ekterya.com

अपने बच्चे को संगीत वाद्ययंत्र का चयन करने में कैसे सहायता करें

करने की क्षमता एक संगीत वाद्य बजाना

यह अद्भुत है बच्चे प्रकृति से उत्सुक और कल्पनाशील हैं, और बहुत से संगीत बहुत जल्दी सीखने और इसके लिए एक प्रेम विकसित करने में सक्षम होंगे। एक उपकरण खेलने की क्षमता और स्कोर पढ़ें यह तब आपके बच्चे के जीवन में उपयोगी होगा अध्ययनों से पता चला है कि एक उपकरण खेलना शैक्षणिक कौशल में सुधार, शारीरिक कौशल विकसित करता है और सामाजिक कौशल विकसित करता है। अपने बच्चे के लिए एक उपकरण का चयन करने के लिए, व्यावहारिक कारकों के बारे में सोचें, जैसे उनकी उम्र, प्राथमिकताएं और व्यक्तित्व

चरणों

विधि 1
व्यावहारिक कारकों पर विचार करें

आपका बच्चा एक चरण में अध्ययन करने के लिए एक संगीत वाद्य यंत्र चुनें
1
अपनी उम्र पर विचार करें यदि यह छः से अधिक है, तो कई तरह के संगीत वाद्ययंत्रों को चुनना होगा। हालांकि, अगर यह उस उम्र से कम है, तो यह उन उपकरणों के प्रकार तक सीमित होगा जो शारीरिक रूप से समर्थन कर सकते हैं। यदि आप छह साल से कम उम्र के बच्चे के लिए एक उपकरण चुनते हैं, तो एक वायलिन या पियानो सबसे तार्किक है युवा बच्चों को इन प्रकार के उपकरणों को आसानी से सामना करना पड़ सकता है।
  • पियानो एक युवा बच्चे के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है क्योंकि यह मौलिक कौशल प्रदान करता है एक बच्चा पियानो खेलकर संगीत को बेहतर समझ सकता है, क्योंकि संगीत का दृश्य प्रतिनिधित्व है जो संगीत सिद्धांत की समझ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
  • वायलिन भी अच्छे विकल्प हैं, खासकर क्योंकि वे बहुत छोटे बच्चों के लिए छोटे आकार में बना सकते हैं। यह उन्हें एक उपकरण को कैसे ट्यून करने में मदद करता है, जो संगीत की क्षमता विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा अध्ययन करने के लिए एक संगीतमय साधन चुनें चरण 2
    2
    आपके शरीर का प्रकार का मूल्यांकन करें कुछ बच्चों के पास शरीर के प्रकार होते हैं जो उन्हें कुछ उपकरणों से अधिक प्रवण करते हैं। जब आप एक उपकरण चुनते हैं तो अपने बच्चे के शरीर के प्रकार को ध्यान में रखें
  • उंची एक बड़ा कारक है जब वह उपकरण चुनने की बात आती है एक छोटे आकार का एक बच्चा एक साधन के रूप में उपयोग नहीं करेगा, जो कि बेससून के रूप में बड़ा होगा।
  • होंठ के आकार के बारे में सोचो, यदि आप एक उपकरण चुनते हैं जो आपके मुंह से खेलेंगे फ्रांसीसी सींग या ट्रम्पेट जैसे कुछ उपकरणों के लिए छोटे होंठ बेहतर होते हैं, जबकि बड़े होंठ इन उपकरणों के साथ कठिनाई होगी।
  • इसी तरह, अपनी उंगलियों के बारे में सोचो लम्बी, पतली उंगलियां एक पियानो के साथ कम, मस्तिष्क वाले से बेहतर बनाती हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा अध्ययन करने के लिए एक संगीत उपकरण चुनें चरण 3
    3
    एक ऐसे उपकरण का चयन करें जो ब्रेसिज़ वाले बच्चे के लिए सहायक हो। अगर आपके बच्चे के पास ब्रेसिज़ है या उन्हें जल्द ही मिलेगा, तो इस शर्त के उपकरणों पर एक बड़ा असर पड़ेगा जो कि खेल सकते हैं और नहीं खेलेंगे।
  • ब्रेसिज़ क्लैरनेट्स और सैक्सोफोन्स खेलने की आपकी क्षमता को बाधित करेगा। एक बांसुरी के इस मामले में एक प्रारंभिक समायोजन अवधि होगी, लेकिन यह ठीक से खेला जा सकता है अगर आपके बच्चे के पास ब्रेसिज़ है इसी तरह, बेससून और ओबोज़ मुंह में इन उपकरणों के साथ खेला जा सकता है
  • ब्रेसिज़ कुछ उपकरणों के साथ संगत नहीं हैं, जैसे कि तुरही, फ्रांसीसी सींग, और बार्टीनोट उपकरण, जैसे टुबा
  • छवि शीर्षक शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें चरण 4
    4
    आप नियमित रूप से अभ्यास कर सकते हैं कि क्या करने के लिए व्यावहारिक रूप से रहें एक बच्चे को अपने उपकरण के साथ 20 या 30 मिनट प्रतिदिन में सुधार करने के लिए अभ्यास करना चाहिए। इसलिए, आपको वह बच्चा चुनना होगा जिससे आपका बच्चा घर पर या स्कूल में नियमित आधार पर अभ्यास कर सकता है।
  • पियानो या ड्रम जैसे बड़े उपकरण, आपके घर में फिट नहीं हो सकते हैं यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान नहीं है उसी तरह, आपको ध्वनि को ध्यान में रखना चाहिए। यदि आप शांत पड़ोस में रहते हैं, तो लोग आपके बच्चे के बारे में ड्रम को छूने की शिकायत कर सकते हैं।
  • आपको बड़े या शोर वाद्ययंत्र को त्यागने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह आपके घर में फिट नहीं है। देखें कि क्या आपके स्कूल में घर से बाहर जाने और अभ्यास करने का स्थान है, खासकर यदि आप एक विशेष प्रकार के साधन खेलने के लिए निर्धारित हैं।
  • आपका बच्चा चुनिंदा अध्ययन करने के लिए एक संगीत वाद्य यंत्र चुनें
    5
    विचार करें कि आपके पास कितनी अच्छी समन्वय है कुछ उपकरण बेहतर काम करते हैं यदि कोई बच्चा बहुत अच्छा समन्वय करता है पर्क्यूशन और वुडवर्ड वादन एक बच्चे के साथ बेहतर काम करेंगे जो अच्छे समन्वय रखते हैं। यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो इस प्रकार के उपकरणों से बचें, जब तक कि आप यह व्यक्त न करें कि उन्हें खेलने के लिए सीखने में आपकी बहुत रुचि है यदि कोई बच्चा वास्तव में ड्रम खेलना चाहता है, तो शायद वह समय के साथ आवश्यक समन्वय विकसित कर सकता है।
  • विधि 2
    अपने बच्चे के व्यक्तित्व को ध्यान में रखें

    आपका बच्चा चुनिंदा करने के लिए एक संगीत वाद्य यंत्र चुनें
    1
    एक बहिर्मुखी के रूप में इसे सोचो जो बच्चे ध्यान केंद्रित केंद्र से प्यार करते हैं, उन उपकरणों से आकर्षित होते हैं जो शो चोरी करते हैं। अगर आपके पास एक आउटगोइंग बच्चा है, तो एक ऐसे उपकरण का चयन करें जो कि व्यक्तित्व से मेल खाता है
    • बांसुरी बाहर जावक बच्चों के लिए उत्कृष्ट हैं, क्योंकि फ्लाईटिज़ आमतौर पर बैंड के सामने स्थित होते हैं।
    • सख्त वाद्ययंत्र, जैसे सैक्सोफोन और तुरही, जावक बच्चों के लिए भी अच्छे हैं



  • आपका बच्चा चुनने के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें
    2
    अपने संगीत शिक्षक से बात करें यदि आप स्कूल में संगीत के सबक लेते हैं, तो अपने संगीत प्रशिक्षक से बात करें एक बच्चे को जब वह घर पर यह करता है, तब से एक उपकरण खेलते समय थोड़ा अलग व्यक्तित्व हो सकता है, और संगीत निर्देशक का अच्छा विचार होगा कि आपके बच्चे के लिए कौन सा साधन उपयुक्त है।
  • अपने संगीत शिक्षक के साथ एक नियुक्ति करें उसे बताओ कि आप अपने बेटे के लिए एक उपकरण का चयन करने की कोशिश कर रहे हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि वह बैंड में किस तरह के उपकरणों का आनंद लेता है।
  • आपका बच्चा चुनने के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें

    Video: Piano Kids - Music and Songs (Best Educational App for Kids)

    3
    जिस तरह से आपको लगता है उस पर विचार करें विश्लेषणात्मक विचारकों को कुछ उपकरणों के लिए बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है उदाहरण के लिए, ऊब और पियानो आमतौर पर बहुत विश्लेषणात्मक बच्चे के लिए अच्छे विकल्प होते हैं। इन उपकरणों के लिए अधिक विश्लेषणात्मक सोच और जिज्ञासा की आवश्यकता होती है। यदि आपका बच्चा कम विश्लेषणात्मक और अधिक सामाजिक है, तो सैक्सोफोन, ट्रॉम्बोन और बांसुरी के लिए विकल्प चुनें।
  • विधि 3
    अपने बच्चे को चुनाव में भाग लेने की अनुमति दें

    आपका बच्चा चुनने के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें
    1
    एक गीत के भागों पर ध्यान दें जो आपको अपील करता है मुझे आपके साथ संगीत सुनना है। यह आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकता है कि आप किस तरह के उपकरण खेल सकते हैं उन ध्वनियों को देखें जो उन्हें जवाब देते हैं और उन उपकरणों पर विचार करें जो उन्हें उत्पन्न करते हैं।
    • सोलोवाइस्ट से एन्जम्बल्स के विभिन्न संगीतों को सुनें उसे पूछो कि वह क्या कह रहा है और उन वाद्ययंत्रों के बारे में उनसे बात करता है जो उन आवाज़ों का उत्पादन करते हैं
    • उसे गीत के बारे में पूछिए "इस गाने के कुछ हिस्सों को आपसे प्यार करते हो?"
    • थोड़ी देर बाद, आपका बच्चा उन उपकरणों को सीखने में दिलचस्पी दिखा सकता है जो आपको लगता है कि आपकी दिलचस्पी दिखाने वाली है।
  • आपका बच्चा चुनने के लिए एक संगीत वाद्य यंत्र का चयन करें
    2
    क्या उसे एक यंत्र की कोशिश करो, जितना संभव हो। आपके बच्चे के लिए एक उपकरण पर निर्णय करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप संगीत के बारे में उत्साहित और उत्साहित हैं देखें कि क्या बैंड बच्चों को कुछ निश्चित दिनों के लिए एक निश्चित साधन किराए पर लेने के लिए अनुमति देता है या नहीं। एक के लिए चयन करने से पहले आप अपने बच्चे को कई अलग-अलग उपकरणों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा अध्ययन करने के लिए एक संगीत उपकरण चुनें चरण 11
    3
    उसे संगीत का पता लगाने में सहायता करें इसे संग्रहालयों, पुस्तकालयों या अन्य जगहों पर ले जाएं जहां संगीत चलाया जाता है इसे तलाशने में आपको यह जानने में सहायता मिलेगी कि किस तरह के उपकरणों में आपकी दिलचस्पी है
  • संगीत को बदलने के लिए मत डरो। हालांकि यह सच है कि बच्चों के लिए संगीत में कोई समस्या नहीं है, अपने पसंदीदा बैंड या कलाकार के संगीत को विभिन्न प्रकार के संगीत में प्रदर्शित करने के लिए डरो मत। जब आप बीटल्स या बीथोवेन में गाते हैं, तो आपका बच्चा आपकी खुशी और उत्तेजना को ध्यान में रखेगा
  • युक्तियाँ

    • गीत भूल मत करो। किसी भौतिक साधन को खेलने के लिए सीखने के बजाय, कुछ बच्चे गाते हैं यदि आपका बच्चा एक के लिए उपयोग नहीं करता है, लेकिन संगीत पसंद करता है, गायन सबक लेने पर विचार करें
    • जैसा कि आप बढ़ते और परिपक्व होते हैं, आप एक दूसरा साधन सीख सकते हैं और एक मल्टी-वाद्यपटवादी बन सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ उपकरणों दूसरों की तुलना में सीखना कठिन है, और सभी लोग अपनी गति से सीखते हैं और विभिन्न उपकरणों में सफल होते हैं। सिर्फ इसलिए कि कुछ बच्चे अपने पहले प्रयास के बाद बांसुरी पर टोन का उत्पादन कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि तुम्हारा होगा उसे निराश न करें, लेकिन साथ ही, उसे कुछ करने के लिए मजबूर न करें जिसके साथ वह खुश नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com