ekterya.com

शिक्षक कैसे बनें कि बच्चों को प्यार करता है

आप जानते हैं कि आप सबसे अच्छे शिक्षक बनना चाहते हैं आप चाहते हैं कि बच्चों को आपसे प्रेम करना चाहिए। ठीक है, यह निश्चित रूप से आसान नहीं है और संभवतः चुनौतीपूर्ण होगा - हालांकि, अगर आप वास्तव में एक महान और प्यारी शिक्षक बनना चाहते हैं और इसके लिए काम करने को तैयार हैं, तो पढ़ें।

चरणों

बीचर द टीकट किड्स प्रेम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्राइम या औपचारिक न हो बस आकस्मिक हो और जमीन पर अपने पैर रखो। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको छात्रों को पागल होना चाहिए और नियंत्रण खो देना चाहिए, इसका मतलब यह है कि आपको बहुत गंभीर और औपचारिक नहीं होना चाहिए, यह छात्रों को असहज महसूस कर देगा और आपसे सवाल नहीं करना चाहते हैं या आपसे बात करना नहीं चाहते हैं। जमीन पर अपने पैरों के बारे में जानें और जिस तरीके से आप बोलते हैं और कार्य करें
  • बैच द टीचर किड्स प्रेम चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: पाठ की योजना बनाना: प्राथमिक भाषा और साक्षरता

    2
    मज़ेदार तरीके से सिखें कोई बच्चा किसी उबाऊ तरीके से सीखना पसंद नहीं करता। यदि आपके पास मजेदार, व्यावहारिक और अनूठी शिक्षण शैली है, तो छात्रों को सीखने में रुचि होगी, जो दोनों पक्षों के लिए अच्छा है। उदाहरण के लिए, यदि आप साइबेरियाई बाघों के बारे में सिखाना चाहते हैं, तो बोर्ड पर नोट्स की प्रतिलिपि बनाने के बजाय टाइगर आश्रय या चिड़ियाघर की यात्रा करने और नोट लेने के लिए मजेदार होगा। यहां तक ​​कि अगर आप जिस विषय को पढ़ाना चाहते हैं वह वास्तव में उबाऊ है, जैसे बुनियादी गणित, इसे किसी दिलचस्प तरीके से समझने की कोशिश या कम से कम समझने में आसान।
  • बैच द टीचर किड्स प्रेम चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियंत्रण रखें समय के साथ, अगर कक्षा पूरी तरह अराजकता है तो बच्चों को ऊब या परेशान किया जाएगा नियंत्रण और बहुत सख्त होने और इसे बनाए रखने के बीच संतुलन खोजने के लिए जानें। आम तौर पर, एक आवाज़ जो बकवास से बचा रहता है नियंत्रण बनाए रख सकता है। उन्हें आप द्वारा पास न दें अपने व्यवहार को बदलने के लिए छात्रों को अवसर दें, लेकिन किसी को इसके साथ बार-बार भागने न दें। इससे आपको सम्मान मिलेगा।
  • बैच द टीचर किड्स प्रेम चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    एक अच्छा श्रोता रहो यह छात्रों के लिए यह बहुत मददगार होगा कि वे आपसे बात कर सकते हैं और आपको सवाल पूछ सकते हैं और जानते हैं कि आप उन्हें सुन सकते हैं। प्रत्येक बार एक छात्र आपसे बात करता है, यह सुनिश्चित कर लें कि आप उन्हें सुनें और यथासंभव उपयोगी और शैक्षिक होने की कोशिश करें, केवल न केवल पढ़ाई के बारे में बल्कि व्यक्तिगत चीज़ों के बारे में भी। कभी भी एक छात्र को बात करते हुए और उसे कभी भी कम न समझें या उसकी उपेक्षा न करें। सुनो।
  • बीचर द टीचर किड्स प्रेम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मज़ा रहें कौन एक उबाऊ शिक्षक चाहता है? सुनिश्चित करें कि आप अपने छात्रों के लिए कुछ विशेष ऑफर करते हैं। उदाहरण के लिए, शुक्रवार दोपहर को आप मुफ्त समय ले सकते हैं या सीडी चला सकते हैं जो छात्रों को ले जा सकते हैं (जब तक कि वे उपयुक्त हों)। या यदि कुछ हुआ है, जैसे कि किसी प्यारे शिक्षक या छात्र या एक भयानक दुर्घटना के प्रस्थान, छात्रों के लिए कुछ खास ऑफर करें या अपनी भावनाओं को बाहर निकालने के लिए बोलें। सुनिश्चित करें कि सब कुछ काम, काम और अधिक काम के बारे में नहीं है।
  • बी टी द टीचर किड्स प्रेम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उचित रहें बेशक, आपको हमेशा नियम और नियमों का पालन करना चाहिए और उनके साथ रहना चाहिए, लेकिन बातचीत के लिए कुछ जगह छोड़ दें। यदि कोई छात्र किसी व्यक्तिगत समस्या से परेशान है, तो ठीक से कार्य न करने के लिए उन्हें डांटते नहीं यदि कोई छात्र स्कूल में आईपॉड लाता है और उन्हें अनुमति नहीं है, तो बाकी वर्ष के लिए इसे जब्त नहीं करते हैं। उसे चेतावनी दीजिए, लेकिन उसे निर्दोष छोड़ दें।
  • युक्तियाँ

    • बच्चे उनके साथ ईमानदार होने की सराहना करते हैं यदि आप किसी नाटक या कहानी का अध्ययन करते हैं, तो ईमानदार रहें, अगर आप वास्तव में एक चरित्र पसंद नहीं करते हैं और उनके विचारों की सराहना करते हैं।
    • वास्तव में बच्चों का आनंद लें यदि आप उन्हें दिखाते हैं कि आप उनकी कंपनी का आनंद लेते हैं, तो वे आपका आनंद लेंगे
    • इसके अलावा, यह उन छात्रों के लिए एक डकैती है, जो आपको सबसे अच्छे से कम देते हैं। आपका काम उन्हें बकाया और योग्य वयस्क बनने में मदद करना है और उन्हें खुश नहीं करना है ध्यान रखें कि

    Video: शिक्षक के भेष में ये कैसे शैतान, परेशान छात्रा ने लगाई फांसी

    चेतावनी

    • यदि आप बहुत दयालु हैं तो बच्चे आपका लाभ उठाएंगे।
    • एक बुरी प्रभाव के "छात्र" जैसी कोई चीज नहीं है। सभी छात्र महत्वपूर्ण हैं और जो उदासीन दिख रहे हैं वे शायद उन लोगों को अधिक सहायता की आवश्यकता होती है। तो कभी एक "जटिल" बच्चे में प्रगति नहीं देखे, कोशिश करना बंद मत करो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com