ekterya.com

जीवन कोच कैसे बनें

फोन पर अपने दोस्त के साथ घंटों के बाद एक नए कैरियर के संभावित रास्ते के बारे में बात करने के बाद, आप सोचते रहे: मुझे इसके लिए भुगतान क्यों नहीं मिलता? चूंकि आप इस पृष्ठ पर हैं, आप शायद जानते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं वास्तव में, यह बढ़ती और बहुत ही वैध क्षेत्र है, यू.एस. समाचार और विश्व रिपोर्ट ने जीवन की दूसरी सबसे बड़ी परामर्श के रूप में मार्गदर्शन किया है जो मौजूद है। अगर आप दूसरों को जीवन का कोच बनने में मदद करना चाहते हैं, तो आपको ये कदम उठाए जाने चाहिए:

चरणों

भाग 1

योग्यता प्राप्त करें
एक लाइफ कोच बीतने वाली छवि चरण 1
1
विश्वविद्यालय में जाओ पचास साल पहले आप केवल एक हाईस्कूल डिप्लोमा या एक सामान्य शिक्षा विकास परीक्षा के साथ भाग ले पाए होंगे, लेकिन समय बदल रहा है। सामान्य बात यह है कि विश्वविद्यालय से कम से कम एक विश्वविद्यालय की डिग्री चार साल की डिग्री है। हालांकि यह नहीं है आपको जीवन प्रशिक्षक बनने की आवश्यकता है, आपको उन लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करना होगा जिनके पास मास्टर की डिग्री या पीएचडी है, इसलिए कॉलेज जाना बेहतर होगा।
  • जबकि "जीवन के लिए अभिविन्यास" अभी तक अपने आप में एक कैरियर नहीं है, परामर्श और मनोविज्ञान है। इसके अलावा, सिर्फ इसलिए कि यह एक दौड़ नहीं है, इसका मतलब यह नहीं कोई कक्षाएं है- हार्वर्ड, येल, ड्यूक, न्यू यॉर्क, जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय पर उपलब्ध देखते हैं कि, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से, पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ डलास और जॉर्ज वॉशिंगटन में टेक्सास, कुछ नाम करने के लिए, सभी ने उन्मुखीकरण कार्यक्रम आरंभ किए हैं।
  • एक लाइफ कोच बी 2
    2
    एक मान्यताप्राप्त कार्यक्रम के माध्यम से उन्मुखीकरण कक्षाएं ले लो। यदि आप पहले ही कॉलेज खत्म कर चुके हैं और वापस नहीं जाना चाहते हैं, तो एक अन्य मान्यता प्राप्त कार्यक्रम या विद्यालय के माध्यम से जीवन उन्मुखीकरण कक्षाएं लेना है। अंतर्राष्ट्रीय कोच फेडरेशन (आईसीएफ, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) और कोचिंग के इंटरनेशनल एसोसिएशन (अंग्रेजी में आईएसी परिवर्णी शब्द) कुछ स्कूलों के साथ संबद्ध किया गया है और कोच जो प्रमाण पत्र के योग्य माना नियुक्त किया है।
  • ये दो संगठन जीवन उन्मुखीकरण के क्षेत्र के रूप में लगभग उतने ही वैध हैं। सुनिश्चित करें कि आप इनमें से किसी एक संगठन के साथ काम करते हुए विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, यह एक घोटाला हो सकता है, आपके समय या धन की बर्बादी हो सकती है, या दोनों।
  • एक लाइफ कोच 3 में रहेंगी छवि
    3
    प्रमाणपत्र प्राप्त करें एक बार जब आप स्कूल में अपने उन्मुखीकरण कार्यक्रम को पूरा, आप (जो करने के लिए वह अपने स्कूल के साथ जुड़ा हुआ अनुसार या तो आईसीएफ या आईएसी के माध्यम से,) पात्र प्रमाणीकरण के लिए कर रहे हैं। उस प्रमाणीकरण के साथ, आप वास्तव में शुरू करने के लिए तैयार हैं। लोगों को बताने के बजाय कि आप एक जीवन कोच हैं और उन्हें उम्मीद है कि आप विवरण न पूछें, आपके पास एक अकादमिक प्रमाण पत्र है जो आपको समर्थन देता है
  • यह आपकी दैनिक रोटी होगी कोई भी जीवन कोच इसके बिना सफल हो सकता है। यदि आपके पास शिक्षा सबसे ऊपर है, तो आप बेहतर होगा। बस इसे अपने व्यवसाय कार्ड में शामिल करना याद रखें!
  • बीआईए लाइफ कोच चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सेमिनार में भाग लें चूंकि चिकित्सा विद्यालय के समकक्ष कोई जीवन मार्गदर्शन कार्यक्रम नहीं है, इसलिए सेमिनार बहुत आम हैं। इस क्षेत्र में व्यवहार्य रहने के लिए, अपने आप को सभी प्रसिद्ध कोच से परिचित कराएं जो सेमिनारों में सही और बाएं भाग लेते हैं, और संपर्क भी करने के लिए। आपके स्कूल को आपको यह बताकर पहला कदम उठाना चाहिए कि उन्हें अपने इलाके में कहां और कब ढूंढना चाहिए।
  • अपने पक्ष में उन्हें इस्तेमाल करें न केवल आपको घर जाना चाहिए और वास्तव में एक संगोष्ठी के बारे में सोचने की कोशिश करनी चाहिए (हर एक का एक अलग विषय है) लेकिन आपको यह भी चाहिए वहां लोगों से बात करें आकाओं (या क्षेत्र में कम से कम अनुकूल चेहरे) निश्चित रूप से उपयोगी हो सकते हैं जब रास्ते में बाधा उत्पन्न होती है। किसी को आपको व्यापार सिखाना है!
  • भाग 2

    एक व्यवसाय स्थापित करें
    बीए लाइफ कोच चरण 5 नामक छवि
    1
    अपना अंशकालिक नौकरी रखें आइए शुरुआत से यह स्पष्ट करते हैं: जबकि एक जीवन कोच (उदाहरण के लिए मेडिकल स्कूल में एक दशक का भुगतान करने की तुलना में) होने से संबंधित बहुत सारे खर्च नहीं होते हैं, तो आय में एक निश्चित देरी है न केवल आपको प्रशिक्षित करते समय जीवित रहने के लिए कुछ की ज़रूरत होती है, लेकिन जब भी आप शुरू करते हैं तब आपको बचाने की आवश्यकता होगी। चार महीने की कक्षाओं के बाद, लोग आपकी सलाह के लिए भुगतान करने के लिए आपके द्वार पर बिल्कुल दस्तक नहीं करेंगे। इसमें समय लग सकता है
    • ग्राहकों के एक स्थिर और निरंतर पोर्टफोलियो बनाने में वर्षों लग सकते हैं यह अमीर बनने के लिए एक त्वरित प्रणाली नहीं है जबकि कुछ लाइफ कोच एक त्वरित फ़ोन कॉल के लिए अत्यधिक मात्रा में पैसे ले सकते हैं, उनमें से ज्यादातर बहुत भाग्यशाली नहीं हैं कम अनुभव के साथ, आपको कम पैसे चार्ज करना होगा (कम ग्राहकों के अलावा) इसके अलावा, आपको शायद मुफ्त में काम करना पड़ेगा, इसलिए बीच में उंगली अपने बॉस को अभी तक न दिखाएं।
  • एक लाइफ कोच बीआईईएफ़ कोच शीर्षक से चित्र 6
    2
    अपने काम करो ...शायद. जबकि कुछ लाइफ कोच कंपनियों द्वारा काम पर रखा जाता है और इन्हें अपनी अवधारण दर में सुधार करने की आवश्यकता होती है, अधिकांश जीवन प्रशिक्षक स्वतंत्र होते हैं इसका मतलब यह है कि आप अपने दस्तावेज़ों को नियंत्रित करेंगे और आपको उन सभी व्यवसाय पहलुओं में डूबना पड़ेगा जो इसे उलझे पड़ता है, लेकिन इसका भी मतलब है कि आप अपना खुद का शेड्यूल सेट करेंगे।
  • आपको एक स्वतंत्र कार्यकर्ता के रूप में करों का भुगतान करना होगा और साथ ही अपने सभी ग्राहकों को अपने स्वयं के चालान का विस्तार करना होगा और भुगतान विधियों और कार्यक्रमों को स्थापित करना होगा (बस कुछ ही नाम देना होगा)। यदि आप सभी अड्डों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जिन्हें आपको कवर करने की आवश्यकता है, तो किसी और व्यक्ति से बात करें, जो स्वतंत्र है, या अन्य जीवन प्रशिक्षकों के साथ! अगले चरण के लिए एक अच्छा संगठन क्या है
  • बीए लाइफ कोच चरण 7 नामक छवि
    3
    संरक्षक के रूप में एक पवित्र जीवन का कोच रखें जैसे ही चिकित्सक अपने प्रशिक्षण के दौरान परामर्श घंटों को प्राप्त करते हैं, नए प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा सलाह दी जानी चाहिए। यदि आपका स्कूल आपको एक देता है, तो आप समूह सत्रों में या निजी कोचों के साथ परामर्श दे सकते हैं, या आप स्वयं को स्वयं को ढूंढ सकते हैं आपने संपर्क बनाया है, है ना?
  • सिक्का का दूसरा पहलू यह है कि आपको यह जानने की जरूरत है कि क्या है वह वास्तव में एक जीवन कोच बनाते हैं आप विश्वास कर सकते हैं कि यह सब है, "आप अपने जीवन को बर्बाद कर रहे हैं और आप इसे इसके बजाय करना चाहिए," जब यह सब है, लेकिन (कम से कम यदि आप अच्छा जीवन कोच!) बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आप वास्तव में क्या करेंगे, आपको अपना जीवन का कोच होना चाहिए
  • अपने स्कूल आप एक जीवन कोच देना नहीं है (या कम से कम आप कुछ नाम एक साथ जाने के लिए देता है) या एक निर्देशिका के माध्यम से की तरह, अपने मित्रों, सहपाठियों या शिक्षकों के माध्यम से एक मिल जाए, कुछ जिस तरह से आपके भविष्य के ग्राहकों को आपको मिलेगा
  • एक लाइफ कोच बीर लाइफ कोच 8
    4
    अपने आप को कई जीवन मार्गदर्शन निर्देशिकाओं में शामिल करें कई ऑनलाइन निर्देशिकाएं हैं जहां आप शामिल हो सकते हैं ताकि इंटरनेट पर घूमने वाले लोग आपको पा सकते हैं यदि वे अपने जीवन में थोड़ी सहायता करने का निर्णय लेते हैं। वहाँ से बहुत से लोग हैं कि आप मुंह के शब्द तक कभी नहीं पहुंचेंगे, इसलिए इंटरनेट पर खुद को रखकर यह आपको ढूंढने का एकमात्र तरीका है।
  • लगभग सभी वेबसाइट आपकी छवि और जानकारी रखने के लिए शुल्क लेते हैं। सुनिश्चित करें कि यह आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी या किसी को पैसे देने से पहले समय की बेकार या धोखा नहीं है। वहाँ बहुत सारे scammers हैं, तो जल्दी मत करो
  • बीए लाइफ कोच चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने आला बाजार खोजें कुछ जीवन प्रशिक्षकों को उनके जीवन के दर्शन को परिभाषित करने और सामान्य रूप में सुधार के तरीकों की खोज करने के लिए लोगों के मार्गदर्शन में विशेषज्ञ हैं। जबकि दूसरों को अधिकारियों के उद्देश्य से कैसे अपने व्यवसाय चलाने के लिए, और अभी भी दूसरों कि अपने ग्राहकों को मार्गदर्शन उनके पारस्परिक संबंधों का प्रबंधन करने के कुछ डिब्बों, ग्राहकों को चुन सकते हैं और कैरियर के लिए प्रशिक्षण की मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। तय करना है कि जीवन मार्गदर्शन किस क्षेत्र में आप विशेषज्ञता चाहते हैं (सुझाव: यह आपको व्यक्तिगत रूप से कुछ पता होना चाहिए)। शुरू करने की संभावनाओं की एक सूची यहां दी गई है:
  • व्यवसाय उन्मुखीकरण
  • कार्बन कम करने पर मार्गदर्शन (दूसरों की मदद से अपने कार्बन पदचिह्न को कम)
  • व्यावसायिक मार्गदर्शन
  • व्यवसाय उन्मुखीकरण
  • अधिकारियों के लिए अभिविन्यास
  • संबंधों में अभिविन्यास
  • सेवानिवृत्ति पर मार्गदर्शन
  • आध्यात्मिक और ईसाई अभिविन्यास
  • समय प्रबंधन में अभिविन्यास
  • शरीर की छवि और वजन में अभिविन्यास
  • व्यक्तिगत और काम के जीवन के बीच संतुलन को खोजने के लिए अभिविन्यास
  • एक लाइफ कोच बनें वाली छवि, स्टेप 10
    6
    अपने आप को बढ़ावा दें अब जब आपके पास आपके नाम के पीछे "प्रमाणित लाइफ कोच" का खिताब है, तो यह समय है कि व्यवसाय कार्ड सौंपने, ऑनलाइन विज्ञापन पोस्ट करना, अख़बारों में, सामुदायिक पृष्ठों और पत्रिकाओं में, फेसबुक पेज सेट करना, बहुत कुछ का उपयोग करना ट्विटर और यहां तक ​​कि आपके नाम के साथ आपकी कार के एक तरफ कवर करें। आपका नाम अधिक मान्यता प्राप्त है, बेहतर है अगर लोग आपको मौजूद नहीं जानते हैं तो लोग आपके पास नहीं पहुंच पाएंगे I
  • एक विशेषज्ञ के रूप में अपने आप को बढ़ावा देने पर विचार करें आपके पास बाजार है, है ना? आपके संभावित ग्राहक क्या पढ़ सकते हैं, देख सकते हैं या सुन सकते हैं? यदि आप अधिकारियों तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको अपनी स्थानीय नर्सरी में एक विज्ञापन प्रकाशित नहीं करना चाहिए - हालांकि, अगर आप उन नए माताओं या महिलाओं तक पहुंचना चाहते हैं जो अपने पेशेवर और पारिवारिक जीवन को संतुलित करना चाहते हैं तो यह किया जा सकता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि मार्गदर्शन दोनों कर्मचारियों और कर्मचारियों के लिए समान रूप से अच्छा हैरेस। कंपनियां जो अपने कर्मचारियों पर 1 डॉलर खर्च करती हैं (मार्गदर्शन के माध्यम से, व्यक्तिगत भलाई, आदि) व्यापार की मात्रा घटाने पर $ 3 बचाते हैं और इसके साथ चलने वाली सभी प्रक्रियाएं यदि आप किसी व्यवसाय में जाने के बारे में सोचते हैं और सुझाव देते हैं कि वे आपको एक जीवन कोच के रूप में पेश करते हैं (और यदि आप नहीं थे, अब आप हैं), इन तथ्यों पर दुबला
  • एक लाइफ कोच बनो चित्र 11
    7
    कुछ ग्राहकों को गिनी सूअर के रूप में प्राप्त करें अपने प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, आपको कुछ क्लाइंट्स की आवश्यकता होगी हालांकि, अपने बेल्ट के नीचे किसी भी अनुभव के बिना, उनके साथ जाने के लिए उन्हें बहुत मुश्किल है। एक एक्सचेंज में आप यह कह सकते हैं कि आपके पास उन लोगों के साथ काम करने का अनुभव है जो रहते हैं और सांस लेते हैं, अपने दोस्तों और परिवार से पूछें कि आप उनके साथ मुफ्त में काम कर सकते हैं। आप अपने घंटों को प्राप्त करेंगे और उन्हें खुद के लिए ज्यादा समय मिलेगा (और उम्मीद है कि कुछ उत्कृष्ट सलाह और वास्तविकता की खुराक)।
  • कितनी बार और आप कितनी देर तक यह आप पर निर्भर करता है। सही उत्तर है "जब तक आप अपनी सेवाओं के लिए आरामदायक चार्ज नहीं लगते और यह सुनिश्चित कर लें कि आप वास्तव में दूसरों को अपने जीवन को समृद्ध बनाने में मदद कर सकते हैं।" इसमें सप्ताह या महीनों लग सकते हैं सौभाग्य से, ऐसा करने का कोई गलत तरीका नहीं है। हालांकि, जब तक आप पूरी तरह से "तैयार" महसूस नहीं करते हैं तब तक प्रतीक्षा करने से वास्तव में लोगों की मदद करने के काम में विलंब होगा, खासकर यदि आप पूर्णतावादी हैं कुछ बिंदु पर, आपको एक वास्तविक व्यवसाय चलाने का फैसला करना होगा और निर्णय करना होगा।
  • बीए लाइफ कोच चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    8
    कुछ क्लाइंट प्राप्त करें असली। आपकी बहन के सहकर्मी के साथ काम करने के कुछ महीनों और अपने मित्र के दोस्त से पिज़्ज़ा डिलीवरी लड़के के बाद, मुंह का शब्द आखिरकार अपना काम करेगा आपको वह पहला फोन कॉल प्राप्त होगा जो आपको छत पर कूद देगा। बधाई! यह पैसे बनाने का समय है। मुंह के शब्द पर निर्भर नहीं रहना आपको अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना और एक योजना बनाना सीखना चाहिए, अन्य लोगों के बारे में बात करने के लिए प्रतीक्षा न करें। एक व्यवसाय के कोच प्राप्त करें यदि आप वास्तव में एक व्यवसाय चलाने चाहते हैं और एक अंशकालिक शौक नहीं है जो शायद ही आपको पैसे देता है
  • ... लेकिन कितना? बहुत स्पष्ट, यह आप पर निर्भर करता है क्या आप एक दैनिक या मासिक शुल्क चार्ज करना चाहते हैं? और यह दर क्या है? इस व्यक्ति के लिए, आपके और उनके दोनों के लिए चुनौतियों का सामना कैसे किया, इस पर विचार करें। वे क्या भुगतान कर सकते हैं? आप क्या भुगतान कर सकते हैं? किस जनसांख्यिकीय समूह में आपके संभावित ग्राहकों के अधिकांश होंगे? संदेह में, प्रतियोगिता के बारे में पूछिए! आपको परिणामों के लिए चार्ज करना सीखना होगा, न कि समय या दिन के लिए। प्रतिस्पर्धा के आरोपों और उन्हें कम करने की कोशिश करने के बारे में चिंता करने की वजह से कुछ कोच पैसे कमाने का कारण है। आपको व्यापार में ट्रेनर को सेवाएं प्रदान करने के लिए सही तरीके से सीखना होगा और उन्हें कीमत देना होगा ताकि आप अच्छा वेतन अर्जित कर सकें और अंत में आप अपना दैनिक काम छोड़ दें। लंबी अवधि के कार्यक्रमों को विकसित करना और न केवल एक ग्राहक के साथ एक बार मिलना या उसे आपको मासिक आधार पर किराया देना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3

    ग्राहकों के साथ कार्य करें


    एक लाइफ कोच बीर लाइफ कोच 13
    1
    एक संपूर्ण साक्षात्कार के साथ शुरू करें जब जीवन के लिए मार्गदर्शन की बात आती है, तो आपको अपने कवर से पुस्तकों का न्याय नहीं करना चाहिए। जब कोई ग्राहक आता है, तो पहले सत्र को एक संपूर्ण साक्षात्कार करें जो सभी ठिकानों को कवर करता है। वे आपसे क्या चाहते हैं? वे अपने जीवन का क्या हिस्सा बदलना चाहते हैं? आपके उद्देश्य क्या हैं?
    • लगभग सभी लोग एक विचार के साथ आएंगे, एक बहुत ही विशिष्ट एक (इसलिए कारण है कि लगभग सभी डिब्बों में विशिष्टताएं हैं) जो वे हासिल करना चाहते हैं। या तो अपना वजन कम करें, अपने समृद्ध व्यवसाय को समझें या अपनी प्रेम समस्याओं का सामना करें, वे जानते हैं उन्हें आपको शुरुआत में सुने और सुनो।
  • एक लाइफ कोच व्हाट ए लाइफ कोच 14
    2
    व्यवस्थित रहें एक बार जब आप ग्राहकों के पोर्टफोलियो बनाते हैं, तो आपके मन में एक का उल्लेख करना आसान होगा "वह व्यक्ति जिसकी कॉफी पीने की लत है और जो अभी भी नारलोपैसी है।" ऐसा मत करो आप इसे पसंद नहीं करेंगे अपने सभी ग्राहकों के पोर्टफोलियो को सहेजें, विवरणों में मत जाओ और उन्हें रखें स्पष्ट। यदि आप संगठित नहीं रहते हैं, तो आप 14 नंबर के साथ एक कॉल खो देंगे जो अगले दिन आपको छोड़ देगा।
  • उन्हें यह भी महसूस करना महत्वपूर्ण है कि वे आपका सबसे महत्वपूर्ण ग्राहक हैं हर छोटी विस्तार से वे आपको बताते हैं कि आपको कुछ याद रखना चाहिए और उनके साथ काम करते समय उन्हें ध्यान में रखना चाहिए। न केवल वे प्रभावित होंगे और आप पर अधिक भरोसा करेंगे, लेकिन यदि आप तथ्यों को स्पष्ट करते हैं तो आप उनसे बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे।
  • एक लाइफ कोच बनें छवि शीर्षक 15
    3
    एक व्यावहारिक शेड्यूल स्थापित करें आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है, लेकिन लगभग सभी जीवन प्रशिक्षकों का कहना है कि वे हर ग्राहक के साथ एक महीने में 3 बार काम करते हैं। कुछ ग्राहकों को अधिक काम और दूसरों को कम की आवश्यकता होगी, लेकिन महीने में तीन बार औसत है। प्रत्येक सत्र की अवधि आपके और क्लाइंट पर निर्भर करती है।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप व्यक्तियों में सत्र करें, हालांकि ये निश्चित रूप से सबसे व्यक्तिगत हैं आप उन्हें फोन पर या स्काइप जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से भी कर सकते हैं। यदि आप एक व्यवसायिक कोच या कार्यकारी हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आपके ग्राहक बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं और यह कि फोन से सत्र एकमात्र विकल्प होता है। यदि आप वास्तव में सफल होना चाहते हैं, तो आपको दुनिया भर में ग्राहकों को अपना व्यवसाय खोलना होगा। कई देशों और क्षेत्रों में स्काइप एक खराब विकल्प है जहां यह अक्सर कट जाता है Google Hangouts जैसे अन्य सिस्टम का उपयोग करना सीखें, जहां आप स्काइपे की तरह खराब तकनीक से निराश किए बिना चेहरे से मिल सकते हैं।
  • एक लाइफ कोच बीर ए लाइफ कोच 16

    Video: Motivation: जीवन बदलने के लिए इन 2 लोगों को जरूर फॉलो करें | Dr. Vivek Bindra and Sandeep Maheshwari

    4
    सिर्फ निर्देश न दें लाइफ कोच केवल महंगी सलाहकार नहीं हैं यह भयानक होगा यह दूसरों की मदद करने के लिए अपने विकल्पों का पता लगाने और यह निर्धारित करने के लिए है कि उनके लिए कौन सबसे अच्छा है। यह केवल बुरे जीवन कोच है जो सलाह देते हैं और लटका देते हैं। आप वास्तव में व्यवहार को बदलने के लिए काम करते हैं, जो एक ग्राहक को बताए जाने से सिर्फ एक लाख गुना अधिक मूल्यवान होता है
  • किसी को भी किसी अन्य व्यक्ति की ज़रूरत नहीं है (बहुत कम एक आभासी अजनबी) उसे बताएं कि उसके जीवन के साथ क्या करना है, इसके लिए हम सभी के पास हमारे ससुराल, भाई-बहन और हाई स्कूल के दोस्त हैं, जो सोचते हैं कि वे सभी जानते हैं आप "कैसे" जवाब देते हैं, "क्या" नहीं। आप उन्हें प्रक्रिया दे सकते हैं
  • बीए लाइफ कोच चरण 17 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    होमवर्क छोड़ें कुछ हद तक, आप एक शिक्षक या गाइड हैं जब आप किसी ग्राहक के फोन को लटकाते हैं, तो आपकी नौकरी अकेले ही खत्म नहीं होती। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपने दोनों में चर्चा की है कि आपने क्या कार्य किया है। आपको होमवर्क छोड़ने की आवश्यकता है चाहे आप विभिन्न व्यवसाय योजनाओं का पता लगाएं या अपने पूर्व-पति के बारे में बात करें, आपको उन कार्यों को देना होगा जो उन्हें बदलने के लिए प्रेरित करेगा। उनके लिए सबसे अच्छा क्या होगा? और आप यह कैसे सुनिश्चित करेंगे कि वे ऐसा करते हैं?
  • आपके पास ऐसे ग्राहकों होंगे जो सहयोग नहीं करते हैं आपके पास ऐसे ग्राहकों होंगे जो आपके साथ सहमत नहीं हैं आपके पास ऐसे ग्राहक होंगे जो सोचते हैं कि आप अपने बहुमूल्य समय को बर्बाद करते हैं। यह होगा आपको बुरे लोगों के साथ अच्छे को स्वीकार करना होगा और स्वास्थ्य की खातिर कब कटनी होगी। अगर कोई ग्राहक आपकी शैली को पसंद नहीं करता है, तो प्रतिरोध और भय पैदा हो सकता है। किसी ग्राहक की देखभाल न करें जिसे आप साथ नहीं मिलते हैं, और इसलिए आपको ये समस्याएं नहीं होगी। जैसा कि आप अधिक ग्राहकों के साथ काम करते हैं, आपको अपने खोज सत्र में पता चल जाएगा कि वे साथ मिलेंगे यदि आपको नहीं पता कि खोज सत्र कैसे करना है (यह एक ओरिएंटेशन सत्र नहीं है), तो आपको सीखना होगा कि तुरंत कैसे एक करना है अपने समूह या अपने व्यापार के कोच से मदद के लिए पूछें
  • बीए लाइफ कोच चरण 18 नामक छवि
    6
    उन्हें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में सहायता करें आखिरकार, यह अंततः इसके बारे में है हम सभी को जीवन और जीवन कोच नामक उस चीज के खिलाफ लड़ते हैं जो उस अंधेरे और अंधेरे सुरंग में हमारे लिए हल्का प्रकाश डालती है जिसके माध्यम से हम सभी भटकते हैं। यदि आपने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर संभव किया है और उन्हें विकल्प दिखाया है, तो आपने अपना हिस्सा पूरा कर लिया है वे आपके साथ काम करने के लिए बेहतर होंगे
  • भाग 4

    प्रभावी अभिविन्यास कौशल विकसित करना

    Video: How to Become a Football Player? – [Hindi] – Quick Support

    बीए लाइफ कोच चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक प्यार और सहानुभूति वाले व्यक्ति बनें जीवन का कोच जो काम करता है, उसका अधिकांश हिस्सा लोगों को लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करना है। यह किसी ऐसे व्यक्ति के होने के लिए आवश्यक है जो लोगों के साथ एक अनुकूल तरीके से संपर्क में होना पसंद करता है। यदि आप एक नकारात्मक, निराशाजनक या दुखद व्यक्ति हैं, तो आपके ग्राहक एक आँख की झपकी में भाग जाएंगे।
    • कई कोच फोन पर ग्राहकों के साथ काम करते हैं, इसलिए फ़ोट-टू-फेस संपर्क हमेशा एक जीवन कोच बनना आवश्यक नहीं होता है। हालांकि, इसके कई फायदे हैं: यह कम निरोधात्मक है और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आसान है। यह सुविधाजनक है क्योंकि यह वैश्विक और लचीला है
  • बीआईए लाइफ कोच चरण 20 नामक छवि
    2
    वह वास्तव में सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहता है हममें से कुछ (पढ़ें: हम में से 99%) हमेशा अच्छे और समझ नहीं होते हैं यहां तक ​​कि अगर हम इन गुणों को रखने के बारे में सोचते हैं, तो हमारे पास अभी भी छिटपुट त्रुटियां हैं और कभी-कभी यह एक निश्चित प्रकार के लोगों के साथ होता है जो दूसरे के साथ होता है यह वास्तव में अच्छा सहकर्मी हमें ईर्ष्या महसूस करता है या जो बहुत ही मूर्ख दोस्त है जो हमें इतना परेशान करता है कि हम ठंड और दूर हो जाते हैं। चाहे खुफिया, उपस्थिति या सिर्फ इतना घृणित हँसी जो आपको देता है, आपको यह सब एक तरफ़ रखना चाहिए और मदद के लिए तैयार और उत्सुक होना चाहिए सभी।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपके पास ग्राहक हैं कि आप किसी दूसरे जीवन में 5 मिनट के लिए एक कप कॉफी बनाने के लिए सड़क पर नहीं चलेंगे। यह ठीक है हम सभी के साथ नहीं मिल सकते हैं लेकिन यह ठीक है, आपको उन लोगों के साथ कॉफी की ज़रूरत नहीं है। आपको बस उनको मदद करना है उन्हें मदद करें और उन्हें सफल होने के लिए चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका व्यक्तित्व एक ब्लैकबोर्ड को खरोंच के रूप में परेशान कर रहे हैं, तो आपको अभी भी अपना खुद का अच्छा होना चाहिए
  • एक लाइफ कोच बीस ए लाइफ कोच 21
    3
    ध्यान रखें कि आप अपने ग्राहक के दोस्त नहीं हैं। जैसा कि पिछले चरण में बताया गया है, आपके पास इन लोगों के साथ कॉफी पीने की नियुक्ति नहीं है खेल शुरू होने से पहले "खुश घंटे" के दौरान एक पेय पीना मत। आप उन पर दबाव डालने के लिए वहां मौजूद हैं, न कि उनको कुछ करना जैसे दोस्तों अक्सर करते हैं। इस बिंदु को एक पेशेवर संबंध रखने के लिए स्पष्ट रखना महत्वपूर्ण है जब आप अपना मित्र बन जाते हैं, तो आपके ग्राहक आपको भुगतान करना बंद कर देंगे
  • जब आप किसी दोस्त को कोच होने से जाते हैं, तो आपके ग्राहक आपको ऐसा करने के लिए कम दबाव महसूस करेंगे, जो आप करते हैं। आप भी उनके साथ प्रामाणिक होने के लिए कम तैयार महसूस करेंगे, क्योंकि एक दिन आपको उन पर कड़ी मेहनत करनी होगी और यदि वे दोस्त हैं तो उन्हें व्यक्तिगत रूप से बुरा लगेगा। सीमाओं को स्पष्ट रखने के लिए यह केवल अच्छा सामान्य और तार्किक अभ्यास है
  • एक लाइफ कोच बीस ए लाइफ कोच चित्र 22
    4
    लचीला होना अक्सर, हमारी ज़िंदगी अप्रत्याशित हो जाती है ऐसा लगता है कि शुक्रवार की रात 9 बजे आप एक ऐसे ग्राहक से एक कॉल प्राप्त करेंगे जो अगले दिन एक सत्र का आयोजन करना पसंद करेंगे। यदि आप कर सकते हैं, तो उनके साथ काम करें! वे निराश नहीं हैं, वे वास्तव में आश्चर्यचकित हैं जैसे आप हैं। आपके पास सबसे निरंतर काम अनुसूची नहीं होगी, लेकिन यह 9 से 5 तक डेस्क के पीछे निश्चित रूप से एक आम नौकरी नहीं होगी। आपको पहले से अपने ग्राहकों के साथ नियुक्तियां बनाने की ज़रूरत है, इस मामले में आखिरी मिनट की तरह इंतजार न करें। केवल लंबे समय तक योजना बनाने में उनकी मदद करने से वे अपने जीवन को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करना और स्थायी निर्णय लेने लगेंगे। उन्हें नियुक्तियों को शेड्यूल करने या आखिरी मिनट के निर्णय लेने से, आप केवल अपने खराब व्यवहार की अनुमति देते हैं और यह सकारात्मक परिणामों की उपलब्धि को प्रोत्साहित नहीं करती है। आपात स्थिति एक चीज है, लेकिन अन्यथा एक अच्छा कोच प्रत्येक ग्राहक के लिए अग्रिम निर्धारित कॉल के 2 से 4 सप्ताह का होगा।
  • घंटे के साथ लचीला होने के अलावा, एक खुले दिमाग के मामले में लचीला होना चाहिए। जब आप इस व्यक्ति के लिए काम करते हैं तो आप वास्तव में ऐसा कुछ नहीं कर सकते हैं। सब के बाद, सब कुछ रिश्तेदार है। अगर आपको कुछ पसंद नहीं है, तो आपको अपनी इच्छाओं का सम्मान करना पड़ सकता है आप हमेशा एक अद्वितीय व्यक्ति के साथ काम करेंगे उन्हें एक प्रोग्राम दें जो कि यथासंभव विशिष्ट है, लेकिन कोई भी सुधार करने के लिए थोड़ा सा लचीलापन
  • Video: जानिए LIC Agent का सच्चा दायित्व समाज के प्रति क्या है - श्री. मुकेश जोशी

    एक लाइफ कोच 23 में रहेंगी छवि
    5
    रचनात्मक रहें लोगों को अपनी क्षमता तक पहुंचने में मदद करने के लिए, आपको मौलिकता के साथ सोचना होगा। सबसे अधिक संभावना है कि उन्होंने पथ ए और बी को माना है, और ये काफी अच्छे नहीं हैं (एक या किसी अन्य कारण), इसलिए आपको उन्हें सी, डी और ई का मार्ग देना होगा। यह हमेशा इतना स्पष्ट नहीं होगा (या आपके ग्राहक ने उन्हें सोचा होगा!) - एक सफल जीवन कोच बनने के लिए, आपको कुशल, रचनात्मक और कल्पनाशील होना चाहिए
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि आप तर्कसंगत नहीं हैं। नहीं, आपको दोनों होना है। सामान्य तौर पर, आपको सफलता की राह पर ध्यान केंद्रित करना होगा। वास्तविकता के बीच एक स्वस्थ संतुलन के साथ एक रवैया के साथ मिलकर "आपने इस बारे में इस तरह सोचा है" आप अपने ग्राहकों की नज़रों में बहुत दूर ले जाएंगे और जब वे खुश होते हैं, तो आप खुश होंगे - और वे अपने दोस्तों को भी बता सकते थे!
  • युक्तियाँ

    • भविष्य में संभावित ग्राहकों के लिए संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए संतुष्ट ग्राहकों की एक सूची रखें।
    • आप अपने संभावित ग्राहकों को एक ओरिएंटेशन सत्र का एक नमूना प्रदान करने के लिए यह देखने के लिए चाहें कि आपका प्रकार का अभिविन्यास आपके लक्ष्य और अन्य ज़रूरतों से मेल खाता है या नहीं। और उन्हें ब्याज!

    चेतावनी

    • वर्तमान में, जीवन प्रशिक्षकों के लिए कोई बाहरी नियामक एजेंसियां ​​नहीं हैं क्योंकि मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिकों के लिए हैं
    • एक जीवन कोच को ग्राहक के लिए भागीदार के रूप में काम करना चाहिए, और ग्राहक को वह दिशा निर्धारित करने के लिए होना चाहिए जो संघ को करना चाहिए।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com