ekterya.com

कैसे एक किसान बनने के लिए

बहुत से लोग धरती को छूकर, अपनी फसल खेती करके और प्रकृति से जुड़कर पृथ्वी पर रहने का सपना साझा करते हैं। एक किसान की जिंदगी को शहर में जीवन की गतिशील गति से दूर रहने के लिए एक विचारशील और सुकूनी जीवन के रूप में कल्पना करके यह बहुत आसान हो सकता है, खासकर यदि आप खेत में नहीं उगते हैं। हालांकि, यह खेत में रहने की वास्तविक छवि नहीं है और सभी लोगों को किसान बनने के लिए नहीं बनाया जाता है कुछ किसान मानते हैं कि किसी के बीच बड़ा अंतर है जो जानता है कैसे एक किसान हो और एक हो

किसान, तो अपने व्यक्तित्व, अपने लक्ष्यों और अपनी शक्तियों पर विचार करें जब आप एक किसान बनने का निर्णय लेते हैं या नहीं

चरणों

भाग 1

अपने व्यक्तित्व की जांच करें
छवि एक किसान चरण 1 का शीर्षक
1
विचार करें कि आप एक किसान क्यों बनना चाहते हैं सेर्लो एक कठिन काम है और इसमें बहुत अधिक ज्ञान और बहुत सारे निवेश की आवश्यकता होती है। आपको एक होना चाहिए व्यवसायी, एक छोटे व्यवसाय के स्वामी, एक वैज्ञानिक और एक कार्यकर्ता यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ ठीक नहीं है, हो सकता है एक किसान अप्रत्याशित है के रूप में वहाँ बाढ़ या सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाएं कि फसल गायब हो जाते हैं, कीट का सफाया कर रहे हैं फसल के अलावा फसलों की कीमत में काफी भिन्नता है।
  • भूमि को छूने के लिए आम तौर पर नौकरी की तुलना में समय का एक बड़ा निवेश की आवश्यकता होती है जो सुबह 9 बजे शुरू होती है और दोपहर में पांच बजे समाप्त होती है। यह आपका जीवन बनना होगा, जब तक कि आप सिर्फ एक छोटे खेत या बड़े बगीचे को एक शौक के रूप में नहीं चाहते हैं।
  • एक किसान कदम 2 नाम वाली छवि
    2
    अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचो अपने आप से कुछ सवाल पूछें कि आप अपना जीवन कैसे देखना चाहते हैं आपके लिए क्या लक्ष्य हैं? क्या ये ठोस, जैसे कुछ वार्षिक आय या आपके परिवार के साथ कुछ समय? क्या यह अधिक सार, जैसे जीवन की एक निश्चित गुणवत्ता या संतुष्टि की एक निश्चित भावना है?
  • गौर कीजिए कि आप बलिदान करने के लिए क्या तैयार हैं और क्या नहीं। आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने की आवश्यकता क्या है और आप उन्हें प्राप्त करने के लिए क्या करने को तैयार हैं?
  • छवि एक किसान कदम 3 शीर्षक
    3
    तय करें कि आपका व्यक्तित्व पृथ्वी तक के लिए पर्याप्त है या नहीं यह आपको स्वतंत्रता और पृथ्वी के संबंध में जीवन प्रदान कर सकता है, लेकिन यह एक बड़ी जिम्मेदारी भी है। यह जानने के लिए कि आप कुछ परिस्थितियों का उत्तर कैसे दे सकते हैं, जो आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि जमीन का काम आपके लिए सही है या नहीं।
  • क्या आप एक महान कार्य के लिए जिम्मेदार अकेले ही महसूस करते हैं? कई छोटे खेतों की सफलता पूरी तरह से अपने मालिकों की वजह से है। एक किसान होने के नाते, आप दैनिक गतिविधियों और दीर्घकालिक योजना के लिए जिम्मेदार हैं आपको अपने खेत के भाग्य के बारे में बहुत से निर्णय लेने होंगे ताकि वह संतुलन तक पहुंच सके।
  • क्या आप अपने जीवन में अनिश्चितता और परिवर्तनशीलता को स्वीकार करने में सक्षम हैं? एक किसान का जीवन अनिश्चितता से भरा है - विफलता की कई संभावनाएं हैं अच्छा साल भी आप संतुलन के एक बिंदु पर काम कर सकते हैं और अब और नहीं। यह उम्मीद है कि 2012 से 2022 के बीच संयुक्त राज्य में किसानों की संख्या 1 9% तक गिर जाएगी, क्योंकि भूमि को खत्म करने की त्रासदी है।
  • क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो समस्याओं को रचनात्मक रूप से हल करते हैं? धरती को छूने से कई समस्याएं आती हैं, इसलिए रचनात्मक समाधानों के साथ आने के लिए कल्पना करना महत्वपूर्ण होगा।
  • क्या आप एक रोगी व्यक्ति हैं? धरती को छूने से एक तीव्र सीखने की अवस्था होती है - जब आप शुरू करते हैं तो आप निश्चित रूप से कई गलतियां करेंगे। इसके अलावा, जब तक कि आपका खेत पूरी तरह से सफल न हो, तब तक यह बहुत लंबा समय लग सकता है इसलिए, आपको अपनी दीर्घकालिक संभावनाएं प्राप्त करने के लिए एक प्रयास करना होगा।
  • एक किसान कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी शक्तियों और कमजोरियों की एक सूची बनाएं आपको खुद के साथ ईमानदार रहना होगा तुम क्या कर रहे हो? आपके कमजोर बिंदु क्या हैं?
  • क्या आप लेखांकन में अच्छा कर रहे हैं? अपना खेत परिचालन चालू रखने के लिए, आपको जोखिम मार्जिन, विक्रय बिक्री और खरीद की गणना और मुनाफा ट्रैक करने में सक्षम होना चाहिए।
  • क्या आप कड़ी मेहनत के लिए सक्षम हैं? ट्रैफिक जैसे आधुनिक उपकरणों के साथ ही जमीन ट्रिगिंग एक बहुत मुश्किल मैनुअल श्रम हो सकता है आपको आकार में होना पड़ेगा और एक किसान बनने के लिए अच्छा स्वास्थ्य होगा।
  • क्या आपके पास भूमि के भुगतान में निवेश करने के लिए पर्याप्त धन है? छोटे खेत शुरू करने के लिए एक बड़ी प्रारंभिक पूंजी की आवश्यकता है आपको सामग्री और उपकरण खरीदने होंगे इसके अलावा, आपको भूमि खरीदने या प्रतिकूल जमीन के किराये के रिश्तों का सामना करना पड़ता है जिसमें आपके पास अपने खेत का बहुत कम नियंत्रण है।
  • क्या आप एक व्यक्ति जो उपवास सीखते हैं? यदि आपको भूमि को टिलिंग में सफलता मिलेगी तो आपको बहुत सारी जानकारी अवश्य प्राप्त करनी होगी और कई प्रवृत्तियों और तकनीकों के बारे में अपडेट किया जाएगा।
  • क्या आपके पास महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या है? यदि आप एक स्वतंत्र कार्यकर्ता हैं तो स्वास्थ्य बीमा बहुत महंगा हो सकता है मिट्टी को छूने से आपकी स्वास्थ्य देखभाल के लिए आपको ज्यादा विश्वसनीयता नहीं मिल सकती है अगर आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हैं या यदि आपको कई निर्धारित और महंगी दवाएं की आवश्यकता होती है
  • Video: Prime Minister जी, सुनिए! कैसे Kisan March के दौरान किसान अपना दर्द, गीत की शक्ल में सुना रहे हैं

    एक किसान कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तय करें कि एक छोटे खेत की आर्थिक प्रतिकूलता आपके लिए स्वीकार्य है या नहीं। एक छोटे पैमाने पर खेत कुख्यात कम आय वाले व्यवसाय है - सभी छोटे खेतों में से 91% को बाह्य आय (अन्य कामों के माध्यम से या सरकार के अनुदान और आधार से) की आवश्यकता होती है ताकि बचाए रख सकें। यह संभव है कि एक किसान होने के नाते आपकी बात नहीं है यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने या अपने बच्चों को कॉलेज में भेजना चाहते हैं।
  • 2012 में एक खेत की औसत आय 1,453 डॉलर थी। इसका मतलब है कि संयुक्त राज्य में एक औसत औसत खेत प्रति वर्ष लगभग 1,500 डॉलर कम हो जाता है
  • भाग 2

    जानें कि अगर भूमि काम कर रही है तो आपके लिए है
    एक किसान कदम 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसके बारे में कुछ वेब पेज देखें के बारे में फैसला करने के लिए एक किसान बनें, प्रक्रिया के लिए आवश्यक होने के बारे में आपको यथासंभव अधिक जानकारी इकट्ठी करना चाहिए।
    • कृषि सहायता एक गैर-लाभकारी संगठन है जो भूमि को कम करने के बारे में जानकारी और संसाधन प्रदान करता है। इस संगठन के पास संसाधन केंद्र है जो खेतों को शुरू करने के लिए पूरी तरह से समर्पित है।
    • "राष्ट्रीय युवा किसान गठबंधन" विशेष रूप से किसानों को शुरू करने के लिए निर्देशित सूचना और संसाधन प्रदान करता है
    • "शुरुआत किसान और क्षेत्र लगानेवाला विकास कार्यक्रम", यूएसडीए की एक शाखा, एक परियोजना Start2Farm कहा जाता है कि जानकारी का एक बहुत प्रदान करता है एक खेत शुरू करने के लिए, धनराशि जुटाने में कठिनाई और सेवाओं का पता लगाने है।
  • एक किसान कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने स्थानीय सहकारी विस्तार से संपर्क करें यदि आप किसी विश्वविद्यालय के पास रहते हैं, तो संभवतः आपके सहकारी विस्तार कार्यालय तक पहुंच हो सकती है। यह कार्यालय छोटे स्थानीय व्यवसायों और किसानों के मालिकों की आवश्यकताओं की पूर्ति करना है यह भूमि और कृषि को टिलिंग के बारे में कई संसाधन प्रदान करता है, और आमतौर पर कक्षाएं और सेमिनार प्रदान करता है
  • छवि एक किसान चरण 8 नामक
    3
    किसानों से बात करें असली किसानों से उनके जीवन और अनुभवों के बारे में बात करने की कोई बात नहीं है। यदि एक स्थानीय किसानों का बाजार है, तो उन वस्तुओं को देखने के लिए उनसे मिलने जाएं जहां वे बेचते हैं। उनसे पूछें कि वे क्या पसंद करते हैं और वे अपने काम के बारे में क्या नफरत करते हैं।
  • अगर वहां खेतों हैं जहां आप रहते हैं, तो उन्हें फोन या ई-मेल से संपर्क करें ताकि आप उन्हें देख सकें। हालांकि यह सच है कि किसान अक्सर व्यस्त हैं, वे अपने काम के बारे में भी बहुत भावुक हैं, और वे आपके साथ बात करने में प्रसन्न होंगे।
  • उसी तरह आप किसानों से पूछने और सीखने के लिए ऑनलाइन बुलेटिन बोर्डों पर जा सकते हैं। हालांकि, व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करना बेहतर है
  • एक किसान कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    खेत में एक स्वयंसेवक बनें यदि आप वास्तव में एक किसान बनना चाहते हैं, खेत पर स्वयंसेवा करना सीखने का एक अच्छा तरीका है, तो एक बड़े वित्तीय निवेश करने से पहले जीवन शैली आपके लिए है या नहीं। संगठन, जैसे कि जैविक खेतों पर वर्ल्ड वाइड अवसर, जैविक खेतों और स्वयंसेवकों को एक साथ (एक छोटे से शुल्क के लिए) लाते हैं, साथ ही कई स्थानीय खेतों में कुछ स्वयंसेवक कार्यक्रम भी प्रस्तुत होते हैं
  • Video: किसान Kisan बनना आसान नहीं | किसान का क्या मतलब है आपके लिए ? कुछ #बेमिसालकिसान

    एक किसान कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    उन खेतों की तलाश करें, जो प्रशिक्षु या चिकित्सकों के लिए पूछें जहां आप रहते हैं। इन कार्यक्रमों में से कई अपने काम के बदले में आवास और भोजन और एक छोटा सा वेतन प्रदान करते हैं विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि आप वास्तव में अपना स्वयं का खेत चाहते हैं तो आप तीन से चार साल सीखेंगे
  • भाग 3

    किसान के रूप में शुरू करें
    छवि एक किसान कदम 11 शीर्षक
    1
    क्या फसल है निर्धारित करें यह सोचने में भारी हो सकता है कि आपके खेत में किस प्रकार की फसल हो सकती है, लेकिन आपके फैसले को सीमित करने के कुछ तरीके हमेशा होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश फसल अनाज हैं, जैसे मक्का, सोयाबीन और गेहूं यह जैविक सब्जी उत्पादन के लिए चुनते हैं, तो आप इन उत्पादों की मांग बढ़ के साथ एक जगह में रहने के रूप में यह सबसे तेजी से संयुक्त राज्य अमेरिका में बढ़ रहा है क्षेत्रों में से एक है एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ऐसे कई संसाधन हैं जो आपको यह तय करने में सहायता कर सकते हैं कि आपके लिए कौन से फसलें सबसे अच्छी हैं और आप कहाँ रहते हैं।
    • न्यू इंग्लैंड लघु फार्म संस्थान कई लिंक प्रदान करता है जो आपको फसल योजना के बारे में अनुसंधान करने में सहायता करता है।
    • राष्ट्रीय कृषि पुस्तकालय क्षेत्रीय फसलों के बारे में जानकारी देखने के लिए भी एक अच्छी जगह है।
    • आपके राज्य या प्रांत में कृषि विभाग के साथ संवाद करने से आपको फसल योजना के लिए विशिष्ट जानकारी निर्धारित करने में मदद मिलेगी जहां आप रहते हैं।
  • एक किसान कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    तक के लिए भूमि खोजें सबसे नौसिखिया किसानों को कम से कम शुरुआत में अपना खुद का पैसा नहीं मिल सकता है। इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका में 80% खेत उसके मालिकों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो किसान नहीं हैं ज्यादातर विशेषज्ञों, एक खेत की भूमि किराए के लिए किसी और खेत किसी (निजी मालिकों या भूमि ट्रस्ट) का प्रबंधन करने के लिए या (उम्मीद खेत में ले और अनुशंसा करते हैं कि शुरुआती किसानों में कुछ से शुरू लाभदायक) किसी और से
  • एक खेत को खोजने के लिए अभी भी सबसे शक्तिशाली सूचना संसाधनों में से एक है। अपने कनेक्शन को क्षेत्र में बनाएं और जांच करें
  • "फार्म लिंक प्रोग्राम निर्देशिका", "फार्म ऑन" और "फार्मलैंड सूचना केंद्र" जैसे स्रोत आपको खेतों को ढूंढने में मदद कर सकते हैं जिन्हें आप ले सकते हैं या उन्हें प्रशासक की आवश्यकता है
  • एक किसान कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    संभावित स्थानों के बारे में ईमानदार रहें आपको एक सस्ती और प्रचुर खेत ढूंढने के लिए आगे बढ़ना पड़ सकता है आप हडसन घाटी या खाड़ी क्षेत्र में एक खेत के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ये क्षेत्र बहुत से लोगों के लिए बहुत इच्छुक हैं और इसलिए बहुत महंगा है। अपने उत्पादों को खरीदने के लिए पर्याप्त आबादी वाले किसी खेत की तलाश करें, लेकिन ऐसा नहीं है कि खेत मूल्य सीमा से बाहर है
  • आधुनिक किसान लिंकन, नेब्रास्का- डेस मोइनेस, आयोवा-बोईसे, इडाहो-मोबाइल, अलबामा और ग्रैंड जंक्शन, कोलोराडो जैसे कुछ क्षेत्रों की सिफारिश करता है। ये जगह आबादी वाले क्षेत्रों के करीब हैं, लेकिन इतना प्रतिष्ठित नहीं है कि आप एक जमीन नहीं खरीद सकते।



  • एक किसान कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने खेत के लिए सुरक्षित वित्तपोषण आरंभिक किसानों के लिए कई ऋण और दान कार्यक्रम हैं, जिनमें संघीय रूप से USDA द्वारा समर्थित ऋण शामिल हैं। इन कार्यक्रमों में से कई राज्य के अनुसार अलग-अलग हैं, इसलिए एक ऑनलाइन स्रोत जैसे कि FarmAid या Start2Farm से अनुसंधान।
  • "किसान ऋण कार्यक्रम शुरू करने वाली फार्म सेवा एजेंसी", "राज्य कृषि वित्त कार्यक्रमों की राष्ट्रीय परिषद", "अमेरिका के फार्म क्रडिट सेवाएं" और "अमेरिकन फार्मलैंड ट्रस्ट" धन के लिए अपनी खोज शुरू करने के लिए अच्छी जगह हैं।
  • बीर ए किमर्स स्टेप 15 नामक छवि
    5
    अपने प्रारंभिक विकास को सीमित करें अपनी प्रारंभिक लागतों को नियंत्रित करने और असफलता के जोखिम को सीमित करने का एक तरीका छोटे और धीरे-धीरे खेत का विकास करना है। खेत शुरू करने के लिए आपको कई खूबसूरत और महंगे उपकरण की जरूरत नहीं है। आपका मुख्य उद्देश्य मिट्टी और उत्पाद होना चाहिए।
  • एक किसान कदम 16 नाम की छवि
    6
    जो कि आप जानते हैं विकसित करें हालांकि यह सच है कि प्रयोग महान है, अपने खेत को शुरू करने के दौरान आपके पास अनुभव वाले उत्पादों को खेती करना शुरू करें यदि आप इस फल को बढ़ने में अनुभव करते हैं, तो मुर्गियां बढ़ें नस्ल सूअर अगर आप इन जानवरों को बढ़ाने के लिए सीखा है फिर, यदि आप निर्णय लेते हैं, तो आप विविधता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अपने क्षेत्र में कुछ अनुभव के साथ शुरू करना अनूठा होगा क्योंकि आप अपने खेत की स्थिति और इसका प्रबंधन करेंगे।
  • छवि एक किसान कदम 17 शीर्षक
    7
    अपने उत्पादों को बढ़ावा देना निजी और सामुदायिक कनेक्शन के आपका नेटवर्क आपके खेत उत्पादों को बढ़ावा देने का आपका सर्वोत्तम तरीका होगा, लेकिन सौभाग्य से आप कुछ अन्य मार्केटिंग विकल्पों का लाभ भी उठा सकते हैं। स्थानीय अख़बार में कुछ कूपनों को रखें, खेतों से कुछ उत्पादों का चयन करने के लिए कुछ घटनाएं बनाएं, और यहां तक ​​कि उन रेस्तरां को कॉल करें जहां आप रहते हैं यह देखने के लिए कि क्या वे स्थानीय स्तर पर आपके द्वारा उत्पादित माल खरीदना चाहते हैं
  • फेसबुक और ट्विटर पर अक्सर विज्ञापन करें फ़्लिकर और इंस्टाग्राम पर अपने खूबसूरत खेत और आपकी सुंदर फसलों की तस्वीरें पोस्ट करें Pinterest पर प्रेरक प्रकाशन बनाएं हालांकि यह सच है कि ये सोशल मीडिया रणनीतियां आपके हाथों से पृथ्वी को छूने से संबंधित नहीं हैं, वे आपके खेत को सार्वजनिक आंखों में डाल देने के लिए उपयोगी तरीके हैं। इसके अलावा, वे लगभग हमेशा मुक्त मीडिया होते हैं!
  • एक किसान कदम 18 नाम वाली छवि
    8
    समुदाय द्वारा समर्थित एक किसान समाज में शामिल हों आम तौर पर, ये ऐसे संगठन होते हैं जो इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों से जुड़ते हैं, जो उन किसानों को स्थानीय रूप से उत्पादित उत्पादों को खरीदना चाहते हैं, जो उन्हें बढ़ते हैं। ज्यादातर समय, लोग सदस्यता दर पर बक्से खरीदते हैं - किसान उस समय ताजे उपज देते हैं जो वे बढ़ते हैं। बिक्री के अतिरिक्त, यह आपके खेत के ज्ञान को फैलाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • छवि एक किसान कदम 19 शीर्षक
    9

    Video: Multinational Company नहीं किसान Kisan बनना मंजूर था इन्हे | इस सफल किसान की कहानी सुननी चाहिए आपको

    कृषि पर्यटन पर विचार करें हालांकि यह सच है कि यह मार्ग अनुचित लग सकता है, कई निवासियों को मिट्टी को छूने और उनके हाथ गंदे (केवल थोड़े) होने के बारे में अधिक जानने के लिए उत्साहित हैं। अपने खेत और बागवानी कक्षाओं में कुछ पर्यटन भ्रमण को बढ़ावा देने पर विचार करें। तुम भी एक शादी के लिए एक जगह के रूप में खेत का विज्ञापन कर सकते हैं। सभी आय विकल्पों को अधिकतम करने के लिए आप सोच सकते हैं कि आप एक साल में अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे हैं, भले ही आप को बचाए रखने में मदद मिलेगी।
  • आम तौर पर, किसानों के लिए एक निश्चित बजट वाले शादी उत्कृष्ट हैं क्योंकि दुल्हन और शादी के योजनाकार ग्रामीण और खूबसूरत जगहों पर शादी करने के लिए पर्याप्त खर्च करने को तैयार हैं। शादी के लिए जगह के रूप में अपने खेत का उपयोग करने के लिए मूल्य हजारों डॉलर का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जो आपकी वार्षिक आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है
  • भाग 4

    एक किसान की तरह सोचें
    एक किसान कदम 20 नाम वाली छवि
    1
    हर दिन सीखना जारी रखें यह जानना कि भोजन कैसे बढ़ाना है और पशुओं को बढ़ाने के लिए केवल पहला कदम है यहां तक ​​कि जब आप मूल बातें सीख चुके हैं, तब भी आप नई तकनीकों और अवसरों की खोज करते रहें हैं और हमेशा दूसरे किसानों से सीखने की कोशिश करते हैं। संतुष्ट महसूस न करें
    • उन लोगों पर भरोसा करें जिनके पास अनुभव और ज्ञान है, जिनके बारे में जानकारी भूमि और जमीन के बारे में सच्ची जानकारी है, भोजन और बढ़ती जानवरों को जानकारी और ज्ञान की जरूरत है।
    • आपको अपनी गलतियों और अन्य लोगों के बारे में सीखना होगा। एक ऐसा वाक्यांश है जो हवाई जहाज और लड़ाकू पायलटों में आम है, जो किसानों पर आसानी से लागू होता है: "लोगों की गलतियों से सीखें क्योंकि आप उन्हें खुद को करने के लिए लंबे समय तक नहीं रहेंगे"।
  • एक किसान कदम 21 शीर्षक वाली छवि
    2
    समुदाय के साथ जुड़ें एक सफल खेत का प्रबंधन करने के लिए आपके समुदाय के साथ एक मजबूत संबंध बहुत महत्वपूर्ण है। अपने समुदाय के साथ एक अच्छे संबंध बनाने का मतलब है कि आप एक समर्थन नेटवर्क भी विकसित करते हैं।
  • आप अपने उत्पाद को बढ़ावा नहीं दे सकते हैं या अपने पशुओं या अपने फसलों को बेच सकते हैं यदि आप संवाद नहीं कर सकते हैं या आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है। इसलिए, अपने समुदाय में लोगों से संबंधित या उससे बात करें। कृषि में शामिल लोगों के बीच मित्र, परिचितों और व्यापारिक साझीदारों को बनाओ, वे कृषि उपकरण केंत्रिकी, स्थानीय कसाई, वे लोग जो एक खलिहान, संभावित खरीदारों, स्थानीय किसानों और अन्य व्यवसायियों में बेचते हैं।
  • छवि एक किसान कदम 22 शीर्षक
    3
    आप की क्या सराहना करते हैं ज्यादातर किसान अमीर नहीं हैं और विभिन्न "खिलौने" और विलासिता पर खर्च करने के लिए उनके पास ज्यादा धन नहीं है, जो कि अन्य लोगों के होने के आदी हो सकते हैं। हालांकि, जमीन को छूने से आप रचनात्मक रूप से सोचने और संसाधनों पर विचार करने का अवसर प्रदान कर सकते हैं, अपने खुद के मालिक बनने के लिए और गर्व महसूस करने के लिए जब आप काम का एक लंबा और मुश्किल दिन समाप्त कर लेंगे। कई किसानों का कहना है कि उन्हें आजादी की भावना से प्यार है, वे जमीन बढ़ने से प्राप्त करते हैं और वे किसी और जीवन की कल्पना नहीं कर सकते।
  • ऐसा मत सोचो कि आपको किसान होने के लिए नवीनतम तकनीक का उपकरण होना चाहिए। सोचने के लिए कि आपको कई अनावश्यक चीजों पर बहुत पैसा खर्च करना है किसानों की शुरुआत में एक आम गलती है स्थापित और अनुभवी किसानों से सलाह मांगिए
  • हालांकि, अपने खेत को बेहतर बनाने के लिए अपनी संपत्ति का विस्तार करने से डरो मत। अपने खेत के लिए जो चीज़ों की ज़रूरत है (और न सिर्फ जो चाहें) पाने के लिए आपके पास क्या काम है और पैसे खर्च करने के बीच एक अच्छी लाइन है।
  • एक किसान कदम 23 शीर्षक वाली छवि
    4
    वह विभिन्न नौकरियों में एक विशेषज्ञ होने की उम्मीद करता है आपको एक वेल्डर, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, एक केमिस्ट, प्लंबर, एक बिल्डर, एकाउंटेंट, एक पशुचिकित्सा, एक उद्यमी, एक व्यापारी और एक अर्थशास्त्री होना होगा। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कुछ स्थितियों में किस टोपी का उपयोग करना है
  • अगर आपको ये नहीं है तो ये कौशल आपको सिखाने के लिए किसी को ढूंढें! यह वह मुद्दा है जिस पर समुदाय के साथ आपका संबंध उपयोगी होगा।
  • एक किसान कदम 24 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने खेत का सम्मान करें एक किसान होने के नाते, आपकी सफलता न केवल आपकी कड़ी मेहनत और आपके कौशल पर निर्भर करती है, बल्कि भूमि, जानवरों और प्रकृति की शक्तियों पर भी निर्भर करती है। अपने खेत के लिए प्यार क्या है, और इसे नहीं है जो इसे में बदलने की कोशिश मत करो। अपने खेत की संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र के लिए गहरा सराहना करते हुए आप इस बारे में अधिक समझेंगे।
  • जिस स्थान पर आप रहते हैं वह आपको उस तरह के मौसम की प्रेरणा देगा जो आपको अपेक्षा करनी चाहिए और इस तथ्य से कि आप कुछ पशुओं को नहीं बढ़ा सकते हैं या नहीं।
  • अपने खेत के उपकरण का सम्मान करें खेतों के लिए मशीनें खिलौने नहीं हैं - आपको उनका ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए। समझें कि वे शक्तिशाली मशीन हैं जो आसानी से विकृत कर सकते हैं या मार सकते हैं यदि वे ठीक से उपयोग नहीं किए गए हैं - हमेशा पालन करें सुरक्षा प्रक्रियाएं.
  • छवि एक किसान कदम 25 शीर्षक
    6
    आप क्या कर रहे हैं और इसके बारे में गर्व महसूस करते हैं। अन्य लोगों के लिए भोजन बढ़ाएं, जो समय, आवास स्थान या जीवन विकल्प के कारण स्वयं को ऐसा नहीं कर सकते। आप, बहुत से अन्य लोगों के विपरीत, इस कठिन काम के फायदे और नुकसान के अतिरिक्त, एक ग्रामीण जीवन का पूर्ण अनुभव करते हैं। संयुक्त राज्य में, आबादी का केवल 2% सक्रिय रूप से देश की खेती करता है। कनाडा में, जनसंख्या का 5% इस श्रेणी में आता है इसलिए, अल्पसंख्यक का हिस्सा बनने के तथ्य पर गर्व होना, जो अन्य लोगों को भोजन प्रदान करने का प्रबंधन करता है।
  • युक्तियाँ

    Video: तो अगर आप काम करने के लिए एक किसान बड़ी कीमत उपकरण होना चाहता हूँ

    • एक किसान के पास कुछ गुण हैं जैसे कड़ी मेहनत, जिम्मेदारी, रचनात्मकता, लचीलापन, अंतर्ज्ञान और सीखने की क्षमता।
    • कभी मदद के लिए पूछने से डर नहींें जमीन पर काम करने के बारे में सबको जानने से कोई भी जीवन शुरू नहीं करता, न कि लोग भी जो खेत में पैदा होते हैं। इसलिए, गलत निर्णय लेने और विफल होने की तुलना में सलाह के लिए पूछना बेहतर है।

    चेतावनी

    • एक किसान बनना (और इस तरह रहना) जीवन का एक बड़ा निर्णय है जो आपके जीवन के बाकी हिस्सों के नतीजों का सामना कर सकता है अपना समय ले लो, अनुसंधान करें और एक किसान होने का निर्णय करने से पहले सोचें।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com