ekterya.com

समानांतरता का उपयोग कैसे करें

ज्यामिति में, समानांतर लाइनें दो पंक्तियां होती हैं जो एक ही दिशा में जाती हैं। व्याकरण में, अवधारणा, इसी तरह की है यानी, आप अपनी प्रार्थना में एक ही दिशा में जाने की संरचना करना चाहते हैं, वे व्याकरण की दृष्टि से बराबर हैं सुनिश्चित करें। दूसरे शब्दों में, जब आप तत्वों की एक सूची बनाते हैं, तो आप चाहते हैं कि वे समान व्याकरण संरचना का पालन करें।

चरणों

विधि 1

समानांतर सूची बनाएं
चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 1
1
सबसे पहले, ध्यान रखें कि आप किस प्रकार के तत्वों को सूची में डाल देंगे क्या आप चीजों या विचारों की सूची में जा रहे हैं? क्या आप एक व्यक्ति जो कर रहे हैं की एक सूची बनाने जा रहे हैं? समानांतरता का सही ढंग से उपयोग करने के लिए, आप सूची को उसी प्रकार से व्याकरणिक श्रेणियों में शामिल करना चाहते हैं।
  • व्याकरणिक श्रेणी वह नाम है जो प्रत्येक कार्य को अपने कार्य के वर्णन के लिए दिया जाता है। उदाहरण के लिए, एक संज्ञा एक व्यक्ति, स्थान, विचार या चीज है। एक कार्यवाही करें या कभी-कभी इस पर कार्रवाई करें दूसरी बार वह केवल कुछ ही नामों की सूची में होता है
  • दूसरी ओर, एक क्रिया शब्द की कार्रवाई है। वे "हिट", "कूद" या "पेंट" जैसे शब्द हैं
  • Video: समानांतरवाद: गुप्त महान लेखन के लिए

    चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 2
    2
    प्रार्थना करें कार्रवाई के साथ एक बनाने की कोशिश करो कार्रवाई करने के लिए एक व्यक्ति को चुनें: केट बाद में, वह क्या करती है? मान लीजिए कि वह पहले खाया, फिर कपड़े पहने और फिर घर छोड़ दिया। इसे एक वाक्य में रखें:
  • "केट खा रहे थे, वह तैयार हो गया और छोड़ दिया।" रुको, यह अच्छा नहीं लगता है, है ना? सूची में सभी क्रियाओं को एक समान संरचना बनाएं।
  • "केट खाया, कपड़े पहने और छोड़ दिया।" यह बेहतर लगता है, है ना? इसका कारण यह है कि सूची में शब्द समानांतर हैं, क्योंकि वे समान संरचना का हिस्सा हैं।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 3
    3
    एक अलग वाक्य का प्रयोग करें। इस बार वर्णनात्मक शब्दों का प्रयोग करें, अभी भी केट का वर्णन। उदाहरण के लिए:
  • "केट त्वरित, प्रभावी और विनम्र है।" फिर, प्रार्थना बुरा लग रहा है क्योंकि शब्द ही संरचना का पालन नहीं करते के रूप में "प्रभावी रूप से" एक क्रिया विशेषण और नहीं सूची में अन्य शब्दों की तरह एक विशेषण है।
  • इसलिए, वाक्य होना चाहिए: "केट त्वरित, प्रभावी और विनम्र है।" हालांकि, यह भी हो सकता है: "केट जल्दी से, कुशलतापूर्वक और विनम्र रूप से काम करता है," क्योंकि ये सभी शब्द बताते हैं कि वह कैसे काम करती है। दूसरे शब्दों में, वे क्रियाविशेषिक वाक्यांश हैं, क्योंकि वे क्रिया का वर्णन करते हैं।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 4

    Video: समानांतर संरचना या समानता

    4
    प्रीओशनल वाक्यांशों में समांतरता का उपयोग करें। आप अन्य व्याकरण संबंधी श्रेणियों में समांतरता का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि पूर्ववर्ती वाक्यांश। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वाक्य देखें:
  • "केट काम करने के लिए, पार्क और फिर उसके घर गया।" "ए" एक शब्दबद्धता है और वाक्यांश प्रस्तुत करता है वाक्य समानांतर है क्योंकि प्रत्येक तत्व एक शब्दबद्ध वाक्यांश है। यह अच्छा नहीं होगा यदि यह एक वाक्यांश थे जैसे "केट काम करने के लिए, पार्क में गया और वापस चला गया" "लौटने वाला चलना" एक अलग व्याकरण श्रेणी है, क्योंकि यह एक क्रिया के साथ-साथ एक क्रियाविधि वाक्यांश के विपरीत, एक वर्गाकार है।
  • हालांकि, प्रार्थना भी हो सकती है: "केट अपनी नौकरी, पार्क और उसके घर गए।" यह वाक्य अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि पाठक समझता है कि वे सूची में "ए" शब्द को लेते हैं हालांकि, पूर्वव्यापी वाक्यांशों के साथ, समानांतर होने के लिए आपको उसी शब्द का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है - आप किसी पूर्ववर्ती का उपयोग कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "केट पुल पर और वक्र के आसपास, सुरंग के माध्यम से चला गया।" "पोर", "एक" और "डी" क्रमबद्धता हैं, इसलिए वाक्य अभी भी समानांतर है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समांतरता का सही उपयोग करें चरण 5
    5
    अन्तराल के साथ समानांतर वाक्य लिखें अनन्तताएं क्रियापद हैं जो अंत में "एआर", "एर" या "जाओ" हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "केट खाने और खरीदने के लिए बाहर गया।" दोनों "खाएं" और "खरीद" अनन्त हैं, इसलिए प्रार्थना समानांतर है।
  • हालांकि, यह कहना सही नहीं होगा कि "केट खाने और खरीदारी करने के लिए निकला", क्योंकि यह समानांतर नहीं है
  • असल में, जब आप एक सूची बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि प्रत्येक आइटम की एक ही व्याकरण श्रेणी है। तत्व एक शब्द, एक वाक्यांश या एक प्रस्ताव भी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उसी पैटर्न का पालन करना चाहिए।
  • विधि 2

    एक समानांतर संरचना या वाक्य रचना बनाएं

    Video: कैसे में अंग्रेजी व्याकरण समानता का प्रयोग करने के लिए? Clat उम्मीदवारों के लिए अंग्रेजी व्याकरण




    चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 6
    1
    एकत्रीय पैराग्राफ बनाने के लिए समानता का प्रयोग करें। संरचना में, समानांतरता आमतौर पर एक निश्चित वाक्यांश या वाक्यांश शैली के पुनरावृत्ति को संदर्भित करती है। समानता के इस प्रकार का एक प्रसिद्ध उदाहरण जॉन एफ कैनेडी से एक उद्धरण है:
    • "यह पूछें कि आपका देश आपके लिए क्या कर सकता है, पूछो कि आप अपने देश के लिए क्या कर सकते हैं।" राष्ट्रपति केनेडी ने "सवाल ... क्या ..." वाक्यांश में दोहराता है, दो विचारों के बीच एक अंतर पैदा करते हुए, जबकि एक ही समय में उन्हें एकजुट करते हैं।
    • इसी तरह, डॉ। मार्टिन लूथर किंग द्वारा "मेरा एक सपना" भाषण समानतावाद का एक उदाहरण है। भाषण के दौरान, वह शब्द में "मेरे पास एक सपना है" शब्द दोहराता है, पाठ में एक सामंजस्य पैदा करता है
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद का सही ढंग से चरण 7 का उपयोग करें
    2
    अपनी खुद की एकजुट वाक्य बनाएं मान लें कि आप आइसक्रीम पसंद करते हैं, लेकिन आप इसे नहीं खाते क्योंकि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं आप एक वाक्य बना सकते हैं जैसे "मैं आइसक्रीम खाना चाहता हूं, लेकिन मैं अपने पेट में दर्द महसूस नहीं करना चाहता हूँ जो मुझे पैदा करेगा।" "I want" की दोहराव दो वाक्यों में मिलती है
  • विधि 3

    वाक्यों और ग्रंथों में समस्याओं का समाधान करें
    चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरता का सही ढंग से चरण 8 का प्रयोग करें
    1
    पढ़ें जो आपने ज़ोर से लिखा है जब आप अपने पाठ में समानता के साथ समस्याएं हैं, तो इसे जोर से पढ़ें। कुछ अच्छा लगता है जो अच्छा नहीं लगता
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरता का सही ढंग से करें चरण 9
    2
    समानता की कमी के लिए देखो यह देखने के लिए जांचें कि क्या कुछ गलत लग रहा है क्योंकि प्रार्थना समानांतर नहीं है। क्या सूची में सभी शब्दों का व्याकरणिक संरचना है? क्या प्रार्थना गलत है क्योंकि इसमें बहुत अधिक संरचनाएं हैं?
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 10
    3
    ऐसे स्थान खोजें जहां आप एक जोर देने के लिए समानताएं जोड़ सकते हैं। यद्यपि यह संभव है कि आपकी संरचना गलत नहीं है, समानांतर संरचना को जोड़ना आपके द्वारा लिखित में सुधार कर सकता है। उदाहरण के लिए, निम्न वाक्यों को एक उदाहरण के रूप में प्रयोग करें:
  • "केक स्वादिष्ट था यह स्वादिष्ट था। " इन दो वाक्यों को मिलाकर और समानांतर संरचना का उपयोग करते हुए, पाठ बेहतर लगता है: "केक स्वादिष्ट और स्वादिष्ट था"।
  • जैसा कि आप देख सकते हैं, समानांतर संरचना सिर्फ व्याकरणिक रूप से अच्छी आवाज नहीं देती है, यह आपके पाठ को बेहतर बनाता है। आप इसे एक जोर जोड़ने और एक प्रभाव बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com