ekterya.com

कॉलेज में सफल होने के लिए

विश्वविद्यालय जीवन में एक अद्वितीय अवधि है। आखिरकार आपको स्वतंत्रता है, आप एक नई जगह में हैं, और एक वयस्क के रूप में आपका जीवन क्षितिज पर देखा जाना शुरू हो रहा है। आपको निर्णय करना है, और आप इसे जानते हैं कॉलेज में सफलता के लिए कोई गुप्त नुस्खा नहीं है - हर कोई अपनी खुद की शैली के साथ, अपनी शैली के साथ करता है सबसे सफल छात्रों, हालांकि, आम में कुछ विशेषताओं है। पढ़ें और पता करें कि वे क्या हैं।

चरणों

भाग 1

अध्ययन
इमेज शीर्षक से कॉलेज स्टेप 01 में सफलता प्राप्त है
1

Video: Jack Ma's Ultimate Advice for Students & Young People - HOW TO SUCCEED IN LIFE

चीजों को बाद में छोड़ने से बचें प्रथम मूल्यांकन के विषय विशेष रूप से कठिन नहीं होते हैं पिछले स्कूल के चक्रों के विपरीत, विश्वविद्यालय अपनी शिक्षा को नीचे से नीचे ले जाना चाहता है, बल्कि इसे सभी चबाया जाने वाले शिक्षकों की बजाय। इससे आपके भाग में थोड़ी अधिक काम की आवश्यकता होती है।
  • पहले से अध्ययन करने के लिए खुद को प्रोत्साहित करें अपने पेचेक को तब तक न बदलें जब तक कि आपने जो भी प्रस्तावित किया उसके साथ किया न जाए। परीक्षा लेने के बाद अपने दोस्तों के साथ जश्न मनाएं अपने आप को एक पुरस्कार दें जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच गए हैं तो अपने आप को कुछ दे दो।
  • आगे की योजना बनाएं विश्वविद्यालय में सभी सामाजिक, शैक्षिक और साजो-सामान प्रतिबद्धताओं को फिट करना संभव है और अब भी आपके लिए समय है। लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए आपको ज़रूरत है परिभाषित योजनाएं करें. प्रत्येक सप्ताह की शुरुआत में, आप सामाजिक गतिविधियों पर खर्च किए जाने वाले समय के बारे में यथार्थवादी रहें और जो आप कोहनी झुकाव खर्च करेंगे
  • चित्र शीर्षक में छात्र चरण 2 में सफल
    2
    कुछ के साथ apouned रहो क्या आप वास्तव में आनंद या अध्ययन करने का आनंद लेते हैं, और वास्तव में आप में क्या दिलचस्पी रखते हैं। आपके लक्ष्य और योजनाएं क्या हैं? विश्वविद्यालय व्यावसायिक सफलता की दिशा में एक कदम है। कॉलेज के बाद आप क्या करना चाहते हैं, और यह आपको इसे कैसे प्राप्त करने में मदद करेगा?
  • इमेज शीर्षक में सफल कॉलेज चरण 03 में
    3
    शुरुआत में कक्षाओं की एक विस्तृत विविधता में भाग लें यहां तक ​​कि अगर आपने पहले ही तय किया है कि आपकी विशेषता या क्षेत्र क्या होगा, तो अपने आप को विभिन्न विषयों और क्षेत्रों में प्रदर्शित करने के लिए एक अच्छा विचार है लगभग आधा छात्र स्नातक होने से कम से कम एक बार अपनी विशेषज्ञता बदलते हैं, और एक से पहले दो और तीन बार बदलते हैं।
  • कॉलेज की शुरुआत में अधिक कक्षाएं कवर करने का एक अन्य कारण यह है कि, अपने जीवन के दौरान, आपको शायद एक से अधिक चीज़ों को खुद को समर्पित करना पड़ेगा यहां तक ​​कि एक या दो कक्षाओं में भाग लेने से विज्ञान या व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी समझ और आपके दृष्टिकोण को बदल सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो परिवर्तन छात्रों को अपने अध्ययन के दौरान करना है कि का सही रिकॉर्ड बनाए रखने नहीं है, लेकिन क्या पंजीकृत किया गया है बहुत क्या आप अध्ययन करने के लिए शुरू कर दिया से बहुत अलग कुछ स्नातक होने से समाप्त होने की संभावना है।
  • इमेज शीर्षक में सफल कॉलेज चरण 04 में
    4
    अन्य छात्रों को सुनो, लेकिन अपनी राय बनाएं जैसे ही आप कॉलेज के लिए मिलता है, आप छात्रों क्या शिक्षक "आसान" है और के बारे में बात सुनने के लिए शुरू हो जाएगा क्या "मुश्किल", क्या कैरियर "जटिल" है और क्या नहीं ... अपनी राय सुनो (शायद सच के कुछ डिग्री है), लेकिन उनको आप जो चाहें करने से आपको निराश न करें। आप एक व्यक्ति हैं, और आपको अपने व्यक्तिगत विचारों को बनाने का अधिकार है।
  • चित्र शीर्षक में सफल कॉलेज चरण 05 में
    5

    Video: कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग रुड़की के विद्यार्थियों ने गाड़े सफलता के झंडे,लहराया अपना परचम,देखें वीडियो...

    शिक्षकों के साथ जुड़ें स्कूल में किए जाने वाले सबसे बड़ी गलतियों में से एक उनके शिक्षकों के साथ कभी संबंध पैदा नहीं करता है अपने शिक्षकों के साथ अपने आप को परिचित करना आपकी शिक्षा को समृद्ध करेगी, अपने काम का नेटवर्क बढ़ाना होगा, और एक या दो दोस्त कमाएगा।
  • शिष्टाचार के लिए भी ट्यूटोरियल पर जाएं यह महत्वपूर्ण है कि आप ट्यूटोरियल में अपना चेहरा देखें। उन विचारों और विधियों के बारे में बात करें जिनके साथ आपको समस्याएं हैं, और शिक्षक को यह बताएं कि आप कैसे कर रहे हैं यदि आपके शिक्षक यह देखते हैं कि आप अपनी कक्षाओं को गंभीरता से लेते हैं तो आप शायद बेहतर अंक प्राप्त करेंगे
  • अपने आप को एक संरक्षक खोजें एक संरक्षक एक शिक्षक या प्रशासक हो सकता है जो आपको विशेष तरीके से खाते में ले जाता है, जिसके साथ आप एक विशेष बंधन बनाते हैं। एक अच्छा संरक्षक आपको सलाह, कक्षाओं के लिए सहायता दे सकता है, और स्नातक होने के बाद भी आपको काम कर सकता है। एक गुरु के महत्व को कम मत समझो
  • चित्र शीर्षक में सफल कॉलेज चरण 06 में
    6
    अच्छे अध्ययन की आदतें बनाएं प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से अध्ययन करता है कुछ लोगों को पृष्ठभूमि टीवी या कुछ संगीत की आवाज़ की जरूरत है - दूसरों को पूर्ण चुप्पी पसंद है कुछ समूहों में अध्ययन करना पसंद करते हैं - दूसरों को एकांत पसंद करते हैं खोजें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है आप अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • मेरे मस्तिष्क में एक विचार दर्ज करने के लिए मुझे कितना समय चाहिए? क्या मुझे बल्ब के लिए दिन, या हफ्ते की ज़रूरत है?
  • मैं किस तरह का छात्र हूँ?
  • एक सभागार छात्र? जब मैं इसे पढ़ता हूं, तब से क्या मुझे कुछ समझाने में तेजी से सीखते हैं?
  • एक दृश्य छात्र? क्या मैं इसे बेहतर ढंग से सीखता हूं जब मैं इसे ग्राफ़ पर देख सकता हूं, इसे पढ़ सकता हूं या एक प्रदर्शन देख रहा हूं?
  • एक कैनेटीक्स छात्र? क्या चीजें रिकॉर्ड होती हैं यदि मैं उन्हें कार्रवाई में देखता हूं या क्या मैं उन्हें हेरफेर कर सकता हूं या उनका निर्माण कर सकता हूं?
  • दिन के किस समय मैं बेहतर ध्यान केंद्रित करूं? क्या आप काम करने में सक्षम हैं यदि आप जागते हैं, या क्या आप रात में ध्यान केंद्रित करने वालों में से एक हैं?
  • चित्र शीर्षक में छात्र चरण 07 में सफल रहे
    7
    अपने लिए एक शैक्षणिक लक्ष्य निर्धारित करें यदि आप एक निश्चित लक्ष्य निर्धारित नहीं करते हैं, तो आप विश्वविद्यालय को थका हुआ छोड़ सकते हैं और बिना किसी डिग्री के। आपका अकादमिक लक्ष्य दूसरों के समान नहीं हो सकता है यथार्थवादी होने की कोशिश करें जब आप इसे अपने जीवन में अन्य लक्ष्यों के साथ संतुलन में सेट करते हैं। आपको महाविद्यालय में सफल होने के लिए सम्मान के साथ स्नातक होना नहीं है। यदि आप अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं और यथार्थवादी लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तो आप अच्छी तरह से संतुष्ट रहेंगे।
  • भाग 2

    सामूहीकरण करना
    चित्र शीर्षक में छात्र चरण 08 में सफल रहे

    Video: चाणक्य नीति: सफल होने के लिए मालूम होने चाहिए ये 4 बातें || Chanakya Quotes for Success

    1
    जितना आप कर सकते हैं उतने दोस्त बनाएं। यदि आप एक बड़े विश्वविद्यालय में जाते हैं, तो आप जितने लोगों को खोजते हैं, वे बहुत डरा रहे हैं। यह सामान्य है प्रत्येक व्यक्ति को शुरुआत में ऐसा लगता है एक बार सदमे खत्म हो जाने पर, आप देखेंगे कि दर्जनों हैं, यदि न कि सैकड़ों, जिनके साथ आप संबंधित कर सकते हैं और जिनसे आप सीख सकते हैं। बहुत से लोग अपने कॉलेज के वर्षों की अच्छी यादें रखते हैं क्योंकि उन्होंने वहां की अच्छी दोस्ती बनाए रखी थी।
  • चित्र शीर्षक में सफल कॉलेज चरण 09
    2
    क्लब, परंपराओं और घटनाओं के साथ जुड़ें विश्वविद्यालय की घटनाओं संस्थानों और स्कूलों की अनिवार्य घटनाओं से बहुत अलग हैं चूंकि कोई भी भाग लेने के लिए बाध्य नहीं है, इसलिए लोग जो वे करते हैं, आनंद लेते हैं। दरअसल, यह कोई रहस्य नहीं है कि क्लबों और गतिविधियों का असली उद्देश्य सामाजिक होना है। आपके समान स्वाद और हितों के साथ लोगों को ढूंढना बहुत आसान है, कुछ जिनके साथ आप आम में कुछ नहीं करेंगे या कुछ बहुत ही रोमांचक और अविश्वसनीय पृष्ठभूमि के साथ। सीस्ट ला विए
  • अपने निकटतम सामाजिक मंडली के बाहर क्लबों और घटनाओं के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें आपके क्लब की कुछ गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपने दोस्तों को आमंत्रित करना अच्छा है। लेकिन क्या होगा, जब आप अपने दोस्तों को लाएंगे तो आपको नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा? अपने कॉलेज के समय के दौरान यथासंभव अधिक दिलचस्प लोगों को जानने की कोशिश करें। विश्वास के अपने सर्कल के लिए दोस्ती अनन्य न करें।
  • इमेज शीर्षक में कॉलेज चरण 10 में सफलता प्राप्त है
    3
    दलों पर जाएं विश्वविद्यालय पार्टियां पौराणिक से कम नहीं हैं: यदि आपने बहुत सी कॉलेज फिल्में देखी हैं, तो आप निराश होने जा रहे हैं खैर, "लगभग" अधिकांश पार्टियों के रूप में वे टेलीविजन पर चित्रित नहीं कर रहे हैं (आप जिस विश्वविद्यालय के आधार पर जाते हैं ...) स्वयं बनें, अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करें, और नए लोगों से मिलने के लिए पर्यावरण में आएं। किसने कहा कि वह केवल पढ़ाई जीतता है?
  • एक सहानुभूति पार्टीगोस्टर बनें घर या आसपास में कचरा हटाने की ज़रूरत नहीं है, कोई पहाड़ों रसोई घर में कोई आपदा, बिना अनुमति के किसी भी कमरे में नहीं मिलता है, सोडा या बियर जैसे कुछ पेय ले जाता है अगर आप काफी पुरानी हो ... ठीक है, मुझे अतिथि, जो सभी की तरह पता है मेजबान फिर से आमंत्रित करना चाहेंगे: उदार और सुशिक्षित
  • दवाओं से बहुत सावधान रहें आप समझते हैं क्या तुम सच में (शराब और मारिजुआना शायद ही कभी आपातकालीन कक्ष के पास ले जाएगा, लेकिन कोकीन, methamphetamines, हैलुसिनोजन और प्रशांतक घातक हो सकती है) को नुकसान पहुंचा सकता। कुछ छात्रों का मानना ​​है कि विश्वविद्यालय सब कुछ अनुभव करना है, लेकिन अपने अंतरात्मा के निर्देशों का पालन करना बेहतर है। कुछ भी मत करो जो आप के साथ सहज महसूस नहीं करते। और याद रखें कि ज्यादातर समय आपको पता नहीं है कि किस तरह की दवा है
  • चित्र शीर्षक में सफल कॉलेज चरण 11



    4
    यदि आप सेक्स करने का निर्णय लेते हैं, तो अपनी सावधानी बरतें कई छात्र सेक्स के बारे में चिंतित हैं। सच्चाई यह है कि कॉलेज के छात्रों को वे कम से कम सेक्स का अभ्यास करते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि एक वर्ष के दौरान ज्यादातर छात्रों के पास एक यौन मुठभेड़ नहीं था। और एक अन्य सर्वेक्षण में पाया गया कि 59% ने पिछले 30 दिनों में सेक्स नहीं किया था।
  • हमेशा सुरक्षा का उपयोग करें यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो अपने साथ कंडोम लें। कंडोम गर्भधारण की रोकथाम में 98% प्रभावीता की गारंटी देता है। सुरक्षा के बिना यौन संबंध रखने के लिए सहमति मत करो एक बार जब आप ऐसा करते थे कि आप एचआईवी, दाद या किसी अन्य एसटीडी को खतरे में डाल रहे होंगे। और आपके उत्तेजना के विपरीत, जो कुछ ही मिनटों में गायब हो जाएगा, एक यौन संचारित बीमारी ऐसी ही नहीं जाती है।
  • पहचान लें कि शराब आपके फैसले को साफ कर सकता है और आपको गलत निर्णय ले सकता है। शराब आपके संकोच को समाप्त करता है, जिसका मतलब है कि शराब के प्रभाव के तहत आप किसी के साथ सेक्स करने के लिए उचित ठहर सकते हैं जिसे आप शांत होने पर खारिज करते हैं। इससे पहले कि आप शराब पीने शुरू करें, उसके बारे में सोचें
  • सेक्स के बारे में मिथकों द्वारा मूर्ख मत बनो। चलो उनमें से कुछ को उतारना:
  • "गर्भनिरोधक गोलियां मुझे यौन संचारित रोगों (एसटीडी) से बचाती हैं।" मिथक: वे एड्स और अन्य जैसी बीमारियों से आपकी रक्षा नहीं करते हैं
  • "मैं अपनी अवधि के दिनों में गर्भवती नहीं हो सकता।" मिथक: बिना शक के आप अपनी अवधि के दिनों में गर्भवती हो सकते हैं।
  • "मैं गर्भवती नहीं हो सकता अगर मैं कुंवारी हूँ और यह पहली बार है कि मैं यौन संबंध रखता हूं।" मिथक: यह गलत है अभी भी 5% गर्भावस्था का मौका है
  • "गोलियां पहले दिन से प्रभावी होती हैं जो आप उन्हें लेना शुरू करते हैं।" मिथक. गर्भनिरोधक गोलियों के लिए प्रभावी होने के लिए आपको उन्हें लेने के लिए कम से कम एक महीने लगाना होगा।
  • इमेज शीर्षक में कॉलेज चरण 12 में सफल
    5
    अकेले मत खाओ (वास्तव में, अगर आपको अकेला महसूस होता है, तो बिना कंपनी के खाने से आपकी स्थिति में सुधार नहीं होगा)। कीथ फ़राज़ी की पुस्तक "अकेले न खाएं" के अनुसार, यह विचार आपके लिए उपलब्ध सभी अवसरों का लाभ उठाने के लिए नए रिश्ते बनाने और अधिक संपर्क रखने के लिए है इससे आप अपने कैरियर बनाने वाले कनेक्शनों पर चढ़ने में मदद करेंगे, जो आपको कॉलेज से बाहर करने में मदद करेंगे। यह आसानी से किया जा सकता है अगर आप विश्वविद्यालय में अपने रहने का लाभ लेते हैं और खुद को अलग नहीं करते हैं जब आप खाने के कमरे में खर्च करते हैं, तब इसका लाभ उठाएं और इसे एक पुरस्कृत सबक में बदल दें।
  • भाग 3

    स्वास्थ्य, सुरक्षा और अर्थव्यवस्था

    Video: जीवन में सफलता के लिए ये जरूर करे | success tips in hindi

    चित्र शीर्षक में छात्र चरण 13 में सफल
    1
    स्वस्थ, व्यायाम और आराम से खाएं ये तीन बुनियादी चीजें हैं जो कॉलेज के छात्र हमेशा भूल जाते हैं यदि आप कॉलेज में सफल होना चाहते हैं और अपने काम और शेष जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेना चाहिए।
    • एक छात्र के लिए आदर्श आहार किसी अन्य के लिए के रूप में ही है: दुबला मांस या प्रोटीन, फलों और सब्जियों, बीज और फलियां, और कार्बोनेटेड पेय, मिठाई, सरल कार्बोहाइड्रेट और संतृप्त वसा से दूर रहना। न केवल आप बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आप विशिष्ट रूकी होने से बचेंगे और आपको आकार में बनाएंगे।
    • व्यायाम एक चमत्कारी दवा है, केवल यह दवा नहीं है व्यायाम आपको वसा जलाने, मांसपेशियों का निर्माण, तनाव कम करने और बेहतर सोता में मदद करता है एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों, पूल में कुछ गोदें करें या लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों पर चढ़ें या कम से कम 30 मिनट प्रतिदिन चलने का प्रयास करें।
    • पर्याप्त नींद जाओ परीक्षण प्रदर्शन को अधिकतम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आरामदायक आराम की अच्छी रात है। वास्तव में, नींद की आदतों वाले विद्यार्थियों, नींद की बीमारियों के साथ, या जो लोग हर सप्ताह के अंत में देर तक रहना पसंद करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में बदतर शैक्षणिक परिणाम होते हैं जो अच्छी तरह से सोते हैं, आराम से करते हैं और हर रात पर्याप्त समय के लिए होते हैं।
  • चित्र शीर्षक में छात्र चरण 14 में सफल
    2
    विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य विभाग पर जाएं इस विभाग में वे आपको सभी सलाह देंगे जो आपको परिसर में स्वस्थ रहने की आवश्यकता होगी, इसके अलावा आपको अच्छे डॉक्टर मिलेंगे। कुछ मुफ्त लाभ वे आपको प्रदान करेंगे: मुफ्त टीकाएं और कंडोम, और सबसे आम समस्याओं पर सलाह
  • चित्र शीर्षक में सफल कॉलेज चरण 15 में
    3
    यदि आपके विश्वविद्यालय में एक सुरक्षा विभाग है, तो इसका इस्तेमाल करें कई विश्वविद्यालयों में छात्र सुरक्षा की देखभाल करने के लिए एक विभाग है। वे निम्न लाभ प्रदान कर सकते हैं:
  • यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं तो अपने घर या छात्रावास में एस्कॉर्ट
  • क्षेत्र (विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में) के लिए अनुकूल मूल्यवान सलाह।
  • परिसर में होने वाले अपराधों की जांच यदि आप चोरी, बलात्कार, बलात्कार या हमले के शिकार हुए हैं, तो कृपया विभाग और स्थानीय पुलिस को सूचित करें
  • चित्र का शीर्षक कॉलेज चरण 16 में सफल
    4
    अपने पैसे को अच्छी तरह से प्रबंधित करें विश्वविद्यालय एक बच्चा होने से रोकना और वयस्क बनने का क्षण है। उस प्रक्रिया का एक भाग जानने के लिए कि आपके बजट को अच्छे बजट के साथ कैसे प्रबंधित किया जाए। महीने के दौरान आपको मिले धन की एक सूची लें पिछले महीनों से अपने खर्चों की समीक्षा करें, और पता करें कि आप उस महीने कितना खर्च कर सकते हैं। खर्च आपकी आय से अधिक नहीं होना चाहिए। आपका बजट ऐसा दिख सकता है:
  • प्रति माह कुल आय: $ 1300
  • हाउसिंग: $ 600
  • भोजन: $ 250
  • अध्ययन के लिए पुस्तकें और सामग्री: $ 100
  • ईंधन: $ 200
  • विविध खर्च: $ 150
  • चित्र शीर्षक में सफल कॉलेज चरण 17 में
    5
    कॉलेज जाने से पहले सरकार को वित्तीय सहायता के लिए अनुरोध करें अनुदान या छात्रवृत्ति के लिए नियमित रूप से देखो शैक्षणिक योग्यता के लिए किसी भी अतिरिक्त धन के अवसरों के लिए छात्र सहायता विभाग की जांच करें। बहुत सारे छात्र एड्स हैं यदि आप ध्यान रखते हैं तो इसका लाभ उठा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक में कॉलेज चरण 18 में सफल
    6
    विश्वविद्यालय में नौकरी के अवसरों की तलाश करें आपके विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को कार्य करने की आवश्यकता है, और पूरी तरह से अच्छी तरह से जानते हैं कि छात्रों को रोजगार देने के लिए वे एक जीतने वाली शर्त है कई नौकरियां बहुत मुश्किल नहीं हैं (जैसे कि पुस्तकालय के प्रवेश द्वार की निगरानी करना), और वे आपको भुगतान करने के दौरान अध्ययन करने के लिए समय की अनुमति देंगे।
  • कभी-कभी, विश्वविद्यालय स्वयं शिक्षक या विभाग के लिए अनुसंधान में मदद करने के बदले पैसे प्रदान करता है यह एक बढ़िया काम है जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं यह वह जगह है जहां एक संरक्षक (ऊपर देखें) महत्वपूर्ण हो जाता है आपका संरक्षक विभाग को समझ सकता है कि आप स्थिति के लिए एक हैं।
  • चित्र शीर्षक में कॉलेज चरण 1 9 में सफल
    7
    यदि आप कर सकते हैं, तो बचाओ। यदि आपने कोई सहायता या छात्रवृत्ति प्राप्त की है या आपके माता-पिता आपकी पढ़ाई के लिए भुगतान कर रहे हैं, तो आप कॉलेज में रहते हुए बचाने के लिए हर तरह से प्रयास करें। एक बार जब आप स्नातक और असली दुनिया में आ गए हैं, तो आपको बिलों का भुगतान करना शुरू करना होगा। यदि आपके पास सुअर में कुछ पैसा है, तो बिलों का सामना करना काफी आसान होगा। सहेजने के अन्य कारण:
  • विदेशों में अध्ययन करना महंगा है। बहुत महंगे हैं यदि आप फ्लोरेंस, शंघाई, बार्सिलोना या जहां कहीं भी अपनी पढ़ाई का विस्तार करना चाहते हैं, तो आपको एक शिखर की लागत आएगी यह सच है कि ऐसा करने में मदद मिलती है, लेकिन आप उन पर हमेशा गिन सकते नहीं हैं
  • विश्वविद्यालय ऋण रातोंरात भुगतान नहीं किया जाता है यदि आप कई छात्रों की तरह हैं, तो निश्चित रूप से आपने अध्ययन के लिए ऋण मांगा है। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद फीस और ब्याज का भुगतान आपके मासिक बजट का एक बड़ा हिस्सा होगा।
  • युक्तियाँ

    • इन पांच चीज़ों को करके स्वस्थ रहें: 1) स्वस्थ खाएं, 2) व्यायाम, 3) आराम करो, 4) आशावादी रहें: मुस्कुराओ, और 5) पर्याप्त नींद लें
    • थकाऊ अध्ययन के रात सत्रों पर भरोसा मत करो, जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आप ऐसा करने से लाभान्वित होंगे
    • सबक सीखने का लक्ष्य है, न सिर्फ होमवर्क करना
    • याद रखें कि आप कौन हैं, आप क्या कर रहे हैं और आप यह क्यों कर रहे हैं।
    • उस जगह पर बैठने की कोशिश करें जहां कक्षाओं के दौरान आप आराम से महसूस करते हैं। सामने की सीटों पर ध्यान देना आसान है।
    • पुराने परीक्षाओं और अध्ययन गाइड का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप उन सवालों के सही उत्तर दे सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते थे। जाहिर है, शिक्षक यह जानना चाहते हैं कि क्या वे अच्छी तरह से सीखे हैं और परीक्षाओं का उपयोग जानने के लिए करेंगे आपको बाद में ऐसे प्रश्न मिलेंगे।
    • अव्यवस्था और स्लपापन केवल चुने हुए कुछ लोगों के लिए काम करता है, जो कि दबाव को संभालने के लिए सज्जन हैं और अंतिम मिनट में कार्यों को पूरा करते हैं, कुछ खास गुणवत्ता के साथ। अगर यह आपकी बात नहीं है, तो इसका जोखिम नहीं उठाएं।
    • लगभग 200 डॉलर प्रति सेमेस्टर बचाने के लिए पाठ्य-किताबें ऑनलाइन या दूसरे हाथ खरीदें निश्चित रूप से आप केवल एक बार उन्हें अध्ययन करेंगे
    • यदि आपके पास समझ की समस्या है, तो मदद के लिए पूछें! आपकी मदद करने के लिए अपने शिक्षक या ट्यूटर से पूछें
    • प्रत्येक अध्याय के अंत में कार्य पूरा करें फंसने से बचने के लिए समाधान के मैनुअल प्राप्त करें
    • यदि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो विकर्षण को कम करने और सीखने की आपकी क्षमता का अनुकूलन करने का एक तरीका ढूंढें।
    • अग्रिम में पढ़ें यदि आप जानते हैं कि शिक्षक एक निश्चित अनुभाग को कवर करेगा, कक्षा से पहले इसके बारे में पढ़ने की कोशिश करें। इस तरह, उन्हें और अधिक पूर्ण समझ होगी और आप कक्षा में प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • आप कॉलेज में सब कुछ कर सकते हैं! सबसे पूर्ण अनुभव अकादमिक जिम्मेदारियों और अवकाश गतिविधियों को संतुलित करने के लिए सीख रहा है।

    चेतावनी

    • कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन शायद सबसे सुरक्षित नहीं है, यह जानने के लिए कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं
    • कुछ गलतियां करने या जोखिम लेने से डरो मत, बस उनसे सीखना याद रखें।
    • कदम और यहाँ कैसे कॉलेज में अपने पहले साल से निपटने के लिए के बारे में सलाह दी, व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित हैं, और आसान आवेदन के के सामान्य सिद्धांतों के रूप में शैक्षणिक सलाह या वैचारिक उपदेशों कि आप अपने आप को दबाने हो, या प्रतिबंधित नहीं ले रहे हैं अपनी स्वतंत्र इच्छा
    • प्रत्येक एक अलग है, और इसलिए सभी छात्रों के लिए कोई विशिष्ट अचूक रणनीति नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • निम्नलिखित बुनियादी और आवश्यक चीजों की एक सूची है जो आप शायद पहले साल कॉलेज में ले जाना चाहते हैं। इसका क्या मतलब है की पूरी सूची नहीं है, आपको उस सूची की जरूरत नहीं है, इसलिए यह सीमित नहीं है। महत्व का क्रम भी नहीं है
    • डेस्कटॉप सामग्री (कागज, प्रिंटर स्याही, पेंसिल, पेन, कैलकुलेटर, स्टेपलर आदि)
    • बिस्तर के कम से कम दो सेट (तकिया और चादरें)
    • दो सप्ताह के लिए पर्याप्त कपड़े और अधिकतम तीन
    • एक प्लास्टिक फाइलिंग कैबिनेट की तरह एक भंडारण बॉक्स
    • मनोरंजन / खेल उपकरणों / किताबों की सामग्री जिसे आप पसंद करते हैं / फिल्में (आप ऊब सकते हैं, खासकर तब तक जब तक आप सामाजिक जीवन नहीं शुरू करते हैं, और आपको टीवी देखकर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए)
    • एक कंप्यूटर (जिस प्रयोग के आधार पर आप दे रहे हैं, कुछ लोग सुपर-फास्ट कंप्यूटर पसंद करते हैं, लेकिन एक सामान्य कंप्यूटर वाला प्रोग्राम जो आम तौर पर कार्यक्रमों का इस्तेमाल कर सकता है)। लैपटॉप की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, क्योंकि आप गतिशीलता का आनंद लेंगे और साफ में नोट्स पास करने में आसानी करेंगे शिक्षक आमतौर पर बहुत तेजी से बोलते हैं और आपके नोट्स आपके लिए पठनीय नहीं हो सकते हैं। रोमन समाचार आपके गीतों की तुलना में स्पष्ट है!
    • काली स्याही कारतूस के साथ एक विश्वसनीय प्रिंटर सबसे सुरक्षित बात यह है कि आपको रंग में प्रिंट करने की आवश्यकता नहीं है।
    • एक मिनी रेफ्रिजरेटर (पानी, रस, फल और दूध ठंडा करने के लिए महान)।
    • माइक्रोवेव (इतना महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन यह समय-समय पर उपयोगी है)।
    • तह या स्टैकेबल बक्से (यहां से लेकर यहां तक ​​और जब आप वर्ष के अंत में घर लौटते हैं तो सामान ले जाने के लिए महान)
    • पानी! यह आपको कमरे में एक अविश्वसनीय प्यास देगा और आप हाथ में पानी पाने में खुशी होगी। ऐसे लोग हैं जो नल का पानी पीते हैं, लेकिन दूसरों को बोतलबंद पानी पसंद है। अपनी पसंद के लिए
    • नाश्ता। उन लंबी रात के अध्ययन के लिए स्नैक्स और स्नैक्स महान होते हैं, या जब आपके पास औपचारिक भोजन के लिए समय नहीं होता है अनाज की सलाखों के सर्वश्रेष्ठ हैं
    • सर्दी और फ्लू के लिए दवाएं बच्चे अपने आप को, आप बीमार कम से कम एक या दो बार एक साल मिलता है, और अपने पक्ष में खेलेंगे हाथ पर दवा है
    • स्नान उत्पादों (टूथपेस्ट, माउथवॉश, ब्रश, शैम्पू, स्नान जेल, डिओडोरेंट, हजामत बनाने, और सभी तौलिए आप जितनी बार लॉन्ड्री के लिए नहीं होगा)
    • अपने स्नान उत्पादों के लिए वैनिटी (जहां आप किसी को भी उन्हें बिना छुए छोड़ आप अपने कमरे में एक निजी बाथरूम है नहीं है)
    • कपड़े धोने का डिटर्जेंट
    • पानी या कॉफी के लिए एक पुन: प्रयोज्य बोतल
    • पैसा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com