ekterya.com

अल्पविराम का उपयोग कैसे करें

अल्पविरामों के उपयोग के नियमों को भ्रम के अधीन किया जाता है, यहां तक ​​कि गर्म बहस को जन्म देने के लिए (उदाहरण के लिए, संयोजन के पहले अल्पविराम के उपयोग के संबंध में) कॉमा को सही ढंग से उपयोग करने के लिए सीखना आपको स्पष्ट ग्रंथों, समझने में आसान और अधिक पेशेवर परिणाम के साथ लिखने में मदद मिलेगी। सही ढंग से कॉमावास का उपयोग करने के लिए निर्दोष और सही ग्रंथ लिखें

चरणों

विधि 1

अल्पविराम के बारे में कुछ गलत मिथकों को दफनाना
इमेज कॉमैस स्टेप 1 नामक छवि
1
अल्पविराम का उपयोग न करें, क्योंकि वाक्य लंबा है यह त्रुटि बहुत अक्सर है। कभी-कभी, लोगों को एक लंबी सजा मिलती है और यह "विभाजन" करने के लिए अल्पविराम का परिचय देता है, भले ही यह व्याकरणिक अर्थ बनाने के लिए आवश्यक न हो। कमान की लंबाई को अल्पविराम का उपयोग करने की आवश्यकता के साथ कुछ नहीं करना है
  • इस्तेमाल की गई छवि का उपयोग करें Commas चरण 2
    2
    पॉज़ करने के लिए कॉमा का उपयोग करने से बचें ऐसे लेखक हैं जो सोचते हैं कि थकावट या श्वसन संकेत देते हैं कि कोमा को जगह देने के लिए कहां आवश्यक है। हालांकि, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग पढ़ता है और बोलता है, यह विधि अविश्वसनीय है और अक्सर त्रुटियों को स्कोर करने की ओर जाता है
  • उपन्यास संवाद लिखते समय यह तकनीक संकेतों को स्वीकार्य हो सकती है
  • Video: Hindi grammar विराम चिन्ह Viram chinh

    इमेज कॉमस चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    उचित नाम के बाद हमेशा कॉमा का उपयोग न करें यह अल्पविराम के उपयोग में एक और आम त्रुटि है, लेकिन उलझन में मत हो: यदि कोई स्पष्टीकरण नीचे दिया गया है तो सही नाम के बाद अल्पविराम का उपयोग करना आवश्यक है।
  • यह अल्पविराम के गलत उपयोग का एक उदाहरण है: "अब्राहम लिंकन, वह संयुक्त राज्य अमेरिका के सोलहवीं राष्ट्रपति थे। "" अब्राहम लिंकन "प्रार्थना का विषय है, इसलिए इसका एक अनिवार्य तत्व है।
  • यह सही नाम के बाद अल्पविराम के सही उपयोग का एक उदाहरण है: "अमरीका के सोलहवीं राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन, गवर्नर के रूप में अपनी जगह लेने से पहले एक वकील थे।" इस मामले में, "संयुक्त राज्य अमेरिका के सोलहवीं राष्ट्रपति" एक स्पष्टीकरणकारी परिपाटी है (भले ही इसे समाप्त किया गया हो, यह वाक्य अभी भी समझ में आता है) और दो अल्पविरामों के बीच रखा गया है
  • इमेज कॉमैस चरण 4 नामक छवि
    4
    ध्यान रखें कि अल्पविराम का सही उपयोग जटिल है लेकिन असंभव नहीं है अल्पविराम के बारे में एक और गलत मिथक यह है कि यह एक प्रकार का जादुई व्याकरण तत्व है जिसका उपयोग भविष्यवाणी नहीं किया जा सकता है या सही तरीके से सीख सकता है। यद्यपि अल्पविराम के उपयोग के नियमों के तर्क जटिल लग सकते हैं, एक बार यह पता चला है कि अल्पविराम कहां रखना आसान है।
  • विधि 2

    स्पैमरेटरी ऐपोज़शन के साथ और विशेषण वाक्य या विशिष्ट विशेषणों के साथ अल्पविराम का उपयोग करें
    इमेज कॉमैस चरण 5 नामक छवि
    1
    संबंधित वाक्यांशों के संचालन को समझें। रिश्तेदार वाक्यांशों में मुख्य वाक्य के कुछ तत्व को संशोधित करने की क्षमता होती है। सापेक्ष सर्वनामों के प्रयोग से मुख्य वाक्यों में सापेक्ष वाक्यांश प्रस्तुत किए जाते हैं। सबसे आम रिश्तेदार सबनामों में से कुछ हैं: "जो / है", "जो भी", "जिसका / एस", "जिसका / एस", "क्या", "(वह / वो / यह)" । सामान्य तौर पर, दो प्रकार होते हैं: विनिर्देशक और गैर-विनिर्देशक
  • इमेज कॉमैस चरण 6 नामक छवि
    2
    व्याख्यात्मक एपोज़शन के संचालन को समझें। स्पष्टीकरणीय एपोज़शन रिश्तेदार वाक्य या वाक्य हैं जो जानकारी जोड़ते हैं लेकिन मुख्य वाक्य को समझने के लिए आवश्यक नहीं हैं। यदि आप वाक्य के एक स्पष्टीकरण के कार्य को समाप्त करते हैं, तो यह अभी भी समझ जाएगा (और मुख्य विषय प्रभावित नहीं होगा)। कभी-कभी उन्हें "इंकिसोस" कहा जाता है
  • यहां एक वाक्य में व्याख्यात्मक प्रयोग का उदाहरण दिया गया है: "जॉर्ज वॉशिंगटन, हमारे पहले राष्ट्रपति दो पदों के लिए प्रभारी थे। "हालांकि स्पष्टीकरण संबंधी जानकारी उपयोगी है, मुख्य वाक्य अभी भी इसे नष्ट करने के बाद समझ में आता है:" जॉर्ज वॉशिंगटन दो पदों के लिए प्रभारी था। "
  • यह व्याख्यात्मक प्रयोग का दूसरा उदाहरण है: "यह बहुत संभावना है कि फातिमा, जो बहुत मुश्किल "की उपस्थिति" जो "एक वाक्य में (एक रिश्तेदार सर्वनाम) आम ​​तौर पर एक संकेत है एक व्याख्यात्मक समानाधिकरण है, जो दो अल्पविराम के बीच रखा गया है है कि वहाँ है अध्ययन किया है, सफलतापूर्वक आज परीक्षा संकल्प लिया।।
  • इमेज कॉमस चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    व्याख्यात्मक ऐपयोगों के साथ अल्पविराम का उपयोग करें। व्यावहारिक रूप से सभी मामलों में, स्पष्टीकरण के लिए प्रत्येक पृष्ठ पर अल्पविराम के साथ स्पष्टीकरण दिया जाता है। यह पाठक को बताएगा कि यह अतिरिक्त जानकारी है, लेकिन जरूरी नहीं कि जरूरी है। यदि आप मुख्य शब्द बिना इसका अर्थ को खोने के बिना अल्पविराम के वाक्यांश को समाप्त कर सकते हैं, तो यह सबसे अधिक स्पष्टीकरणीय व्याख्या है।
  • दो कॉमा के बीच सभी स्पष्टीकरण का प्रयोग करना सुनिश्चित करें, प्रत्येक पक्ष पर एक डालकर। अल्पविराम के उपयोग में एक बार-बार त्रुटि त्रुटि को भूलकर स्पष्टीकरण की शुरुआत में अल्पविराम को जगह देने के लिए है।
  • अधिकांश मामलों में, "कि" या "जो" के साथ शुरू होने वाले रिश्तेदार वाक्यांश स्पष्टीकरण में हैं और दो अल्पविरामों के बीच रखा जाना चाहिए। "दुर्घटना, जो दोपहर 3 बजे हुआ, कार को गंभीर नुकसान नहीं पहुंचा। "
  • इस्तेमाल की गई छवि का उपयोग करें Commas चरण 8
    4
    सजा में घटनाओं को बनाने के लिए अल्पविराम का उपयोग करें कभी-कभी उद्घोषणात्मक वाक्यांश मुख्य वाक्य को बाधित करते हैं, जो स्पष्टीकरिक अनुपालन के रूप में कार्य करते हैं। अगर पैराग्राफ विषय और मुख्य क्रिया से स्वतंत्र है, तो पाठक को यह सूचित करने के लिए दो अल्पविरामों के बीच रखें कि यह जानकारी अपर्याप्त है
  • यह एक इंडेन्ट के रूप में एक पूर्वव्यापी वाक्यांश का एक उदाहरण है: "यह पुस्तक है, मेरी राय में, उत्कृष्ट। "यह वाक्यांश मुख्य वाक्य को समझने के लिए आवश्यक नहीं है, इसलिए इसका अर्थ बदलकर बिना निकाला जा सकता है
  • यहां एक और उदाहरण है: "यह सड़क, दूसरी तरफ, यह अच्छी तरह प्रशस्त और ड्राइव करने के लिए बहुत सहज है। "
  • एक व्यक्ति को संबोधित करने के लिए भी इस श्रेणी में आते हैं। उदाहरण के लिए: "इस कारण से मैं आपको नाम देता हूं, टॉमस, समूह का नेता "
  • इमेज कॉमैस चरण 9 का शीर्षक चित्र
    5
    विशेषण-विशिष्ट वाक्यों के कामकाज को समझें। विशेष रूप से विशेषण वाक्य या वाक्यांश मुख्य खंड के अर्थ के लिए मौलिक हैं जो सापेक्ष वाक्यांश के रूप में कार्य करते हैं। मुख्य वाक्य के अर्थ को बदलने के बिना उन्हें समाप्त नहीं किया जा सकता।
  • यहां वाक्य में विशिष्ट विशेषण वाक्यांश का एक उदाहरण है: "ड्राइवर जो गति सीमा से अधिक लापरवाह हैं। "यह वाक्यांश मुख्य वाक्य के अर्थ के लिए आवश्यक है, इसलिए इसे निकाला नहीं जा सकता।
  • यहाँ एक विशिष्ट विशेषण वाक्यांश का एक और उदाहरण है: "ला कैसियन हकदार "रोअर" लोकप्रिय है, लेकिन गीत हकदार "लेट लव", जिसे मैंने कल बनाया था, वह नहीं है। " हालांकि इन विशिष्ट विशेषण वाक्यांश अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं, लेकिन मुख्य वाक्य के अर्थ को बदलने के बिना उन्हें समाप्त नहीं किया जा सकता है: "गीत [[?] लोकप्रिय है, लेकिन गीत [[?]], जिसे मैंने कल बनाया था, वह नहीं है।"
  • इमेज कॉमस चरण 10 का शीर्षक चित्र
    6
    विशिष्ट विशेषण वाक्यांशों के साथ अल्पविराम का उपयोग करने से बचें। चूंकि ये वाक्य मुख्य वाक्य के अर्थ के लिए जरूरी हैं, उन्हें अल्पविराम के बीच रखने से बयान में स्पष्टता कम हो जाएगी।
  • अधिकांश मामलों में, यदि कोई वाक्यांश "रिश्तेदार सर्वनाम" के साथ शुरू होता है, तो यह एक विशिष्ट विशेषण वाक्यांश होगा और इसलिए, दो अल्पविरामों के बीच नहीं लिखा जाना चाहिए: "कार दुर्घटना कि कल मैंने कल बीमा बिल में उल्लेखनीय वृद्धि की थी "।
  • विधि 3

    कॉम्प्यलेटिव और डिज्जिकक संयोजनों के साथ कॉमा का उपयोग करें


    1
    अल्पविराम का उपयोग संयोजन के साथ असंगत है और, ई, नी, ओ, यू जब यह एक ही वाक्य के भीतर एक ही श्रृंखला के तत्वों या समकक्ष सदस्यों को अलग करने के लिए प्रयोग किया जाता है। हालांकि, अन्य मामलों में भी अल्पविराम और संयोजन के संयुक्त उपयोग केवल स्वीकार्य नहीं हैं, लेकिन आवश्यक:
    • अर्धविराम से अलग एक दूसरे को जटिल तत्वों का यौगिक वाक्यों में अल्पविराम का उपयोग करें यह आगे रखने संयोजन है कि उनमें से पिछले परिचय की: "कोठरी में दराज में vajilla- रखा, अलमारियों पर cubiertos-, चश्मा, और भोजन, पेंट्री में। "
    • इन संयोजनों के सामने एक अल्पविराम लिखो, यदि अनुक्रम वे सभी पिछली विदग्धों के लिए लिंक का नेतृत्व करते हैं, न कि केवल इसके समन्वित सदस्यों का अंतिम हिस्सा: "उन्होंने सूट, बैग और जूते के लिए भुगतान किया, और स्टोर छोड़ दिया ";" मुझे नहीं पता कि छुट्टी पर फ्रांस या इटली जाने पर, या घर पर रहें। "
    • आप एक ही वाक्य में व्याकरण की दृष्टि से बराबर सदस्यों से जुड़े हुए हैं और उनमें से पिछले एक श्रृंखला या अलग गणना के अंतर्गत आता है, तो सामान्य रूप से एक निष्कर्ष या परिणाम से संकेत मिलता है के लिए, आप एक अल्पविराम संयोजन से पहले टाइप करना होगा: "वे कमरे की दीवारों चित्रित, उन्होंने फर्नीचर की व्यवस्था बदल दी, उन्होंने नए कालीन डाल दिए, और वे परिणाम के साथ खुश थे। "
    • यह आम बात है, लेकिन नहीं की आवश्यकता है, कि संयोजन के रूप सेट जब पहली विशेष रूप से वे विभिन्न विषयों है जब कुछ हद है, और इससे पहले कि समन्वित वाक्य अल्पविराम के बीच: "हर सुबह औरत एक ही समय में घर छोड़ दिया, और एजेंट ने बिना शक उठाए बिना अपने कदमों का पालन किया ";" या इससे पहले कि मैं धैर्य खो देता हूं, या आप हमेशा यहां रहते हैं। "
    • यदि संयोजन और प्रतिकूल मूल्य (बराबर है लेकिन), आप सामने एक अल्पविराम रख सकते हैं: "मैंने आपको सलाह दी है कि वह घर खरीदने के लिए नहीं, और वह इसे नजरअंदाज कर दिया। "
    • आप पहले या इन संयोजक के किसी भी के बाद एक अल्पविराम लिखना चाहिए अगर तुरंत पहले या बाद में वहाँ एक उपधारा या किसी अन्य तत्व यह है कि बयान के बाकी हिस्सों से अलग-थलग किया जाना चाहिए है: "मेरे दादा, जो कविता के बहुत बड़े प्रेमी था, और गांव के शिक्षक ने एक साहित्यिक पत्रिका की स्थापना की - "आप हमारे साथ आ सकते हैं या, इसके विपरीत, पूरे दिन घर पर रहें। "

    विधि 4

    परिचयात्मक तत्वों के साथ अल्पविराम का उपयोग करें
    इस्तेमाल की गई छवि का उपयोग करें Commas चरण 14
    1
    एक अल्पविराम ज्यादातर क्रियाविधि या क्रियाविशेषण स्थानों के पीछे रखा जाता है जो पूरे वाक्य को संशोधित करते हैं और न केवल इसके तत्वों में से एक, जैसे कि वास्तव में, सामान्य तौर पर, सामान्य नियम के रूप में, आदि।
    • उदाहरण के लिए, ये वाक्य क्रियाविवाह से शुरू होते हैं जो पूरे वाक्य को संशोधित करते हैं: "इसलिए, जिनके पास निमंत्रण नहीं है वे स्थल में प्रवेश नहीं कर पाएंगे- हालांकि, वे ";" के बाहर स्थापित स्क्रीन के माध्यम से कार्य का पालन कर सकते हैंस्वाभाविक रूप से, मेहमानों को एक लेबल पहनना चाहिए। "
    • यदि ये अभिव्यक्ति वाक्य के मध्य में हैं, तो वे अल्पविराम के बीच लिखे गए हैं: "ये शब्द समानार्थी हैं, यही है, उनका मतलब एक ही चीज़ है। "
  • इमेज कॉमस चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    परिचयात्मक शब्द के बाद अल्पविराम का उपयोग करें एक शब्द के परिचयात्मक तत्व, जैसे कि नहीं, हाँ और ठीक है, वे बाकी वाक्य से अल्पविराम से अलग हो गए हैं।
  • शुरुआत में एक प्रारंभिक शब्द के साथ एक वाक्य है: "नहीं, मैं आज सुबह नहीं जा सकता हूं। "
  • यहां एक वाक्य का एक उदाहरण है जिसमें यह प्रकट होता है परिचय के रूप में अच्छा: "खैर, मुझे केक का दूसरा टुकड़ा करना अच्छा लगेगा, लेकिन मैं एक आहार पर हूं। "
  • इस्तेमाल की गई छवि का उपयोग करें Commas चरण 16
    3

    Video: अर्ध विराम और अल्प विराम (Ardh Viram Aur Alp Viram Chihn):हिंदी व्याकरण सीखें

    जैसे कुछ लिंक के पीछे अल्पविराम का प्रयोग करें यानी, यह कहना है कि, ठीक है, ठीक है, सबसे पहले, एक तरफ, दूसरी तरफ, दूसरी ओर, आखिर में, अंत में, दूसरी ओर, इस मामले में, हालांकि, नहीं इसके विपरीत, दूसरी तरफ, और इसी तरह के। बदलाव पाठक को एक वाक्य और दूसरे के बीच संबंध को समझने में मदद करते हैं।
  • विधि 5

    अन्य मामलों में अल्पविराम का उपयोग करें
    इस्तेमाल की गई छवि का उपयोग करें Commas Step 18
    1
    शब्दों से प्रारंभिक वाक्य के बाद एक अल्पविराम का प्रयोग करें एक बार और एक कृदंत इस प्रकार की परिचय पूरे वाक्य को संशोधित करती है और आमतौर पर इसका अपना विषय होता है
    • यहां एक उदाहरण है: "होमवर्क पूरा करने के बाद, लुसिया अपने दोस्तों को देखने के लिए बाहर गई। "
  • इस्तेमाल की गई छवि का उपयोग करें Commas चरण 1 9

    Video: viram chihn punctuation mark,viram chihn ka prayog,hindi grammar,विराम चिह्न हिंदी व्याकरण

    2
    सशर्त मूल्य, रियायती, अंतिम, कारण, आदि के मुखिया या क्रियाविज्ञानी वाक्यांशों के नेतृत्व में तत्वों के पीछे अल्पविराम का प्रयोग करें।: "उस स्थिति में, हम घर पर रहेंगे ";"सब कुछ के बावजूद, हम हमारा लक्ष्य ";" प्राप्त करते हैंइसके लिए, यह बेहतर होगा यदि आपने बात नहीं की ";"फिर भी, कोई भी आपको धन्यवाद नहीं दे रहा है। "
  • सबसे अधिक प्रचलित पूर्ववर्ती या क्रियाविज्ञानी वाक्यांशों में से हैं: उस स्थिति में, हालाँकि भी, परिस्थितियों को देखते हुए, आदि।
  • किसी सूची या गणन के पहले या बाद में नहीं लिखना अल्पविराम का यह प्रयोग गलत है, जैसा कि आप उदाहरण में देख सकते हैं: "मुझे खरीदना होगा, सेब, नारंगी, नाशपाती और केला, आज रात फल का सलाद बनाने के लिए। "
  • सूची में सभी आइटम शब्द वाक्यांशों के बजाय कर रहे हैं या यदि आइटम अल्पविराम, तो आप उन्हें अलग करने के लिए अर्धविराम का उपयोग कर सकते हैं: "आप से चुनने के लिए दो नाश्ता है: कुकीज़, संतरे का रस और कॉफी, जो बहुत सस्ते है- या बेकन, सॉसेज और अंडे, कुछ ज्यादा महंगे हैं। "
  • इमेज कॉमस चरण 21 का शीर्षक चित्र
    3
    कॉम्यलेटिव संयोजन से पहले कॉमा का उपयोग करना सीखें, जो एक गणन के अंतिम तत्व का परिचय देता है। अल्पविराम का यह प्रयोग आमतौर पर बहस का विषय है, इसके विरोधियों और उसके रक्षकों के साथ। इस अल्पविराम का उद्देश्य बयान की स्पष्टता प्रदान करना है, इसलिए आपको केवल इसका उपयोग करना चाहिए यदि आपको पिछले दो तत्वों के बीच जुदाई पर ज़ोर देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, इस वाक्य का पालन करें: "वे केवल शादी के लिए आएंगे मेरे माता-पिता, मेरे शिक्षक और उसके सामने पड़ोसी। "इस तरह से वक्तव्य स्कोरिंग, ऐसा लग सकता है कि आपके माता-पिता आपके शिक्षक और पड़ोसी हैं, संयोजन से पहले एक अल्पविराम का उपयोग करते हुए और, आप इस भ्रम से बचेंगे: "वे केवल शादी में आएंगे मेरे माता-पिता, मेरे शिक्षक, और पड़ोसी के सामने। "
  • इस प्रकार के अल्पविराम का उपयोग किसी भी मामले में व्याकरणिक रूप से गलत नहीं है, इसलिए यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो इसका उपयोग करें
  • इमेज कॉमस चरण 22 का शीर्षक चित्र
    4
    एक ही वजन के कई के बीच एक अल्पविराम लिखो जो एक नाम को स्वतंत्र रूप से संशोधित करता है यदि एक वाक्य में दो से अधिक विशेषण हैं जो एक ही नाम को प्रभावित करते हैं, तो पहले को अल्पविराम से अलग किया जाना चाहिए, और पिछले दो संयुग्मन संयोजन द्वारा और।
  • उदाहरण के लिए, इस वाक्य में विशेषण की श्रृंखला सही तरह से छानबीन की गई है: "जो लोग व्याकरण का स्वेच्छा से गलत इस्तेमाल करते हैं वे जंगली, गैर जिम्मेदार और दुखी ट्रोग्लॉईट्स हैं जो हमारी सुंदर और बहुमुखी भाषा को नष्ट करते हैं।"
  • 5
    तिथियों और पते को अलग करने के लिए कॉमा का उपयोग करें
  • यह एक तारीख को अलग करने के लिए अल्पविराम का सही उपयोग का एक उदाहरण है: "इस विकीहाउ लेख का मूल अंग्रेजी संस्करण सोमवार, 14 मई, 2007 को मैरीलैंड में लिखा गया था।"
  • यदि केवल महीने और वर्ष दिखाई देते हैं, तो आपको अल्पविराम का उपयोग नहीं करना चाहिए: "मैंने मई 2007 में इस लेख को एक दिन लिखा था"।
  • यह एक पता लिखने के लिए अल्पविराम के सही उपयोग का एक उदाहरण है: "आपका नया पता है: कैलो ओसोरियो 1234, टैरागोना, 12345, स्पेन"।
  • जब पते के तत्वों को पूर्ववत से जोड़ा जाता है, तो आपको बस एक वाक्य को दूसरे से अलग करने के लिए एक अल्पविराम लिखना होगा: "यह प्लाजा मेयर के निकट, एवेनिडा सोल में नंबर 10 पर है।"
  • 6
    अक्षरों में ग्रीटिंग फॉर्मूला के बाद अल्पविराम का उपयोग एक स्पेलिंग इंग्लिशवाद है जिसे टाला जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए: "प्रिय मित्र, / मैं आपको इस पत्र को संवाद करने के लिए लिखता हूं ..." होना चाहिए "प्रिय मित्र: / मैं संवाद करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं ..."।
  • युक्तियाँ

    Video: विराम चिह्न ( Viram Chihn): हिंदी व्याकरण सीखें

    • सबसे स्पष्ट संकेत है कि किसी को अच्छी तरह से पता नहीं है कि अल्पविराम से संबंधित विराम चिह्न हैं, ठीक है, उनके अत्यधिक उपयोग संदेह में, इसे प्रयोग करने से बचना
    • आपके काम की समीक्षा करने के लिए कोई पेशेवर या अनुभवी व्यक्ति होना उचित है। यदि यह एक महत्वपूर्ण पाठ है, जैसे आपके लिखित फिर से शुरू करना, पेशेवर प्रूफरीडर को किराए पर लेना या उस मित्र से सहायता मांगना जिस पर विराम चिह्नों का सही ज्ञान है
    • यदि आप घर पर अभ्यास करना चाहते हैं, तो कुछ व्यायाम किताब लें आप इंटरनेट पर अच्छी कीमत पर विभिन्न प्रकाशकों से कई विकल्प पा सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक पेशेवर ढांचे के भीतर व्याकरण और विराम चिह्न का दुरुपयोग आपकी विश्वसनीयता से दूर हो सकता है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com