ekterya.com

कैसे एक mandolin धुन करने के लिए

एक पुरानी मजाक कहता है कि अगर आप 30 साल के लिए मँडोलिन खेलते हैं, तो आप 15 साल के उपकरण को ट्यूनिंग करते हैं और अन्य 15 ट्यून से बाहर खेलते हैं। सच्चाई यह है कि मेंडोलिन ट्यून करने के लिए एक आसान साधन नहीं है, यह आसानी से सही मार्गदर्शन से सीखा जा सकता है। एक स्ट्रिंग इंस्ट्रूमेंट ट्यूनिंग और उपकरण को सही तरीके से संभालने की मूलभूत बातें सीख कर, आपको दो से तीन में एक विशेषज्ञ के रूप में खेलना चाहिए। अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लेख को पढ़ें

चरणों

विधि 1
ट्यूनिंग का बुनियादी ज्ञान

ट्यून एक मँडोलिन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपको एक वायलिन की तरह मेंडोलिन को ट्यून करना होगा: मेन्डोलिन परंपरागत रूप से सोल, रे, ला, एमआई, सबसे तीव्र से लेकर सबसे तीव्र तक, एक ही स्वर में ट्यून किए गए तारों के प्रत्येक जोड़ी के साथ देखते हैं। दूसरे शब्दों में, इस साधन को सोल सोल, रे रे, ला ला, एम आई एम, देखते हैं यदि हम प्रत्येक स्ट्रिंग को अलग-अलग मानते हैं। जब आप मेन्डोलिन को सही ढंग से पकड़ते हैं, तो सबसे तेज स्ट्रिंग एमआई के अनुरूप होनी चाहिए और जमीन के निकटतम होना चाहिए।
  • यदि आप गिटार बजाते हैं, तो इसके बारे में सोचना उपयोगी हो सकता है जैसे कि यह चार न्यूनतम स्ट्रिंग्स (एमआई, ला, रे, सोल) हैं, लेकिन दूसरी तरफ आसपास। इसे ध्यान में रखते हुए पहले नोट्स को खेलने के लिए सीखने में भी उपयोगी हो सकता है।
  • Video: गिटार सीखने के आसान तरीके - CL02 (Learn About Guitar Chords)

    ट्यून एक मँडोलिन चरण 2 नामक छवि
    2
    आपको प्रत्येक स्ट्रिंग के लिए सही ट्यूनर्स को पहचानना चाहिए: ज्यादातर मंडलिन में, सूर्य और रे के लिए ट्यूनर्स आमतौर पर आपके पास सबसे निकटतम सिर के किनारे होते हैं, जबकि ला और एमआई के लोग आम तौर पर जमीन के निकट की ओर होते हैं, क्रम में।
  • जब आप ट्यूनिंग कर रहे हैं, तो आप आम तौर पर इसे सिर के चारों ओर दक्षिणावर्त करना चाहते हैं, सबसे निम्नतम नोट से सबसे कम से शुरू करना
  • ट्यून एक मँडोलिन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको प्रत्येक स्ट्रिंग को व्यक्तिगत रूप से ट्यून करना होगा और फिर जोड़ी: क्या एक मेन्नलिन टिनिंग को एक वायलिन ट्यूनिंग की तुलना में कठिन बना देता है, ज़ाहिर है कि इसमें 8 तार हैं और 4 नहीं हैं, जो आपको ट्यूनिंग के साथ बहुत सटीक बना देता है - अन्यथा, साधन धुन से बाहर होगा। यह स्पष्ट करना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा स्ट्रिंग एक है जो धुन से बाहर है जब आप उन्हें एकजुट करते हैं।
  • जैसा कि आप ट्यूनिंग कर रहे हैं, आप प्रत्येक व्यक्ति के नोट को अलग करने के लिए "बाकी की धड़कन" का उपयोग कर सकते हैं (जिसमें आप प्रत्येक स्ट्रिंग को छूने के बाद चुनते हैं)। यह आपको एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर या किसी भी अन्य विधि का उपयोग कर रहे हैं जिसके साथ ठीक धुन के लिए एक स्पष्ट नोट प्राप्त करने की अनुमति होगी।
  • छवि शीर्षक ट्यून एक मंडोलिन चरण 4
    4
    आपको धुन और नीचे नहीं करना चाहिए: किसी भी तार यंत्र के रूप में, आपको आमतौर पर फ्लैट से तेज़ तक ट्यून करना होता है, इससे ऊपरी नोट से कम एक को कम करने से पहले स्ट्रिंग की पिच को ऊपर उठाना पड़ता है। इसका कारण यह है कि गियर की ओर रस्सी के तनाव को हल करने के लिए बेहतर है और इसके बाहर नहीं। जब आप ट्यून करते हैं, तो आप गियर को स्ट्रिंग में तनाव जारी करने का जोखिम उठाते हैं जैसे कि आप खेलते हैं, नोट कम करते हैं यह विशेष रूप से नए तारों के लिए सच है
  • ट्यून एक मँडोलिन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको नई रस्सी का उपयोग करना चाहिए: पहना या गड़बड़ाहट का डर तेजी से धुन और आपकी उंगलियों को नुकसान पहुंचाते हैं जब आप सीख रहे हैं। साधन को धुन में रखने के लिए अक्सर तार को बदलना सुनिश्चित करें। हर दिन तार बदलना आवश्यक नहीं है, जब तक कि आप टिम ओ`ब्रायन न हों, लेकिन आप इसे 4-6 सप्ताह में बदलने पर विचार कर सकते हैं यदि आप इसे बहुत कुछ करते हैं
  • ट्यून एक मँडोलिन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: बहुत दर्द भरा भजन, रुला देगा आपको यह भजन | मेरा श्याम आ जाता सामने | Mayank Agarwal

    सबसे पहले आपको तार को नोट में लाया जाना चाहिए और फिर उन्हें विस्तृत रूप से ठीक करना चाहिए: जैसे ही आप उन्हें मँडोलिन पर डालते हैं, तार को ट्यून करने के लिए यह बहुत निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि कुछ मिनट बाद वे ट्यून करेंगे। नई तार रखने के बाद, प्रत्येक यंत्र के मस्तूल पर एक बहुत बड़ा तनाव पैदा करता है और लकड़ी थोड़ा मोड़ता है। आप इस स्ट्रिंग्स को संबंधित नोट्स के करीब ले जाकर इसे हल कर सकते हैं, तो कुछ मिनट के लिए यंत्र का आराम दें, फिर इसे परिष्कृत करें। इस तरीके से आप उपकरण को अधिक तेज़ और अधिक सटीक रूप से परिष्कृत कर सकते हैं।
  • विधि 2
    इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर का उपयोग करें

    ट्यून एक मँडोलिन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाली इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर मिलनी चाहिए: अपने mandolin धुन करने के लिए सबसे सटीक और कुशल तरीका उस उद्देश्य के लिए बनाया गया एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर का उपयोग कर रहा है। एक वायलिन ट्यूनर या एक इलेक्ट्रॉनिक मेन्डोलिन ट्यूनर ऐसा करने के लिए उपयुक्त हैं।
    • रंगीन ट्यूनर जो कई ध्वनिक उपकरणों के सिर पर आदी हैं, अगर आप अभ्यास या संगीत कार्यक्रम के दौरान नियमित रूप से ट्यून करने जा रहे हैं। आप इसे उपकरण को जोड़ कर छोड़ सकते हैं, ट्यून करने के लिए तैयार जब आपको इसकी आवश्यकता होती है ये आइटम यूएस $ 10 और यूएस $ 30 के बीच की लागत में भिन्न हो सकते हैं
    • ऐसे कुछ ऑनलाइन ट्यूनर भी हैं जो नोट्स को पुन: उत्पन्न करते हैं ताकि आप उन्हें दोहरा सकें, लेकिन ये आमतौर पर ट्यूनर्स की तुलना में कम सटीक होते हैं जो आवाज़ उठाते हैं। यदि आपके पास एक अच्छा बजट है, तो आप सेल फ़ोन के लिए कुछ निःशुल्क ट्यूनिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करने पर विचार कर सकते हैं, जो आमतौर पर अच्छी गुणवत्ता वाले हैं और सस्ता या यहां तक ​​कि निःशुल्क हैं।
  • छवि शीर्षक ट्यून एक मंडोलिन चरण 8
    2



    अब आपको ट्यूनर चालू करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि वह आवाज़ उठा रही है: यदि आपके पास कई उपकरणों के लिए कुछ विन्यास विशेषताओं वाला ट्यूनर है, तो आपको इसे वायलिन या मँडोलिन मोड में रखना चाहिए और ट्यूनिंग दक्षता को प्रभावित करने वाले पृष्ठभूमि शोर से मुक्त होने के लिए कुछ शांत कक्ष ढूंढना होगा।
  • ट्यून एक मँडोलिन चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: Surili Akhiyon Wale (Full Video Song) | Veer | Salman Khan & Zarine Khan

    3
    आपको प्रत्येक स्ट्रिंग को अलग-अलग खेलना चाहिए: आपको संबंधित नोट से संपर्क करने के लिए रस्सी को समायोजित करना होगा। अभी तक सटीक होना जरूरी नहीं है, क्योंकि जब आप सभी तारों के साथ पहले पास समाप्त कर लेंगे तब आप परिशोधित करेंगे। आप सभी तारों के साथ जारी रख सकते हैं, ट्यूनर को सावधानीपूर्वक देखते हुए वांछित तनाव तक पहुंचने के लिए पिन दबाकर।
  • अब आप प्रत्येक स्ट्रिंग पर नोट के करीब पाने के लिए एक और ट्यूनिंग पास, अधिक सटीक बना सकते हैं। आप ट्यूनर को देखकर खुद को मार्गदर्शन कर सकते हैं कुछ लोग आपको बताते हैं कि क्या आप फ्लैट या तेज में हैं और दूसरों को आपको बताएंगे कि हरी बत्ती के साथ सटीक नोट या पलक के साथ
  • ट्यून एक मँडोलिन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको अपनी आंखों और कानों का उपयोग करना चाहिए: अब आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे देखते हैं, प्रत्येक स्ट्रिंग्स को स्पर्श करके फिर से सभी तारों को परिष्कृत कर सकते हैं। आपको सूर्य दोनों को स्पर्श करना चाहिए और सुनना चाहिए। यह ट्यूनर पर निर्भर होने के लिए बहुत ही आकर्षक हो सकता है, लेकिन आपको अपने कानों का भी उपयोग करना होगा। ट्यूनर भी सही नहीं हैं और प्रत्येक उपकरण की अपनी आदतों और विशेषताओं भी हैं आपको ये पता करने के लिए प्रत्येक जोड़ी स्ट्रिंग्स को ध्यान से सुनना चाहिए कि क्या उन्हें अधिक समायोजन की आवश्यकता है।
  • विधि 3
    ट्यूनिंग के वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करें

    ट्यून एक मँडोलिन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    आप खुद के साथ मेंडोलिन को कैसे सीख सकते हैं: यद्यपि ट्यूनिंग में प्रत्येक नोट प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, यह तब तक महत्वपूर्ण नहीं है जब तक कि आप अन्य लोगों के साथ खेलने नहीं जा रहे हैं। आप बुराई के बिना खेलने और अभ्यास करने में सक्षम होने के लिए संदर्भ के रूप में इसका प्रयोग करके मेन्डोलिन को ट्यून करना भी सीख सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि आपके पास हमेशा एक ट्यूनर नहीं होता है, इसलिए यह कौशल सीखना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • आपको 12 वीं के नोटों पर खेलने के द्वारा हार्मोनिक्स और अंतराल को नियंत्रित करने का अभ्यास करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही पिच में है आपको कम से कम 2 बार इसे नियंत्रित करना होगा।
  • छवि शीर्षक ट्यून एक मंडोलिन चरण 12
    2
    आप 7 वें झल्लाहट का उपयोग कर सकते हैं: आपको स्ट्रिंग एमई को समायोजित करना चाहिए जब तक कि वे एक ही ध्वनि न करें, तब आपको स्ट्रिंग ला के 7 वें झल्लाहट पर अपनी उंगली डालनी चाहिए और इसे हवा में पहली स्ट्रिंग की तरह लगाना चाहिए। फिर आप एक ही मोड में अन्य स्ट्रिंग का उपयोग कर ऑपरेशन दोहरा सकते हैं।
  • ट्यून एक मँडोलिन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप किसी अन्य साधन का उपयोग भी कर सकते हैं: मेन्डोलिन ट्यून करने के लिए आप पियानो या गिटार का उपयोग कर सकते हैं आपको प्रत्येक साथी (सूर्य, रे, ला, एमआई- आपको उन्हें याद रखना चाहिए!) खेल सकते हैं और अपने समय को धुन के लिए लेना चाहिए। यह आपके कान को प्रशिक्षित करने के लिए विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है, क्योंकि इससे आपको माइक्रोट्रोन, फ्लैट और sharps पहचानने में मदद मिलती है। आप एक बेहतर दुभाषिया बनेंगे यदि आप कान में पहचान लेते हैं और जब आप नहीं देखते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्यून एक मंडोलिन चरण 14
    4
    आप अपने प्रदर्शनों की सूची का विस्तार करने के लिए कुछ वैकल्पिक ट्यूनिंग सीख सकते हैं: आप अन्य नोटों के साथ वायलिन धुन कर सकते हैं जो परंपरागत नहीं हैं। वही मंडलिन के साथ होता है अधिकांश दुभाषियों को सोल, रे, ला, एमआई में ट्यून करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अन्य नोट्स में ट्यून नहीं कर सकते। कुछ अमेरिकी दुभाषियों को अक्सर "पारंपरिक" ट्यूनिंग "इतालवी" कहते हैं आप अलग-अलग नोटों के साथ प्रयोग कर सकते हैं और दूसरे तरीकों से जीवाणु बना सकते हैं, आप देखेंगे कि संभावनाओं की एक नई दुनिया खुलती है आप इस के साथ कोशिश कर सकते हैं:
  • सैममिल ट्यूनिंग (सन, रे, सन, रे)
  • ओपन सूर्य (सूर्य, रे, सन, सी)
  • आयरिश ट्यूनिंग (सन, रे, ला, रे)
  • युक्तियाँ

    • आपको एक अच्छा ट्यूनर मिलना चाहिए
    • याद रखें कि आपको उपकरण नियमित रूप से ट्यून करना चाहिए

    चेतावनी

    Video: Sita Ram Sita Ram Kahiye -Ram Bhajan-Anup Jalota

    • आपको डोरियों को कसने के लिए सावधान रहना चाहिए क्योंकि उन्हें काट दिया जा सकता है जब भी आप affine करते हैं, तो आपको अपना चेहरा यंत्र के पुल के विपरीत पक्ष में बदलना चाहिए, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि आप तार को काट सकते हैं और सामान्य तौर पर अपनी आंखों या चेहरे को सचेत कर सकते हैं, जिससे बहुत नुकसान हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मंडलिन
    • एक इलेक्ट्रॉनिक वायलिन या ट्यूनिंग फोर्क ट्यूनर (यदि आपके पास एक अच्छा कान है)
    • एक मूक कमरा जहां कोई ध्वनि हस्तक्षेप नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com