ekterya.com

पानी से नमक को अलग कैसे करें

नमक पानी से कैसे अलग है? सदियों से इस प्रश्न ने समुद्र में फंसे दोनों समुद्री विमानों और विज्ञान मेलों के छात्रों को हैरान कर दिया है। जवाब सरल है: वाष्पीकरण द्वारा नमक पानी (प्राकृतिक या कृत्रिम गर्मी के साथ) को वाष्पीकरण करके, केवल पानी ही जल वाष्प का रूप लेता है, लेकिन नमक बना रहता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, नमक को अलग-अलग तरह की सामग्रियों के साथ पानी से अलग करना आसान होता है।

चरणों

विधि 1

बुनियादी वाष्पीकरण प्रयोग करना
अलग से नमक का पानी चरण 1 से चित्र
1
गर्म पानी और नमक को नमक बनाने के लिए पानी जोड़ें। यह सरल प्रयोग करते समय कार्रवाई में वाष्पीकरण के सिद्धांतों को देखना आसान है। शुरुआत के लिए, आपको कुछ टेबल नमक, नल का पानी, एक बर्तन, काली इमारत का एक टुकड़ा और रसोईघर की आवश्यकता होगी। पॉट में कुछ कप पानी डालो और इसे गर्म बर्नर पर डाल दिया। पानी को गर्म करने की प्रतीक्षा करें - इसे उबालने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह गर्म है, उतना ही तेजी से नमक भंग हो जाएगा।
  • नमक (और अन्य रसायनों) को भंग करने के लिए गर्म पानी आदर्श क्यों है, पानी को बनाने वाले अणुओं के आंदोलन के साथ क्या करना है जब पानी गर्म होता है, तो ये अणु तेजी से बढ़ते हैं, अधिक नमक अणुओं के साथ टकराने और नमक क्रिस्टल को अलग करते हैं।
  • Video: नमक और पानी के मिश्रण से करें दुश्मन को बीमार !!

    जल चरण से 2 अलग नमक का चित्र
    2
    नमक जोड़ें जब तक यह अब घुल नहीं करता। नमक के चम्मच जोड़ना जारी रखें और इसे भंग करने के लिए आगे बढ़ें। अंत में, आप उस बिंदु तक पहुंचेंगे जहां नमक भंग नहीं होगा, चाहे पानी कितना गर्म हो। इसे पानी के "संतृप्ति" बिंदु कहा जाता है रसोई बंद करें और पानी को थोड़ा शांत कर दें।
  • जब पानी अपनी संतृप्ति बिंदु तक पहुंचता है, तो यह एक आणविक स्तर पर नमक को भंग करने में सक्षम नहीं होगा: इतना नमक भंग कर दिया गया है कि अब पानी के लिए कोई भी रासायनिक क्षमता नई नमक क्रिस्टल को बांट नहीं सकती है।
  • अलग से नमक का पानी, जल चरण 3 से चित्र
    3
    एक चम्मच के साथ, एक गहरे कार्डबोर्ड पर पानी डालें एक चम्मच या कढ़ाई के साथ, एक गहरा कार्डबोर्ड पर थोड़ा नमक पानी डाल दिया। इस प्लेट को एक प्लेट पर रखकर टेबल या उस सतह को गीली होने से बचें जिस पर यह है। अब आपको पानी की लुप्त हो जाना चाहिए। यह प्रक्रिया थोड़ी तेज़ हो जाएगी यदि आप उस स्थान पर कार्डबोर्ड छोड़ देते हैं जहां सौर किरण पहुंचते हैं।
  • नमक पानी को बर्बाद मत करो जो कि ऊपर छोड़ दिया गया था। कई चीजें हैं जिसमें आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप इसे अंडे, फोड़ा आलू, पालक को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और यहां तक ​​कि आप पागल को बेहतर ढंग से छील कर सकते हैं।
  • चित्रा 4 से पृथक नमक नामक छवि
    4
    नमक का गठन होने तक प्रतीक्षा करें जैसे ही पानी वाष्पीकरण करता है, लघु नमक क्रिस्टल के रूप में होना चाहिए। आप उन्हें कार्डबोर्ड की सतह पर छोटे, चमकदार और हल्के या सफेद तराजू देखेंगे। बधाई! आपने पानी से नमक को अलग कर दिया है
  • आपके पास अपने कार्डबोर्ड से थोड़ा नमक निगलने के लिए आजादी है, भोजन के लिए नमक। कोई समस्या नहीं अगर आप इसे खा लेते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में कोई कार्डबोर्ड चिप्स नहीं हैं
  • विधि 2

    एक डिस्टिलर बनाना
    चित्रा 5 से पृथक नमक नाम की छवि
    1
    नमक पानी के पॉट को उबलते हुए शुरू करें हमने पहले देखा कि सरल प्रयोग से पानी से नमक कैसे निकालना है, लेकिन क्या होगा अगर आप नमक के बिना पानी की रक्षा करना चाहते हैं? आसवन उत्तर है आसवन एक द्रव को गरम करने की प्रक्रिया है जिसे इसे में भंग कर रहे रसायनों से अलग करना है, फिर संक्षेपण एकत्र करना, जो अपेक्षाकृत "शुद्ध" होना चाहिए। इस मामले में, हम कुछ कप नमक पानी (ऊपर दिए गए निर्देशों की जांच करें) करके, गर्मी और उबाल लेंगे।
  • जल चरण से अलग साल्ट शीर्षक वाली छवि 6
    2
    पॉट को कवर करें फिर, अपने बर्तन के लिए एक ढक्कन की तलाश करें (यह पूरी तरह फिट नहीं है) पॉट पर ढक्कन को समायोजित करें ताकि भाग किनारे पर लटका हुआ हो। ढक्कन की स्थिति बनाने की कोशिश करें ताकि किनारे से लटका हुआ भाग ढक्कन पर सबसे कम बिंदु हो। ध्यान दें कि ढक्कन के तल में संक्षेपण कैसे होता है और ड्रिप शुरू होता है
  • नमक के पानी के रूप में, पानी (नमक के बिना) भाप में बदल जाएगा और बर्तन से बाहर आ जाएगा जब यह ऊपर पहुंचता है, तो यह धीरे-धीरे शांत हो जाएगा और ढक्कन के तल पर तरल संक्षेपण (पानी) का निर्माण करेगा। इस पानी में नमक नहीं है, इसलिए आपको नमक के बिना पानी रखने के लिए इसे एक साथ रखना होगा।



  • चित्रा 7 से पृथक नमक नाम की छवि
    3
    एक कंटेनर में पानी इकट्ठा करो जैसा कि पानी नीचे जाता है, ढक्कन के नीचे स्थित कंडेनसेशन स्पष्ट रूप से ढक्कन के निम्नतम बिंदु पर जमा होगा। एक बार पर्याप्त संक्षेपण जमा हो जाने के बाद, बूंदों का निर्माण शुरू हो जाएगा। इस जगह के नीचे एक कंटेनर रखो ताकि डिस्टिल्ड वॉटर के बूंदों को वहां गिर जाए।
  • यदि आप चाहें, तो आप कंटेनर से ढक्कन के सबसे कम भाग तक लंबी पतली धातु या एक कांच वस्तु (जैसे कि रॉड या थर्मामीटर) डाल सकते हैं। पानी इस वस्तु के माध्यम से यात्रा करेगा जब तक यह कंटेनर तक नहीं पहुंच जाएगा।
  • चित्रा 8 से पानी अलग से नमक छवि
    4
    यदि आवश्यक हो, तो प्रक्रिया को दोहराएं। चूंकि बर्तन में नमक का पानी उबाल होता है, उतना पानी आपके कंटेनर में होगा। इस पानी के अधिकांश में नमक नहीं होगा हालांकि, कुछ स्थितियों में, थोड़ी मात्रा में नमक रह सकता है। इस मामले में, आप एक डबल आसवन कर सकते हैं: आसुत जल उबलते हुए जिसे आपने इकट्ठा किया था जिस तरह से नमक को अलग करने के लिए नमक का पानी उबला हुआ था।
  • तकनीकी रूप से, यह पानी पीने के लिए सुरक्षित है। हालांकि, जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि बर्तन और कंटेनर का ढक्कन जिसमें आप पानी एकत्र करते हैं (पतली धातु या कांच की छड़, यदि आप उनका इस्तेमाल करते हैं) साफ हैं, तो आपको पानी पीना नहीं पड़ता है
  • विधि 3

    असामान्य तरीके के साथ

    Video: काला नमक वाला पानी पीने के चमत्कारी फायदे - Health Benefits Of Black Salt Water

    जल चरण 9 से पृथक नमक नाम वाली छवि
    1
    रिवर्स ऑस्मोसिस का उपयोग करें उपरोक्त विधियां नमक को पानी से अलग करने का एकमात्र तरीका नहीं है, ये केवल सबसे सुविधाजनक हैं ताकि ज्यादातर लोग इसे घर पर कर सकें। नमक को पानी से अन्य तरीकों से अलग करना भी संभव है जो विशेष सामग्री की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, "रिवर्स ऑस्मोसिस" नामक एक तकनीक एक पारगम्य झिल्ली के माध्यम से पानी को बढ़ाकर नमक पानी से नमक निकाल सकता है। यह झिल्ली एक फिल्टर के रूप में कार्य करता है और केवल पानी के अणुओं को इसके माध्यम से पारित करने देता है और दूषित पदार्थ (जैसे नमक) को शामिल नहीं करता है।
    • कभी-कभी रिवर्स ऑस्मोसिस पंप आवासीय उपयोग के लिए बेचे जाते हैं, लेकिन आमतौर पर उन्हें शिविर जैसे मनोरंजक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। पंप थोड़ा महंगा हो सकता है वे आमतौर पर कई सौ अमेरिकी डॉलर खर्च करते हैं।
  • चित्रा 10 से पृथक नमक नामक छवि
    2
    डिकैनोइक एसिड जोड़ें पानी से नमक को अलग करने का दूसरा तरीका एक रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से होता है। उदाहरण के लिए, अनुसंधान ने दिखाया है कि नमक के पानी को "डीनोनोइक एसिड" नामक एक रासायनिक नाम के साथ नमक निकालने का एक विश्वसनीय तरीका है। एसिड को जोड़ने के बाद थोड़ा सा गर्मी और ठंडा करने की अनुमति देता है, नमक और अन्य अशुद्धियां समाधान से बाहर निकल जाती हैं (यानी वे घनीभूत और नीचे तक डूब जाएगी)। जब प्रतिक्रिया पूरी होती है, तो पानी और नमक दो अलग-अलग परतों में होंगे और पानी निकालने में आसान होगा।
  • डिसीनोइक एसिड रासायनिक दुकानों पर खरीदा जा सकता है और बोतल की लागत लगभग $ 30 से 40 डॉलर है
  • चित्रा 11 से पृथक नमक नाम की छवि
    3
    इलेक्ट्रोडायलिसिस का उपयोग करें अगर बिजली की शक्ति का इस्तेमाल किया जाता है, तो पानी से कण (जैसे नमक) निकालने के लिए संभव है। यह एक नकारात्मक चार्ज एनोड और पानी में एक सकारात्मक चार्ज कैथोड को डुबोकर और एक झरझरा झिल्ली के साथ अलग करके किया जाता है। एनोड और कैथोड का इलेक्ट्रिकल चार्ज भंग आयनों (जैसे कि नमक बनाते हैं) को "आकर्षित" करता है जैसे कि वे मैग्नेट थे और पानी को अपेक्षाकृत शुद्ध छोड़ देते थे।
  • ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया जरूरी पानी से बैक्टीरिया या अन्य दूषित पदार्थों को नहीं हटाती है, इसलिए यह संभव है कि इस पद्धति से पीने के पानी को प्राप्त करने के लिए एक अन्य उपचार की आवश्यकता होगी। हालांकि, हालिया अनुसंधान प्रक्रियाओं के भाग के रूप में बैक्टीरिया को खत्म करने वाली तकनीकों का वादा कर रहे हैं और सुझाव देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • समुद्री जल का उपयोग न करें जब तक कि यह आवश्यक नहीं है। नमक के अलावा, इसमें खनिज, कार्बनिक पदार्थ और अन्य दूषित पदार्थ भी शामिल हो सकते हैं जो पूरी शुद्धि में बाधा डालते हैं।

    चेतावनी

    • हर बार जब आप रसोई में पानी उबाल लें तो सावधान रहें। यदि आपको गर्म बर्तन या पैन को छूना है, तो अपने आप को बचाने के लिए ओवन के दस्ताने या तौलिया का उपयोग करना सुनिश्चित करें
    • यदि आप प्रकृति में खो गए हैं, तो नमक पानी पीना मत। मानव शरीर को पानी की मात्रा की तुलना में नमक से छुटकारा पाने के लिए अधिक पानी की जरूरत होती है, इसलिए नमक पानी किसी और को बहुत अधिक निर्जलित कर सकता है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com