ekterya.com

भूगोल पर अच्छा कैसे होना

भूगोल में अच्छा होना एक उपयोगी और आकर्षक कौशल है। यहां आप जानेंगे कि कैसे भूगोल में खुद को विसर्जित करें ताकि आप एक विशेषज्ञ बन जाएं

चरणों

छवि का शीर्षक, अच्छा होना भूगोल चरण 1
1
ली। आप विश्वकोशों को पढ़ने के लिए घंटे खर्च कर सकते हैं और देशों की राजधानियों के बारे में पता लगा सकते हैं या जिस तरह से एक नदी एक विशेष देश को प्रभावित करती है। कई विश्वकोष हैं, इसलिए यदि आप हाल ही में एक पढ़ना चाहते हैं, तो आप इसे किसी प्रयोगशाला में या अपने शहर के पुस्तकालय में पा सकते हैं।
  • बैंग ऑफ जियोग्राफ़ी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    नक्शे को देखो अच्छा एटलस प्राप्त करें कुछ लाइब्रेरी उचित मूल्य के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले एटलस पेश करते हैं यदि आप देशों को याद रखना चाहते हैं या अपने मुख्य पर्वत श्रृंखलाओं से परिचित हैं, तो मानचित्र उपयोगी होते हैं।
  • बैरा गुड अॉइड भूगोल चरण 3
    3

    Video: भूगोल(Geography)-क्या पढ़ें, क्या ना पढ़ें ? By Ojaank Sir

    अपनी दीवार पर दुनिया का एक नक्शा पेस्ट करें और देखें जब भूगोल के बारे में कोई प्रश्न हों यदि आपकी मां आपको बताती है कि आपके पास मुंबई में एक चचेरे भाई है, तो यह देखने के लिए नक्शा देखें कि वह कहां है। यदि हवाई में 6.5 डिग्री भूकंप आया है, तो केंद्र के स्थान को खोजने के लिए नक्शा देखें। इस तरह से स्थानों का पता लगाने में आपको उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी।
  • बैंग ऑफ जियोग्राफ़ी चरण 4 का शीर्षक चित्र

    Video: सामान्य ज्ञान, विज्ञान, इतिहास व भूगोल आदि के अति महत्वपूर्ण प्रश्न

    4
    टेलीविजन देखें शहरों, संस्कृतियों और आबादी के बारे में सूचनाओं को टेलीविजन चैनलों पर समझाया जा सकता है जैसे खतरे, द वेदर चैनल, सीएनएन, बीबीसी यात्रा चैनल, डिस्कवरी चैनल और इतिहास चैनल के प्रोग्रामिंग की जांच करें, और स्थानीय चैनलों को मत भूलें।
  • चित्रित किया जा रहा है छवि भूगोल पर अच्छा होना चरण 5
    5
    एक अखबार या साप्ताहिक समाचार पत्रिका के लिए एक सदस्यता प्राप्त करें जब आप एक हफ्ते में एक या दो लेख पढ़ते हैं, तो आप संस्कृति के बारे में सीखेंगे और खबरों से अवगत होंगे। इससे आपको उन जगहों को याद रखने में सहायता मिलेगी जहां घटनाएं होती हैं। अगर किसी देश में बाढ़ की समस्याएं हैं, तो शायद यह तट पर है



  • बैंग ऑफ जियोग्राफ़ी चरण 6
    6
    अपने शहर की लाइब्रेरी अक्सर देखें और नेशनल ज्योग्राफिक जैसे पत्रिका लेख पढ़ें। यह प्रकाशन विस्तृत जानकारी प्रदान करता है और प्रभावशाली फोटो भी शामिल करता है।
  • बैंग ऑफ जियोग्राफ़ी चरण 7
    7
    यात्रा करता है। अपने देश के भीतर भी यात्रा करने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि भूगोल कैसे दुनिया को आकार देती है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐतिहासिक शहर में एक संग्रहालय की यात्रा करते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि भौगोलिक सुविधाओं ने उस साइट पर शहर के नेताओं को कैसे प्रभावित किया।
  • इमेज का शीर्षक, अच्छा होना भूगोल चरण 8
    8
    पत्र या ईमेल द्वारा मित्र बनाएं किसी दूसरे देश में रहने वाले किसी मित्र के साथ नियमित संचार से आप अपने ज्ञान को एक किताब से सीख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अच्छा होना भूगोल चरण 9
    9
    देशों या शहरों के नाम के आधार पर गेम चलाएं मान लीजिए आप "कैलिफ़ोर्निया।" "कैलिफोर्निया" पत्र "ए" के साथ समाप्त होता है फिर, आपका दोस्त कहता है कि "ए" से शुरू होने वाले स्थान का नाम "एम्स्टर्डम" (हॉलैंड की राजधानी) है। फिर, आप कहते हैं कि एक देश का नाम जो "एम" से शुरू होता है, जैसे "मैक्सिको।" इस तरह आप मजे करेंगे और साथ ही आप अन्य लोगों से भी सीखेंगे।
  • बैंग ऑफ जियोग्राफ़ी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    यात्रा करता है। जब आप अन्य स्थानों की यात्रा करते हैं, तो आप स्थानीय कृषि के बारे में सीखते हैं और प्रत्येक सीजन के दौरान किस प्रकार के पौधों का विकास होता है।
  • युक्तियाँ

    • देशों और सीमाओं के नाम अक्सर बदलते हैं, खासकर पूर्वी यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में। यदि आपके नक्शे पुराने हैं, तो नए हों
    • अध्ययन और सवाल पूछिए
    • भूगोल के बारे में जानने का एक मजेदार तरीका है कि स्टिकर को फल से हटा दें और उन्हें एक मैप पर रखें, संबंधित देश में।
    • भूगोल के बारे में जानने का एक और उपयोगी तरीका है कि किसी को (एक रिश्तेदार या मित्र) को ढूंढना है जो भूगोल में रुचि रखता है। उनके साथ बात करें और उससे पूछें, उदाहरण के लिए, कितने शहरों को वह जानता है, उन्हें सबसे अच्छा पसंद है, जो वह पहला स्थान होगा, जिसे वह जाना चाहेंगे, आदि।
    • भूगोल के बारे में डेटा याद करने के लिए कार्ड का उपयोग करें प्रत्येक कार्ड पर यह पांच देशों के नाम रखता है, उनके संबंधित राजधानियों और भाषाओं के साथ। सप्ताह में एक बार एक कार्ड की जांच करें फिर, एक और पत्र का चयन करें और एक और सप्ताह की समीक्षा करें। आपको एहसास होगा कि आप मूल रूप से जानते थे जितना अधिक आप जानते होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com