचित करने के लिए संक्षेप में चाहते हैं। विचार करें कि ऐसा हो सकता है कि सभी उपस्थित व्यक्तियों के बारे में जितना भी आप उन विषयों के बारे में जान लें, जिन पर चर्चा की जाएगी, इसलिए हर किसी को तुरंत अपडेट करने से बोर्ड को प्रभावी और प्रभावी बनाने में मदद मिल सकती है
  • पिछली बैठकों के अपने आप को संक्षेप करने के बजाय, आप आधिकारिक पत्रिका या रजिस्ट्रार को बैठकों के मिनटों को पढ़ने के लिए कह सकते हैं ताकि औपचारिकता का हवा दिया जा सके।
  • आप पिछली बैठक के बाद से पत्राचार या महत्वपूर्ण संचारों को पढ़ने के बारे में भी विचार कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आप मिनटों की प्रतियां और उपस्थितियों को पत्राचार वितरित करते हैं, तो आमतौर पर सामग्री को ज़ोर से पढ़ना आवश्यक नहीं होगा
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    महत्वपूर्ण उपस्थितियों को स्थिति की स्थिति की रिपोर्ट करने दें। फिर, जिन लोगों के पास इस विषय के बारे में प्रासंगिक जानकारी है, वे उन नए या हाल की घटनाओं की चर्चा करें, जो पिछली बैठक के बाद हुई हैं। इस समय के साथ निपटा जा सकता है जो घटनाएं, लगभग किसी भी प्रकार का हो सकती है, उदाहरण के लिए, कंपनी या संगठन द्वारा सामना की जाने वाली नई समस्याएं, कर्मचारी परिवर्तन, परियोजना विकास और रणनीति परिवर्तन बोर्ड के अटेंडीज़ भी पिछले बोर्ड के फैसले के परिणामस्वरूप उठाए गए विशिष्ट कार्यों के परिणामों के बारे में जानना चाहेंगे।
  • Video: जन स्वास्थ्य रक्षक! जिला चिकित्सालय! बलिया मे जोरदार प्रदर्शन! कई संगठनों के पदाधिकारी गण

    कुर्सी एक बैठक चरण 8 शीर्षक छवि
    4
    सभी अधूरे व्यवसाय पेश करें यदि ऐसी समस्याएं हैं जो पिछली बैठक में देखी गई थीं और जो हल नहीं हुई हैं या जो निर्णय नहीं किए गए हैं, तो इन समस्याओं को नई समस्याओं पर जाने से पहले चर्चा करने का प्रयास करें। वह समझता है कि पुरानी समस्याओं को सुलझाने के बिना अधिक समय बीत जाता है, कम सहायक उनके लिए जिम्मेदारी लेना चाहते हैं, इसलिए वह बैठक के दौरान सभी लंबित मुद्दों को इंगित करने और हल करने की कोशिश करता है। सामान्य तौर पर, लंबित मामलों को विशेष रूप से पिछली बैठकों के मिनटों में "अनिर्णीत" या "भविष्य की चर्चा के लिए निर्धारित" के रूप में दर्शाया जाता है।
  • संस्कृति और आपके कार्यस्थल के नियमों के आधार पर, आपकी कंपनी या संगठन के फैसले लेने के लिए विशिष्ट प्रक्रियाएं हो सकती हैं, उदाहरण के लिए, बैठक में भाग लेने वाले को बहुमत की सहमति मिल सकती है या उच्च स्तर के कर्मचारियों के एक समूह के लिए सभी निर्णय लेने का कार्य।
  • ध्यान रखें कि एक बैठक और अगले के बीच कुछ चीजें बहुत बड़ी हैं इसलिए, सभी मामलों में आपको दीर्घकालिक परियोजनाओं के ब्योरे को रोकना होगा जो अभी तक समाप्त नहीं हुए हैं। हालांकि, फैसलों या परियोजनाओं का इलाज करना आवश्यक है जिसमें तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए।



  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 9
    5
    नए व्यापार के बारे में बात करें फिर वह समस्याओं, चिंताओं और मुद्दों के बारे में बात करता है नया है कि चर्चा करना आवश्यक है ध्यान रखें कि पिछली बैठकों और वर्तमान के बीच हुई प्रगति या घटनाओं से इन मुद्दों को स्वाभाविक रूप से उठना चाहिए। उपस्थित लोगों के विशिष्ट और परिभाषित निर्णय लेने की कोशिश करें, इस बात पर विचार करें कि जिन मुद्दों पर आप अनिर्णीत छोड़ते हैं, उतना ही आपको अगले बैठक में फिर से चर्चा करना होगा।
  • कुर्सी एक बैठक शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    बोर्ड के निष्कर्षों का सारांश करें जब आप सभी अतीत और वर्तमान मुद्दों पर छू चुके हैं, तो सभी उपस्थित लोगों के लिए मीटिंग के निष्कर्षों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए कुछ समय दें। यह उन सभी निर्णयों के परिणामों को तोड़ देता है जो किए गए थे और, यदि आवश्यक हो, तो उन विशेष कार्यों का वर्णन करता है जिनकी अगली मीटिंग से पहले उपस्थित होने की अपेक्षा की जाती है।
  • यह कदम महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सुनिश्चित करने के लिए आपका आखिरी मौका होगा कि हर कोई बोर्ड को जानता है कि परियोजनाएं किस चरण में हैं और उनसे क्या उम्मीद की जाती है।
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 11
    7
    यह अगली बैठक के लिए आधार स्थापित करना समाप्त हो जाता है आखिरकार, सभी को बताएं कि अगली मीटिंग के लिए क्या उम्मीद है, और अगर आपने पहले ही योजना शुरू कर ली है, तो उन्हें यह बताएं कि बैठक कब और कहाँ होगी। यह मदद करता है दर्शकों लग रहा है एक निर्णय या अगले करने के लिए महत्वपूर्ण परियोजना के बीच निरंतरता है कि वहाँ और भी उन्हें अग्रिम या उन्हें सौंपे गए कार्यों को पूरा करने की समय सीमा देता है।
  • ध्यान रखें कि जरूरी नहीं कि यदि आप सभी अतीत और वर्तमान मुद्दों से संबंधित हैं तो आपको एक और बैठक की योजना बनानी होगी। हालांकि, यदि आपके भविष्य की चर्चा की गारंटी के लिए पर्याप्त अधूरा कारोबार है, या यदि आपको यह देखने की उम्मीद है कि कुछ परियोजनाएं किस प्रकार विकसित की गई हैं, तो भविष्य की मीटिंग की योजना के लिए शायद यह एक अच्छा विचार है।
  • भाग 3

    बोर्ड को प्रभावी ढंग से निर्देशित करें

    Video: सेना के एक और जवान का वीडियो वायरल/VIRAL VIDEO OF ARMY MEN

    कुर्सी एक बैठक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: मीना आमखेड़े का मनुवाद और ब्राह्मणवाद पर करारा प्रहार सवर्णों इस वीडियो को न देखें

    चर्चा की मार्गदर्शिका, लेकिन इसे मास्टर न करें। बोर्ड की अध्यक्ष के रूप में आपकी जिम्मेदारियों में से एक यह है कि चर्चा को सक्रिय रखने और इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया जाए। आपका काम इसमें प्रत्येक विषय पर आपकी राय देने से ये शामिल नहीं है, जो कि छुआ हुआ है, न ही किसी सटीक कार्यक्रम में चर्चा को निर्धारित किया है। कुछ लचीलेपन हैं अन्य उपस्थितियों को स्वतंत्र रूप से बोलने दें और नए विचार-विमर्श के मुद्दों को उभरने दें, भले ही वे एजेंडे पर न हों। आप पा सकते हैं आप समाप्त या आसानी से आदेश ध्यान केंद्रित चर्चा रखने के लिए बातचीत के कुछ विषयों बदलना होगा, लेकिन नहीं लग रहा है कि आप बोर्ड के सभी पहलुओं को नियंत्रित करना चाहिए। सब के बाद, यह एक सहयोगी प्रक्रिया है।
    • जैसा कि बैठक की प्रगति होती है, अपने एजेंडे पर नजर रखें। यदि आप देखते हैं कि आप पीछे गिर रहे हैं, तो आपको समय के हित में कुछ चर्चा विषयों को छोड़ना होगा या बाद में उनका शेड्यूल करना होगा। अगर ऐसा न हो, तो ऐसा करने से डरो मत
    वे चर्चा कर रहे हैं बहुत महत्वपूर्ण हैं
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 13
    2
    भाग लेने के लिए सभी उपस्थितियों को प्रोत्साहित करें बोर्ड की अध्यक्षता के रूप में, आपका कार्य खुली और उत्पादक चर्चा सुनिश्चित करना है। यदि आप ध्यान देते हैं कि चर्चा करने वाले मुद्दों के बारे में कुछ ऐसे अटेंडीज़ के बारे में प्रासंगिक ज्ञान हो सकते हैं जो समूह के साथ नहीं खुलते हैं, उन्हें बोलने के लिए प्रोत्साहित करें यह आवश्यक है कि बात कर रहे अवहेलना या सीधे उल्लेख नहीं है, का कहना है कि जैसे कुछ "मुझे लगता है मिसेज़ स्मिथ के अनुभव यह इस मुद्दे पर सहायक हो सकते हैं" कम सक्रिय बोर्ड के सदस्यों भाग लेने के लिए एक शानदार तरीका है।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति को इस विषय पर चर्चा की जा रही है। यह याद रखना मुश्किल हो सकता है कि बोर्ड में आने वाले हर व्यक्ति के पास उन विषयों में समान अनुभव या ज्ञान नहीं होता है जिन्हें चर्चा होगी। यह सुनिश्चित करने के सभी प्रतिभागियों को अपना समय बुद्धिमानी से निवेश कर सकते हैं, आप कुछ समय के लिए मुद्दों या जटिल मामलों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए जब वे इलाज किया जाना हैं अवसर देने के लिए चाहते हो सकता है। कम ज्ञान वाले सहभागी निश्चित रूप से इसकी प्रशंसा करेंगे।
  • कुर्सी पर बैठने की छवि चरण 15
    4
    मुश्किल या असुविधाजनक प्रश्नों को अनदेखा न करें यदि एक सक्षम राष्ट्रपति सब कुछ नियंत्रण में नहीं रखता है, तो बैठकें आश्चर्यजनक रूप से अनुत्पादक हो सकती हैं। सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर आप चर्चा कर रहे हैं। उपस्थित लोगों को एक-दूसरे को दोष देने या उन समस्याओं की व्याख्या करने के लिए अस्पष्ट बहाने की अनुमति न दें जो हल नहीं की गईं। ऐसे मामलों के लिए जुटाने और जवाब पाने की कोशिश करें कि कोई भी इसके बारे में बात करना नहीं चाहता है। हालांकि इसका यह नहीं होगा कि वे क्या सभी उपस्थित चाहते हैं, असुविधाजनक सवाल इस तरह ठीक कर रहे हैं क्या यथासंभव प्रभावी बोर्ड के लिए प्रतिक्रिया करने की जरूरत है।
  • सुनिश्चित करें कि महत्वपूर्ण निर्णयों को रिकॉर्ड किया गया है, अगर आपके पास कोई आधिकारिक रजिस्ट्रार या मिनट का संपादक है, तो उन्हें यह कार्य असाइन करें। यदि आप कठिन प्रश्न पूछने के कार्य का सामना करने जा रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके द्वारा प्राप्त उत्तर अच्छी तरह से प्रलेखित हैं।
  • कुर्सी एक बैठक शीर्षक 16 शीर्षक छवि
    5
    समय देखें एक कारण है कि बोर्ड की इतनी बुरी प्रतिष्ठा है, बहुत से लोग सोचते हैं कि वे समय का एक बड़ा अपशिष्ट हैं। आपकी बैठक बहुत अधिक समय से चलने से बचने के लिए, चर्चा बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपनी शक्ति का उपयोग करें यदि किसी उम्मीदवार की तुलना में बैठक लंबे समय तक चलती है, तो बाद की तारीख के लिए कुछ मामलों या महत्वहीन वार्तालापों को शेड्यूल करने से डरो मत। तैयार रहें और सुनिश्चित करें कि आपके सहायकों में से कोई भी समय बर्बाद न करें, ताकि जल्दी से अपने कार्यक्रम को समायोजित करने के लिए तैयार हों।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com