ekterya.com

स्वयंसेवकों की भर्ती कैसे करें

परियोजना प्रबंधक सभी सेवा या दान जानता है, किसी भी घटना की सफलता का समर्थन और मुक्त करने के लिए काम कर रहे स्वयंसेवकों के समर्पण पर मुख्य रूप से निर्भर करता है। यद्यपि बहुत से परोपकारी लोग कम भाग्यशाली के लिए अपना समय और प्रतिभा बिताने के लिए तैयार हैं, यह सलाह दी जाती है कि आप वही लोगों से कई बार पूछने से बचने के लिए अतिरिक्त सहायता चाहते हैं। ऐसा करने से भारी लग सकता है लेकिन सफल तरीके से स्वयंसेवकों को भर्ती करने के तरीके हैं।

चरणों

विधि 1

एक भर्ती संदेश बनाएँ
भर्ती स्वयंसेवकों चरण 1 के शीर्षक वाली छवि

Video: बिहार टोला सेवक भर्ती 2018 form aa gaya hai//बिहार टोला सेवक भर्ती कौन कौन जाती के लोग भर सकते है

1
एक स्वयंसेवक नीति लिखें एक छोटा संगठन एक के बिना काम कर सकता है लेकिन ज्यादातर संगठन लिखित दस्तावेज पसंद करते हैं। यह कम और सरल होना चाहिए ताकि कर्मचारी और स्वयंसेवक आसानी से इसका परामर्श कर सकें। यह पहला दस्तावेज नहीं होगा जो संभावित स्वयंसेवकों को देखेंगे लेकिन यह स्वयं के स्वयंसेवकों का उपयोग करने के लिए आपके लक्ष्यों और रणनीति को प्रतिबंधित करने में आपकी सहायता करेगा। इसमें निम्नलिखित विषयों को शामिल किया गया है:
  • स्वयंसेवक संगठन में क्या करते हैं
  • स्वयंसेवकों की भर्ती, प्रशिक्षण और नेतृत्व की निगरानी कौन करता है
  • आवेदन पत्र, साक्षात्कार प्रक्रिया और संभावित स्वयंसेवकों के आपराधिक पृष्ठभूमि का सत्यापन (यदि आवश्यक हो)
  • परिवहन या अन्य खर्चों के लिए स्वयंसेवकों की कितनी प्रतिपूर्ति की जा सकती है?
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    स्वयंसेवा के लाभ दिखाएं सभी भर्ती सामग्री में स्वयंसेवा सेवा के मूल्य को उजागर करके प्रारंभ करें। आपके संगठन के लिए काम करने वाले स्वयंसेवक सकारात्मक प्रभाव का वर्णन करें मूल्यवान प्रशिक्षण या कार्य अनुभव का उल्लेख करें जो एक स्वयंसेवक अपने सीवी में जोड़ सकते हैं या विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई संभावना है कि एक स्वयंसेवक अधिक से अधिक जिम्मेदारी के साथ स्थिति में पहुंच सकता है या भुगतान करने वाले कर्मचारियों के सदस्य बन सकता है, तो भर्ती सामग्री में इस पहलू को शामिल कर सकते हैं।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    काम स्पष्ट रूप से वर्णन करें स्थिति के नाम से यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें यह अधिक जानकारी सामान्य शब्द के साथ "बेड और बारिश के आरोप में स्वयंसेवी समन्वयक" "स्वैच्छिक खाना परोसने के आरोप" या के रूप में इस तरह के शब्दों का उपयोग करके परिणाम प्राप्त होने की संभावना है "आश्रय स्वयंसेवक।" यदि काम असामान्य या विशिष्ट है, तो उन कौशल का वर्णन करें जिनका आप तलाश कर रहे हैं।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 4 के शीर्षक वाली छवि

    Video: टोला सेवक की आयी भर्ती , दलालो से सावधान बचाएँ अपने 50000, 30K की बम्पर भर्ती।

    4
    यह योग्यता या प्रतिबद्धता की अवधि से संबंधित पहलुओं से संबंधित है सटीक भर्ती सामग्री यदि आवश्यक हो या किसी के लिए अनुभव के साथ स्वयंसेवकों मान यह संभावित स्वयंसेवकों जो प्रशिक्षण या काम प्राप्त किए जाने वाले विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं है के लिए calificado.Asegura नहीं है। प्रतिबद्धता के लिए आवश्यक न्यूनतम अवधि के बारे में लोगों को सूचित करें, चाहे वह "सिर्फ एक दिन" या "केवल दो घंटे एक सप्ताह" है
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने संदेश को विभिन्न आबादी समूहों में अनुकूलित करें यह लोगों के विभिन्न समूहों को आकर्षित करता है, खासकर यदि स्वयंसेवक सेवा में समुदाय के सदस्यों के साथ सहभागिता शामिल होती है अतिरिक्त सांस्कृतिक अवरोधों को दूर करने के लिए आइडिया रणनीतियां जो कुछ जनसंख्या समूहों की प्रतिक्रिया को रोक सकें। आप उन्हें सभी जन भर्ती संदेशों में शामिल कर सकते हैं या कई संस्करण बना सकते हैं जिनका उपयोग आप अलग-अलग ऑडियंस के लिए कर सकते हैं।
  • इससे वृद्ध लोगों को अपने उन्नत या विशेष कौशल का उपयोग करने और बड़े, आसानी से पढ़ने वाले ग्रंथों के साथ पढ़ने की सामग्री प्रदान करने का अवसर प्राप्त हो सकता है।
  • अपने संदेश उन क्षेत्रों में अनुवाद करें जहां लोग आपकी भाषा नहीं बोलते हैं
  • यदि यह एक चयन प्रक्रिया है, तो यह स्पष्ट करता है कि इस फॉर्म का उपयोग स्वयंसेवक के कौशल को सही अवसर के साथ संबद्ध करने के लिए किया जाता है और कुछ समूहों को अलग नहीं करना है।
  • विधि 2

    भर्ती स्वयंसेवकों
    भर्ती स्वयंसेवकों चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    1
    लोगों के करीब आओ व्यक्तिगत रूप से आमतौर पर, आमने-सामने के स्वयंसेवकों की भर्ती की सफलता का सबसे बड़ा मौका है। अक्सर ऐसा क्योंकि प्रत्येक स्वयंसेवक की मांग प्रतिबद्धता का लंबे समय तक की अनूठी भर्ती रणनीति के रूप में बहुत ही व्यावहारिक उपयोग नहीं है, लेकिन यह एक महान रणनीति है कि आप दोस्तों, परिवार, पड़ोसियों और सहकर्मियों के साथ उपयोग कर सकते हैं।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    2
    इंटरनेट का उपयोग करें पोस्ट भर्ती संदेश आइडियालिस्टिस्ट, वेबसाइट, स्वयंसेवा या क्रोगिसलिस्ट जैसी वेबसाइटें हैं। यदि आपकी संस्था सोशल मीडिया में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति बनाए रखती है, तो संगठन के काम से संबंधित प्रेरक या मजेदार छवियों और कहानियों को प्रकाशित करके नए स्वयंसेवकों को मिलें।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अखबारों, रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से शब्द फैलाएं स्थानीय रेडियो या टेलीविजन स्टेशन पर एक संक्षिप्त प्रचार स्थान संदेश फैलाने का एक सस्ती तरीका हो सकता है। आपके संगठन के कार्य के बारे में एक लेख लिखना या स्थानीय समाचार पत्रों में हाल की सफलता की कहानी देने की पेशकश एक विज्ञापन स्थान के लिए भुगतान करने से अधिक प्रभावी हो सकती है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    4



    पोस्टर और फ्लायर बनाएं सकारात्मक जानकारी और फोटोग्राफ शामिल करें जो संपर्क जानकारी के साथ आपके संगठन के कार्य का वर्णन करते हैं। ये विज्ञापन सामग्री कागज के मानक शीट का आकार होने चाहिए क्योंकि कुछ बुलेटिन बोर्ड बड़े सामग्रियों के लिए अनुमति नहीं देते हैं। उन्हें सामुदायिक केंद्रों और स्थानीय व्यवसायों में प्रदर्शित करने की अनुमति पूछें।
  • एक स्थानीय फोटोकॉपी की दुकान आपकी सेवाओं को किसी अच्छे कारण के लिए स्वयं सेवा दे सकती है या आपको छूट दे सकती है।
  • पोस्टर सबसे अच्छा काम करते हैं जब आपकी संस्था अपेक्षाकृत अच्छी तरह से ज्ञात होती है इसके अलावा, ये अधिकांश विज्ञापनों से अधिक समय तक फैलते हैं, जो उन्हें उपयोगी बनाता है यदि आपको अगले हफ्तों के भीतर नए स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    5
    स्थानीय घटनाओं में भाग लें परेड या नौकरी मेले जैसे स्थानीय घटनाओं पर एक मेज रखने की अनुमति के लिए पूछें एक या दो योग्य लोग प्रश्नों का उत्तर देकर और उनसे संपर्क करने वाले लोगों को मुद्रित सामग्री प्रदान करके मेज पर ले जाएं।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: Home Guards Bharti 2018, होमगार्ड मे होने जा रही है भर्ती जल्दी अप्लाई करे।

    स्थानीय संगठनों के लिए खोजें सामुदायिक केंद्र, धार्मिक संगठन, स्कूल और युवा संगठन स्वयंसेवा के बारे में शब्द प्रसारित करने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं। अपने संगठन की ओर से घोषणा करने के लिए इन समुदायों के नेताओं से पूछें या आपके लिए समय और एक प्रस्तुति दें।
  • घोषणाओं और प्रस्तुतियों के दौरान वितरण के लिए मुद्रित सामग्री प्रदान करें
  • विधि 3

    स्वयंसेवकों को प्रबंधित करें
    भर्ती स्वयंसेवकों चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1
    आवेदकों को 24 घंटों के भीतर जवाब दें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि संभावित स्वैच्छिक आपसे संपर्क करने के लिए कौन सी विधि का इस्तेमाल करता है, हमेशा उसे 24 घंटों के भीतर उत्तर दें। जितना अधिक आप जवाब देने के लिए लेते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप रुचि खो देंगे।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    2
    संभावित स्वयंसेवकों का मूल्यांकन करें भले ही आप मदद के लिए बेताब थे, "ताजे मांस" या "गर्म सीटें" भर्ती करने से आपकी समस्याओं का समाधान नहीं होगा उन लोगों का उपयोग करें, जो आपकी मदद करने के बारे में गंभीर हैं। यद्यपि सभी स्वयंसेवा नौकरियों को एक चयन प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है, हालांकि निम्न स्थितियों से निपटने के दौरान स्वयंसेवक भर्ती का प्रयोग नौकरी आवेदन के रूप में करें:
  • स्वयंसेवकों जो समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे, उन्हें आपके संगठन के प्रतिनिधियों के रूप में देखा जाएगा और उन्हें आपके संगठन के मूल्यों के अनुसार अनुकूलित करना होगा। यह अनुशंसा की जाती है कि आप स्वयंसेवकों के आपराधिक रिकॉर्ड की जांच करें जो कमजोर आबादी के साथ बातचीत करेंगे।
  • स्वयंसेवक जो मशीनरी का संचालन करेंगे या पैसे में हेरफेर करेंगे, उन्हें आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच के माध्यम से जाना चाहिए और पर्यवेक्षित प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 14 में शीर्षक वाली छवि
    3
    मुफ्त भोजन के साथ एक बैठक का आयोजन उन लोगों को आमंत्रित करें, जो "उन्हीं टीम से मिलते हैं जो कि भोजन को शामिल करते हैं।" एक अच्छी पहली छाप बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है मुफ्त भोजन या स्नैक्स वाले आवेदकों को प्रदान करना।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    4
    एक अनुबंध बनाने पर विचार करें यदि आप लंबे समय तक प्रतिबद्ध स्वयंसेवकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको उन्हें एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा जिसमें वे काम शुरू करने से पहले एक निश्चित अवधि के लिए काम करते हैं। उद्देश्य अगर वह रिटायर होने पर एक अवैतनिक स्वयंसेवक को दंडित करना नहीं है, लेकिन यह स्पष्ट करने के लिए कि प्रतिस्थापन की भर्ती के लिए स्वयंसेवकों की जिम्मेदारी है
  • यदि एक स्वयंसेवक अभी भी अपनी प्रतिबद्धता के बारे में अनिश्चित है, तो निर्णय लेने से पहले उन्हें एक या दो सत्रों में शामिल होने दें
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 16 के शीर्षक वाली छवि
    5
    समय के लचीलेपन और कौशल की स्थापना के साथ अपने स्वयंसेवकों को प्रदान करें। स्वयंसेवकों को कार्यक्रम की सीमाओं के भीतर अपने कार्यक्रमों को स्थापित करने की अनुमति देता है। यदि आपको लगता है कि एक स्वयंसेवक के पास कौशल है जो आपके संगठन का उपयोग कर सकता है, तो उन्हें उनका उपयोग करने का अवसर दें भले ही वह आपकी मूल योजना का हिस्सा नहीं है उदाहरण के लिए, एक स्वयंसेवक संगठन की सामाजिक समारोहों में आपके संगठन की वेबसाइट को अपडेट करने या संगीत चलाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 17 के शीर्षक वाली छवि
    6
    स्वयंसेवकों से शब्द का प्रसार करने के लिए कहें आपका स्वयंसेवकों का पहला समूह एक शक्तिशाली भर्ती उपकरण बन सकता है। जब अगले स्वयंसेवक परियोजना आती है, तो अपने वर्तमान और पूर्व स्वयंसेवकों से अपने दोस्तों और सामुदायिक सदस्यों को इस तरह के हितों के लिए प्रचार करने के लिए कहें। यदि संभव हो, तो अपने संगठन के साथ प्रतिबद्ध और सकारात्मक भागीदारी बनाने के लिए व्यक्तिगत रूप से अपनी सेवा के लिए प्रत्येक स्वयंसेवक का धन्यवाद करें।
  • युक्तियाँ

    • 25% से अधिक लोगों को किराए पर लेने के उद्देश्य से आप वास्तव में उन लोगों को त्यागने की जरूरत करते हैं जो उपस्थित नहीं होते हैं या दिखाते हैं कि वे कार्यक्रम के लिए अनुपयुक्त हैं।
    • अपने स्वयंसेवकों को स्वागत करें और उन्हें समूह के प्रत्येक सदस्य के साथ परिचय दें जिससे कि उन्हें कार्यक्रम के लिए आरामदायक और खुश महसूस हो।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com